Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

दो मुहे बालों से छुटकारा कैसे पाएं | How to Remove and Prevent Split Ends Hairs In Hindi

दो मुहे बालों से छुटकारा कैसे पाएं, रोकने का घरेलु इलाज (How to Remove and Prevent Split Ends Hairs home remedies In Hindi)

क्या होते हैं दो मुहे बाल (What Are Split Ends?

जब बाल नीचे से दो भागों में बंट जाते हैं तो उन्हें दो मुहे बाल कहा जाता है और दो मुहे बाल होने के कारण बाल नीचे से बेजान और खुरदुरे हो जाते हैं. अधिकतर महिलाओं को दो मुहे बालों की परेशानी रहती है और दो मुहे बाल होने के चलते बाल भी नहीं बढ़ते हैं. हालांकि कई प्रकार के घरेलू उपाय करके दो मुहे बालों को खत्म किया जा सकता है.

दो मुहे बाल होने का कारण (Reason of Split Ends Hairs) –

  • गर्मी- दो मुहे बाल कई कारणों से हो जाते हैं और इन्हीं कारणों में से एक कारण गर्मी होती है. गर्मी वाले उपकरण जैसे हेयर कलर,  स्ट्रेटनर्स और हेयर ड्रायर बालों को हानि पहुंचाते हैं और इनसे निकलने वाली गर्मी बालों को बेजान बनाती है और दो मुहे बाल हो जाते हैं. इसलिए कहा जाता है कि हेयर कलर और स्ट्रेटनर जैसी चीजों का उपयोग कम करना चाहिए.
  • रसायन का इस्तेमाल- रसायन युक्त उत्पादों का इस्तेमाल बालों पर करने से इनको हानि पहुंचती हैं और ये उत्पाद दो मुहे बालों का भी कारण बनते हैं. इसलिए बालों पर किसी भी उत्पाद का इस्तेमाल करते समय ये जरूर देख लें, कि उसको बनाने में किन रसायनों का इस्तेमाल किया गया है.
  • अधिक बार बालों को धोना– बालों को अधिक धोने से भी दो मुहे बाल होने की परेशानी हो जाती है. इसलिए सप्ताह में ज्यादा से ज्यादा तीन बार ही इन्हें धोना चाहिए.
  • बालों में तेल नहीं लगाना – बालों के लिए तेल काफी जरूरी होता है और अगर इनमें  तेल ना लगाया जाए, तो बालों में रुखापन आ जाता है जिसके कारण दो मुहे बाल हो जाते हैं.
  • कई तरह के शैंपू का इस्तेमाल करना- बालों पर एक से अधिक शैंपू का इस्तेमाल करने से भी इनपर बुरा असर पड़ता है और ये टूटने लगते हैं और दो मुहे बाल हो जाते हैं.
  • बेकार रबर बैंड का प्रयोग करना –  पतले और बेकार रबर बैंड का प्रयोग करने से भी बालों पर बुरा असर पड़ता है और जब आप इन्हें बालों से निकालते हैं, तो कई सारे बाल इनमें फंस जाते हैं और टूटने लगते हैं और फिर ये बढ़ते भी नहीं हैं जिसके कारण दो मुहे बाल हो जाते हैं.     

do muhe bal ke upay tips in hindi

घरेलू उपचार के जरिए पाएं दो मुहे बालों से छुटकारा  (Home Remedies of Remove and Prevent Split Ends Hairs In Hindi)

  • तेल की मालिश करना- नारियल का तेल बालों पर लगाने से इस समस्या को समाप्त किया जाता है और ये बात अनुसंधान में भी सही सिद्ध हुई है. इसलिए जिन औरतों को ये समस्या है, वो अपने पूरे बालों पर अच्छे से ये तेल लगाए और पैंतालीस मिनट बाद सिर धो लें, नियमित रुप से ऐसा करने से दो मुहे बाल नहीं होंगे.
  • हेयर मास्क- बालों को अगर सही से नमी मिले, तो दो मुहे बालों की समस्या नहीं होती है और बालों को नमी देने का काम आप हेयर मास्क के जरिए कर सकते हैं. आप बस कुछ चीजों को मिलाकर ये हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं और बालों पर इसे अप्लाई कर सकते हैं. आप बालों के लिए बहुत से मास्क बना सकते हैं जैसे कि अंडे और केले का हेयर मास्क.
  • अंडे का मास्क (Eggs) अंडे का मास्क बनाने के लिए आप अपने बालों की लंबाई के हिसाब से कुछ अंडे तोड़ लें. इनको तोड़ने के बाद इनमें 1 बड़ा चम्मच शहद और लगभग 3 चम्मच जैतून का तेल मिला लें और फिर इसे बालों पर लगा लें. जब ये अंडे का मास्क सूख जाए या करीब 45 मिनट बाद बालों को धो लें. ये करने से बाल सिल्की बन जाएंगे और  इनमें नमी भी आ जाएगी.
  • केले का मास्क (Banana) केले का मास्क बनाने के लिए आपको केले को अच्छे से पीसना होगा और फिर उसमें दो बड़े चम्मच शहद और लगभग 3 चम्मच जैतून या नारियल का तेल मिलाना होगा. इन सब चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद आप इस मिश्रण को बालों पर मल लें और कुछ देर बाद इसे साफ कर दें.
  • पपीता का मास्क (Papaya) इस फल के अंदर विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स और एमिनो एसिड मौजूद होते हैं जो कि दो मुहे बालों को समाप्त करने में सहायक होते हैं. इसलिए आप पपीते का मास्क बनाकर भी बालों पर लगा सकते हैं. इस फल का मास्क बनाने के लिए आपको इसमें आधा कप दही डालना होगा और इन दोनों चीजों को जब तक मिलाना होगा तब तक ये मिश्रण मुलायम ना हो जाए. वहीं जब ये मिश्रण तैयार हो जाए तो आप इसे बालों पर मल लें और इसके सूख जाने के बाद इन्हें धो लें.

सही खाना खाएं (Diet for Split Ends Hairs)अगर आप अच्छा आहार रोजाना लेंगे, तो इससे बालों को मजबूती मिलेगी और दो मुहे बालों की समस्या भी नहीं होगी. इसलिए आप अपने खाने में उन सब चीजों को जोड़ लें, जो कि बालों की सेहत के लिए अच्छी होती हैं, जैसे की फलियां और पालक की सब्जी.

एलोवेरा (Aloe vera) एलोवेरा जेल बालों पर लगाने से बहुत फायदे है व दो मुहे बालों को खत्म किया जा सकता हैं. बाजार में इसका जेल बेचा जाता है और आप इसके जेल को खरीद कर इसे बालों पर लगा सकते हैं. या फिर इस पौधे को घर पर भी लगाकर इससे इसका जेल प्राप्त किया जा सकता है और ऐसा करने के लिए आपको बस एलोवेरा को घीसकर इससे इसका जेल निकालना होगा और फिर उसे बालों पर कुछ देर लगाना होगा और इसके सूख जाने पर बालों को धोना होगा.

वहीं आप इसके जेल की जगह एलोवेरा जूस पीकर भी बालों को मजबूत कर सकते हैं, बाजार में इसके जेल की तरह तैयार इसका जूस भी बेचा जाता है.

बबूने की चाय और तेल (Chamomile Tea And Oil) बबूने को अंग्रेजी में कैमोमाइल कहा जाता है और इस पौधे की चाय और तेल बालों के लिए अच्छा होता है. आप अपने बालों पर कैमोमाइल के तेल से मालिश कर लें और रात भर इसे बालों पर लगा रहने दें. सुबह आप बाल धोने से पहले एक बर्तन में पानी भर लें और उसमें  कैमोमाइल की चाय पत्ती डालकर, उसे बोइल कर लें, कैमोमाइल के पानी को ठंडा कर ले और इससे बाल धो लें.

मेथी और काली मसूर दाल (Methi And Black lentils) – जिन लोगों के दो मुहे बाल हैं वो अपने बालों में मेथी और काली मसूर की दाल को मिलाकर लगाए. इन दोनों चीजों का पेस्ट तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले आधी कटोरी मसूर की दाल और एक चम्मच मेथी के दानों को पीसना होगा. इनको पीसने के बाद इनमें दही को मिलाना होगा और पेस्ट तैयार करना होगा. पेस्ट तैयार करने के बाद इसे अपने बालों पर दो घंटों तक लगा लें और फिर ठंडे पानी से इन्हें धो लें.  

इन बातों का रखें ध्यान (Precaution) –

  • बालों पर किसी भी प्रकार का रंग ना करें, क्योंकि बालों पर रंग करने वाले उत्पादों में कई घातक रसायन होते हैं जो कि बालों की बेजान बना देते हैं, जिससे बाल टूटने लगते हैं.
  • धूप में जाने से भी बालों को नुकसान पहुंचता है इसलिए जब भी धूप में जाएं तो बालों को किसी कपड़े से ढक लें, ताकि सूरज की किरणों से इनको किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचे.
  • बाल धोने के बाद इनको सूखाने के लिए केवल माइक्रोफाइबर तौलिया का ही इस्तेमाल करें और बालों को ज्यादा तेजी से ना झाडें.
  • बालों को बांध कर सोने से दो मुहे बालों की परेशानी नहीं होती है, इसलिए आप सोते समय इनको खुला नहीं छोड़ें. इसके अलावा समय समय पर बालों को नीचे से कटवाते यानी ट्रिमड करते रहें ताकि दो मुहे बाल ना हों.
  • केवल साफ पानी से ही बालों को धोएं क्योंकि अशुद्ध पानी से बालों को धोने से इनको नुकसान पहुंचता है और ये टूटने लगते हैं. वहीं कंघी करने से पहले बालों को हाथों से सुलझा लें और जब ये अच्छे से सुलझ जाएं तो इनमें कंघी कर लें.

निष्कर्ष-

अगर आप अपने बालों को समय समय पर नीचे से कटवाते रहें तो दो मुहे बाल नहीं होंगे, साथ में ही अगर बालों की देखभाल अच्छे से की जाए और सेहतमंद चीजे खाई जाएं तो ये समस्या नहीं होती है. आप अपने खाने में काजू, बादाम और एवोकैडो जैसी चीजों को शामिल कर अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं.

अन्य पढ़े:

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

One comment

  1. Mere bal do muhe hojate hai or long nhi hote

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *