दिल्ली अस्थाई राशन ई-कूपन ऑनलाइन पंजीकरण 2021 @ration.jantasamvad.org

अस्थाई राशन कार्ड कूपन एवं ई पास सुविधा दिल्ली 2021 (आवेदन फॉर्म ऑनलाइन पंजीकरण, पात्रता, पंजीयन, टेम्परेरी इ-कूपन) (Temporary Ration Card E-Coupon in Delhi in hindi)

दिल्ली सरकार ने एक बहुत ही अहम कदम उठाया है अभी पूरे देश में लॉक डाउन के नियमों का पालन किया जा रहा है और इस बीच में गरीबों को अनाज की सुविधा सरकार की तरफ से मुहैया करवाई जा रही है. परंतु यहां सबसे बड़ी परेशानी यह है कि कई गरीबों के पास उनका खुद का राशन कार्ड नहीं है. ऐसे में उन तक फ्री अनाज कैसे पहुंचाएं यह समस्या सभी राज्यों के विभागों को देखना पड़ रही है. इस समस्या को खत्म करने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने टेंपरेरी राशन कूपन की व्यवस्था की है जिससे जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वह फ्री में राशन ले सकेंगे.

Temporary Ration Coupon Application in Delhi

अस्थाई राशन कार्ड कूपन एवं ई पास सुविधा

नामअस्थाई राशन कार्ड कूपन एवं ई पास सुविधा
प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइट/delhi.gov.in/
ration.jantasamvad.org
लाभार्थीदिल्ली के रहवासी

दिल्ली में मुफ्त राशन कैसे मिलेगा

इस आर्टिकल में हम आपको यह जानकारी देंगे कि दिल्ली में अस्थाई राशन कूपन के लिए आप ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते हैं ? साथ ही किस तरह से जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वह एसपीएस दुकानों से मुफ्त में राशन ले सकेंगे ? सरकार द्वारा ई- पास की सुविधा भी दी जा रही है जिसके जरिए लोग अनाज, ट्रैवल पर्मिशन एवं अपनी पेंशन प्राप्त कर सकेंगे. इस सभी की जानकारी इस आर्टिकल में विस्तारपूर्वक दी गई है आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

दिल्ली पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

टेंपरेरी राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

टेंपरेरी राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

  1. विजित वेबसाइट

    टेंपरेरी राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए दिल्ली सरकार की सरकारी साइट पर क्लिक करना होगा. वेबसाइट के होम पेज पर टेंपरेरी राशन कूपन एक लिंक दिखाई देगा जिसे क्लिक करना जरूरी है.

  2. फॉर्म

    इस लिंक के बाद राशन जनसंवाद पोर्टल खुलेगा जहां पर आवेदनकर्ता अपनी जानकारी भर सकते हैं.

  3. ई कूपन

    इस प्रक्रिया में आवेदन कर्ता को आधार कार्ड अपलोड करना होगा. सभी जानकारी सबमिट करने के बाद ही ई- कूपन या फिर यूनिक नंबर मोबाइल फोन पर भेजे जाएंगे जिसमें राशन डिसटीब्यूशन सेंटर का एड्रेस भी होगा.

ई- कूपन से राशन कैसे प्राप्त होगा

पूरी प्रक्रिया के बाद आवेदनकर्ता ई-कूपन एवं अपने ओरिजिनल आधार कार्ड के साथ राशन की दुकान पर जाकर मुफ्त में राशन प्राप्त कर सकते हैं.

ई- पास क्या हैं इससे क्या लाभ मिलेंगे

दिल्ली सरकार की इसी वेबसाइट पर दिल्ली में रहने वाले लोग ई- पास भी प्राप्त कर सकते हैं इसके जरिए दिल्ली के रहवासी विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं जैसे ट्रेवल परमिशन आदि. ई-पास के जरिए कंस्ट्रक्शन वर्कर को जो ₹5000 सरकार की तरफ से मिलने वाला है उसे भी प्राप्त कर सकते हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने की प्रक्रिया यहाँ पढ़ें

ई- पास प्राप्त करने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है

  • ई पास बनवाने के लिए आवेदन कर्ता को दिल्ली सरकार की वेबसाइट को विजिट करना होगा.
  • होम पेज पर ही क्लिक हियर टू अप्लाई फॉर ईपास लिंक पर क्लिक करना होगा जिसके बाद एक न्यू विंडो ओपन होगी.
  • इस पर जो फॉर्म ओपन होगा वह फॉर्म उन्हीं आवेदन कर्ता को भरना है जिनके पास पहले से ई- पास नहीं है. इस फॉर्म में आवेदन कर्ता को अपना कांटेक्ट नंबर, नाम, एड्रेस भरकर फॉर्म को सबमिट करना होगा. इस तरह उन्हें ऑनलाइन ही पास प्राप्त हो जाएगा.
  • जिन लोगों के पास पहले से ई- पास मौजूद हैं. वह अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं लेकिन जो पहली बार ही पास बनवाने वाले हैं उन्हें इस लॉक डॉन के समय में ई- पास के जरिए भोजन राशन ट्रैवल कमीशन पेंशन अमाउंट आदि की सुविधा मिल सकेगी.

दिल्ली टेम्पररी राशन कार्ड पात्रता

  1. यह सुविधा फिलहाल उन्हीं लोगों को दी जा रही है जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं और गरीबी रेखा के श्रेणी में आते हैं.
  2. इस ऑनलाइन सुविधा का इस्तेमाल वही नागरिक कर सकते जिनके पास पहले से राशन कार्ड नहीं है जिन लोगों के पास अपना स्वयं का राशन कार्ड है, वह उसके जरिए मुफ्त में अनाज प्राप्त कर सकते हैं परंतु यह प्रक्रिया उन लोगों के पास है जिनके पास राशन कार्ड नहीं है.
  3. इस सुविधा का उपयोग केवल वही लोग कर सकते हैं जो कि वर्तमान में दिल्ली के रहने वाले हैं.

टेम्पररी राशन कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. अस्थाई राशन कार्ड को प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है फॉर्म भरते वक्त आधार कार्ड की स्कैन की हुई कॉपी लगाना जरूरी होगा.
  2. योजना का लाभ लेने के लिए पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ का लगाना भी जरूरी है जो कि ज्यादा पुरानी ना हो.

वर्तमान स्थिति में सभी राज्यों द्वारा कोरोना आर्थिक सहायता गरीब जनता को दी जा रही हैं. दिल्ली सरकार ने भी विभिन्न प्रकार की सुविधाएं गरीब जनता को दी है ताकि वे लॉक डाउन के नियमों का सही तरह से पालन करें और पैसा कमाने के उद्देश्य से घर से बाहर ना निकले.

Other links –

Pavan Agrawal
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here