ताज़ा खबर

किसान फसल कर्ज माफ़ी योजना मध्यप्रदेश | Farm Loan Waiver Scheme in MP

फसल कर्ज माफ़ी योजना मध्यप्रदेश (फसल ऋण मोचन योजना एमपी) Farm Loan Waiver Scheme in MP (किसान लिस्ट, आवेदन फॉर्म, पंजीकरण) 2018-19

मध्यप्रदेश में किसान क़र्ज़ माफ़ी योजना लागु होने जा रही है. मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार सत्ता में आते ही, अपने चुनावी वादे को पूरा करने जा रही है. एमपी में किसानों के हित में कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आने के पहले ही उनके लिए राहत की बात कही थी. किसानों का कर्ज माफ़ कर सरकार उन्हें बड़ी राहत देने वाली है. मध्यप्रदेश में लागु होने वाली फसल कर्ज माफ़ी योजना के अंदर कितने तक का कर्ज माफ़ होगा, कौनसे किसान इसके लिए पात्र है, आवेदन प्रक्रिया, फॉर्म इसकी सारी जानकारी आपको हमारे आर्टिकल में मिलेगी.

किसान फसल कर्ज माफ़ी योजना मध्यप्रदेश

योजना का नाम किसान फसल कर्ज माफ़ी योजना मध्यप्रदेश
किसके द्वारा घोषणा हुई मुख्यमंत्री कमलनाथ
लांच तारीख 17 दिसम्बर
अवसर कमलनाथ जी के शपथ ग्रहण समारोह
लाभार्थी मध्यप्रदेश का किसान
योजना की देखरेख किसान कल्याण और कृषि विकास विभाग
लोन माफ़ 2 लाख तक का

किसान फसल कर्ज माफ़ी योजना मध्यप्रदेश से जुड़ी जरुरी जानकारी –

  • मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री कमलनाथ जी 17 दिसम्बर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली और इसके 2 घंटे बाद ही माननीय कमलनाथ जी ने किसान कर्ज माफ़ी योजना की घोषणा की और इसकी फाइल में साइन किया.
  • टोटल लोन – एमपी सरकार ने कहा है कि वे किसानों का 2 लाख तक का लोन माफ़ करेगी. इसके उपर का जितना भी बकाया लोन होगा वो किसान को खुद देना होगा.
  • योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार को 60 हजार करोड़ बजट की आवश्कता होगी. जिसे वह खुद वहन करेगी.
  • योजना के अंतर्गत राष्ट्रीकृत और सहकारी बैंक से जिन किसानों ने फसल ऋण लिया है उन्हें ही इसका लाभ मिलेगा.
  • मध्यप्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना के अंतर्गत 31 मार्च 2018 तक जिसने भी इन बैंक से फसल का ऋण लिया है, उनका बकाया ऋण माफ़ कर दिया जायेगा.

शिवराज सिंह सरकार ने किसानों के लिए पिछले साल 2017 में भावान्तर भुगतान योजना लागु की थी,जिसका लाभ कई किसानों को मिला है.

फसल ऋण मोचन योजना एमपी पात्रता –

  • किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश में मूल रूप से रहने वाले किसानों को मिलेगा. दुसरे राज्य के लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है.
  • फसल कर्ज माफ़ी योजना के अंतर्गत वही किसान होंगे, जिन्होंने फसल खरीद के लिए लोन लिया था. किसानी में उपयोग आने वाले अन्य उपकरण जैसे पंप, ट्रेक्टर आदि के लिए लिया गया लोन माफ़ नहीं होगा.
  • ऋण माफ़ी योजना का लाभ के लिए किसान के पास ऋण से जुड़े सभी बैंक के कागजात होना अनिवार्य है, सभी कागज की जांच के बाद ही योजना का लाभ मिलेगा.

किसान कर्ज माफ़ी योजना लाभार्थी लिस्ट

मध्यप्रदेश सरकार योजना के आते ही लाभार्थी की एक लिस्ट तैयार करेगी. यह लिस्ट सारे बैंक के साथ बातचीत करके, आकड़े देखने के पश्चात् बनाई जाएगी. जिस भी लाभार्थी का नाम इस लिस्ट में होगा, उसी को इस योजना का लाभ मिलेगा.

किसान कर्ज माफ़ी योजना आवेदन प्रक्रिया फॉर्म

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा अभी इस योजना की पूरी जानकारी नहीं दी गई है. सरकार की तरफ से जानकारी आते ही हम अपने इस ब्लॉग पर अपडेट कर देंगें. उम्मीद लगे जा रही है, किसान फसल कर्ज माफ़ी योजना के फॉर्म सभी बैंक में उपलब्ध होंगें, जहाँ किसान आसानी से उसे प्राप्त कर आवेदन कर सकेंगें.

फसल ऋण माफ़ी योजना अन्य जानकारी –

  • मध्यप्रदेश में 41 लाख के उपर किसान ऐसे है, जिन्होंने बैंक से फसल के लिए ऋण लिया है. कुल 56 हजार करोड़ का कर्ज इन किसानों के उपर है.
  • किसानों ने यह कर्ज सहकारी बैंक, ग्रामीण बैंक, प्राइवेट बैंक एवं राष्ट्रीय बैंक से लिया है. कांग्रेस सरकार ने 13 दिसम्बर को सभी बैंक को एक लैटर लिखते हुए कहा कि 16 दिसम्बर तक वे अपनी क्लोजिंग रिपोर्ट और किसानों के कर्ज से जुड़े सभी आकड़े जमा करें.
  • किसान कर्ज माफ़ी योजना का मॉडल तैयार करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार बड़ी कवायत कर रही है. कर्नाटक, पंजाब में पहले से चल रही फसल कर्ज माफ़ी योजना के मॉडल पर स्टडी की जा रही है.
  • फसल कर्ज माफ़ी योजना की घोषणा के पहले ही राज्य के किसानों ने बैंक में कर्ज जमा बंद कर दिया है. नयी सरकार द्वारा लागु होने वाली इस योजना का सभी किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे है.
  • मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव 2018 कांग्रेस सरकार जीत चुकी है, और जैसा की कांग्रेस ने वादा किया था कि सत्ता में आते ही 10 दिन में वे किसान कर्ज माफ़ी योजना का एलान करेंगें.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *