ई – ग्राम स्वराज पोर्टल मोबाइल एप्प (डाउनलोड) @egramswaraj.gov.in 2020

ई – ग्राम स्वराज पोर्टल एवं मोबाइल एप्प 2020 (डाउनलोड, इनस्टॉल) (E Gram Swaraj Portal in hindi (egramswaraj.gov.in)  Mobile App APK Download)

आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश की सभी ग्राम पंचायत के सरपंचों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की. और इस दौरान मोदी जी ने स्वामित्व योजना का लांच किया, इसके साथ ही मोदी जी ने एक अधिकारिक पोर्टल एवं मोबाइल एप्प का भी लांच किया है. जिसका नाम ‘ई – ग्राम स्वराज’ है. इस पोर्टल एवं मोबाइल एप्प के माध्यम से उम्मीदवार भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी एक साथ प्राप्त कर सकते हैं. इस वेबसाइट की लिंक एवं मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए आप इस लेख के अंत तक बने रहिये.

e Gram Swaraj Portal and Mobile App

ई – ग्राम स्वराज पोर्टल एवं मोबाइल एप्प के लांच की जानकारी 

पोर्टल का नाम ई – ग्राम स्वराज पोर्टल
मोबाइल एप का नाम ई – ग्राम स्वराज मोबाइल एप्प
लांच की तारीख 24 अप्रैल, 2020
लांच किया गया प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा
पोर्टल अधिकारिक लिंक egramswaraj.gov.in
लाभार्थी देश के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक
संबंधित विभाग पंचायती राज मंत्रालय
कैंपेन का नाम ग्राम स्वराज अभियान, सबका साथ सबका विकास

ई – ग्राम स्वराज पोर्टल एवं मोबाइल एप्प की विशेषताएं (e Gram Swaraj Portal and Mobile App Features)

  • पोर्टल एवं एप्प का उद्देश्य :- इस पोर्टल एवं मोबाइल एप्प को लांच करने के पीछे केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य डिसेंट्रलाइज्ड प्लानिंग, प्रोग्रेस रिपोर्टिंग एवं कार्य – आधारित एकाउंटिंग में बेहतर पारदर्शिता लाना है.
  • कैंपेन का मुख्य उद्देश्य :- इस साल राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस में देश की पंचायती राज्य सरकार एक नया कैंपेन ‘ग्राम स्वराज अभियान, सबका साथ सबका विकास’ शुरू करने जा रही हैं. इस कैंपेन का मुख्य उद्देश्य सभी गरीबों एवं उनके लिए सरकार द्वारा शुरू की गई पहलों के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाना एवं समाजिक सद्भाव को प्रोत्साहित करना है.
  • प्राप्त की जाने वाली जानकारी :- इस पोर्टल एवं मोबाइल के जरिये सभी भारतीय पंचायत रिपोर्ट और उसकी प्रोफाइल की जानकारी के लिए एक्सेस किया जा सकता है.
  • सभी भारतीय पंचायत रिपोर्ट की जानकारी :- इस पोर्टल एवं मोबाइल के जरिये सभी भारतीय पंचायत रिपोर्ट की जानकारी के लिए एक्सेस किया जा सकता है.
  • पंचायती राज संस्थानों का विकास :- इस पोर्टल को लांच करने का मुख्य कारण है, सभी पंचायती राज संस्थानों की सभी ई – गवर्नेंस योजनाओं एवं पहलों को मजबूती एवं आसानी से लागू करना, जिससे कोई भी उम्मीदवार इस पोर्टल में एक्सेस करके उसे जो भी जानकारी की आवश्यकता उसे हैं वह प्राप्त कर सके.
  • मोबाइल एप्प :- इस एप्प की मदद से आप राज्य के आधार पर पंचायतों की सभी रिपोर्ट और जानकारी को देख सकते हैं, और साथ ही उसकी फिजिकली एवं वित्तीय आधार पर प्रगति की जानकारी भी चेक कर सकते हैं. यह एप्प 3.5 एमबी है और इसका वर्तमान वर्शन 1.0 है, जोकि आवश्यकता पड़ने पर कुछ समय बाद 4.2 भी किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान क्या है यहाँ पढ़ें

ई – ग्राम स्वराज पोर्टल में लॉग इन कैसे करें (How to Login in e Gram Swaraj Portal)

ई – ग्राम स्वराज अधिकारिक पोर्टल में उपयोगकर्ताओं के लिए लॉग इन विकल्प प्रदान किया गया है. इस वेबसाइट के होम पेज में पहुँचने के बाद दाईं ओर आपको इसमें लॉग इन करने का विकल्प दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करके इसमें लॉग इन हो सकते हैं. जब आप इस पोर्टल में लॉग इन हो जाते हैं, तो इसके बाद पंचायत की सामान्य रिपोर्ट की जाँच करने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य का और फिर अपनी पंचायत के नाम का चयन करना होगा. इसके बाद आपके सामने एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उसे इन्टर करके आप संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ई – ग्राम स्वराज मोबाइल एप्प को डाउनलोड कैसे करें (How to Download e Gram Swaraj Mobile App)

ई – ग्राम स्वराज मोबाइल एप्प को एंड्राइड फोन में सीधे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक ये है. इस लिंक पर क्लिक करके आप एप्प को डाउनलोड करके अपने मोबाइल फोन में इनस्टॉल कर सकते हैं. एक बार आपके फोन में यह एप्प इनस्टॉल हो जाये, इसके बाद आप इसमें खुद को लॉग इन कर इस एप्प का उपयोग कर सकते हैं. इस एप्प की मदद से आप राज्य के आधार पर पंचायतों की सभी रिपोर्ट और जानकारी को देख सकते हैं, और साथ ही उसकी फिजिकली एवं वित्तीय आधार पर प्रगति की जानकारी भी चेक कर सकते हैं.

इस प्रकार कोई भी उम्मीदवार पंचायत से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए ई – ग्राम स्वराज पोर्टल एवं मोबाइल एप्प में एक्सेस कर जानकारी प्राप्त कर सकता है.

Other links –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *