कृषि यंत्र सब्सिडी योजना : सरकार किसानों को कृषि यंत्र खरीदने के लिए दे रही है 8 लाख रूपए, जानिए आवेदन प्रक्रिया

कृषि अच्छी हो इसके लिए सरकार किसानों की हर तरफ से मदद करती है. सरकार ने किसानों की मदद के लिए अभी तक कई सारी कल्याणकारी योजना शुरू की है. देश में ज्यादातर गरीब किसान है, जो अच्छी खेती के लिए महंगे यंत्र नहीं खरीद सकते है. आज के समय में अच्छी खेती के लिए अच्छे यंत्र बहुत जरुरी होते है, मनुष्य अपनी मेहनत से भी वो खेती नहीं कर सकता है, जो मशीन करती है. सरकार ऐसे लोगों की मदद के लिए कृषि यंत्र सब्सिडी योजना शुरू की है. इसके लिए सरकार सभी किसानों से आग्रह कर रही है कि वे योजना के तहत आवदेन कर जल्द लाभ उठायें. सरकारी अनुदान योजना का लाभ कैसे मिलेगा, इसके लाभार्थी कौन है, कितना अनुदान मिलेगा, इसकी सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी. अंत तक आर्टिकल को पढ़े, ताकि आप अच्छे से आर्टिकल को पढ़कर आवेदन कर सकें.

krishi yantra subsidy in hindu

प्रधानमंत्री ट्रेक्टर योजना के तहत सरकार देती हैं किसानों को ट्रेक्टर खरीदने के लिए 5 लाख रूपये, जाने क्या करना होगा इसके लिए.

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना क्या है –

किसानों के लिए शुरू की गई अनुदान योजना में खेती के लिए उपयोग आने वाले सभी कृषि यंत्रों पर सरकार विशेष लाभ दे रही है. किसानो को महंगे से महंगे यंत्र खरीदने पर उन्हें उस पर अनुदान सरकार की तरफ से मिलेगा.

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना पर मिलेगा अनुदान –

सरकार ने बताया है कि सभी किसानों को कृषि यंत्र की खरीदी पर 50 से 80 प्रतिशत अनुदान मिलेगा. मतलब कृषि यंत्र किसान खरीद कर उसकी कीमत का 50 से 80 प्रतिशत राशी सरकार से प्राप्त कर सकती है. सरकारी अधिकारीयों ने बताया है कि योजना में सिर्फ 20 प्रतिशत ही किसान को वहन करना होगा, बाकि का पूरा 80 प्रतिशत सरकार भरेगी.

फार्म मशीनरी बैंक योजना –

सरकार ने किसानों की सहुलियत के लिए फार्म मशीनरी बैंक बनाने का भी ऐलान किया है. इस बैंक में जो कृषि यंत्र होंगें उसे खरीदने के लिए सरकार 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है. ये फार्म बैंक में 10 लाख तक के कृषि यंत्र किसान खरीद रख सकते है. ये फार्म मशीनरी बैंक में कृषि यंत्र के साथ-साथ ट्रेक्टर भी होगा. फार्म मशीनरी बैंक मुख्य रूप से एक ऐसी जगह है जहाँ से किसान सभी यंत्रों को किराये पर लेकर अपनी खेती को बेहतर बना सकते है.

किसानों के उपर से आर्थिक बोझ हटाने के लिए सरकार की प्रमुख कल्याणकारी योजना में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है, जिसमें सीधे किसान सरकार से पैसे प्राप्त कर रहे है.

किराये पर मिलेंगें यंत्र –

जो किसान कृषि यंत्र को अनुदान के रूप में भी लेने में असमर्थ है, वे उसे फार्म मशीनरी बैंक से सस्ती दर पर किराये पर उठा सकते है. ये उन किसानों के लिए तो बहुत अच्छी है जिनकी आर्थिक स्थति बहुत ख़राब है. और जो किसान किराये पर यंत्र ले सकते है, वे फार्म मशीनरी बैंक खोल सकते है. सरकार लोगों की मदद कर रही ताकि किसान कस्टमर हायरिंग केंद्र खोल सके. इन केन्द्रों में कृषि यंत्र को किराये पर देकर  किसान अच्छी कमाई भी कर सकता है.

मोबाइल एप्प से करें बुकिंग –

अगर किसान कृषि यंत्रों को फार्म मशीनरी बैंक से किराये पर लेना चाहते है तो वे उसे मोबाइल एप्प द्वारा बुक कर सकते है. इस बुकिंग के लिए सरकार ने सीएचसी फार्म मशीन मोबाइल एप्प शुरू की है, इसके द्वारा घर बैठे किसान कृषि उपकरण की बुकिंग कर सकते है. इन यंत्रों को आप किराये पर लेकर एक सिमित समय तक उपयोग कर सकते है.

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना : जाने कैसे पुराने राशन कार्ड को पोर्ट करके देश में कही से भी मुफ्त राशन ले सकते है.

कृषि यंत्र अनुदान योजना पात्रता –

  • भारतीय मूल का किसान
  • छोटे लघु सीमान्त किसान
  • जिसके पास भी खेती योग्य भूमि है, जिस पर सिर्फ खेती होती है, वो इस योजना का लाभ ले सकता है.
  • योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की आयु कम से कम 18 वर्ष तो होनी ही चाहिए.

कृषि यंत्र अनुदान योजना जरुरी दस्तावेज –

  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाते की जानकारी
  • गरीबी रेखा कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूलनिवासी
  • कृषि यंत्र खरीदी का बिल
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि किसी विशेष जाति से हो तो)
  • भूमि की जानकारी

कृषि यंत्र अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करें –

  • अगर आप उपर बताई गई पात्रता को पूरा करते है तो आप जल्द से जल्द आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है. आपको इसके लिए इस लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • यहाँ रजिस्ट्रेशन लिंक पर फार्मर विकल्प पर क्लिक करें. यहाँ आप फॉर्म में सारी जानकारी भरें.
  • फॉर्म के साथ आप सभी दस्तावेज को संलग्न करें और सबमिट करें.

कृषि यंत्र अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए जल्द आवेदन करे, कृषि यंत्र की सब्सिडी राशी सीधे आपको डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर द्वारा बैंक अकाउंट में मिलेगा.

अन्य पढ़ें –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *