Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

भारत में इलेक्ट्रॉनिक चिप के साथ ई पासपोर्ट | E passport with electronic chip in India in hindi

E passport with electronic chip in India in hindi भारत सरकार ने ई पासपोर्ट के रूप में भारतीय नागरिकों के पासपोर्ट को डिजिटाइज़ करने के लिए एक बहुत बड़ा निर्णय लिया है. यह विचार कुछ 8 साल पहले का है लेकिन इसे लागू 2017 में किया जा सकता है. नरेंद्र मोदी सरकार और उनके समर्थक डिजिटल राजनीतिक उपायों के चलते यह घोषणा की गई कि भारत गणराज्य के पासपोर्टों में जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी हुई होगी. जिससे न केवल इलेक्ट्रॉनिक रूप से पासपोर्ट के उचित सत्यापन में मदद मिलेगी, बल्कि यह आवश्यक भी है इसमें जीवन भर के लिए पासपोर्ट धारक की सभी बायोमेट्रिक जानकारी जमा रहेगी. मोदी सरकार का यह कदम फर्जी पासपोर्ट के खतरे पर अंकुश लगाने के लिए है. इसमें लगी चिप से डेटा सुरक्षित रहेगा और साथ ही इसमें छिपी हुई जानकारी भी सुरक्षित रहेगी. इस ई पासपोर्ट की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी हुई है.

भारत में इलेक्ट्रॉनिक चिप के साथ ई पासपोर्ट  (E passport with electronic chip in India in hindi)

अब तक, भारत अपने नागरिकों के लिए केवल पासपोर्ट की भौतिक प्रतियाँ जारी कर रहा था. किन्तु अब इन पारम्परिक पासपोर्ट को परिवर्तित कर, नये ई पासपोर्ट बनाने का निर्णय लिया गया है. यह दुनिया में नया नहीं है. विश्व के स्तर पर देखा जाए तो लगभग 93 देशों में इस तरह का ई पासपोर्ट उनके नागरिकों के लिए जारी किया गया है. अब भारत में भी इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट या ई पासपोर्ट इलेक्ट्रॉनिक चिप के साथ जारी किया जाना है, जिसमें आपकी सारी जरुरी जानकारी होगी, जोकि एक पारम्परिक रूप से प्रिंटेड और एक भौतिक पासपोर्ट में दर्ज की हुई होती है. साथ ही पहचान के दस्तावेज जैसे कि एड्रेस प्रूफ, जन्म तिथि दस्तावेज, शैक्षिक योग्यता के दस्तावेज आदि. इस ई पासपोर्ट को बायोमेट्रिक पासपोर्ट भी कहा जाता है. बायोमेट्रिक पासपोर्ट पेपर और इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट का मिश्रण है, जिसमें यात्रा करने वाले यात्री की बायोमेट्रिक जानकारी होती है. इसके आलावा इस ई पासपोर्ट या बायोमेट्रिक पासपोर्ट की कुछ और विशेषताएं भी हैं. पासपोर्ट क्या है? और इसको अप्लाई करने के तरीके को जानने के लिए पढ़े.

E passport with electronic chip in India

ई पासपोर्ट की विशेषताएं (E passport objectives) –

इसकी विशेषताएं इस प्रकार हैं-

  • आम तौर पर पासपोर्ट के लिए आवश्यक होता है, पासपोर्ट धारक की बायोमेट्रिक जानकारी, ई पासपोर्ट में यह जानकारी इसमें लगी हुई इलेक्ट्रॉनिक चिप में सेव्ड होगी.
  • इसमें एक माइक्रोप्रोसेसर चिप और ऐन्टेना के साथ – साथ एक कांटेक्टलैस स्मार्ट कार्ड प्रोद्योगिकी होगी, जोकि पासपोर्ट के अंदर या बाहर जैसे पासपोर्ट के केंद्र में या पासपोर्ट के सामने वाले या पीछे वाले कवर में, कहीं भी हो सकती है.
  • सार्वजनिक कुंजी बुनियादी सुविधा (PKI), पासपोर्ट चिप बनाने में इलेक्ट्रॉनिक संग्रहित डेटा को प्रमाणित करने के लिए प्रयोग किया जाता है. इसे बनाना महंगा और कठिन है किन्तु जब सुरक्षा तंत्र पूरी तरह से और सही ढंग से लागू हो तो यह भी आसान है.
  • चेहरे की पहचान, उगलियों के निशान की पहचान और आँखों की पुतलियों की पहचान के लिए व्यापक रूप से बायोमेट्रिक स्टैंडर्ड्स का इस्तेमाल होता है.
  • प्रत्येक बायोमेट्रिक सुविधा की केवल डिजिटल इमेज (आम तौर पर जेपीईजी या जेपीईजी2000 प्रारूप में) वास्तव में चिप में संग्रहित रहती है. जोकि बायोमेट्रिक सुविधा की तुलना में इलेक्ट्रॉनिक सीमा नियन्त्रण प्रणाली (ई बॉर्डर) द्वारा पासपोर्ट चिप के बाहर प्रदर्शित की जाती है.

ई पासपोर्ट के लाभ (E-passport benefits) –

ई पासपोर्ट या बायोमेट्रिक पासपोर्ट से आपके लिए बहुत से लाभ है, यहाँ ई पासपोर्ट के कुछ लाभ इस प्रकार हैं-

  • सबसे पहले तो यह एयरपोर्ट्स में आसान पासपोर्ट नियन्त्रण प्रक्रिया लागू करेगा.
  • यात्रियों के लिए पहले की तुलना में तेजी से सीमाओं को पार किया जा सकेगा, क्योंकि अब यात्रियों की पहचान की जाँच कंप्यूटर पर की जाएगी.
  • बायोमेट्रिक पासपोर्ट से अपराधी की जाँच करने में मदद मिलेगी, जब अपराधी अपराध की जगह पर बायोमेट्रिक सबूतों को छोड़ देगा.
  • किसी भी पासपोर्ट से सम्बंधित जानकारी और दस्तावेज डिजिटल संगृहीत किये जायेंगे, जिससे गुम हुए पासपोर्ट या क्षतिग्रस्त पासपोर्ट के नवीकरण के लिए यह आसान प्रक्रिया हो जाएगी.
  • ई पासपोर्ट के जरिये जाली पासपोर्ट को भी पकड़ा जा सकेगा.
  • इससे पुलिस की सत्यापन प्रक्रिया आसान हो जाएगी.
  • किसी भी अवैध प्रवासी जोकि जाली पासपोर्ट को वैध बताते हुए उपयोग कर रहे थे, उनका चेक पॉइंट में आसानी से पता लगा कर उन पर प्रतिबन्ध लगा दिया जायेगा.

कैसे यह यात्रियों के लिए लाभदायक होगा?

ई पासपोर्ट न सिर्फ सरकार के लिए बल्कि यात्रियों के लिए लाभदायक है. पासपोर्ट खो जाने की बहुत संभावना होती है, फिर चाहे वह देश में खो जाए या विदेश में या फिर चोरी हो जाये, किन्तु यह सब अब ई पासपोर्ट के कारण आसान हो जायेगा. जब एक बार आपने पासपोर्ट खो दिया, तो यहाँ आपके पास उसे बदलने का विकल्प होता है किन्तु यदि आप विदेश में है तब क्या होगा? इसके लिए बायोमेट्रिक पासपोर्ट आपकी मदद करेगा, क्योंकि इसके डेटाबेस से आपकी बायोमेट्रिक जानकारी उपलब्ध हो जाएगी. यह जरुरी नही है कि ई पासपोर्ट हर पहलूओं में सही हो, इससे निर्दोष लोगों की चिप्स का दुरूपयोग एक हानि हो सकती है. किन्तु इससे हानि की तुलना में लाभ अधिक है. इसलिए यह सरकार का बहुत ही अच्छा विचार है.

ई पासपोर्ट पर विदेश मंत्रालय द्वारा की गई घोषणा

विदेश मंत्रालय ने ई पासपोर्ट को जारी करने के मसले में यह स्पष्ट कर दिया है कि सभी पासपोर्ट सन 2017 में इलेक्ट्रॉनिक चिप्स के साथ लागू किये जायेंगे. इसके आलवा सभी नये पासपोर्ट जो जारी किये जायेंगे, इसमें सुविधा भी शामिल होगी. यह घोषणा तिरुवनंतपुरम में स्थित पासपोर्ट कार्यालय में आयोजित एक मीडिया कार्यक्रम में की गई. मंत्री जी ने अपने मोबाइल फ़ोन में एक पासपोर्ट रखने के विचार की भी घोषणा की, जोकि डिजिटल पासपोर्ट प्रक्रिया पूरी होने के बाद पेश की जा सकती है.

घोषणा के अनुसार, डिजिटल पासपोर्ट से डॉक्यूमेंटेशन के लिए कम समय लगने में, सत्यापन में और देश में पासपोर्ट की प्रक्रिया में मदद मिलेगी, जोकि वर्तमान सरकार के महत्वपूर्ण एजेंडों में से एक है. नरेंद्र मोदी सरकार ने पासपोर्ट जारी करने में कुछ लोगों को सुविधा देने के लिए भी कहा जैसे कि एकल माता, अनाथ, साधु, बच्चे के साथ वाली माता आदि विभिन्न श्रेणियों के लिए पासपोर्ट जारी करने में सुविधा दी जायेगी. नरेन्द्र मोदी जीवन परिचय यहाँ पढ़ें.

परियोजना का परिपालन (इम्प्लीमेंटेशन)

यह योजना अपने नागरिकों के लिए ई पासपोर्ट जारी करने के लिए कई चरणों में परिचालित की जायेगी. भारतीय सुरक्षा प्रेस नासिक में स्थित है जहाँ ई पासपोर्ट का निर्माण किया जायेगा. इलेक्ट्रॉनिक चिप्स की खरीद के लिए सभी आवश्यक निवेदन गतिविधियों को बहुत जल्द लागू किया जायेगा. सन 2017 में मौजूदा पासपोर्ट धारक भी नये डिजिटल पासपोर्ट के साथ शामिल होने की उम्मीद कर सकेंगे.

अन्य पढ़ें

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *