Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

फेसबुक लिब्रा क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

लिब्रा करेंसी क्या है? – फेसबुक की लिब्रा क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट का आसान तरीका (Facebook’s Libra Cryptocurrency Coin in hindi) [Release Date, How to Buy Online, Price, Stock, How to invest, UPSC, Value, Logo]

फेसबुक आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली एप्लीकेशन बन चुकी है। फेसबुक के जरिए किसी भी प्रकार का विज्ञापन देना, शॉपिंग करना या फिर किसी भी तरह की न्यूज़ पढ़ना इन सभी चीजों के लिए एक सरल साधन बन चुका है। फेसबुक कंपनी फेसबुक चलाने वाले लोगों के लिए अब एक नया और बिल्कुल अलग ऐसा तरीका लाया है जिससे ऑनलाइन पेमेंट की ट्रांजैक्शन को करने में आसानी होगी। आपने सुना होगा कि फेसबुक पर किसी भी एडवर्टाइजमेंट को चलाने के लिए उसमें फेसबुक कंपनी को हमें कुछ कीमत का भुगतान करना होता है, जिसके लिए हमें अपना बैंक अकाउंट या फिर अपना क्रेडिट कार्ड उसके साथ जोड़ना होता है, ताकि हम आसानी से पेमेंट कर सकें।

फेसबुक अब एक और आसान तरीका पेमेंट के लिए लेकर आया है जिसको नाम दिया गया है लिब्रा करेंसी। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से

Facebook’s Libra Cryptocurrency in hindi

क्या है लिब्रा करंसी? (Libra Cryptocurrency in hindi)

सरल भाषा में समझा जाए तो लिब्रा करेंसी एक क्रिप्टोकरेंसी है, जो किसी भी देश की मुद्रा में राशि का भुगतान करने में हमारी सहायता करती है। फेसबुक द्वारा इस लिब्रा करेंसी की घोषणा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या किसी भी प्रकार की ऑनलाइन पेमेंट को आसान बनाने के लिए किया गया है। लिब्रा करेंसी की प्रक्रिया में आपको अपने क्रेडिट कार्ड या किसी भी प्रकार के बैंक अकाउंट को पेमेंट के लिए उस से जोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। फेसबुक कंपनी द्वारा यह एक ऐसी सरल प्रक्रिया उपभोक्ताओं के लिए लाई गई है, जिसके जरिए कम लागत में आप किसी भी देश की करेंसी का भुगतान आसानी से कर सकते हैं।

लिब्रा करेंसी भुगतान के नियम (Rules)

 लिब्रा करेंसी की सिक्योरिटी और रिकॉर्ड नियम मुख्य रूप से बिटकॉइन की तरह ही है। फेसबुक पर फेक चीजें बहुत जल्दी वायरल होती है, जिसकी समस्या को लेकर पूरे विश्व में सभी लोग परेशान है. लेकिन फेसबुक में लिब्रा करेंसी को लेकर यही बात कही है कि लिब्रा करेंसी के जरिए आप किसी भी प्रकार की ऑनलाइन पेमेंट पूरी सिक्योरिटी के साथ कर सकते हैं. जिसमें आपके पासवर्ड और आपकी प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

लिब्रा करेंसी की सिक्योरिटी कुछ प्रकार से बिटकॉइन से  मिलती-जुलती है। बिटकॉइन और लिब्रा करेंसी में कुछ मुख्य समानताएं हैं, जिनमें से सबसे मुख्य यह है कि जिस तरह बिटकॉइन को प्रमुख ट्रेडिशनल कंपनियों का साथ मिला हुआ है ठीक इसी तरह से लिब्रा करेंसी को भी प्रमुख कंपनियों का समर्थन प्राप्त होगा। कुछ मुख्य कंपनियां पेपल, विजा और मास्टरकार्ड जैसी कंपनियां हैं जो बिटकॉइन के साथ भी शामिल हैं और लिब्रा करेंसी के साथ भी शामिल होंगी। लिब्रा करेंसी का मुख्य मकसद अमेरिकी डॉलर और यूरोप के यूरो जैसी कुछ नेशनल करेंसी बनाने की है। ताकि पूरे विश्व में गैर-लाभकारी और वित्तीय सेवाओं और ऑनलाइन व्यापार को अधिक से अधिक बढ़ावा मिल सके। इन सभी प्रकार की संस्थाओं के साथ 25 से ज्यादा मुख्य संस्थाओं का समर्थन प्राप्त हो चुका है।

कैसे करेगी लिब्रा करंसी काम? (How to Invest in Libra Cryptocurrency)

लिब्रा करेंसी फेसबुक द्वारा जारी की गई एक सरल और आसान पेमेंट भुगतान का साधन बन जाएगा। जिसे कोई भी फेसबुक उपभोक्ता आसानी से मैसेंजर या व्हाट्सएप द्वारा वैश्विक भुगतान करने के लिए इस्तेमाल कर पाएगा। जी हां इसके जरिए सबसे सीधा और सरल पैसों का भुगतान कोई भी यूजर व्हाट्सएप या मैसेंजर के द्वारा ही एक देश से दूसरे देश के व्यक्ति को किसी भी चीज के लिए वित्तीय भुगतान करने में सक्षम होगा। इसका सबसे मुख्य लाभ यह होगा कि पहले एक देश की करेंसी को दूसरे देश की करेंसी में भुगतान करने के लिए एक बहुत बड़ी राशि चुकानी पड़ती थी, लेकिन अब लिब्रा करेंसी में जीरो राशि का भुगतान करके कोई भी व्यक्ति किसी भी देश की करेंसी में किसी भी प्रकार का भुगतान किसी भी समय कर सकता है।

लिब्रा करंसी के इस्तेमाल के लिए फेसबुक द्वारा एक डिजिटल ऐप लॉन्च किया जाएगा, जिससे आसानी से आप अपनी भुगतान की ट्रांजैक्शन को ट्रैक करके उसका पूरा ब्योरा देख सकते हैं और रख भी सकते हैं।

लिब्रा एसोसिएशन मेंबर्स

फेसबुक ने अक्टूबर में लिब्रा करेंसी की घोषणा मीडिया के सामने की, उस दिन इस बैठक में फेसबुक कंपनी के मेंबर्स के साथ दुनिया भर की 20 बड़ी कंपनियों के अधिकारियों को भी निमंत्रित किया गया। इनमें से कुछ सदस्यों को फेसबुक समूह के बोर्ड सदस्यों में शामिल किया गया, जिसमें से CEO Wences Casares, Andreessen Horowitz,  ब्लॉकचेन के मुख्य अधिकारी Katie Haun, और फेसबुक के मुख्य कार्यकारी डेविड मार्क्स शामिल है।

इन सभी को इस प्रोजेक्ट से जोड़ते हुए मुख्य चेहरों के रूप में देखा जा रहा है। इन सभी के अलावा कुछ बड़ी कंपनियों के लोगों को एसोसिएशन के संस्थापक सदस्य के रूप में कंपनी के साथ जोड़ा गया है जिनमें विजा, मास्टरकार्ड, पेपल, स्ट्राइप और मेरकड़ो पागो भी सम्मिलित है। फेसबुक एसोसिएशन के कुछ नियम ऐसे हैं जिनके अनुसार यदि कोई भी सदस्य किसी भी कारण से कंपनी की सदस्यता छोड़ना चाहे तो वह छोड़ सकता है, परंतु ऐसा भी वे कुछ सीमित परिस्थितियों के अनुसार ही कर सकते हैं।

पहले इस कंपनी के साथ लगभग 27 सदस्य ऐसे थे, जो कई बड़ी मुख्य कंपनियों के अधिकारी थे, जिन्होंने फेसबुक लेब्रा करेंसी के साथ जोड़ने का फैसला लिया. लेकिन बाद में कुछ सदस्य ऐसे थे, जिन्होंने इस प्रोजेक्ट से अपना हाथ खींच लिया और सोमवार की बैठक में मात्र 21 सदस्यों ने इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत आधिकारिक सदस्यता के तौर पर अपने हस्ताक्षर किए।  विजा, मास्टरकार्ड और पेपल जैसी बड़ी कंपनियों के अधिकारियों ने इस प्रोजेक्शन को छोड़ने का फैसला ले लिया। फिलहाल उबर, lyft, spotify और यूरोपीय दूरसंचार कंपनी वोडाफोन जैसी बड़ी कंपनियां इस एसोसिएशन की मुख्य सदस्य के रूप में देखी जा रही हैं। इन सबके अलावा 180 संस्थाओं के अधिकारी ऐसे हैं जिन्होंने इस प्रोजेक्ट के प्रति अपनी मुख्य रुचि दिखाते हुए प्रोजेक्ट की प्रारंभिक आवश्यकताओं से जुड़ी सभी प्रक्रिया पूरी कर ली है और इस प्रोजेक्ट से जुड़ने में अपना सौभाग्य समझा है।

लिब्रा करेंसी लांच औऱ कौन कर पायेगा इसका इस्तेमाल (Release Date)

साल 2020 के आरंभिक दौर में ही लिब्रा करंसी पूरी तरह से वैश्विक तौर पर सभी सदस्यों के हाथ में आ जाएगी क्योंकि साल 2020 में इसका पूरी तरह से लांच कर दिया जाएगा। इसका फायदा एक बहुत बड़े पैमाने पर वैश्विक तौर पर उठाया जाएगा। जिनमें मुख्य रुप से 400 मिलियन लोग ऐसे हैं जो अपने स्मार्टफोन से व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, वे लेब्रा करेंसी का इस्तेमाल आसानी से कर पाएंगे, जबकि 300 मिलियन उपभोक्ता ऐसे हैं जो फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, जिसका मतलब 2.38 बिलीयन यूज़र और 1.3 बिलीयन यूजर पूरे विश्व में इन सभी सोशल मीडिया नेटवर्क से जुड़ चुके हैं. जिसका सीधा और सरल अर्थ यही निकलता है कि यह सभी लोग लिब्रा करंसी का इस्तेमाल आसानी से कर पाएंगे।

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *