प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना 2020 | PM Free Silai Machine Scheme in hindi

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना 2020 (ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, लाभार्थी सूची, पात्रता (PM Free Silai Machine Scheme in hindi) (Online Apply form, Eligibility, Application, List)

जैसा कि हमारी भारत सरकार हमारे देश के प्रत्येक नागरिकों के हित के लिए समय दर समय पर आवश्यक योजनाएं लाती रहती हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ उठाकर लोग अपनी जरूरतों को पूरा करते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने देश की महिलाओं के लिए पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना को शुरू किया था। इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाकर कमजोर वर्ग की महिलाएं फ्री में सिलाई मशीन को प्राप्त करके सिलाई संबंधित व्यवसाय को करने में सक्षम हुई हैं। यदि आप भी सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाना चाहती हैं , तो हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें इस लेख में आपके सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा।

ग्रामीण युवा सिर्फ 10 हज़ार रुपये की लागत में शुरू करें, मुनाफे के ये बिज़नेस, होगी बंपर कमाई  यहाँ क्लिक करे .

प्रधानमंत्री सिलाई योजना पर महत्वपूर्ण प्रकाश :-

योजना का परिचय योजना का परिचय बिंदु
योजना का नाम प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना
कौन होगा लाभार्थी सभी गरीब वर्ग की महिलाएं
योजना का उद्देश्य जरूरतमंद महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन का वितरण करना
योजना का आधिकारिक पोर्टल india.gov.in/
योजना सहायता केंद्र नंबर अज्ञात
योजना का लाभार्थी राज्य हरियाणा , गुजरात , महाराष्ट्र , उत्तर प्रदेश , कर्नाटक राजस्थान , मध्य प्रदेश , छत्तीसगढ़ और बिहार राज्य शामिल है
किसके द्वारा लागू की गई केंद्र सरकार के द्वारा
योजना को किस वर्ष शुरू किया गया वर्ष 2017

क्या है मुफ्त सिलाई मशीन योजना

जो गरीब घरों की महिलाएं सिलाई करके अपने परिवार एवं अपने बच्चों का एक अच्छा जीवन यापन प्रदान करना चाहती हैं , तो ऐसे में महिलाओं के पास सबसे बड़ी समस्या होती है , कि वह किस प्रकार से अपनी आर्थिक स्थिति से उभर कर अपने लिए सिलाई मशीन को खरीद सकें। गरीब महिलाओं के पास हुनर की कमी नहीं होती है , परंतु उनके पास पूंजी की कमी अवश्य होती है , जिससे वह अपने छोटे-मोटे व्यवसाय को शुरू कर सकें। सभी गरीब वर्ग की महिलाओं की इन्हीं सभी समस्याओं को समझते हुए हमारी भारत सरकार ने निशुल्क सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की थी । यह  एक प्रकार से सहायता योजना है , इसमें किसी भी प्रकार की सहायता राशि तो लाभार्थी को वितरित नहीं की जाती , परंतु उसकी जगह पर लाभार्थी को सिलाई मशीन निशुल्क रूप में इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाती है। भारत सरकार की इस योजना का लाभ उठाकर अब सभी गरीब वर्ग की महिलाएं सिलाई के व्यवसाय को शुरू करके अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को कुछ हद तक सुधार सकेंगे।प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की इस योजना का मुख्य उद्देश्य केवल आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को योजना द्वारा लाभान्वित करके उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।

UP आवास योजना, आवासहीन प्रवासियों को घर देगी योगी सरकार, आवास प्लस योजना के तहत शुरू हुआ पंजीयन, यहाँ क्लिक करे .

कौन-कौन सी महिलाएं इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकतीं हैं

  • उम्र संबंधित पात्रता :-

    इस योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं की उम्र 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच में होगी इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किए जाने का प्रावधान है। इसके ऊपर आयु वर्ग की महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवार :-

    इस योजना के अंतर्गत वह गरीब वर्ग की महिला लाभ उठा सकती है , जिसके पति की कुल वार्षिक आय न्यूनतम ₹12000 सालाना की हो। इसके ऊपर यदि किसी महिला के पति की वार्षिक आई है , तो उसे इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित नहीं किया जाएगा।

जीवन शक्ति योजना मध्यप्रदेश 2020, महिलायें घर पर मास्क निर्माण कर कमा सकती है पैसा, प्रक्रिया देखे .

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत लगने वाले मुख्य दस्तावेज कौन से हैं

  1. इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला का आधार कार्ड अनिवार्य है , क्योंकि आधार कार्ड के अनुसार महिलाओं का व्यक्तिगत प्रमाण निर्धारित किया जाएगा।
  2. जैसा कि इस योजना के अंतर्गत एक सीमित आयु वर्ग की महिलाओं को लाभ प्रदान किए जाने का प्रावधान है , तो आवेदन करते समय महिलाओं को अपना आयु प्रमाण पत्र भी पंजीकरण फॉर्म में संलग्न करना अनिवार्य है।
  3. आवेदक महिला को उसके परिवार के वार्षिक आय का ब्यौरा भी दिखाना है , इसलिए महिलाओं को अपना आय प्रमाण पत्र भी पंजीकरण के दौरान संलग्न करना आवश्यक होगा।
  4. यदि कोई महिला विकलांग , बेसहारा या फिर विधवा है , तो उसे अपने परिस्थिति से संबंधित प्रमाण पत्र भी बनवाना आवश्यक होगा।
  5. योजना में आवेदन करने के दौरान महिला को अपना पासपोर्ट साइज फोटो एवं इसके अतिरिक्त एक स्थाई मोबाइल नंबर भी देना आवश्यक होगा ।

किसान ट्रैक्टर योजना सरकार दे रही है ट्रैक्टर खरीदने के लिए ₹500000, पूरी जानकारी यहां पढ़ें.

कौन-कौन से राज्य में चलाई जा रही है , फ्री सिलाई मशीन योजना

वैसे तो इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया , परंतु किसी भी योजना को लागू करने के लिए राज्य सरकार को यह इजाजत होती है , कि उसे लागू किया जाएगा या फिर नहीं। इस योजना को संपूर्ण भारतवर्ष के राज्यों में लागू नहीं किया गया है , परंतु कुछ ऐसे राज्य हैं , जहां पर इस योजना का लाभ जरूरतमंद महिलाओं को प्रदान किया जा रहा है , उन राज्यों का विवरण इस प्रकार से निम्नलिखित हमने बताया है।

  1. हरियाणा
  2. गुजरात
  3. महाराष्ट्र
  4. उत्तर प्रदेश
  5. कर्नाटक
  6. राजस्थान
  7. मध्य प्रदेश
  8. छत्तीसगढ़
  9. एवं बिहार

मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपना पंजीकरण करवाना होगा । पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार द्वारा संचालित की गई इस योजना की अधिकारी वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको योजना में आवेदन करने के लिए एक आवेदन फॉर्म मिलेगा। यदि वहां पर आपको आवेदन फॉर्म नहीं मिलता है , तो यहां पर हमने जो लिंक दिया है , यहां से आप बड़ी आसानी से योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर कर सकती हैं।
  • इस योजना के आवेदन फॉर्म में आपसे संबंधित आवश्यक जानकारियां पूछे जाएंगे उन सभी जानकारियों को आप को बड़े ही ध्यान पूर्वक से पढ़ना और इस आवेदन फॉर्म के अंदर भरना है। इसके अतिरिक्त आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करने हैं जैसे कि :- आधार कार्ड , मोबाइल नंबर , एड्रेस प्रूफ इत्यादि।
  • अपने फॉर्म को भरने के बाद एवं इसमें सभी प्रकार के दस्तावेजों को संलग्न करने के बाद इसे आप को स्थानीय कार्यालय में जाकर अपने फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • आपके आवेदन फॉर्म को स्थानीय कार्यालय में जमा करने के बाद इसका सत्यापन संबंधित अधिकारी द्वारा किया जाता है , यदि आप इस योजना को प्राप्त करने के लिए योग्य पाए जाते हैं , तो आपको योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन को मुफ्त में प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के आवेदन फॉर्म को केवल ऑनलाइन रूप में डाउनलोड किया जा सकता है , परंतु इसे सबमिट करने के लिए आपको स्थानीय कार्यालय में ही जाना होगा।

भारत सरकार इस योजना के माध्यम से गरीब वर्ग की महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन को वितरित करके उनके आर्थिक स्थिति में बदलाव लाना चाहती है और इस योजना के जरिए अपने पैर पर खड़ा होकर सशक्त बनाना चाहती है। योजना का लाभ उठाकर प्रत्येक गरीब वर्ग की महिला मुफ्त में सिलाई मशीन को प्राप्त करके सिलाई के व्यवसाय को शुरू कर सकती हैं या फिर सिलाई के कार्य को भी कुछ लोगों को सिखाने का व्यवसाय शुरू कर सकती है।

Other Links

  1. सब्सिडी क्या है
  2. रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है
  3. महिलाओं के लिए घरेलु बिजनेस आईडिया 
  4. पशु किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन फॉर्म 

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *