ताज़ा खबर

एकता कपूर का जीवन परिचय | Ekta Kapoor Biography in Hindi

एकता कपूर का जीवन परिचय व आने वाली फिल्म व सीरियल | Ekta Kapoor Biography, movies and Balaji Production House serials in Hindi

टेलेविज़न में डेली सोप की क्वीन कही जाने वाली, अपने सीरियलों के द्वारा टीवी चैनलों पर अपना अधिकार जमाने वाली एकता कपूर को कौन नहीं जानता. बहुत ही कम उम्र से अपना टीवी करियर शुरू करने वाली एकता कपूर बॉलीवुड के एक बहुत ही प्रतिष्ठित खानदान से है, परंतु ये सफलता इन्होने विरासत में लेने की अपेक्षा खुद अपने बलबूते पर हासिल की. मात्र 17 वर्ष की उम्र में अपना करियर शुरू कर इन्होने बहुत ही जल्द सफलता का स्वाद भी चखा. एकता कपूर के सीरियल, उनकी फैमिली और मूवीज़ के बारे में हर कोई जानना चाहता है, इसलिये आइये उनके जीवन के बारे में आप सबको विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराते है.

एकता कपूर | ekta kapoor

एकता कपूर के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें (Important Information About Ekta Kapoor’s Life)

नाम (Name) एकता कपूर
व्यवसाय (Business) टीवी और फिल्म निर्माता
कुल संपत्ति (Net worth) लगभग 12 मिलियन डॉलर
जन्म तारीख़ (Date of Birth) 7 जून 1975
उम्र (Age) 42 साल
जन्म स्थान (Birth Place) मुंबई, महाराष्ट्र
नागरिकता (Nationality) भारतीय
स्कूल (School) बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल
कॉलेज (College) मिठीबाई कॉलेज
शिक्षा (Education) NA
एकता कपूर ट्विटर पेज लिंक (Ekta Kapoor’s Twitter Page) https://twitter.com/ektaravikapoor?lang=en
एकता कपूर फेसबुक पेज लिंक (Ekta Kapoor Facebook Page) https://www.facebook.com/EktaRaviKapoor/
एकता कपूर इंस्टाग्राम अकाउंट (Ekta Kapoor’s Instagram Account) https://www.instagram.com/ektaravikapoor/?hl=en
पारिवारिक जानकारी (Family Information)
पिता का नाम (Father’s Name) जितेन्द्र कपूर
माँ का नाम (Mother’s Name) शोभा कपूर
भाई (Brother) तुषार कपूर
भतीजा (Nephew) लक्ष कपूर
मेरिटल स्टेटस (Relationship status) अविवाहित
बॉयफ्रेंड (Boyfriend) NA
एकता का लुक (Ekta’s personal details)
लंबाई (Hight) 5 फूट 4 इंच
वजन (Weight) 58 किलोग्राम
बॉडी साइज़ (Body Size) 34-28-35
बालों का कलर (Hair Colour)   काला
आखोँ का कलर (Eyes Colour) काला
डेब्यू सीरियल और पिक्चर की जानकारी (Debut Film and Serial)
डेब्यू सीरियल का साल (Debut serial year) 1995
डेब्यू सीरियल का नाम(Debut Serial Name) मानों या ना मानों
डेब्यू पिक्चर का साल (Debut Film Year) 2001
डेब्यू पिक्चर का नाम (Debut Film Name) क्युकी मै झूठ नहीँ बोलता
पसंद और नापसंद (Like and Dislike)
पसंदिता खाना (Favorite Food) चॉकलेट
पसंदिता अभिनेता (Favorite Actor) ऋतिक रोशन, सलमान खान, शाहरुख़ खान, आमिर खान
पसंदिता अभिनेत्री (Favorite Actress) प्रियंका चौपडा, करीना कपूर, साक्षी तवर

एकता कपूर का जन्म, परिवार और प्रारंभिक जीवन  (Ekta Kapoor Birth Family and Early Life):

एकता कपूर का जन्म 7 जून 1975 को हुआ, इनकी उम्र  42 साल है. इनका नाता बॉलीवुड़ से  बचपन का है जहाँ इनके पिता जितेन्द्र एक बहुत ही प्रसिध्द अभिनेता रह चुकें है वहीं इनकी माँ शोभा कपूर भी फिल्मी और टीवी की दुनिया से ताल्लुख रखती है. एकता के परिवार में इनके भाई तुषार कपूर और उनके बेटे लक्ष कपूर भी शामिल है, तुषार भी एक अभिनेता है. इस प्रकार इस कपूर परिवार का हर सदस्य का टीवी और फिल्मो की दुनिया में बड़ा योगदान है.

एकता की शिक्षा मुंबई के ही स्कूल, “बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल” से संपन्न हुईं. वहीं उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज से की. परंतु इन्होने मात्र 17 वर्ष की उम्र में यह सब छोड़कर अपना करियर शुरू किया.

एकता कपूर का करियर और सीरियल (Ekta Kapoor’s Career and Serials):    

एकता ने अपने करियर की शुरुआत कैलाश सुरेंद्रनाथ के विज्ञापन और फिल्म के साथ की परंतु असफल रही. इसके बाद उन्होंने अपने पिता की राय और सहयोग से खुद के टीवी सीरियल प्रोडक्शन बिज़नेस की शुरुआत की. इस बिज़नेस प्रोडक्शन हाउस का नाम इन्होंने बालाजी टेलीफिल्म्स रखा. उनके प्रथम प्रयास में बने एपिसोड्स को रिजेक्शन का सामना करना पढ़ा. परंतु इसके बाद उन्होंने एक बहुत ही प्रसिध्द सीरियल “हम पांच” बनाया. इसके बाद वे सफलता की सीढ़ी पर आगे बढ़ते चली गईं और टीवी इंडस्ट्री को कई प्रसिध्द सीरियल दिये. इनके साल 2000 में आये सीरियल बहुत लोकप्रिय रहें, इस समय एकता ने अपने सीरियलों में सास बहु के रिलेशन को बखूबी दिखाया. इन सास बहू पर आधारित सीरियलों को दर्शको द्वारा बहुत सराहना मिली और इस समय एकता ने कई प्रसिध्द सीरियलों की लाइन लगा दी जिसका जिक्र हर दर्शक की जुबान पर था. इन सीरियलों ने एक समय पर स्टार प्लस पर अपना कब्ज़ा जमा रखा था.

हाल में चल रहे सीरियल नागिन का भी इनके प्रोडक्शन द्वारा तीसरा भाग बनाया गया है.  इस सीरियल की पूर्व सीरीज को भी दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया है. इसके बाद साल 2019 में इनके प्रोडक्शन हाउस द्वारा नागराज सीरियल की घोषणा की जा चुकीं है.  इन सब से अलग अब एकता अपने सीरियलों के माध्यम से इतिहास को भी दिखाने की कोशिश कर रही है, परंतु जोधा अकबर में उन्हें मुश्किलों का सामना करना पढ़ा. इन सबके साथ एकता ने एक बॉक्स क्रिकेट लीग (Box Cricket League 2018) सीजन की भी शुरुआत की है, जिसमे सारे टीवी कलाकारों के मध्य क्रिकेट का आयोजन किया जाता है. इस क्रिकेट लीग में एकता के सीरियल के हर कलाकार को भाग लेना जरुरी है.

एकता कपूर कें बालाजी प्रोडक्शन हाउस के बनाये गयें टॉप 10 सीरियलों के नाम (Ekta Kapoor’s Balaji Production House Serials List ) :

क्रमांक सीरियल का नाम साल प्रसारण का चैनल मुख्य किरदार
1 हम पांच 1995 –1997 ज़ी टीवी
  • अशोक सराफ
  • प्रिया तेंदुलकर
  • शोमा आनंद
  • कविता राठोड
  • अमिता नांगिया/ विद्या बालन
  • राखी टंडन
  • भैरवीं रायचूर
  • प्रियंका मेहरा
2 कोशिश … एक आशा 2000-2002 ज़ी टीवी
  • संध्या मृदुल
  • वरुण बडोला
3 क्युकी सास भी कभी बहु थी 2000-2008 स्टार प्लस
4 कहानी घर घर की 2000-2008 स्टार प्लस
5 कसौटी जिन्दगी की 2001-2008 स्टार प्लस
  • श्वेता तिवारी
  • रोनित रॉय
  • सेज़हन खान
6 कुटुम्ब 2001-2002 सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न
7 कसम से 2006-2009  जी टीवी
  • प्राची देसाई
  • राम कपूर
8 किस देश में है मेरा दिल 2008-2010 स्टार प्लस
  • आदिती गुप्ता
  • हर्षद चौपड़ा
9 नच बलिये  स्टार प्लस डांस शो
10 नागिन 2015-2016, 2016-2017, 2018 कलर्स
  • मौनी रॉय
  • अर्जुन बिजलानी
  • अदा खान

 एकता कपूर की बॉलीवुड़ में एंट्री (Ekta Kapoor in Bollywood ):

साल 2000 के बाद एकता कपूर ने अपना रुख बॉलीवुड़ की तरफ किया और कई सफल फिल्मो का निर्देशन किया. साल 2001 में इनकी पहली फिल्म “क्योंकि मैं  झूठ नहीं बोलता” आई और फिर “कृष्णा कोटेज”, “कुछ तो है” जैसी पिक्चर्स के साथ बॉलीवुड़ में इनका सफर बढ़ता चला गया. साल 2005 में इन्होने अपने भाई के करियर को भी नई दिशा दी और अपनी पिक्चर “क्या कूल है हम” में उन्हें लीड रोल में लिया. इसके बाद इन्होने संजय गुप्ता के साथ मल्टी स्टार फिल्म “शूट आउट एट लोखंडवाला” शूट की और भरपूर सफलता हासिल की. और फिर इस तरह वे अपनी राह पर आगे बढ़ते चली गयी और बॉलीवुड़ में भी अपना एक अलग मुकाम हासिल किया.

एकता कपूर की टॉप-10 फिल्मो के नाम उसकी स्टार कास्ट इस प्रकार है.

क्रमांक पिक्चर का नाम साल स्टार कास्ट
1 क्युकी मै झूठ नहीं बोलता 2001 गोविंदा, सुष्मिता सेन रंभा
2 कृष्णा कोटेज 2004 सोहेल खान, ईशा कोपिकर, नताशा, रति अग्निहोत्री
3 क्या कूल है हम 2005 तुषार कपूर, रितेश देशमुख़, ईशा कोपिकर, नेहा धूपिया
4 शूटआउट एट लोखंडवाला  2007 अमिताभ बच्चन, संजय दत्त, सुनील शेट्टी, विवेक ओबरॉय, अरबाज़ खान, अमृता सिंह, तुषार कपूर, रोहित रॉय
5 वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई 2010 अजय देवगन, इमरान हाश्मी, कंगना रानौट, प्राची देसाई
6 रागिनी एम एम एस 2011 राजकुमार राव, कैनाज़ मोतीवाला
7 द डर्टी पिक्चर 2011 विद्या बालन, इमरान हाश्मी, तुषार कपूर, नसरुद्दीन शाह
8 क्या सुपर कूल है हम 2012 तुषार कपूर, रितेश देशमुख, नेहा शर्मा
9 अजहर 2016 इमरान हाश्मी, नर्गिस फक्री, प्राची देसाई, लारा दत्ता
10 ग्रेट ग्रैंड मस्ती 2016 विवेक ओबरॉय, रितेश देशमुख़, आफताब शिव्दस्तानी, उर्वशी रौतेला

एकता कपूर की आने वाली फिल्में (Ekta Kapoor’s Upcoming Movies in hindi) :

साल 2018 में भी एकता कपूर के प्रोडक्शन द्वारा 2 फिल्मों की घोषणा की जा चुकीं है. इनकी फिल्मों की विस्तार से जानकारी नीचें दी गई है.

क्रमांक पिक्चर का नाम रिलीस डेट स्टार कास्ट
1 वीर दी वेडिंग 1 जून 2018
  • करीना कपूर
  • सोनम कपूर
  • स्वरा भास्कर
  • शिखा तलसानिया
2 केदारनाथ 23 नवंबर 2018
  • सुशांत सिंह राजपूत
  • सारा अली खान

 

एकता कपूर का “के” कनेक्शन/ एकता कपूर का एस्ट्रोलॉजी में विश्वास :

एकता कपूर एस्ट्रोलॉजी में मान्यता रखती है और वे एस्ट्रोलोजर द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन भी करतीं है. उन्हें किसी भी फंक्शन या इवेंट में काली कलर की प्लेटफार्म हील पहने हुए नोटिस किया जा सकता है, कहा जाता है कि उन्हें इस तरह की सेंडल पहनने के लिए उनकें एस्ट्रोलोजर ने सलाह दी है. इसके अलावा एकता कपूर के अधिकतर् सीरियलों के नाम अंग्रेजी के अक्षर  “के” से चालू होते है, इसका कारण के शब्द का उनके लिए लकी होना है.

एकता कपूर की कुल संपत्ति (Ekta Kapoor’s Net Worth) :

एकता कपूर ने कई सीरियलों और फिल्मों का निर्माण किया, उन्हें टीवी की दुनिया से जुड़ें लगभग 25 वर्ष हो चुकें है. अपने इस सफर में इन्होने विद्या बालन, सुशांत सिंह राजपूत, प्राची देसाई, राम कपूर, राजीव खंडेलवाल, रोनित रॉय जैसे कई सितारों को लांच किया. अब तक इन्होने अपने प्रोडक्शन में 50 से अधिक सीरियलों का निर्माण कर चुकीं है, जिसके द्वारा साल 2015 तक इनकी आय लगभग 500 करोड़ रुपय तक थी. एक प्रसिद्ध साइट के अनुसार इनकी कुल संपत्ति लगभग 12 मिलियन डॉलर है.

एकता कपूर से जुड़े विवाद (Ekta Kapoor’s Controversies) :

किसी भी सफल इंसान का जीवन बिना विवादों के नहीं पाया जाता, अपनी इन सफलता के बिच इन्हें कई समस्याओं का समना करना पढता है, और यह समस्याएं मीडिया के कारण विवादों का रूप ले लेती है. आइये एकता के जीवन से जुड़े कुछ विवादों को विस्तार से जानतें है.

  • साल 2007 में स्मृति ईरानी के साथ चल रहे विवादों के कारण स्मृति ने एकता का सीरियल छोड़ दिया था, और उनकी जगह सीरियल में किसी और को लिया गया था . परंतु इस सीरियल की टीआरपी नीचे जाने के कारण इन्होने स्मृति के साथ पुनः सुलह करके उन्हें इस सीरियल में वापस लेकर आई.
  • एकता कपूर अपने सीरियलों में कलाकारों के साथ एक विशेष अनुबंध को लेकर भी चर्चा में रहीं है. इस अनुबंध के अनुसार सीरियल में दिखाए गये अंतर्गत दृश्यों और संवादों में किसी कलाकार को कोई एतराज नहीं होगा.
  • इनके सीरियल जोधा अकबर का विरोध अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा किया गया था, उनके अनुसार इस सीरियल में कई ऐसी बातोँ को दिखाया गया है जो इतिहास से संबंध नहीं रखती. उनका कहना था कि इस वजह से लोगो तक इतिहास के संबंध में गलत जानकारी पहुचती है. इस सीरियल का विरोध अन्य समुदायों ने भी किया था और एकता का पुतला दहन किया था. अंत में इस सीरियल को बंद करना पड़ा.
  • पुलकित सम्राट अपने शारीरिक कारणों के कारण क्युकी सास भी कभी बहु थी सीरियल बिच में छोड़ दिया था . परंतु उन्होंने एकता के खिलाफ कुछ पेमेंट बाकी रहने का आरोप लगाया था. कुछ समय बाद इस समस्या का हल ना पाते हुए उन्होनें एकता के खिलाफ कोर्ट में मुकदमा भी फाइल किया था.
  • एकता के सीरियल कही तो होगा में काम कर चुके राजीव खंडेलवाल ने पब्लिक में अपना स्टेटमेंट दिया था, की उन्हें एकता कपूर की जरुरत नहीं है वे बिना एकता के भी काम कर सकते है. इसके बाद एकता ने बयान दिया था की वे अब कभी राजीव के साथ काम नहीँ करेंगी. यह विवाद काफी लम्बे समय तक चर्चा में रहा था, हालाकि उनके बीच मतभेदों के कारण का खुलासा आज तक नहीं हो पाया है.
  • मलयालम फिल्म दृश्यम को लेकर भी एकता चर्चा में रही थी. उनके अनुसार यह फिल्म एक जापानी उपन्यास पर आधारित है, जिसका क्रेडिट उन्हें नहीं दिया गया है. इस संबंध में एकता ने इस फिल्म के निर्माताओं को लीगल नोटिस भेजा था.
  • इसके अलावा एकता अपनी प्राइवेट लाइफ और निर्माता  कारण जौहर के साथ रिलेशन को लेकर भी चर्चा में रहीं है. इसके लिए उन्हें ट्विटर पर ट्रोल कर कहा गया था की करण और एकता की शादी की खबरें कब आ रही है.

एकता कपूर एप (Ekta Kapoor’s App) :

एकता कपूर ने साल 2017 में डिजिटल वर्ल्ड में भी एंट्री लेली है, यहा उन्होंने अपने प्रोडक्शन हाउस द्वारा एटीएल बालाजी एप्लीकेशन (ATL Balaji Application) नाम से एक एप लांच की है. इस एप के द्वारा दर्शक अपनी मर्जी से कोई भी सीरियल किसी भी समय आसानी से देख सकतें है. इस एप में सीरियलों के अलावा अलग तरह की वेब सिरीज भी प्रसारित की जाती है. अगर आप इस एप को डाउनलोड करना चाहते है तो आप https://play.google.com/store/apps/details?id=com.balaji.alt&hl=en यहाँ से कर सकतें है.

एकता कपूर को मिले अवार्ड्स Ekta Kapoor’s Awards :

एकता ने अपने सीरियलों और फिल्मों के अलावा अपनी कम उम्र में हासिल की गयी उपलब्धि के चलते भी कई सम्मान प्राप्त किये. इन्होने अपने सीरियलों के द्वारा कई कलाकारों को लांच किया इनमे से कुछ अब बॉलीवुड़ में काम कर रहें है. एकता के अवार्ड्स की कुछ जानकारी नीचे दी गयी है.

  • एकता कपूर को एशिया वीक मैगज़ीन के द्वारा मोस्ट पावरफुल कम्यूनिकेटर का दर्जा दिया गया था और यह एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि थी. इसके अलावा इन्हें द सोसाइटी एचीवर अवार्ड भी दिया जा चूका है.
  • साल 2001 में एकता को बेस्ट इंटरप्रेन्योर ऑफ़ द इयर का अवार्ड मिला था, जो इन्होने मात्र 26 वर्ष की उम्र में हासिल किया.
  • इसके अलावा बालाजी टेलीफिल्म के निर्माता के रूप में इन्हें और इनके सीरियलों को कई अवार्ड्स मिल चुकें है जिनमें से कुछ इंडियन टेलीविज़न अकादमी अवार्ड्स, इंडियन टेली अवार्ड्स, कलाकार अवार्ड्स, एशियन टेलीविज़न अवार्ड्स, जी रिश्ते अवार्ड्स, स्टार परिवार अवार्ड्स, न्यू टैलेंट अवार्ड्स, बिग स्टार अवार्ड्स, बोरोप्लस अवार्ड्स, लायंस गोल्ड अवार्ड्स आदि है.

इस प्रकार मात्र 42 वर्ष की उम्र में इन्होने कई उपलब्धियां हासिल की है, जो की हर किसी के लिए संभव नहीं है. अगर विचार किया जाये तो इस मुकाम को हासिल करने के लिए किस्मत और मेहनत दोनोँ का साथ जरुरी है, वरना इतनी कम उम्र में यह सब संभव नही होता. आशा करते है की भविष्य में भी ये इसी तरह की उपलब्धि हासिल करेंगी और अपने सीरियल और फिल्मो के माध्यम से दर्शको का एंटरटेनमेंट करेंगी.

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *