पीएम मोदी लांच e-RUPI डिजिटल प्लेटफॉर्म 2021, पेमेंट मोबाइल एप्प

पीएम मोदी लांच e-RUPI डिजिटल प्लेटफॉर्म 2021, क्या है, लाभ, कैसे उपयोग करें, पेमेंट मोबाइल एप्प, डाउनलोड, बैंक्स, वाउचर (e-RUPI Digital Platform in Hindi) (Benefit, Uses, Mobile Application, Download, Bank List, Voucher)

प्रधानमंत्री मोदी के आने के बाद देश डिजिटल रास्ते पर चल पड़ा है जिसके चलते हर चीज धीरे-धीरे डिजिटल रूप में बदलती जा रही है। इसी डिजिटल क्रांति में एक और नया प्लेटफार्म जोड़ने की तैयारी कर दी गई है जिसकी घोषणा आज शाम को 4:00 बजे श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई है। जी हां एक डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म तैयार हो गया है जो भारत के वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से बनाया गया है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म होने वाला है जो पूरी तरह से डिजिटल होगा और डिजिटल पेमेंट के इस्तेमाल में आएगा।

pm modi launch e-RUPI digital Platform in Hindi

e-RUPI डिजिटल प्लेटफॉर्म 2021

e-RUPI लांच डिटेल

नामई-आरयूपीआई डिजिटल प्लेटफॉर्म
लांच तारीखअगस्त 2021
लांच किया गयाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
लांच का माध्यमवीडियो कांफ्रेस्सिंग के जरिये
लाभार्थीभारत के नागरिक
लाभभुगतान का नया प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है

रविवार को ट्विटर के जरिए प्रधानमंत्री मोदी के अकाउंट द्वारा यह जानकारी दी गई थी कि 2 अगस्त 4:30 बजे E-RUPI डिजिटल प्लेटफॉर्म का शुभारंभ होगा जिसके कई सारे लाभ उपभोक्ताओं को दिए जाएंगे।

e-RUPI क्या है

हालही में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दास मोदी द्वारा एक डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया है जिसका नाम E-rupi डिजिटल प्लेटफॉर्म है। यह एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से कैशलेस और संपर्क रहित डिजिटल पेमेंट की जा सकती है। सरल भाषा में कहें तो इस डिजिटल प्लेटफॉर्म के अंतर्गत सभी बैंकों के माध्यम से ई-रूपी जारी किए जाएंगे। यह एक ऐसा वाउचर है जो पूरी तरह से क्यूआर कोड या एसएमएस स्ट्रिंग पर आधारित है जिसका इस्तेमाल मोबाइल के जरिए किया जा सकेगा।

e-RUPI का उपयोग

इस डिजिटल प्लेटफॉर्म के कुछ मुख्य उपयोग इस प्रकार हैं:- 

  • इस प्लेटफार्म की सहायता से सर्विस प्रोवाइडर का पेमेंट ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद ही किया जा सकेगा।
  • इस डिजिटल प्लेटफॉर्म की मदद से होने वाला भुगतान प्रीपेड प्रकृति का होगा जिसमें किसी भी मिडिल मैन की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस प्लेटफार्म का उपयोग सरकार द्वारा जारी उन योजनाओं की सेवा देने के लिए भी किया जाएगा जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आती हैं जैसे मां और बाल विकास कल्याण योजना आदि संबंधित सहायता के लिए।
  • इसके अलावा निजी क्षेत्र के लोग भी अपने कर्मचारी कल्याण और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी से संबंधित कार्यक्रमों में भी इन वाउचर का लाभ उठाया जा सकता है।
  • यह एक ऐसी पहल होगी जिसके जरिए कल्याणकारी सेवाओं का लीक प्रूफ क्रांतिकारी वितरण हो सकेगा। 

e-RUPI डिजिटल प्लेटफॉर्म उद्देश्य

देश में जारी किया गया डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म का मुख्य उद्देश्य कैशलेस और संपर्क रहित भुगतान प्रणाली को विकसित करना है। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म की मदद से बिना किसी कठिनाई के नागरिक कहीं पर भी भुगतान की प्रक्रिया कर सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म पेमेंट के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है जो पूरी तरह से qr-code तथा s.m.s. स्ट्रिंग आधारित वाउचर का ही उपयोग कर सकता है जो मोबाइल के जरिए यूजर्स को प्राप्त होता है। इस प्लेटफार्म के लांच होने के बाद उपभोक्ता को पेमेंट के लिए किसी कार्ड अथवा डिजिटल भुगतान एप्लीकेशन या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है इसलिए यह प्लेटफार्म बहुत ही आसान और सुरक्षित बन गया है। 

e-RUPI डिजिटल प्लेटफॉर्म में शामिल बैंक

बैंकों का नामऐप
यूनियन बैंक ऑफ इंडियाना
भारतीय स्टेट बैंकYONO एसबीआई मर्चेंट
पंजाब नेशनल बैंकपीएनबी मर्चेंट पे
Kotakbankना
भारतीय बैंकना
इंडसइंड बैंकना
आईसीआईसीआई बैंकभारत पे और पाइनलैब्स
एचडीएफसी बैंकएचडीएफसी बिजनेस ऐप
केनरा बैंकना
बैंक ऑफ बड़ौदाभीम बड़ौदा मर्चेंट पे
ऐक्सिस बैंकभारत पे

e-RUPI डिजिटल प्लेटफॉर्म विशेषताएं

आने वाले डिजिटल प्लेटफॉर्म के कुछ मुख्य लाभ प्रधानमंत्री जी द्वारा ट्विटर के अकाउंट के जरिए बताए गए हैं हम आपको यहां पर बताने जा रहे हैं:-

  • ई- आरयूपीआई डिजिटल भुगतान एक नया कैशलेस और कांटेक्ट लिस्ट प्लेटफॉर्म बनने वाला है।
  • सेवा प्रदान करने वाले और सेवा लेने वाले दोनों ही लोगों को पूरी तरह से डिजिटल रूप से जोड़ने का काम करेगा।
  • उपभोक्ताओं की पूरी जानकारी लीक प्रूफ रहेगी। विभिन्न सेवाओं को पूरी तरह से इस एप्लीकेशन पर गोपनीय रखा जाएगा।
  • यह डिजिटल प्लेटफॉर्म क्यूआर कोड या एसएमएस प्रिंस आधारित ई वाउचर के रूप में तैयार किया गया है जो कि मोबाइल के जरिए लाभार्थियों तक पहुंचाया जाएगा।
  • इस डिजिटल प्लेटफार्म की मदद से सेवा प्रदान करने वाले व्यक्ति कार्ड, या डिजिटल भुगतान एप्लीकेशन तथा इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस के बिना ही वाउचर का इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे।
  • ई-आरयूपीआई सेवा आयोजकों को यह डिजिटल प्लेटफॉर्म बिना किसी भौतिक इंटरफेस के पूरी तरह से डिजिटल तरीके से जोड़ने का काम करेगा।
  • सेवाओं का आदान प्रदान करने के बदले पेमेंट का सबसे आसान तरीका होगा।
  • यह डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रीपेड प्रकृति का होगा जिसकी वजह से इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति के अलावा इसका इस्तेमाल कोई और नहीं कर पाएगा।
  • यह एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा जिसके अंतर्गत सभी सरकारी सेवाओं जैसे आयुष्मान भारत में प्रधानमंत्री, जन आरोग्य योजना, उर्वरक सब्सिडी जैसी सभी योजनाओं के साथ-साथ मातृत्व और बाल कल्याण योजना तथा टीवी उन्मूलन कार्यक्रम और दवा और स्वास्थ्य संबंधित सभी योजनाओं की जानकारी भी प्रदान करेगा और उनमें प्राप्त होने वाले सभी प्रकार के वित्तीय लाभ प्राप्त करने में भी सक्षम होगा।
  • इस डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग वाउचर के रूप में निजी क्षेत्र द्वारा कर्मचारी कल्याण और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी कार्यक्रमों के लिए भी किया जा सकेगा।

e-RUPI के लाभ

इस डिजिटल प्लेटफॉर्म के कुछ मुख्य लाभ इस प्रकार है:-

उपभोक्ताओं के लिए लाभ :-

इस डिजिटल प्लेटफॉर्म के अंतर्गत पूरी भुगतान प्रक्रिया संपर्क रहित होगी जिसमें दो चरण की प्रक्रिया का पालन करना होगा। इस प्लेटफार्म के माध्यम से पेमेंट करने के लिए किसी भी डिजिटल भुगतान एप्लीकेशन तथा बैंक खाते की आवश्यकता नहीं रहेगी। साथ ही उपभोक्ता को अपने किसी भी प्रकार के व्यक्तिगत विवरण को शेयर करने की भी आवश्यकता नहीं होगी जिसके चलते इस डिजिटल प्लेटफॉर्म में पूरी गोपनीयता बनाए रखी जाएगी।

अस्पतालों के लिए लाभ :-

डिजिटल प्लेटफॉर्म के अंतर्गत कुछ प्रीपेड वाउचर भी तैयार किए गए हैं जिसकी भुगतान प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित है। कुछ चरणों का पालन करके वाउचर का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है जिसके चलते अस्पतालों में कैश को संभालने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। डिजिटल प्लेटफॉर्म के अंतर्गत प्राप्त वाउचर की मदद से संपर्क रहित तथा सरल भुगतान सुनिश्चित किया जा सकता है। एक सत्यापन कोड की मदद से भुगतान प्रक्रिया को पूरी तरह से आसान और सुरक्षित बनाने का काम इस प्लेटफार्म पर होता है। 

कॉर्पोरेट के लिए लाभ :-

किसी भी कॉर्पोरेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों की भलाई के लिए इस डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से वाउचर तैयार करके वितरित किया जा सकता है। यह कार्य पूरी तरह से संपर्क रहित होगा। इस प्लेटफार्म के माध्यम से जिस व्यक्ति के नाम पर वाउचर निकाला जाएगा, वह वाउचर केवल उसी व्यक्ति को प्राप्त होगा और वही व्यक्ति उस वाउचर का इस्तेमाल कर पाएगा। 

e-RUPI मोबाइल ऐप डाउनलोड

डिजिटल प्लेटफॉर्म को और भी आसान बनाने के लिए e-rupi मोबाइल एप्लीकेशन भी लांच की गई है जिसे डाउनलोड करने की सरल सी प्रक्रिया नीचे दी गई है:- 

  • E-rupi एप्लीकेशन को किसी भी एंड्रॉयड फोन में या एप्पल फोन में गूगल प्ले स्टोर की मदद से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • प्ले स्टोर पर जाकर आपको e-rupi digital payment टाइप करना होगा।
  • शर्ट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एप्लीकेशन की एक सूची आ जाएगी जिसमें से सबसे पहले विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के बाद इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करें जिसके पश्चात ए आर यू पी आई डिजिटल भुगतान मोबाइल एप्लीकेशन आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगी।

e-RUPI ऑफिशल वेबसाइट

e-RUPI डिजिटल प्लेटफॉर्म को लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार ने एक ऑफिशियल वेबसाइट भी जारी की है जिस पर जाकर आप इस पूरे डिजिटल प्लेटफॉर्म के बारे में संपूर्ण जानकारी एवं अन्य डिटेल्स भी प्राप्त कर सकते हैं। 

जल्द ही सबके बीच में आने वाला यह डिजिटल प्लेटफॉर्म नागरिकों के लिए बहुत ही लाभकारी होने वाला है जिसके कुछ फायदे हम आपको बता चुके हैं। बाकी के सभी फायदे आप जब इसका उपयोग करेंगे तो आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी. प्रधानमंत्री मोदी जी ने इसके लांच के समय पूरी जानकारी लोगों तक पहुंचाने का प्रयास भी किया है।

FAQ

Q : e-RUPI क्या है ?

Ans : भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म जिसके जरिए कैशलेस और संपर्क रहित पेमेंट हो सकती है.

Q : e-RUPI का क्या इंटरफ़ेस रहेगा ?

Ans : इसका कोई भी फिजिकल इंटरफेस नहीं होगा यह पूरी तरह से डिजिटल माध्यम से काम करेगा.

Q : e-RUPI का मुख्य इस्तेमाल कहां होगा ?

Ans :  भारत सरकार द्वारा जारी की गई आयुष्मण भारत जन आरोग्य योजना, फर्टिलाइजर सब्सिडी आदि जैसी योजनाओं के तहत आने वाली सभी योजना के अंतर्गत डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर में इसका इस्तेमाल होगा।

Q : क्या e-RUPI डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल एप्लीकेशन के जरिए भी हो सकता है ?

Ans : जी हां

Q : e-RUPI किस प्लेटफार्म पर विकसित किया गया है ?

Ans : UPI प्लेटफार्म पर

अन्य पढ़ें –

  1. गूगल का नया पेमेंट एप्लीकेशन तेज़
  2. कांटेक्टलेस पेमेंट सिस्टम
  3. आधार पेमेंट एप्प डाउनलोड करें
  4. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here