Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

Agniveer Subsidy Yojana MP – मध्यप्रदेश में अग्निवीरों के लिए 360 घंटे की फ्री कोचिंग और गारमेंट फेक्ट्री के लिए सब्सिडी

मध्य प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अपने नवीनतम पहल के साथ राज्य में विकास और सामाजिक कल्याण की नई राहें खोली हैं। इस दिशा में उन्होंने मुरैना में आयोजित रोजगार दिवस समारोह के दौरान कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएँ की हैं जो न केवल युवाओं के भविष्य को संवारने का कार्य करेंगी बल्कि राज्य के आर्थिक विकास को भी नई दिशा प्रदान करेंगी।

अग्निवीरों के लिए 360 घंटे की फ्री कोचिंग

डॉ. मोहन यादव ने युवाओं के लिए एक नई योजना की घोषणा की है जो अग्निवीर बनने की दिशा में उनके कदम को मजबूती प्रदान करेगी। इस योजना के तहत, अग्निवीर बनने के इच्छुक छात्रों को 360 घंटे की निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी, जिससे वे अपने सपनों को साकार कर सकें।

डॉ मोहन यादव ने मुरेना में आयोजित रोजगार दिवस समारोह में यह कहा कि अग्निवीर योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश के 2.37 लाख युवाओं ने आवेदन किया था। कई बार फिजिक्स, केमिस्ट्री जैसे विषय कमजोर होने के कारण सबका चयन नहीं हो पाता है, इसलिए हमने आज नई योजना लॉन्च की है। इस योजना के तहत लगभग 360 घंटे की नि:शुल्क कोचिंग दी जायेगी और बच्चों के प्रशिक्षण पर खर्च होने वाली इस राशि का भुगतान प्रदेश सरकार करेगी।

मुख्य मंत्री द्वारा उद्योग और रोजगार के लिए नई दिशा

मुख्यमंत्री ने रेडीमेड गारमेंट्स की नई फैक्ट्रियों को खोलने पर सब्सिडी प्रदान करने की घोषणा की है। इस पहल से न केवल उद्योगपतियों को अपना व्यवसाय विस्तारित करने में मदद मिलेगी बल्कि यह राज्य में रोजगार के नए अवसर भी सृजित करेगा।

मुख्यमंत्री ने उद्योगो के लिए यह ऐलान किए –

1, फेक्ट्री बंद होने कि स्थिति में सरकार करेगी पूरा भुक्तान –

डॉ. मोहन यादव ने सामाजिक कल्याण के क्षेत्र में भी एक महत्वपूर्ण पहल की है। उन्होंने यह आश्वासन दिया है कि फैक्ट्री बंद होने की स्थिति में गरीब, किसान या मजदूर का बकाया राशि का पूरा भुगतान मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा।

2, गारमेंट फेक्ट्रीयों के लिए सब्सिडि का ऐलान –

मुख्यमंत्री ने विकास के नए आयामों की ओर इशारा करते हुए भिंड एवं मुरैना में उद्योगों के स्थापना और रोजगार सृजन की बात कही है। उनका यह कदम राज्य के समग्र विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण पग बढ़ाएगा।

राज्य के आर्थिक विकास के लिए, डॉ. यादव ने रेडीमेड गारमेंट्स की नई फैक्ट्रियों को खोलने पर सब्सिडी की पेशकश की है। इससे न केवल उद्यमियों को अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में सहायता मिलेगी बल्कि रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे। विशेष रूप से, मुरैना क्षेत्र में रेडीमेड गारमेंट्स की फैक्ट्रियों के लिए प्रति मजदूर 5 हजार रुपये की सब्सिडी 10 वर्षों तक दी जाएगी।

इन पहलों के माध्यम से, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मध्य प्रदेश के विकास और सामाजिक कल्याण की नई दिशा निर्धारित की है। उनके ये कदम न केवल युवाओं के भविष्य को संवारने में मदद करेंगे बल्कि राज्य को एक नई ऊंचाई पर भी ले जाएंगे।

FAQ –

प्रश्न 1: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अग्निवीरों के लिए किस प्रकार की नई योजना की घोषणा की है?

उत्तर: मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि अग्निवीर बनने के इच्छुक छात्रों को 360 घंटे की निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी।

प्रश्न 2: मध्य प्रदेश में रेडीमेड गारमेंट्स की नई फैक्ट्री खोलने पर सरकार क्या सहायता प्रदान करेगी?

उत्तर: सरकार नई रेडीमेड गारमेंट्स की फैक्ट्री खोलने पर प्रति मजदूर 5 हजार रुपये की सब्सिडी 10 वर्षों तक प्रदान करेगी।

अन्य पढ़ें – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles