ताज़ा खबर

गौरव अरोरा एक सुपरमॉडल और हीरो | Gaurav Arora biography in Hindi

Gaurav Arora biography in hindi अभिनय जगत वो जगत है जहाँ एक अभिनेता को कई मुक़ामों से गुज़ारना होता है. गौरव अरोरा मॉडलिंग और अभिनय जगत में एक नया चेहरा हैं. अपने जोश और अपनी क़ाबिलियत के दम पर ये 2006 में “ग्लैडरग्स मैंनहंट एंड मेगा मॉडल कांटेस्ट” में दूसरे रनरअप रहे. कई फैशन शो, रैंप, प्रिंटशूट्स आदि के साथ साथ इन्हें कई मक़ामी टेलीविज़न कॉमर्सियल में देखा जा चुका है. अपने रास्ते में आगे बढ़ते हुए इन्हें वो मोड़ बहुत जल्दी मिला, जहाँ से इनका रुख़ पहले परदे की तरफ़ हुआ. 2016 में “विशेष फ़िल्म्स” के बैनर तले इन्हें फ़िल्म “लव गेम्स” में काम करने का मौक़ा मिला, जिसका निर्देशन जाने-माने निर्देशक विक्रम भट्ट कर रहे थे. पुनः वे विक्रम भट्ट की ही फ़िल्म “राज़ रिबूट” में समीर सक्सेना का दमदार किरदार निभाते हुए नज़र आये. साल 2016 के “स्टार डस्ट अवार्ड” में “बेस्ट डेब्यू मेल” के लिए इन्हें नामित किया गया.

gaurav arora

गौरव अरोरा : एक सुपरमॉडल और हीरो  जीवन परिचय 

Gaurav Arora biography in Hindi

गौरव अरोरा का जन्म और शिक्षा (Gaurav Arora birth and education )

अपने अभिनय से बहुत कम समय में अपना अलग मक़ाम बनाने वाले गौरव अरोरा का जन्म सन 1985 को मध्यप्रदेश के अशोकनगर ज़िले में स्थित मुंगावली में हुआ. इनके पिता का नाम रवि अरोरा और मात का नाम राधा अरोरा है. इनकी दो बहनें हैं, अंशु और महक. गौरव अंशु से छोटे और महक से बड़े हैं.

गौरव ने मध्यप्रदेश के इंदौर में रहते हुए “द डेली कॉलेज” से अपना स्कूल पूरा किया, फिर “प्रेस्टीज इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट” से व्यवसाय प्रबंधन में स्नातक हासिल किया. गौरव राष्ट्रीय स्तर के  तैराक़ हैं और ज़िला स्तर पर हॉकी भी खेल चुके हैं.

गौरव अरोरा मॉडल के रूप में (Gaurav Arora model)

अपनी पदयी पूरी करने के बाद गौरव ने अपनी पहचान मॉडलिंग और अभिनय में बनानी चाही, जिसके लिए उन्होंने मुंबई की ओर रुख किये. मुंबई में मॉडलिंग के दौरान वे अपने अभिनय को संवारने के लिए एक नाट्य दल से जुड़े. उन्होंने इस नाट्य दल के साथ रंगकर्म करते हुए भारत के कई जगहों पर नाटक में अभिनय किया, जिसमे “द नाईट ऑफ़ 16 जनवरी”, ”द माउस ट्रैप” आदि प्रमुख हैं. जहाँ वे एक तरफ़ रंगकर्मी होकर अपना अभिनय संवार रहे थे, वहीँ दूसरी तरफ़, मॉडलिंग की दुनिया में छाने की कोशिश में लगातार प्रयासरत थे. उन्होंने 2006 में एक मॉडलिंग कांटेस्ट में हिस्सा लिया, जिसमे उन्हें दूसरे रनर अप की जगह मिली. बहुत जल्द उनका चेहरा और उनका नाम मॉडलिंग की दुनिया में छा गया. 2010 में उनका नाम “Elle(इंडिया)” मैगज़ीन के “न्यू फेसेस” के विजेताओं में शुमार हुआ. फिर अगले ही साल 2011 में उन्हें एक “मेन्स हेल्थ मैगज़ीन” की जानिब से सबसे फिट मॉडल का ख़िताब हासिल हुआ. उसके बाद 2013 में उन्हें “वोग इंडिया” की तरफ से “मोस्ट डिजायरेबल इंडियन मैंन” का ख़िताब मिला.

मॉडलिंग में नए आयाम बनाने की वजह से उन्हें अग्रणी डिज़ाइनरों के साथ काम करने का मौक़ा मिला, जिसमे रोहित बल, राघवेन्द्र राठौर, मनीष मल्होत्रा आदि प्रमुख रहे. साथ ही उन्हें “लक्मी फैशन वीक” और “इंडिया फैशन वीक”, ”अमेज़न इंडिया फैशन वीक” जैसे समारोहों में रैंप वोक का भी अवसर प्राप्त हुआ. एक सफ़ल मॉडल की हैसियत से उन्हें दुबई, थाईलैंड और कनाडा में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्राप्त हुआ. इन सब के साथ ही उन्हें कई नामी कंपनियों के ऐड में भी लिया गया. 2013 में उन्हें “मैंडेट” मैगज़ीन की तरफ से भारत के “टॉप लीडिंग सुपरमॉडल” के लिए नामित किया गया. एक अमरीकी मैगज़ीन का भारतीय संस्करण “जीक्यू(इंडिया)” ने उन्हें अपने एक “शोर्ट फ़िल्म” में लिया, जिसकी शूटिंग बाली और इंडोनेशिया में हुई.

गौरव अरोरा के फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत (Gaurav Arora films)

अब तक गौरव ने दो फिल्मों में काम किया है.

  • गौरव अरोरा फिल्म “लव गेम्स” में (gaurav arora in love games)

मॉडलिंग में अपने जलवे बिखेरते गौरव की पहली फ़िल्म भट्ट कैंप की “लव गेम्स” है, तक़रीबन एक दशक के बाद भट्ट कैंप ने किसी रनवे मॉडल को फ़िल्मों में लेने का फैसला किया, जो फ़ैसला सीधे गौरव अरोरा के हक में गया. इस फ़िल्म में उनकी भूमिका एक बिजनेसमैन के रईस बेटे की थी, जिसकी दिलचस्पी एक वकील की पत्नी अलीशा अस्थाना में होती है. इस फ़िल्म को करने के दौरान ही उन्हें विक्रम भट्ट की फ़िल्म “राज़ रिबूटेड” का भी प्रस्ताव मिला. इस तरह पहली फ़िल्म करते हुए उन्हें उनकी दूसरी फ़िल्म भी मिल गयी और ऐसे मॉडल गौरव अब एक अभिनेता के रूप में सामने आये.

  • गौरव अरोरा फिल्म “राज रिबूट” में (gaurav arora raaz reboot)

लव गेम्स की कामयाबी के बाद “राज़ रिबूट” रिलीज़ हुई. इस फ़िल्म में उनके साथ जाने-माने अभिनेता इमरान हाशमी और कीर्ति खरबंदा भी थीं. इमरान हाशमी एक मंझे हुए अभिनेता हैं. किसी भी मंझे हुए अभिनेता के साथ एक नए अभिनेता को मुश्किलें ज़रूर पेश आती हैं. हमेशा दिल में ये बात बनी रहती है कि हमें सामने वाले के अभिनय से बेहतर या उसके हिसाब से अभिनय करने की ज़रुरत है. इसमें काफ़ी मेहनत लगती है. गौरव ने इस बात का ख़ासा ध्यान रखा और अपने अभिनय से खुद को प्रदर्शित किया. इनके अनुसार फिल्म राज़ रिबूटेड इनकी ज़िन्दगी की बहुत बड़ी फ़िल्म है. ये इस फ़िल्म में रेहान नाम के एक किरदार में नज़र आये. बॉलीवुड में बनने वाली हॉरर फिल्मों के लिए इनका कहना है कि लोग हिंदी फ़िल्मों में भूतों और आत्माओं को देखकर मज़ाक बनाते हैं, जबकि हॉलीवुड में बन रही फ़िल्मों में भूतों को देखकर लोग डरने लगते हैं.

दूसरा पहलू उन्होंने ये भी बताया कि हॉलीवुड की हॉरर फ़िल्में बहुत बड़ी बजट पर बनती हैं जबकि बॉलीवुड में ऐसे फ़िल्मों के लिए बहुत कम बजट होता है. गौरव के अनुसार एहसास और गाने ही इंडियन फ़िल्मों की जान हैं. राज़ रिबूट में उनका किरदार एक अमीर बैंकर का था, जो इतना तेज़ था कि अपनी आंखों से बातें कर सकता था. इस फ़िल्म के लिए उन्हें वजन बढ़ने की सलाह दी गयी थी. फिलहाल गौरव अभिनीत की यही दो फ़िल्में मंज़रे-आम पर आयीं हैं, और इन दो फ़िल्मों के दम पर उन्होंने अपना नाम इंडस्ट्री के अग्रणी अभिनेताओं में दर्ज करा लिया है.

अन्य पढ़ें –

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *