एलन मस्क Elon Musk का जीवन परिचय कहानी | Elon Musk Biography In Hindi

एलन मस्क की जीवनी, एलन मस्क की कहानी – Elon Musk Biography In Hindi, Book Name, Net Worth, एलन मस्क बच्चे

एलन मस्क (Elon Musk) यह नाम आज पुरे विश्व में अपनी एक ख़ास पहचान बनाये हुए हैं. 8 जनवरी 2021 को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में फ़ोर्ब्स की लिस्ट में अपनी जगह बनाकर एलोन मस्क ने साबित कर दिया की जिंदगी में कुछ भी करना नामुनकिन नहीं है. इनकी जिंदगी के बारें में अगर हम आगे पढेंगे तो यह जान पायेंगे की आज यह जिस मुकाम पर है, वहां पहुँचने के लिए उन्होंने कितनी मुश्किलों का सामना किया है. एलन मस्क के जीवन के बारें में हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं. यहाँ आप एलन मस्क की जीवनी (Elon Musk Biography In Hindi ) पढ़ेंगे.

Elon Musk Biography hindi

एलन मस्क का जन्म एंव परिचय Elon Musk Biography In Hindi

पूरा नाम (Full Name) एलन मस्क
जन्मदिन (Date Of Birth) 28 जून 1971
जन्म स्थान ( Birth Palace ) प्रिटोरिया, त्रांसवाल, दक्षिण अफ़्रीका
आयु ( Age) 49 वर्ष
होम टाउन (Hometown) बेल एयर्स, लॉस एंजेलिस, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य
राशि ( Star Sign ) Cancer
स्कुल (School) ज्ञात नहीं
कॉलेज/युनिवर्सिटी ( Collage/University  ) Queen’s University and University of Pennsylvania
शिक्षा ( Education) BS and BA Degree
पेशा (Occupation) उद्यमी, इंजीनियर, आविष्कारक, और निवेशक
राष्ट्रीयता ( Nationality ) दक्षिण अफ़्रीका (1971–वर्तमान कनाडा (1989–वर्तमान) संयुक्त राज्य (2002–वर्तमान)  
धर्म ( Religion) ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति ( Marital Status ) हाँ
नेटवर्थ (Networth) 184 बिलियन अमेरिकी डॉलर

एलन मस्क का परिवारिक जीवन Elon Musk Family Tree]

एलन मस्क का जन्म प्रिटोरिया, त्रांसवाल, दक्षिण अफ़्रीका में 28 जून 1971 में हुआ. एलन मस्क के पिता एरोल मस्क इलेक्ट्रिक इंजीनियर और पायलेट थे. एलन मस्क की माता जी मई मस्क एक आहार विशेषग्य थी. जब एलोन 10 साल के थे यानि 1980 में उनके माता-पिता का तलाक हो गया. एलोन अपने पिताजी के साथ रहने लगे. और उन्ही के साथ रहते हुए उन्होंने अपनी शुरुआती पढाई अफ्रीका में ही पूरी करी.

पिता का नाम ( Father Name ) एरोल मस्क
मात का नाम (Mother Name) मई मस्क
भाई – बहन ( Brother – Sisters ) किंबल मस्क भाई , तोस्का मस्क बहन

एलन मस्क का बचपन एवं शिक्षण [Elon Musk Education ]

एलन मस्क जब 12 वर्ष के थे तब उन्होंने इतनी किताबें पढ़ ली थी जितनी ग्रेजुएशन करने वाले भी नहीं पढ़ते हैं. उनका पसंदीदा सब्जेक्ट कंप्यूटर था, यही वजह थी की उन्होंने किताबों की मदद से कंप्यूटर भी सीखा और कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग करके एक गेम बनाया. इस गेम का नाम उन्होंने ब्लास्ट (Blast) रखा. यह गेम उन्होंने एक अमेरिकन कम्पनी को मात्र 500$ में बेच दिया था. अब आप समझ सकते हैं की एलोन बचपन से ही बहुत बुद्धिमान थे.

उनके बचपन का एक किस्सा यह भी है की जब वह स्कूल जाते थे तब उनके सहपाठी उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते थे. उनसे अक्सर एलन मस्क की लड़ाई हो जाती थी. एक बार उनसे लड़ते हुए वे सीढ़ी से गिर गये और बेहोश हो गये थे. उसी घटना के बाद आज भी एलोन को सांस लेने में तकलीफ होती है.

एलन मस्क जब 17 वर्ष के हुए तब वे अमेरिका जाना चाहते थे लेकिन कुछ प्रॉब्लम के चलते वे अमेरिका नहीं जा पाए. कुछ समय बाद वे अपने पिता से भी अलग हो गये क्योंकि उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली थी और उन्हें अपना टाइम नहीं दे पा रहे थे. यही वजह थी की उन्होंने अपनी माँ के रिश्तेदार जो कनेडा में रहते थे उनके पास जाने का फैंसला किया. एलन मस्क कनेडा जाकर अपनी पढाई पूरी करते हैं. उन्होंने कनेडा की नागरिकता भी हासिल की और वहां पर यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया से फिजिक्स की BA  की डिग्री प्राप्त कर ली , और व्हार्टन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से इकोनॉमिक्स (BE) की डिग्री भी प्राप्त की.

अमेरिका जाने के बाद बदली जिंदगी

कहते है ना की इंसान को एक ना एक मौका जिंदगी में जरुर मिलता है सफल होने के लिए और एलोन के साथ भी ऐसा ही हुआ, उन्होंने 1995 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरिका में एडमिशन लिया और पीएचडी करने के लिए अमेरिका पहुँच गये. यहाँ उन्हें इंटरनेट का ज्ञान हुआ और दो दिनों में ही उन्होंने अपना एडमिशन वापस लिया और अमेरिका में ही अपने भाई के साथ मिलकर 1995 में ही Zip2 नामक कम्पनी बना ली.

Zip2 का इतिहास और सफलता

  एलन मस्क (Elon Musk) की पहली कंपनी Zip2 में उनके शेयर 7 प्रतिशत थे और यह एक न्यूज़ पेपर को सिटी गाइड करने का काम करती थी. बाद में इस कंपनी को 1999 में Compaq ने खरीद लिया था और एलोन को अपनी हिस्सेदारी के अनुसार 22 मिलियन डॉलर मिले.

X.com की शुरुआत और Paypal का निर्माण

1999 में ही उन्होंने अपनी दूसरी कंपनी x.com शुरू की यह पैसों के ट्रांजेक्शन का काम करती थी. उसी समय कॉन्फ़िनिटी नाम की एक कंपनी भी यही काम करती थी और वह कंपनी भी X.COM में विलय हो गई. और X.com को नया नाम दिया गया PAYPAL.

Paypal का निर्माण होने के बाद एलोन मस्क (Elon Musk) और PayPal के बोर्डमेम्बर में कहासुनी हुई और उन्होंने PayPal को बेचने का मन बनाया. उस समय Ebay ने PayPal को खरीद लिया और एलोन को 165 मिलियन डॉलर मिले.

SpaceX का निर्माण एलन मस्क (Elon Musk) ने कैसे किया

एलन मस्क यह तो समझ गये थे की अगर उन्हें अपने जीवन में आगे बढना है तो उन्हें दुनिया से अलग सोचना होगा. उन्हें लगातर दो सफलताएं मिली हुई थी. उनके पास अच्छा ख़ासा पैसा भी था. उन्होंने सोचा क्यों ना स्पेस (रोकेट्स) में हाथ अजमाया जाए. वे सबसे पहले 2003 में रूस गये वहां पर वह 3 ICBM रोकेट लेना चाहते थे. लेकिन जब उन्हें एक रोकेट ही 8 मिलियन डॉलर में मिल रहा था. एलोन ने सोचा क्यों ना इतनी रकम यहाँ पर वेस्ट करने से अच्छा है मैं खुद ही राकेट बना लूँ, एलन मस्क वापस आये और रोकेट साइंस पढने लगे और एक साल बाद उन्होंने अपना खुद का रोकेट तैयार किया. और SpaceX कंपनी का निर्माण किया, लेकिन उनका पहला रॉकेट फ़ैल हो गया. उन्होंने एक बार फिर प्रयास किया लेकिन वह सफल नहीं हो पाए. अब उनके पास पैसा भी कम होने लगा और उनके पास समय भी बहुत कम था. उन्होंने इस बार नए पार्ट्स लाने के बजाए जो रॉकेट उनके नष्ट हो गये थे उन्ही के विनिर्माण के बारें में सोचा और एक और रॉकेट तैयार किया.

इस बार भी उनका रॉकेट फ़ैल हो गया था लेकिन इसमें उनका ज्यादा निवेश नहीं था. उन्होंने एक बार फिर उन्ही पार्ट्स और अन्य नये पार्ट्स की मदद से रॉकेट तैयार किया. इस बार उन्हें सफलता मिली और उन्होंने वो कर दिखाया जो किसी ने सोचा भी नहीं था. उन्होंने बहुत कम लागत में रॉकेट तैयार किया और उसे अंतरिक्ष तक पहुंचाया.

आज एलन मस्क (Elon Musk) यानि SpaceX द्वारा बनाये गये रॉकेट नासा भी उपयोग करती है और बहुत ही कम लागत में यानि विनिर्माण की मदद से रॉकेट को अंतरिक्ष तक पहुंचाते हैं.

एलन मस्क (Elon Musk) और टेस्ला 

टेस्ला जो इलेक्ट्रिकल वेहिकल बनाने वाली कंपनी है इसका नाम जब भी आता है एलन मस्क (Elon Musk) नाम भी साथ आता है. एलन मस्क के कंपनी में आने से पहले टेस्ला इलेक्ट्रिकल वेहिकल तो बनाती थी लेकिन उनपर कॉस्ट बहुत ज्यादा आती थी इसलिए उनकी बनाई कारें मार्किट में बिकती नहीं थी. एलोन ने इस कंपनी में कदम रखा और अपने बदौलत उन्होंने बहुत ही सस्ती दरों में इलेक्ट्रिकल कारों का निर्माण करवाया और मार्किटि में बहुत तेजी से यह कारें बिकने लगी. आज टेस्ला इतनी बड़ी कंपनी बनी हुई है की पुरे विश्व में इनकी बनाई कारें जाती है और अब तो AI की मदद से ड्राइवर रहित कारें भी टेस्ला बना चुकी है.

टेस्ला और सोलर सिटी का विलय

टेस्ला कंपनी को आगे बढाते हुए एलोन एक इन्वेस्टर के रूप में भी काम करने लगे उन्होंने 2006 में अपने चचेरे भाई की कंपनी सोलर सिटी में इन्वेस्ट किया और बहुत ही कम समय में इस कंपनी को अमेरिका की दूसरी बड़ी सोलर कंपनी के रूप में विकसित कर दिया. 2013 में इस कंपनी को एलन मस्क ने टेस्ला में विलय किया और आज सोलर सिटी और टेस्ला मिलकर बहुत अच्छी गाड़ियाँ बना रहें और नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं.

एलन मस्क (Elon Musk) की अन्य कंपनियां एंव समाजिक कार्य

एलोन एक अच्छे उद्यमी होने के साथ-साथ अच्छे समाजसेवी भी है. उन्होंने न्युरालिंक, द बोरिंग कंपनी और स्टारलिंक नाम की तीन कंपनिया भी बना रखी है. न्युरालिंक इंसानी दिमाग को कंप्यूटर की तरह उपयोग करवाने पर काम कर रही है. क्योंकि एलन का मानना है की एक समय ऐसा आएगा जब कंप्यूटर इंसानों पर राज करेंगे. द बोरिंग कंपनी ट्रांसपोर्ट को आसान बनाने का काम कर रही है और अंदरग्राउंड टनल की मदद से ट्रांसपोर्ट को कन्वर्ट कर रही है वहीँ स्टारलिंक कंपनी की मदद से एलोन पूरी पृथ्वी के हर एक कोने में इंटरनेट पहुँचाना चाहते है.  

एलन मस्क (Elon Musk) का वैवाहिक जीवन Elon Musk Wife, Children

एलन मस्क ने 2000 में जस्टिन बिल्सोन से शादी की, उनके पांच बच्चे हैं. लेकिन 2008 में जस्टिन और एलोन का तलाक हो गया था. उसके बाद उन्होंने 2010 में तालुला रियाल से शादी की, लेकिन यह शादी भी ज्यादा दिन नहीं चली और 2012 में उनका तलाक हो गया. आपको हैरानी होगी की 2013 में एलन मस्क ने तीसरी शादी एक बार फिर से तालुला रियाल से की और उनका 2016 में फिर से तलाक हो गया.

पहली पत्नी का नाम   जस्टिन बिल्सोन (तलाक)
बच्चे 5
दूसरी पत्नी का नाम तालुला रियाल (तलाक)

एलन मस्क इन कंपनियों के वर्तनाम में CEO है

Company Names Title
SpaceX CEO
Tesla Inc. CEO
Neuralink CEO
Solar City Chairman
OPEN AI Co- Chairman

एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बन गये हैं

एलन मस्क (Elon Musk) हाल ही में 8 जनवरी 2021 को दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में पहले स्थान पर आये हैं. उनकी नेटवर्थ 184 बिलियन अमेरिकन डॉलर है. आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताएं और आपने एलन मस्क (Elon Musk) की जिंदगी से क्या सीखा हमें कमेंट्स में बताएं.

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here