Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

फखर जमान की जीवनी | Cricketer Fakhar Zaman Biography In Hindi, Urdu

फखर जमान की जीवनी (Cricketer Fakhar Zaman Biography In Hindi, Urdu – Fakhar Zaman 200 in ODI, Wife, Height, Age)

फखर जमान पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाज हैं और इन्होंने पाकिस्तान टीम की और से कई सारे इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेले हुए हैं. इन्होंने साल 2017 से इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना स्टार्ट किया है और काफी कम समय के अंदर ही फखर जमान ने कई सारे रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं. वहीं हाल ही में इन्होंने सबसे कम वनडे इनिंग खेलते हुए, हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कर लिया है.

Fakhar Zaman

फखर जमान के जीवन से जुड़ी जानकारी

नाम (Name) फखर जमान
निक नेम  (Nick Name) फौजी
जन्मदिन (Birthday) 10 अप्रैल 1990
जन्म स्थान (Birth Place) मार्डन, उत्तर-पश्चिम फ्रंटियर प्रांत
इस समय आयु (Age) आयु 28
राशि (Zodiac) मेष राशि
नागरिकता (Citizenship) पाकिस्तान
गृह नगर (Hometown) कराची
कहां से हासिल की शिक्षा (Education)

स्कूल का नाम

पाकिस्तान नौसेना स्कूल

सरकारी हाई सेकेंडरी स्कूल, मार्डन

धर्म (Religion) मुस्लिम
भाषा का ज्ञान (Language) उर्दू और अंग्रेजी
पेशा (Occupation) क्रिकेटर और पूर्व पाकिस्तान नौसेना नाविक
बैटिंग शैली (Batting Style) बाएं हाथ के बल्लेबाज
बॉलिंग स्टाइल (Bowling Style) बाएं हाथ के गेंदबाज
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित

फखर जमान का जन्म और  परिवार-( Birth And Family )

  • फखर जमान का जन्म पाकिस्तान मुल्क के उत्तर-पश्चिम फ्रंटियर प्रांत के मार्डन गांव में सन् 1990 में हुआ था. फखर जमान के परिवार का नाता पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत से है और इनके पिता का नाम फकीर गुल (Faqir Gul) है जो कि एक वन्यजीवन और पशु संरक्षण एजेंसी में कार्य करते हैं. वहीं इनकी मां के बारे मे अभी किसी प्रकार की भी जानकारी उपलब्ध नहीं है.
  • फखर जमान शादीशुदा है और इनका एक पुत्र भी है जिसका नाम जैन फखार है. हालांकि इनकी पत्नी कौन हैं और उनका क्या नाम है इसके बारे में भी जानकारी उपलब्ध नहीं हैं.

फखर जमान की शिक्षा (Education)

फखर जमान ने सरकारी हाई सेकेंडरी स्कूल, मार्डन से अपनी मैट्रिक लेवल तक की पढ़ाई की हुई है और ये पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने पाकिस्तान के नौसेन के स्कूल में दाखिला ले लिया था. इस स्कूल में नौसेन से जुड़ी शिक्षा हासिल करने के बाद ये साल 2007 में ये पाकिस्तान नौसेना में भर्ती हो गये थे.

फखर जमान का लुक (Look)

रंग (colour) गेहुंआ
लम्बाई (Height) 5’ 9 फीट इन्च
वजन (Weight) 66 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements) छाती (Chest Size) –  38 इन्च

कमर (Waist Size) –  30 इन्च

बाईसेप्स (Biceps Size) – 11 इन्च

आंखो का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) काला

फखर जमान का क्रिकेट करियर (Cricket Career)

  • पाकिस्तान की नौसेना में भर्ती होने के बाद फखर ने नौ सेना की और आयोजित किए जाने वाले इंटर डिपार्टमेंटल क्रिकेट मैचों में कराची अंडर 19 क्रिकेट टीम की और से भाग लिया था. इन मैचों के दौरान ही फखर की मुलाकात नेवी कोच, नाजीम खान से हुई थी और नाजीम खान ने फखर को अपने क्रिकेटर करियर पर और ध्यान देने की सलाह दी थी. नाजीम खान ने फखर की मुलाकात प्रसिद्ध कोच आजम खान से करवाई थी और आजम की मदद से ही फखर अपना क्रिकेट करियर बना पाने  में कामयाब हुए हैं.
  • साल 2013, में फखर ने अपनी नौकरी छोड़कर अपना सारा ध्यान क्रिकेटर पर लगाना शुरू कर दिया था और इसी दौरान इन्होंने इनके में देश में होने वाले कई क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग भी लेना स्टार्ट कर दिया था.
  • घरेलू मैचों में इनकी और से किए गए बेहतरीन प्रदर्शन के चलते, इन्हें साल 2017 में पाकिस्तान की नेशनल टी- 20 टीम मे जगह मिल गई थी और इस वक्त ये पाकिस्तान टीम की और से टी – 20 मैच के अलावा वने डे मैच खेल रहे हैं.

फखर जमान का पहला अंतरराष्ट्रीय टी- 20 मैच (International T20 debut)-

फखर ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी- 20 मैच 30 मार्च साल 2017 में वेस्ट इंडीज टीम के खिलाफ खेला था. इस मैच में इन्होंने 8 गेंदों पर 5 रन बनाए थे और इनको वेस्ट इंडीज के गेंदबाज बद्री द्वारा आउट किया गया था. वहीं इस मैच को पाकिस्तान टीम ने 3 रनों से जीत लिया था.

फखर द्वारा टी -20 मैच में बनाए गए रन

फखर खान ने अभी तक कुल 22 अंतरराष्ट्रीय टी -20 मैच खेल रखें हैं. इन मैचों में इन्होंने कुल 646 रन बना रखे हैं और इन्होंने इस फॉर्मेट में अभी तक कुल चार अर्धशतक लगाए हैं.

फखर जमान का पहला अंतरराष्ट्रीय ओडीआई मैच (International ODI debut )

फखर ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय ओडीआई मैच 7 जून, साल 2017 में दक्षिण अफ्रीका टीम के विरूद्ध खेला था. इस मैच में इन्होंने 23 गेंदों पर 31 रन बनाए थे और इनको दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज मोर्न मोर्कल ने आउट किया था. वहीं इस मैच को पाकिस्तान टीम ने 19 रनों से जीत लिया था.

फखर द्वारा वन डे मैच में बनाए गए रन

इस वक्त तक फखर ने कुल 18 अंतरराष्ट्रीय वन डे मैच खेले हैं और इन मैचों में इन्होंने कुल 1065 रन बना रखे हैं. इसके अलावा इन्होंने अभी तक वन डे मैच में तीन शतक और एक दोहरा शतक भी लगा रखा है.

फखर ने अपनी टीम की और से एक भी अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच नहीं खेला हुआ है. लेकिन जिस तरह से अभी तक इनका प्रदर्शन क्रिकेट के अन्य फॉर्मेट में रहा है, उसको देखकर लगता है कि जल्द ही इनका चयन पाकिस्तान की टेस्ट टीम में भी कर लिया जाएगा.

फखर जमान द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड (Record)

दोहरा शतक लगाने वाले प्रथम पाकिस्तानी बल्लेबाज

इन्होंने हाल ही में वन डे मैच खेलते हुए दोहरा शतक लगाया है और नाबाद 210 रन बनाए हैं. जिसके साथ ही ये अपने देश के ऐसे प्रथम खिलाड़ी बन गए हैं, जिसने वन डे मैच में दोहरा शतक जड़ा है. इनसे पहले पाकिस्तान की टीम के पूर्व खिलाड़ी सईद अनवर के नाम वन डे मैच में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड था और उन्होंने 194 रन बनाए थे.

तेजी से 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड

  • जमान ने वन डे मैच में तेजी से हजार रन बनाने का रिकॉर्ड, महज 18 मैच खेलकर ही कायम किया हैं.
  • फखर से पहले वन डे मैच में सबसे जल्दी हजार रन बनाने का रिकॉर्ड, विव रिचर्ड्स, केविन पीटरसन, जोनाथन ट्रॉट, क्विनटन डी कोक और बाबर आज़म के नाम था. इन सभी खिलाड़ियों ने 21 वन डे मैचों को खेलने के बाद हजार रन बनाए थे.

प्रथम श्रेणी के क्रिकेट में बनाए सर्वाधिक रन

घरेलू मैचों को खेलते हुए भी फखर ने कई रिकॉर्ड बना रखे हैं. इन्होंने प्रथम श्रेणी के क्रिकेट में 205 रन बनाए हैं और साल 2017 में बनाया गया इनका ये रिकॉर्ड अभी तक कायम है.

फखर जमान से जुड़ी अन्य बातें (Interesting Facts about Fakhar Zaman)

  • फखर जमान बेहद ही आम परिवार से ताल्लुक रखते हैं और अपने परिवार की जिम्मेदारी उठाने के लिए ही इन्होंने अपना ध्यान क्रिकेट से हटाकर नौकरी ढूंढने पर लगा दिया था और साल 2007 में ये नौसेना में भर्ती हो गए थे.
  • अपनी बल्लेबाजी के कारण आज दुनिया भर में प्रसिद्ध हुए इस क्रिकेटर के पसंदीदा खिलाड़ी, एडम गिलक्रिस्ट और दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेटर एबी डिविलियर्स हैं.
  • फखर ने जिस तरह से अपने पहले ओडीआई मैच में बल्लेबाजी की थी उसकी तारीफ इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन द्वारा ट्विटर पर की गई थी.

निष्कर्ष

जिस तरह से फखर जमान बल्लेबाजी करते हैं उसकी जितनी भी तारीफ की जाए उतनी कम हैं और फखर अगर इसी तरह से बल्लेबाजी करते रहे तो ये आने वाले समय कई नए रिकॉर्ड भी बना सकते हैं.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *