भारत के प्रसिद्ध किले | Indian Famous Forts history in hindi

0

भारत के प्रसिद्ध किले Indian Famous Forts history in hindi

भारत सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से समृद्ध राज्य है. इसे किलों और स्मारकों का देश भी कहा जाता है. यहाँ के किले अपनी भव्यता के लिए प्रसिद्ध हैं और देशी विदेशी पर्यटक हरेक मौसम में किलों को घूमने और हमारे गौरवपूर्ण इतिहास को साक्षात्कार करने के लिए आते हैं. ये किले भारतीय इतिहास के गौरवशाली क्षण और जीवन के लिए किये गये युद्ध का इतिहास दर्शाते हैं. यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज में कई किलों को शामिल किया गया है.

भारत के प्रसिद्ध किले ( Indian Famous Forts history in hindi)

Indian Famous Forts

भारत के प्रसिद्ध किले इस प्रकार हैं-

मेहरानगढ़ किला, जोधपुर, राजस्थान

राजस्थान के जोधपुर शहर में शान की तरह खड़ा यह मेहरानगढ़ किला राजपूत योद्ध्ओं की कहानी कहता है. यह किला 550 साल पुराना और विशाल किला है. ऊंचाई पर स्थित इस किले को राव जोधा द्वारा तैयार करवाया गया था एवं इस किले में प्रवेश करने हेतु सात द्वार हैं. प्रत्येक द्वार वीरता की निशानी है, जीत की निशानी है. इस किले में एक मज़ार भी है. यहाँ से पूरा शहर नीला दिखता है इसलिए जोधपुर को नीला शहर यानि ब्लूसिटी भी कहा जाता है.

लाल किला, दिल्ली

मुगलों द्वारा बनाया गया यह स्थापत्य दिल्ली की शान और देश का गौरव है. 17वीं शताब्दी में इस किले को मुगल सम्राट शाहजहां ने बनवाया था. विश्व विरासत में शामिल इस लाल किले का असली नाम किला-ए-मुबारक था.  इसे बनाने में कई वर्ष लगे थे. लाल किले के  अन्दर मोती मस्जिद, बाग और दीवाने ए खास आदि प्रमुख धरोहर भी हैं. इसे देखने के लिए विदेशियों का हुजुम हमेशा ही आता रहता है. दिल्ली की शान लाल किला का इतिहास व निबंध यहाँ पढ़ें.

कुम्भलगढ़ किला, राजस्थान

कुम्भलगढ़ किला भारत के सारे किलों से ज्यादा विस्तृत और आकर्षक है. उदयपुर के पास राजसमन्द में कुम्भलगढ़ किला को महाराणा कुम्भा ने बनवाया था. चीन की लंबी दीवार के बाद इस किले की दीवार विश्व की दूसरी सबसे प्राचीर युक्त दीवार है. इसे अभेद किला भी माना जाता है. इस किले में विजिट कर पाना काफी मुश्किल था. मध्यकाल में यह सामरिक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण था. महाराणा प्रताप का जन्म भी इसी किले में हुए था.

जैसेलमेर किला, राजस्थान

सोनार हवेली के नाम से मशहूर यह किला दुनिया के सबसे बड़े किलों में एक है और जैसेलमेर की शान है. रावल जैसवाल ने रेगिस्तान के बीच इसे त्रिकुट पहाड़ी पर बनाया था. इस किले में आज भी लोग रहते है. इसमें कई मन्दिर और राजमहल हैं. यहाँ से पूरे शहर को देखा जा सकता है. कई फिल्मों का निर्माण भी इस किले पर हुआ है. जैसलमेर सिटी के दार्शनिक स्थल यहाँ पढ़ें.

गोलकोंडा किला, हैदराबाद, आंध्रप्रदेश

दक्षिण भारतीय इतिहास के सबसे समृद्ध साम्राज्य विजयगनगर के शासकों द्वारा शासित आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में गोलकोंडा किला काकतिया सम्राटों ने तौयार करवाया था. यह किला अपने भव्यता के लिए विश्व प्रसिद्ध है. कहा जाता है किले के पास हीरों की एक बड़ी खान है, और कई पर्यटक किले के राजसी ठाट के अलावा यहाँ हीरों के खान को देखने की उत्सुकता में आते हैं और कोल्लुर झील का दर्शन कर जाते है.

चित्तौड़गढ़ का किला, राजस्थान

किलों की नगरी के रूप में ख्यात यह किला भारत का ही नहीं विश्व का सबसे बड़ा किला है. इस किले के भीतर कई किला हैं. भड़ोच नदीं के किनारे स्थिति होने के कारण यहाँ जलमहल भी है. यह किला राजपूतों की शान और महाराणा प्रताप की वीरता की निशानी है. इस किले में पानी पर्याप्तत मात्रा में उपलब्ध है इसलिए लोग आज भी यहाँ रहते हैं. कई प्रकार के उत्सव आज भी लोग यहाँ मनाते हैं.  इस किले के आसपास काफी हरियाली है. इस किले को लेकर कहा जाता है मौर्य वंशजों ने ही इसकी नींव रखी थी. बाद में इसे सामरिक दृष्टिकोण से तैयार किया गया था.

आमेर का किला, जयपुर, राजस्थान

आमेर का किला, अम्बेर किला के नाम से भारत के सबसे आधुनिक किले के रूप में जाना जाता है. यहाँ पर हाथी की सवारी से आप पूरे किले को घूम सकते हैं. यहाँ का गणेश पोल, सिलादेवी पैलेस, शीशमहल आदि घूमने लायक जगह है. इस किले पर आप रात्रि में भी घूम सकते हैं.

ग्वालियर का किला, मध्यप्रदेश

राणा मानसिंह तोमर द्वारा निर्मित ग्वालियर का किला मध्य भारत का सबसे शानदार किला है. ऐतिहासिक स्मारकों में से प्रसिद्ध इस किले के कई आकर्षण केंद्र हैं जिनमें से प्रमुख है सास-बहू मंदिर और गुजारी महल. राजसी स्मारकों में यह किला सबसे बड़ा है. इसके अलावा इस किले का रखरखाव अच्छा होने के कारण यह आज भी नया सा है.

कांगड़ा किला, हिमाचल

कांगड़ा किला हिमाचल प्रदेश की मुख्य ऐतिहिसक धरोहरों में से एक है. नदियों के बीच स्थित इस किले को देखने आज भी पर्यटक आते है. यह किला विश्व के पुराने किलों में से एक है. यह किला हिमालय की शान है. इस किले में कई मंदिर और देखने लायक स्थापत्य है.

आगरा का किला, उत्तर प्रदेश

ताजमहल तो आगरा का मुख्य आकर्षण का केन्द्र है पर आगरा का किला मुगलों के स्थाप्त्य का इतिहास है. इस किले में कई स्मारक और प्राचीर इस तरह से बनाये गये हैं जो आज भी इतिहासकारों को चकित करता है. ईंटों  से निर्मित इस किले को महमूद गजनवी की सेना ने राजपूत चन्देलों से हथिया लिया था. दिल्ली के सुल्तानों ने इस किले पर आधिपत्य जमाया था लेकिन मुगलों के शासन काल में इस किले को सही तरीक से बनाया गया. विशिष्ट तौर पर अकबर के शासन काल में उत्तर भारत पर सही तरीके से शासन करने के लिए इस किले का सामरिक रूप से काफी महत्व था. कहा जाता है कि इस किले से एक रास्ता दिल्ली के लालकिले तक जाता था. ताज महल का इतिहास जानने के लिए पढ़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here