Sarkari Naukri 2020: इंजीनियर के पदों पर 500 से ज्यादा भर्ती, 110000 तक वेतन, जानें डिटेल्स

जो इंजीनियर सरकारी नौकरी करने में इच्छुक हैं. उनके लिए एक बहुत ही सुनहरा अवसर है. असम पुलिस सर्विस कमिशन द्वारा इंजीनियर के लिए 500 से ज्यादा भर्ती निकाली गई है जिसके अंतर्गत जो इंजीनियर चुने जाएंगे उन्हें ₹110000 प्रति माह का वेतन प्राप्त होगा . यह बहुत ही अच्छा मौका है जो इंजीनियर सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, वह जल्द से जल्द इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं . इससे संबंधित जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

विभाग APS
पद जूनियर, असिस्टेंट, आर्किटेक्ट
सैलरी 1 लाख 10 हजार
अंतिम तिथि 24 जुलाई
रिक्त पद 500 से अधिक
आवेदन ऑनलाइन उपलब्ध
सिलेक्शन प्रक्रिया लिखित इंटरव्यू
आवेदन शुल्क 150 से 250 रुपये

किस विभाग के अंतर्गत नौकरी मिलेगा

यह नौकरी असम पुलिस सर्विस कमीशन जूनियर इंजीनियर रिक्रूटमेंट के अंतर्गत दी जा रही है जिसके अंतर्गत विभाग द्वारा 500 से अधिक रिक्त पद पर नौकरी के लिए प्रस्ताव जारी किए गए हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना-सरकार दे रही है प्रवासी श्रमिकों को रोजगार, विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करे.

नौकरी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि क्या हैं

इस पद के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें 24 जुलाई 2020 तक आवेदन पूरा करना होगा क्योंकि विभाग द्वारा 24 जुलाई अंतिम तिथि तय की गई है।

रिक्त पदो के लिए योग्यता/ पात्रता नियम क्या हैं

  1. इस पद के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उनका इंजीनियर होना जरूरी है.
  2. जो लोग आवेदन देने चाहते हैं उनकी आयु 21 वर्ष से 38 वर्ष के बीच की होनी आवश्यक है.उम्र का निर्धारण 1 जनवरी 2020 को मानक तिथि मानकर किया जाएगा।
  3. जूनियर इंजिनियर इस पद के लिए वही उम्मीदवार योग्य माना जाएगा जिन्होंने सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग के लिए लगभग 3 साल का डिप्लोमा प्राप्त किया हो। यह क्राइटेरिया जूनियर इंजीनियर पद के लिए रखा गया है।
  4. असिस्टेंट इंजीनियर पद के लिए यह आवश्यक है कि उम्मीदवार ने सरकारी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से सिविल इंजीनियर ब्रांच के अंतर्गत डिग्री हासिल की हो।
  5. वे उम्मीदवार जो कि आर्किटेक्ट हैं, उनके पास सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से आर्किटेक्ट की बैचलर डिग्री होना अनिवार्य है।

आवेदन के लिए लगने वाला शुल्क

  1. वे उम्मीदवार जो कि सामान्य वर्ग से आते हैं उन्हें इस पद के लिए आवेदन करने पर ₹250 फॉर्म का शुल्क देना जरूरी है।
  2. वे उम्मीदवार जोकि एसटी एससी ओबीसी एवं एम ओ बी सी से आते हैं उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म के लिए ₹150 देना होगा।

असम समझौता 1985 के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करे.

चयन प्रक्रिया संबंधी जानकारी

  1. इन सभी पदों पर जिन पर फिलहाल रिक्रूटमेंट के लिए सूचना दी गई है, उन सभी पदों पर विभाग द्वारा लिखित में एग्जाम लिया जाएगा.
  2. जो लोग इस एग्जाम को पास कर लेंगे, उन्हें साक्षात्कार में बैठना होगा । इन दोनों प्रक्रियाओं के बाद ही पदों पर भर्ती की जाएगी।

विभाग द्वारा कितने पद और उसके लिए कितनी सैलरी तय की गई है

जूनियर इंजीनियर पद

इस पद पर विभाग को 340 रिक्रूटमेंट करने हैं जिसके लिए उम्मीदवार को 14000 से ₹7500 तक का मासिक वेतन दिया जाएगा और इस पद का ग्रेड पे ₹8700 प्रति माह तय किया गया है।

असिस्टेंट इंजीनियर पद

इस पद पर विभाग को 222 रिक्रूटमेंट करने हैं जिसके तहत उम्मीदवार को 30000 से लेकर ₹110000 मासिक वेतन दिया जाएगा और इस पद का ग्रेड पे 12700 रुपए निर्धारित किया गया है।

आर्किटेक्ट पद के लिए

इस पद पर विभाग को 11 रिक्रूटमेंट करने हैं जो लोग चयन किए जाएंगे उन्हें 30000 से ₹110000 मासिक वेतन दिया जाएगा और इस पद का ग्रेड पे 12700 रुपए निर्धारित किया गया है।

डिटेंशन सेंटर क्या है, भारत में इनका निर्माण क्यों हो रहा है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करे.

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

  1. अगर उम्मीदवार ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं तो फॉर्म लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं.
  2. फॉर्म की कॉपी प्राप्त करने के बाद फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सावधानी से भरें एवं पूछे गए दस्तावेजों की कॉपी को सही तरह से अटैच करें फॉर्म में गलती होने पर आपका फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है इस बात का ध्यान रखें।
  3. फॉर्म जमा होने के बाद एग्जाम की तारीख विभाग द्वारा घोषित की जाएगी।
  4. जरूरी दस्तावेजों को सेल्फ अटेस्टेड करवा कर ही संलग्न करें किसी भी तरह की गलती ना करें
  5. अंतिम तिथि के बाद विभाग द्वारा किसी भी तरह की एप्लीकेशन को एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।

गलवान घाटी का विवाद, कैसे पड़ा नाम, कौन था वो व्यक्ति जानने के लिए यहाँ क्लिक करे .

नोटिफिकेशन

विभाग द्वारा किए गए अनाउंसमेंट से संबंधी ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें। सरकारी पर संबंधी सभी जरूरी बातें इस लिंक में मौजूद हैं।

इंजीनियर के लिए यह बहुत ही अच्छा मौका है कि वह आसानी से सरकारी पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं इस पद पर ₹110000 तक का मासिक वेतन उम्मीदवार को मिल सकेगा।

अन्य पढ़े

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *