ताज़ा खबर

कैसे कमाएं गूगल से पैसा | How to Earn Money from Google in hindi

How to earn money from google in hindi गूगल का नाम दुनिया में किसने नहीं सुना होगा. इंटरनेट की दुनिया के इस बेताज बादशाह ने अपने सर्च इंजन सहित सैकड़ों आॅनलाइन प्रोडक्ट्स के माध्यम से पूरी दुनिया के काम करने के तरीके को ही बदल कर रख दिया है. कम्प्यूटर के 14 इंच के स्क्रीन पर बादशाहत कायम करने के बाद इसने अपने एंड्राइड ओएस की मदद से मोबाइल की दुनिया पर भी राज करना शुरू कर दिया है.

आफिस के डेस्कटॉप से लेकर आपके शर्ट के जेब में रखे मोबाइल तक सब जगह गूगल ही गूगल है. गूगल ने पैसे कमाने और बिजनेस करने के तरीके में भी बदलाव किया है. पूरी दुनिया को अपने वर्कफोर्स में शामिल करने को तैयार इस बिजनेस जाइंट ने सभी को बिना किसी मनी इंवेस्टमेंट के अपने लिए पैसा कमाने के ढेरों अवसर दिए है, और अच्छी बात यह है कि यह पैसा आप अपने घर में बैठ कर कमा सकते हैं. जी हां आपने सही सुना यह पैसा बिल्कुल आप अपने घर में बैठ कर कमा सकते हैं और यकीन कीजिए यह कोई फ्रॉड या झूठा वादा नहीं है. दुनिया भर में लाखों लोग गूगल की मदद से घर बैठे पैसा कमा रहे हैं, जिनमें स्टूडेंट, हाउस वाइफ से लेकर अपने क्षेत्र के जाने माने प्रोफेशनल्स तक शामिल हैं. घर बैठे कमाई और पैसे कैसे कमायें जानने के लिए पढ़े.

how-to-make-money-with-google

गूगल को कैसे बनाए पैसा कमाने का माध्यम? (How to earn money from google in hindi)

गूगल का मूल काम है आॅनलाइन कंटेट तक अपने यूजर की पहुंच सुनिश्चित करना. ऐसे में आप अगर किसी भी तरह का रचनात्मक काम करते हैं, तो गूगल उसके बदले आपको पैसा दे सकता है. इसको थोड़ा और आसान बनाते हैं. अगर आप अच्छा लिखते हैं तो गूगल आपके लेख के साथ पाठक को अपना विज्ञापन दिखाकर विज्ञापन की कमाई का बड़ा हिस्सा आपको दे सकता है. 

इसके लिए क्या करना होगा

गूगल के विज्ञापन से पैसा कमाने का एकमात्र जरिया है गूगल एडसेंस. गूगल एडसेंस एक तरह से गूगल में अपना खाता खोलने जैसा है जहां से गूगल आपको अपने विज्ञापन के लिंक का कोड देगा, जिसे आप अपने आॅनलाइन माध्यम पर लगाकर पैसा कमा सकते हैं. पैसा कमाने के लिए आप लेख, ऑडियो और वीडियो जैसे  माध्यमों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें कैसे उपयोग में ले सकते हैं, ये आगे समझाने की कोशिश की गई है. इसके पहले जानते हैं कि गूगल एडसेंस पर अपना अकाउंट कैसे क्रियेट किया जा सकता है. 

कैसे शुरू करें अपना आॅनलाइन बिजनेस? (How to start online business at home) 

एडसेंस अकाउंट बनाने से पहले यह जरूरी है कि आपके पास आपका मौलिक कंटेट यूजर तक पहुंचाने के लिए अपना ब्लाॅग, वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल हो. नये लोगों को हमारी सलाह है कि वे ब्लाॅगर ब्लाॅग से अपनी शुरूआत करें. यहाँ कुछ गूगल के माध्यम से कमाई के जरिये दिए गये हैं. 

  • ब्लाॅग के माध्यम से कमाई (How to earn money through blogs)

ब्लाॅगर लिखने का शौक रखने वाले ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जिनकी तकनीकी जानकारी बहुत सीमित है, लेकिन वे इंटरनेट के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी रचनाएं पहुंचाने का माद्दा रखते हैं. ब्लाॅगर पर काम करना बहुत आसान है क्योंकि इसका यूजर कंसोल काफी हद तक माइक्रोसाॅफ्ट आफिस के वर्ड से मिलता जुलता होता है.

कैसे बनाए ब्लाॅगर पर अकाउंट? (How to create account in blogger) 

ब्लाॅगर पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है और कहीं आपके पास जीमेल पर पहले से अकाउंट है तो आपको साइनअप करने का झंझट भी नहीं करना है.

जिनके पास जीमेल अकाउंट है, उन्हें बस www.blogger.com पर जाकर अपने जीमेल के लाॅगिन और पासवर्ड का इस्तेमाल कर अपना ब्लाॅगर अकाउंट बना सकते है.

जिनके पास जीमेल पर अकाउंट नहीं है वे भी ब्लाॅगर के होमपेज पर जाकर साइनअप आॅप्शन का उपयोग करके अपने लिए ब्लाॅगर पर अकाउंट बना सकते हैं. एक बार ब्लाॅगिग का तरीका सीख लेने के बाद जब आप अपने ब्लाॅग को बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करना सीख जाएंगे, तो अपने डोमेन नेम को खरीद कर आप ब्लाॅग एड्रेस को अपने डोमेन नेम से चेंज कर सकते हैं. यह करते ही आपका ब्लाॅग गूगल एडसेंस के विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए तैयार है और अगर यूजर आपके कंटेट को पढ़ते हुए इन विज्ञापनों पर क्लिक करता है तो गूगल आपको हरेक क्लिक पर अपनी आय में से हिस्सेदारी देता है.

  • आपके वेबसाइट पर गूगल एड से कमाई (How to earn money from advertising on my website) 

ब्लाॅग के अलावा आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से भी गूगल एड से पैसा कमा सकते हैं. हमारी सलाह है कि वर्डप्रेस अपनी वेबसाइट बनाने का सबसे सरल माध्यम है. इसकी पहली खूबी यह है कि इसका यूजर इंटरफेस बहुत आसान है, और यह कंटेट के आॅनलाइन मार्केटिंग के लिए भी ढेर सारे प्लग इन्स उपलब्ध करवाता है जिसमें से ज्यादातर मुफ्त है. साथ ही इससे आपको अपने कंटेट होस्टिंग के लिए भी ढेरों सस्ते विकल्प उपलब्ध होंगे. वेबसाइट बनाने का तरीका यहाँ पढ़ें.

  • यूट्युब चैनल के माध्यम से कमाई (How to earn money through youtube) 

यूट्युब भी गूगल से पैसा कमाने का एक और सशक्त माध्यम है. आप अपने मनोरंजक या ज्ञानवद्धर्क वीडियोज इस पर अपलोड करके यूजर को आकर्षित करने में सफल होते हैं, तो गूगल आपको इसके लिए पैसा दे सकता है. इसके लिए आपको माॅनेटाइज योर विडियो आप्शन को इनेबल करना होता है और गूगल एडसेंस अकाउंट से यह रिलेट हो जाता है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने उसी अकाउंट से यूट्यूब चैनल बनाए, जिससे आपने अपना ऐडसेंस अकाउंट बनाया है.

कैसे बनाए एडसेंस अकाउंट? (How to create account in google adsense)

गूगल पर एडसेंस अकाउंट के लिए साइनअप करना उतना ही आसान है, जितना कि अपने लिए ईमले अकाउंट बनाना. इसके लिए आपको नीचे दिए गए बिन्दुओं को फाॅलो करना है-

  • गूगल एडसेंस के होम पेज adsense.com पर जाएं, जहां मोनेटाइज योर कंटेट पेज पर साइन अप आॅप्शन मिलेगा.
  • इसके बाद आप अपने वेबसाइट जिस पर आप गूगल एड प्रदर्शित करना चाहते हैं, उसका उल्लेख करते हुए अपने जीमेल अकाउंट के माध्यम से साइनअप प्रोसेस को पूरा करें.
  • जिन यूजर्स के पास अपनी वेबहोस्टिंग है उन्हें सलाह दी जाती है कि वे साइनअप प्रोसेस के लिए अपनी वेबसाइट स्पेशफिक ईमेल आई जैसे का प्रयोग करें तो एडसेंस अकाउंट जल्दी अप्रूव हो जाने के चांस होते हैं.
  • साइनअप प्रोसेस पूरा करने के दौरान अपना पता लिखते वक्त पूरी सावधानी बरतें, क्योंकि गूगल इसी पते पर आपको अकाउंट एक्टीवेट करने का कोड एक बंद लिफाफे में भेजेगा.
  • साइनअप प्रोसेस के पूरा कर लेने के बाद गूगल आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से अकाउंट अप्रूव होने की जानकारी देता है.
  • इसके बाद आपको अपने दिए पते पर गूगल के माध्यम से लिफाफा मिलता है, उसे सावधानी से खोलकर उसका कोड अपने अकाउंट में सबमिट करना होता है और बस आप गूगल के एड अपने साइट पर प्लेस करने के लिए तैयार है.

कैसे करें एड प्लेस अपनी साइट पर (How to place ads on my website)

गूगल आपको अपनी वेबसाइट या ब्लाॅग पर एड दिखाने के लिए कोड जनरेट करने की सुविधा देता है. इसके लिए आपको अपने एडसेंस अकाउंट में लाॅगिन करके माइ एड आप्शन में जाकर क्रियेट न्यू एड पर क्लिक करना होगा, और आप अपनी जरूरत के हिसाब से एड डिजाइन कर अपने वेबसाइट या ब्लाॅग पर प्लेस करके उससे पैसा कमा सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

One comment

  1. Sar kuch aisa trick batao jis se bina android ka pase kamay google se nokia 206 mobile se

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *