Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

दीया कुमारी का जीवन परिचय, राजस्थान की नए डिप्टी सीएम (Diya Kumari Biography in Hindi)

दीया कुमारी का जीवन परिचय, कौन है, पूरा नाम, राजस्थान की नए डिप्टी सीएम, लोकसभा की सदस्य, राजनीतिक करियर, उम्र, परिवार, पति, जाति, धर्म, बच्चे, नेटवर्थ, ताज़ा खबर (Diya Kumari Biography in Hindi) (Full Name, Rajasthan Deputy CM, Political Career, Family, Age, Husband, Children, Son, Daughter, Caste, Religion, Net Worth, Latest News)

साल 2023 के विधानसभा के इलेक्शन में राजस्थान में भाजपा ने सरकार बना ली है और विधायक भजनलाल शर्मा को राजस्थान का नया मुख्यमंत्री बनाया है। वही भाजपा ने डिप्टी चीफ मिनिस्टर दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को बनाया है। वैसे तो दिया कुमारी का नाम चीफ मिनिस्टर की रेस में आगे चल रहा था, परंतु उन्हें भाजपा ने डिप्टी चीफ मिनिस्टर की जिम्मेदारी सौंप दी है। दिया कुमारी इसके पहले राजसमंद से सांसद रह चुकी हैं और साल 2013 में वह सवाई माधोपुर से विधायक भी रह चुकी है। चलिए इस आर्टिकल में राजकुमारी दिया सिंह की जीवनी पढ़ते हैं और जानते हैं कि आखिर राजकुमारी दिया सिंह कौन है।

Diya Kumari Biography

दीया कुमारी का जीवन परिचय (Diya Kumari Biography in Hindi)

पूरा नामराजकुमारी दीया सिंह  
अन्य नामदीया कुमारी कुछवाहा
वर्तमान उम्र52 साल  
जन्मतिथि30 जनवरी 1971
प्रोफेशनपॉलीटिशियन
जन्म स्थानजयपुर, राजस्थान, भारत  
राशिमेष
नागरिकता भारतीय
गृह नगरजयपुर, राजस्थान  
स्कूलमॉडर्न स्कूल, जीडी सोमानी मेमोरियल पब्लिक स्कूल, महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल
कॉलेजपरसोन आर्ट एंड डिजाइन स्कूल, लंदन शैक्षिक
योग्यताफाइन आर्ट डेकोरेटिव पेंटिंग डिप्लोमा  
धर्म हिंदू
जातिकुछवाहा राजपूत  
फूड हैबिट  मांसाहारी
पतासिटी पैलेस, जयपुर, राजस्थान  
वैवाहिक अवस्था तलाकशुदा
विवाह की तारीख6 अगस्त 1997  
विवाह का स्थलमहारानी बाग, नई दिल्ली  
लंबाई5 फीट 5 इंच  
आंखों का रंगगहरा ब्राउन  
बालों का रंगकाला

दीया कुमारी का जन्म, उम्र, प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

राजस्थान के संपन्न परिवार से संबंध रखने वाली राजकुमारी दिया कुमारी का जन्म साल 1971 में 30 जनवरी के दिन भारत के राजस्थान के जयपुर शहर में हुआ था। साल 2023 के अनुसार इनकी उम्र 53 साल के आसपास में है और दिया कुमारी की राशि का नाम मेष है। यह भारतीय नागरिकता रखती है तथा इनका गृह नगर राजस्थान का जयपुर शहर ही है। राजकुमारी दिया कुमारी राजस्थान के राजपूत जाति के कछवाहा गोत्र से संबंध रखती है। इन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई नई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से पूरी की हुई है और कुछ पढ़ाई इन्होंने मुंबई के जीडी सोमानी मेमोरियल स्कूल से कंप्लीट की। इसके अलावा इन्होंने अपनी बची हुई स्कूल की पढ़ाई जयपुर के महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल से पूरी की। वही कॉलेज की पढ़ाई इन्होंने लंदन के पर्सन आर्ट एंड डिजाइन स्कूल से कंप्लीट की। राजकुमारी दिया सिंह के पास फाइन आर्ट डेकोरेटिव पेंटिंग में डिप्लोमा की डिग्री है। यह डिग्री इन्हें साल 1989 में मिली थी। राजकुमारी दिया कुमारी हिंदू धर्म को फॉलो करती है और वर्तमान में तलाकशुदा है।

दीया कुमारी का पति, बच्चे, परिवार (Diya Kumari Family)

दिया कुमारी के पिताजी का नाम स्वर्गीय भवानी सिंह था जो की इंडियन आर्मी के ऑफिसर थे और इनकी माताजी का नाम पद्मिनी देवी था जिन्हें जयपुर की राजमाता कहा जाता था। इसके अलावा इनके दादाजी का नाम मान सिंह था जोकी राजस्थान के गवर्नर 1949 से लेकर 1956 तक रहे। वहीं इनकी दादी जी का नाम मरुधर कुंवर था जो की जयपुर की महारानी थी। दिया कुमारी के दादा मानसिंह ने तीन शादियां की थी। इनकी तीनों पत्नियों के नाम मरुधर कुंवर, किशोर कुवर और गायत्री देवी था। गायत्री देवी ने साल 1962, 1967 और 1971 में जयपुर के मेंबर ऑफ पार्लियामेंट के तौर पर काम किया था। दिया कुमारी के पिताजी भवानी सिंह को साल 1971 की भारत पाकिस्तान की लड़ाई में अद्भुत वीरता के लिए सरकार के द्वारा महावीर चक्र दिया गया था। साल 2011 में भवानी सिंह की मृत्यु शरीर के कई अंगों के काम करने के बंद कर देने की वजह से हो गई। दिया कुमारी की माता पद्मिनी देवी हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले की राजकुमारी थी। पद्मिनी देवी के पिताजी का नाम राजेंद्र प्रकाश था, जिनकी दो पत्नी दुर्गा देवी (पहली) और इंदिरा देवी (दूसरी) थी। पद्मिनी देवी इंदिरा देवी की बेटी है।

राजकुमारी दीया सिंह का विवाह

लंदन से पढ़ाई करके जब दिया कुमारी वापस लौटी, तो उन्होंने अपने परिवार का बिजनेस संभाला और इस दौरान राजमहल में अकाउंटेंट के तौर पर काम करने वाले नरेंद्र सिंह रजावत से इन्हें प्रेम हो गया और उस दौरान दिया कुमारी की उम्र सिर्फ 18 साल थी। अपने प्रेम को शादी में बदलने के लिए दोनों ने साल 1994 में दिल्ली के कोर्ट में चोरी छुपे शादी कर ली और शादी की बात 2 साल तक दिया कुमारी ने अपने घर में नहीं बताया। क्योंकि उन्हें पता था कि, घरवाले इस शादी के लिए कभी नहीं मानते। इसके बाद साल 1997 में अगस्त के महीने में दिया कुमारी की नरेंद्र सिंह के साथ धूमधाम से शादी हुई। वही साल 2018 में दिया कुमारी और नरेंद्र ने एक दूसरे को तलाक देने के लिए जयपुर के फैमिली कोर्ट में आवेदन किया और साल 2019 में कोर्ट ने दोनों के तलाक को स्वीकार कर लिया। दिया कुमारी और नरेंद्र सिंह के दो बेटा और एक बेटी है, जिसमें बेटे का नाम पदमनाभ सिंह और लक्ष्यराज सिंह है और बेटी का नाम गौरवी सिंह है।

दीया कुमारी का राजनीतिक करियर

राजकुमारी दिया कुमारी के द्वारा अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत साल 2013 में की गई। साल 2013 में इन्होंने 10 सितंबर के दिन भारतीय जनता पार्टी अर्थात भाजपा को ज्वाइन कर लिया और इसी साल इन्होंने राजस्थान के माधोपुर से विधायक का चुनाव लड़ा, जिसमें इन्हें जनता के द्वारा बंपर वोट मिले और यह चुनाव जीतने में सफल हुई। इसके बाद साल 2019 में इन्होंने राजस्थान की राजसमंद सीट से सांसदी का चुनाव लड़ा और इस चुनाव में भी जनता ने इन्हें भरपूर प्यार दिया और इन्हें विजेता बनाया। वहीं साल 2023 के राजस्थान विधानसभा इलेक्शन में इन्हें भाजपा के द्वारा विद्याधर नगर निर्वाचन क्षेत्र से इलेक्शन का टिकट दिया गया और इन्होंने इलेक्शन में जीत हासिल की। इस प्रकार से इन्होंने साल 2023 में 6 दिसंबर के दिन लोकसभा के सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया। भाजपा के द्वारा साल 2023 में इलेक्शन में जीतने के बाद राजकुमारी दिया सिंह को राजस्थान का डिप्टी चीफ मिनिस्टर बना दिया गया है। साल 2023 में विधानसभा के इलेक्शन में जयपुर की विद्याधर नगर सीट से दिया कुमारी ने 71, 368 वोट के अंतर से विजय प्राप्त की। दिया कुमारी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, साल 2013 में भाजपा को ज्वाइन करने के लिए वसुंधरा राजे के द्वारा इन्हें प्रेरणा दी गई थी। उन्होंने आगे कहा कि मैं, सिर्फ किसी समाज की नेता बनकर नहीं रहना चाहती थी बल्कि मैं दूसरे समाजों के लिए भी काम करना चाहती थी। इसलिए मैंने वसुंधरा राजे से प्रेरणा लेकर के पॉलिटिक्स ज्वाइन करने का फैसला लिया, ताकि मैं लोगों की सेवा कर सकूं।

दीया कुमारी की पसंद

पसंदीदा खानापास्ता, चॉकलेट, लाल मास पसंदीदा  
अभिनेताइरफान खान  
पसंदीदा खेल  बैडमिंटन
पसंदीदा म्यूजिक  सूफी
पसंदीदा घूमने की जगहन्यूयार्क, लंदन, कनाडा  

राजकुमारी दीया कुमारी के विवाद

राज घराने के होने के कारण इनका नाम कई विवादों में सामने आया है जोकि इस प्रकार हैं –

विवाह पर राजपूत समुदाय से जान से मारने की धमकी

1997 में जब राजकुमारी दीया कुमारी ने समान गोत्र के व्यक्ति से ही शादी कर ली तो उन्हें राजपूत समुदाय के अलग-अलग लोगों ने जान से मारने की धमकी दी। यहां तक की राजपूत समाज के कई प्रभावशाली लोगों ने कहा कि वह दिया कुमारी, नरेंद्र सिंह का मुंह काला कर देंगे और उन्हें जान से करने के लिए हमलावर भेजेंगे। कई राजपूत समुदाय के लोग इस विवाह का विरोध करने के लिए दिया कुमारी के पिताजी के ऑफिस में भी घुस गए और उनकी माता को शादी करने के लिए इस्लाम मजहब अपनाने के लिए कहा।

भगवान राम के वंशज होने का दावा

साल 2019 में दिया कुमारी ने भगवान श्री राम का वंशज होते हुए यह दावा किया कि, जयपुर की राजगद्दी श्री राम के बड़े बेटे कुश के वंशज की राजधानी है। यह दावा उन्होंने तब किया जब सुप्रीम कोर्ट के द्वारा रामलला के वकील से पूछा गया कि, अयोध्या में भगवान श्री राम का होने का कोई प्रमाण है या नहीं। इनके द्वारा कोर्ट में एक पेज प्रस्तुत किया गया, जिसमें भगवान श्री राम के वंश के सभी वंशज के नाम लिस्ट के हिसाब से थे, जिसमें दिया कुमारी के पिता महाराजा भवानी सिंह को 337 वे वंशज के तौर पर शामिल किया गया था।

ताज महल के मालिकी की मांग

साल 2022 में दिया कुमारी ने दावा किया कि, ताजमहल का निर्माण जहां पर हुआ है वह जमीन मूल रूप से जयपुर के शासक जय सिंह की थी और शाहजहां के द्वारा उस पर जबरन कब्जा कर लिया गया था। इस बयान पर भी काफी ज्यादा विवाद हुआ था। इन्होंने प्रयागराज हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ के सामने एक याचिका दायर की थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि ताजमहल की हिस्ट्री की जांच की जाए और ताजमहल के 22 बंद कमरों को खोला जाए ताकि सच्चाई सामने आ सके। हालांकि कोर्ट ने याचिका को खारिज कर दिया था।

राजकुमारी दीया कुमारी सिंह की नेटवर्थ

जानकारी के अनुसार राजकुमारी दिया कुमारी के पास 92740 रुपए नगद है। इसके अलावा बैंक में इनका डिपॉजिट Rs 2,36,11,943 है तथा बोंड, डिबेंचर और अलग-अलग कंपनी में इनकी हिस्सेदारी मिला करके टोटल रकम 12,49,56,519.20 होती है। वही Lic और दूसरी इंश्योरेंस पॉलिसी मिला करके इनके पास 1,08,35,000 पॉलिसी है। इसके अलावा दिया कुमारी के पास 64,88,421 रुपए की ज्वेलरी भी मौजूद है। यह सभी आंकड़े हम आपको साल 2019 के हिसाब से बता रहे हैं। वर्तमान में साल 2023 चल रहा है। ऐसे में इनकी संपत्ति में कमी या फिर बढ़ोतरी हो सकती है। राजकुमारी दिया सिंह के पास कई लग्जरियस गाड़ियां भी मौजूद है, जिनमें आधुनिक जमाने से लेकर के पुराने जमाने की गाड़ियां भी है।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q: दिया कुमारी की मां कौन है?

ANS: पद्मिनी देवी

Q: वर्तमान में जयपुर की रानी कौन है?

ANS: राजकुमारी दिया कुमारी

Q: दीया कुमारी के कितने बच्चे हैं?

ANS: दो बेटा, एक बेटी

Q: दिया कुमारी ने भाजपा कब ज्वाइन की?

ANS: 2013

Q: दिया कुमारी कौन सी जाति की है?

ANS: राजपूत

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles