फार्म मशीनरी बैंक योजना : अच्छी खेती के लिए, करोड़ों के कृषि उपकरण अब उठाये किराये पर, जाने प्रक्रिया

फार्म मशीनरी बैंक योजना 2020 (कृषि यंत्र अनुदान राशी, आवेदन फॉर्म रजिस्ट्रेशन, पंजीयन, चेक स्टेटस, पात्रता) (Farm Machinery Bank Scheme in hindi) (Online Registration form, subsidy amount, Farmer list, Calculator, status)

आज के समय में कृषि जानवरों के द्वारा नहीं बल्कि मशीनों के द्वारा की जाती है, जिससे देश में खेती का स्तर पहले की तुलना में काफी अच्छा हो गया है. किन्तु आज भी बहुत से किसान ऐसे हैं जो आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके खेती नहीं कर पा रहे हैं क्योकि उनके पास इतने पैसे नहीं हैं कि वे मशीन खरीद सकें. तो इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा ‘फार्म मशीनरी बैंक योजना’ की शुरुआत की जा रही है. जिसके साथ जुड़कर किसान अब किराये पर सरकार से मशीन लेकर अपनी खेती को बेहतर एवं अच्छी बना सकते हैं. इसमें उन्हें बहुत कम कीमत चुकानी होगी. इस योजना का फायदा किसे मिलेगा एवं कैसे इसमें आवेदन किया जा सकता है यह सब कुछ इस लेख में दिया हुआ है.   

farm-machinery-bank-yojana-hindi-agriculture-subsidy

फार्म मशीनरी बैंक योजना के लांच की जानकारी

नाम

फार्म मशीनरी बैंक योजना

लांच

केंद्र सरकार द्वारा

लाभार्थी

किसान

पोर्टल

agrimachinery.nic.in

सम्पर्क की जानकारी

support-agrimech@gov.in 

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना : सरकार देगी ट्रेक्टर खरीदने के लिए अनुदान, 50 प्रतिशत खर्च कर खरीदें खुद का ट्रेक्टर

फार्म मशीनरी बैंक योजना क्या है

आधुनिक खेती का विकास हो इसके लिए मशीनरी बहुत आवश्यक है क्योकि इसी से बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण खेती हो सकती है. और इससे किसानों को मेहनत भी ज्यादा नहीं करनी पड़ती है. किसानों को इसकी सुविधा मिले इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा फार्म मशीनरी बैंक योजना शुरू की है. ये एक तरह का बैंक है जहाँ से किसान मशीनों को किराये पर ले सकते हैं.

फार्म मशीनरी बैंक योजना की विशेषताएं

  • उद्देश्य :- इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हैं कि कृषि स्तर बेहतर करना, साथ ही किसानों की परिस्थिति में सुधार लाना.
  • किसानों को लाभ :- इस योजना में किराये पर बड़ी – बड़ी मशीनें खरीदने के लिए किसान सक्षम हो पाएंगे, वो भी बहुत कम कीमत पर. इससे उनकी मेहनत एवं समय दोनों कम लगेगा.
  • कस्टम हायरिंग केंद्र :- फार्म मशीनरी योजना को पूरे देश में लागू करने के लिए कस्टम हायरिंग केंद्र खोले जा रहे हैं. जिसकी टारगेट संख्या फिलहाल 42000 है. आने वाले समय में यह संख्या बढ़ सकती है.
  • आम जनता को फायदा :- इस योजना के शुरू होने से आम जनता को भी फायदा मिलेगा, क्योकि इस योजना में आम किसान कमाई भी कर सकता है. कस्टम हायरिंग केंद्र के खोलने से फार्म मशीनरी बैंक खोलने में मदद मिलेगी. जिसके लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन देकर यह बैंक खोल सकता है. और अपना व्यवसाय शुरू कर पैसे कमा सकता है. आम जनता की सुविधा के लिए केंद्र सरकार एक पोर्टल एवं मोबाइल एप्प भी शुरू करेगी जिसमें आवेदन देकर कोई भी व्यक्ति यह व्यवसाय कर सकता है.
  • कृषि यंत्र सब्सिडी :- फार्म मशीनरी बैंक योजना में आम व्यक्ति को अपना बिज़नेस शुरू करने का मौका मिल रहा है. जिसके लिए केंद्र सरकार 80 % तक का अनुदान दे रही है. यही कि इसमें फार्म मशीनरी बैंक खोलने के लिए आवेदन देने वाले व्यक्ति को केवल 20 % का खर्च करना होगा. इस खर्च के लिए बैंक से लोन भी लिया जा सकता है.
  • कृषि यंत्र की कीमत :- फार्म मशीनरी बैंक में ज्यादा से ज्यादा 10 लाख रूपये तक के कृषि यंत्र किराएँ पर दिए जाते हैं.
  • सब्सिडी की कीमत :– सरकार द्वारा फार्म मशीनरी बैंक खोलने के लिए 10 लाख रूपये से 1 करोड़ रूपये तक की सब्सिडी दी जा रही है.
  • अनुदान की अवधि :- इस योजना में कृषि उपकरण पर अनुदान एक बार मिल जाने के बाद 3 साल तक नहीं मिलेगा. फिर 3 साल बाद दोबारा से कृषि उपकरण के लिए अनुदान लेने के लिए आवेदन दिया जा सकता है. इसके अलावा आपको बता दें कि 1 साल में 3 अलग – अलग कृषि यंत्र के लिए अनुदान मिलेगा.
  • अनुदान राशि का वितरण :– इस योजना में सरकार द्वारा दी जाने वाली अनुदान की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी. इसके लिए लाभार्थी को आवेदन करने के बाद अपने 20 % का योगदान पहले देना होगा और उसके बाद सरकार अनुदान देगी.
  • कृषि यंत्र :– इस योजना के तहत कृषि यंत्र जैसे कि किसान सीड फ़र्टिलाइज़र ड्रिल, प्लाऊ, थ्रेसर, टिलर रोटावेयर आदि बड़े – बड़े उपकरणों के लिए सरकार द्वारा अनुदान दिया जायेगा.
  • विशेष लाभ :– इस योजना में महिलों, अनुसूचित जाति, जनजाति एवं बीपीएल कार्ड धारकों को विशेष लाभ दिया जाना है, जोकि यह है कि उनके आवेदन को प्राथमिकता डी जाएगी. इसी के साथ ही जो किसान किरायें पर मशीन लेंगे उनमें भी जो छोटे एवं सीमांत हैं उन्हें प्राथमिकता मिलेगी.

कृषि यंत्र अनुदान योजना : सरकार से पायें कृषि यंत्रों पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी, जाने कैसे उठा सकते है लाभ

फार्म मशीनरी बैंक योजना में पात्रता

  • भारत का निवासी :- इस योजना में केवल भारत के निवासी ही कृषि यंत्र किराये पर लेने एवं फार्म मशीनरी बैंक खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • आयु सीमा :- इस योजना का लाभ वह व्यक्ति उठा सकता है जो 18 साल से अधिक उम्र का हो चाहे वह किसान हो या आम आदमी.
  • जाति पात्रता :- इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी जाति के लोग आवेदन कर सकते हैं, हालांकि कुछ विशेष जातियों को प्राथमिकता दी जाएगी.

फार्म मशीनरी बैंक योजना में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड,
  • राशन कार्ड,
  • बीपीएल कार्ड (यदि हो तो),
  • बैंक खाते की जानकारी के लिए पासबुक
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि आप विशेष जाति के हैं तो)
  • कृषि यंत्र खरीदी का बिल

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  – योजना के तहत पायें 6000 रूपए सालाना, जल्द करें यहाँ आवेदन

फार्म मशीनरी बैंक योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

ऑनलाइन प्रक्रिया :-

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी इस अधिकारिक लिंक पर क्लिक करें.
  • यहाँ आपको रजिस्ट्रेशन वाले सेक्शन में क्लिक करना है जहाँ आपको 4 विकल्प मिलेंगे.
  • आपको अपने अनुसार किसी एक का चयन करना है, इसके बाद आप अलगे पेज में पहुँच जायेंगे जहाँ आपको आधार नंबर या, मोबाइल नंबर या आधार कार्ड नाम आदि में से किसी एक पर क्लिक करने उससे संबंधित जानकारी देनी होगी.
  • जानकारी देने के बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर दें. जिसके बाद एक आवेदन फॉर्म खुलेगा जहाँ आपको सभी जानकारी भरने के बाद अपने सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा और फिर फोम को जमा कर देना होगा.
  • इसे इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो जाएगी. आपको रिफरेन्स नंबर स्क्रीन पर शो होगा जिसे आप सेव कर लें.

ऑफलाइन आवेदन :-

इस योजना के लाभार्थी यदि ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो वे अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र या फिर कियोस्क केंद्र में जाकर अपना आवेदन दे सकते हैं. यहां पहुँचने के बाद आपको आवेदन फॉर्म मिल जायेगा, जिसे भरकर एवं सभी दस्तावेजों को उसमें अटैच कर उसे वहीं जमा कर दें. और आपका रजिस्ट्रेशन इस योजना में हो जायेगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण – 2.5 लाख सरकार से लेकर बनाये खुद का घर, जल्द करें आवेदन, यह है आखिरी तारीख

फार्म मशीनरी बैंक योजना में स्टेटस की जाँच

इस योजना में अपना आवेदन भर देने के बाद लाभार्थी अपने आवेदन की स्टेटस की जाँच ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें अधिकारिक वेबसाइट में जाकर ‘ट्रैक स्टेटस’ पर क्लिक करना होगा, और रिफरेन्स नंबर देने के बाद आपके आवेदन के स्टेटस की सभी जानकरी आपकी स्क्रीन पर शो हो जाएगी.

तो इस तरह से किसान ही नहीं बल्कि आम जनता भी इस योजना के साथ जुड़कर लाभ प्राप्त कर सकती हैं. यदि आप भी चाहते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिले तो आप इसके लिए इसमें आवेदन जरुर करें.

FAQ

Q : फार्म मशीनरी बैंक योजना के लाभार्थी कौन है ?

Ans : भारत के किसान एवं आम जनता दोनों.

Q : फार्म मशीनरी बैंक योजना में किसानों को क्या लाभ होगा ?

Ans : किराये पर कृषि यंत्र ले सकेंगे.

Q : फार्म मशीनरी बैंक योजना में कौन कौन से उपकरण किरायें पर लिए जा सकते हैं ?

Ans : किसान सीड फ़र्टिलाइज़र ड्रिल, प्लाऊ, थ्रेसर, टिलर रोटावेयर आदि.

Q : फार्म मशीनरी बैंक योजना में आम जनता को क्या लाभ होगा ?

Ans : खुद का बिज़नेस कर सकते हैं सरकार दे रही है अनुदान.

Q : फार्म मशीनरी बैंक योजना में सरकार कितना अनुदान दे रही है ?

Ans : 80 %.

Q : फार्म मशीनरी बैंक योजना में कितने तक कृषि यंत्र किराये पर लिए सकते हैं ?

Ans : ज्यादा से ज्यादा 10 लाख.   

अन्य पढ़ें –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *