Garlic Naan : गार्लिक नान बनाने का सबसे आसान तरीका, वीकेंड की परफेक्ट डिश

वीकेंड को खूबसूरत बनाने के लिए सबसे शानदार तरीका है, स्वादिष्ट भोजन घर में पकाना और घर वालों को खुश करना . लॉक डाउन के समय में पूरी दुनिया के हर एक घर में बहुत सारे पकवान बने और सब ने पूरे परिवार के साथ बैठकर बहुत इंजॉय भी किया . आज हम आपको गार्लिक नान बनाने का सबसे आसान तरीका बताने वाले हैं जिससे आप अपने वीकेंड को और शानदार बना सकते हैं.

लगने वाली सामग्री

मैदा – एक कप
आटा – आधा कप
सुखा यीस्ट – आधा बड़ा चम्मच
शक्कर – आधा छोटा चम्मच
दही – 1 बड़ा चम्मच
दूध – एक तिहाई कप
आयल – एक बड़ा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
आधा कप गुनगुना पानी
लहसुन – बारीक कटे हुए 3-4 बड़े चम्मच
धनिया पत्ती – बारीक कटे हुए 3 बड़े चम्मच
मक्खन

यीस्ट  बनाने की प्रक्रिया-

गार्लिक नान बनाने के लिए घर में ही यह यीस्ट बनाना जरूरी है जिसके लिए एक कटोरे में सूखा हुआ यीस्ट एवं शक्कर डालकर उसमें आधा कप हल्का सा गर्म पानी डालें . यहां पर आपको हल्का सा गर्म पानी ही उपयोग में लाना है क्योंकि अगर आप ज्यादा गर्म पानी यीस्ट बनाने के लिए उपयोग में लाते हैं तो वह यीस्ट तैयार नहीं हो पाएगा जिसके लिए एक आसान सी प्रक्रिया है कि जब आप यह मिश्रण तैयार करें, उसे 10 से 15 मिनट के लिए ढककर रख दें . अगर इस समय में मिश्रण में झाग दिखाई देता है तो आप समझ जाइए कि आपका यीस्ट तैयार होने को है लेकिन अगर जाग दिखाई ना दे. इसका मतलब आपने ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल कर लिया है ऐसे में पूरा यीस्ट खराब हो जाएगा . आपको फिर से मिश्रण तैयार करना होगा .

रेस्तरां स्टाइल बटर चिकन घर पर बनाने की विधि जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

आटा कैसे गुंथे-

अपनी सुविधा के अनुसार बर्तन लें जिसके अंदर मैदा और आटा दोनों ही डालें . इस मिश्रण के अंदर दही, तेल एवं स्वाद अनुसार नमक डालकर मिश्रण को अच्छी तरह से मिला ले . मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाने के बाद बनाए गए यीस्ट के मिश्रण को इसके अंदर डाले साथ ही आटा गूंथने के लिए एक कप दूध अच्छी तरह से मिलाएं . इससे आटा काफी नरम हो जाएगा . आटा गूंथने के बाद 2 से 3 मिनट तक उसे अच्छी तरह से मुक्के दे  ताकि वह काफी नरम हो जाए . उसके बाद आटे पर तेल लगाकर उसे कपड़े में ढक कर रख दें . एक-दो घंटे के लिए इस गूथे हुए आटे को रेस्ट करवाएं, आटे को रेस्ट करवाने के बाद आटे की बराबर लोई बना लें और उसे फिर से 30 मिनट के लिए ढककर रख दें .

बेलने की प्रक्रिया-

लोई को हाथों में लेकर अच्छा गोलाकार दें और चकले पर रखकर थोड़ा सा बेले, उसके ऊपर कटा हुआ लहसुन और हरा धनिया डालें और अच्छी तरह से बेलकर गोल आकार दे.  नान को पलटे और दूसरी तरफ पानी लगाएं, इसके लिए आप ब्रश अथवा हाथ दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं .

रेस्तरां स्टाइल शाही पनीर घर पर आसानी से बनाने की विधि जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

नान सेंकने की प्रक्रिया

नान को सेंकने के लिए लोहे के तवे का इस्तेमाल करें . ध्यान रखिए इस समय आप नॉनस्टिक  पेन का इस्तेमाल नहीं कर सकते . नान को तवे पर डालें और 1 मिनट तक पकने दें . थोड़ी देर बाद आपको उसमें बुलबुले दिखाई देने लगेंगे. जैसे ही आपको बुलबुले दिखाई देंगे नाना को  सीधा गैस की आंच पर पकने के लिए रख दें अर्थात तवा हटा ले . थोड़ी देर बाद नान में हल्के भूरे धब्बे दिखाई देने लगेंगे और इस तरह नान पक कर तैयार हो जाएगी जिसे बाहर निकाल कर आप मक्खन लगाकर आसानी से परोस सकते हैं .

तो यह थी बहुत ही आसान प्रक्रिया घर में गार्लिक नान बनाने की दोस्तों सभी तरह की अच्छी डिशेस आप घर में ही तैयार कर सकते हैं अगर आप अच्छी विशेष के लिए रेसिपी खोज रहे हैं तो हमारे इस पेज को सब्सक्राइब करें आपको बहुत सी अच्छी अच्छी रेसिपी पढ़ने मिलेंगी.

Other Links

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *