Free Ration Yojana : सरकार का बड़ा ऐलान, अब होली तक मिलेगा मुफ्त राशन

जैसा कि आपको भली भांति ज्ञात है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत वर्तमान में लगभग देश के सभी राज्यों में पात्रता रखने वाले लोगों को महीने में काफी कम रेट पर अनाज उपलब्ध कराया जाता है. और करोना काल के दरमियान तो कई राज्यों में कुछ महीनों तक गवर्नमेंट के आदेश पर मुफ्त में अनाज भी बांटा गया है। उत्तर प्रदेश में भी योगी आदित्यनाथ अब इस सुविधा को आगे बढ़ाते हुए साल 2022 के मार्च महीने तक गरीबों को मुफ्त में खाना देने की स्कीम पर काम कर रही है। जानिए यूपी राज्य सरकार ने इसके के लिए क्या फैसला ले सकती है.

free ration yojana in hindi

मुफ्त राशन योजना क्या है (What is Free Ration Scheme)

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा गरीबों को  निम्नतम दरों पर या फिर मुफ्त में अनाज उपलब्ध करवाया जाता है। जो भी व्यक्ति इस योजना के लिए पात्रता रखता है वह ऑनलाइन इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता है. यह योजना हर राज्य के लिए शुरू की गई थी। सरकार की इस मुफ्त राशन योजना के अंतर्गत व्यक्ति की फैमिली में जितने भी सदस्य होते हैं, उस परिवार के हर सदस्य को मुफ्त में राशन मिलता है। मुख्य तौर पर इस योजना के अंतर्गत चावल और गेहूं दिया जाता है, साथ ही कभी-कभी चीनी और तेल भी दिया जाता है।

मुफ्त राशन योजना में मिलने वाला राशन (Ration in Free Ration Scheme)

इस योजना के तहत एक परिवार से प्रति सदस्य 5 किलो राशन मिलता है। यानी कि अगर किसी मुखिया की फैमिली में टोटल 7 सदस्य हैं, तो उसे 7 सदस्यों को मिलाकर के कुल 35 किलो राशन मिलेगा। इसमें राशन की गणना कुछ इस प्रकार होती है।

• 1 मेंबर – एक यूनिट

• 2 मेंबर – 2 यूनिट

• 3 मेंबर – 3 यूनिट

मुफ्त राशन योजना उत्तरप्रदेश सरकार का फैसला (Up Govt Annoucement)

सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना के अंतर्गत पात्रता रखने वाले लाभार्थीयों को 1 यूनिट पर 5 किलो राशन दिया जाता है, जिसमें 3 किलो गेहूं होता है और 2 किलो चावल शामिल होता है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना को उत्तर प्रदेश में अगले साल मार्च तक बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है, साथ ही यूपी गवर्नमेंट केंद्र सरकार द्वारा दिए जा रहे राशन में 1 किलो दाल, 1 लीटर तेल और नमक का एक पैकेट भी जोड़ने की योजना पर काम कर रही है। अगर इस योजना को अमल में लाया जाता है तो उत्तर प्रदेश के निवासियों को राशन के तौर पर बड़ी राहत मिलेगी।

मुफ्त राशन योजना का लाभ किसे मिलता है (Free Ration Scheme Eligibility)

सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा शुरू की गई इस योजना का फायदा उन्हीं लोगों को मिलता है, जिनके पास राशन कार्ड होता है। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है और वह अगर इस योजना के लिए पात्रता रखते हैं, तो वह ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसेक लिये वे अपने गांव से संबंधित ब्लाक में जाकर के राशन कार्ड बनवा सकते हैं, या इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

FAQ

Q : क्या उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा उत्तर प्रदेश में राशन के लिए कोई नई योजना चालू की गई है?

Ans : नहीं

Q : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुफ्त राशन योजना के लिए क्या फैसला किया जा रहा है ?

Ans : इसे मार्च 2022 तक आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है.

Q : यूपी सरकार ने मुफ्त राशन योजना में क्या सुविधा देने का फैसला किया है ?

Ans : इसमें सरकार 1 लीटर तेल, नमक का एक पैकेट और 1 किलो एक्स्ट्रा दाल देने पर विचार कर रही है.

Q : क्या अन्य राज्यों में भी मुफ्त राशन योजना की अवधि को आगे बढ़ाया जा रहा है ?

Ans : नहीं, यह सिर्फ उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए ही है, क्योंकि इसका फैसला उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लिया जा रहा है।

Q : क्या यूपी मुफ्त राशन योजना चालू हो चुकी है ?

Ans : नहीं, अभी योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना पर विचार कर रही है।

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here