बौनापन क्या है, क्यूँ होता है

कौन होते हैं बौने लोग और क्या होता है बौनापन  (What is dwarfs in hindi)

आप लोगों ने कभी ना कभी तो बौने लोगों को देखा ही होगा. बौने लोग हम आम लोगों जैसे ही होते हैं, बस उनकी लंबाई कम रह जाती है. वहीं बच्चों के लिए कई सारे नाटक भी बनाएं जाते हैं, जिसमें बौने लोगों को मुख्य अभिनय करते हुए दिखाया जाता है. लेकिन अब जल्द ही बौने लोगों के ऊपर भारत में भी एक फिल्म बनने जा रही है. अपनी आने वाली फिल्म मेंशाहरुख खान एक छोटे कद के (बौने) इंसान के रूप में दिखाई दे रहे हैं. 

कौन होते हैं बौने लोग और क्या होता है बोनापन (who and what is dwarfs)

छोटे व्यक्ति या बौने व्यक्ति पूरी दुनिया में पाए जाते हैं. ये एक चिकित्सा या आनुवंशिक स्थिति है, जो आम तौर पर पुरुषों और महिलाओं दोनों को हो सकती है. इस स्थिति में लोगों की हाईट 4 फीट 10 इंच या उससे कम की होती है. वहीं अक्सर बौने लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इन लोगों का इनकी लंबाई को लेकर मजाक भी उड़ाया जाता है.

क्यों होते हैं लोग बौने और इसकी रोकथाम (Reason and prevention)

बौनावाद को रोक पाना असंभव है. इंसान में बौनावाद होने के दो मुख्य कारण होते हैं, पहला भ्रूणास्थिशोथ (achondroplasia) और दूसरा और्गेजम का विकास ना हो पाना. वहीं अगर कोई व्यक्ति बौना है तो उसका पता उसकी बढ़ती आयु के साथ चलता है. वहीं अगर कोई बच्चा बौना पैदा होता है, तो इसके बारे में एकदम पता नहीं किया जा सकता है. बौनावाद आनुवांशिक कारणों की वजह से होता है, ऐसे में इसका इलाज कर पाना मुश्किल होता है.

बौनावाद के प्रकार (Type of dwarfism)

बौनावाद के कई तरह के प्रकार होते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग भ्रूणास्थिशोथ (achondroplasia) की वजह से बौने रह जाते हैं. आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में 70 प्रतिशत बौने लोग भ्रूणास्थिशोथ की वजह से छोटे रह जाते हैं. वहीं इसके प्रकार करीब 200 तरह के हैं.

बौनावाद का उपचार (dwarfism treatment)

अगर किसी व्यक्ति की हड्डी का विकास नहीं हो रहा है. तो ऐसी स्थिति में शल्य चिकित्सा या भौतिक चिकित्सा की मदद से उस व्यक्ति का इलाज किया जा सकता है. वहीं हार्मोन डिसऑर्डर का इलाज हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के जरिए किया जा सकता है.

बौने लोगों और आम लोगों में अंतर (Difference between dwarf and normal people)

जो व्यक्ति बौना होता है उसका कद, नाक, हाथ, कान जैसी चीजों का विकास नहीं हो पाता है. वहीं इन व्यक्ति के दिमाग के विकास की बात करें तो इनके दिमाग का विकास आम इंसान की तरह ही होता है. ये उतने ही बुद्धिमान होते हैं जितने की हम लोग हैं.

बौनावाद क्या एक विकलांगता है? (Is dwarfism considered a disability?)

भारत में बौनावाद को एक विकलांगता माना जाता है और जो लोग इस विकलांगता से ग्रस्त है. उनको भारत सरकार द्वारा अतिरिक्त लाभ जैसे उच्च शिक्षा, सरकारी नौकरियों, भूमि के आवंटन में आरक्षण, जैसे सुविधा दी जाती हैं. भारत के अलावा कई ऐसे देश हैं जहां पर इस को विकलांगता माना जाता है.

जानवर भी होते हैं बौने (Dwarfism in animals)

ये बीमारी केवल इंसान में नहीं बल्कि जानवरों में भी देखने को मिलती है. इस बीमारी के कारण जानवरों की भी लम्बाई नहीं बढ़ पाती है. ऐसे कई जानवर होते हैं जिनमें ये बीमारी पाई गई है, जैसे कि घोड़ों, गधों, भेड़, गाय, अफ्रीकन मेडक.

drawf movie zero

बौने लोग पर बनी फिल्में (Movies Based On Dwarfs in Hollywood )

हॉलीवुड में बौने लोगों के जीवन पर कई फिल्में बन चुकी है. इन फिल्मों को लोगों द्वारा काफी पसंद भी किया गया था. इन फिल्मों की सूची में, स्नो व्हाइट और सेवन ड्रॉप, द हॉबिट, द लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स और राइज ऑफ गार्जियन जैसी मूवी के नाम शामिल है.

अन्य पढ़े:

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *