Google Assistant क्या है, उपयोग

Google Assistant क्या है, गूगल असिस्टेंट, डाउनलोड, हिस्ट्री, नंबर, उपयोग (Kya Hai, App, Download, Number, Online in Hindi)

आज के समय में टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन विकास की ओर अग्रसर होती जा रही है और टेक्नोलॉजी के विकास करने पर मनुष्य के जीवन में कई सारे नए साधनों की उपलब्धता भी आज के समय में आ चुकी है।आज टेक्नोलॉजी ने इतना विकास कर लिया है, कि आप केवल एक कमांड पर अपने डिजिटल डिवाइस को कंट्रोल करने की क्षमता रखते हैं। जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा आप अपने डिजिटल डिवाइस को केवल वॉइस कमांड के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं और अपने आवश्यकतानुसार उससे कोई भी डिजिटल कार्य करवा सकते हैं। आज हम आप सभी लोगों को इस लेख में गूगल असिस्टेंट क्या है ? और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं ?, इस विषय पर विस्तार से जानकारी देंगे।

google assistant kya hai

Google Assistant क्या है

गूगल असिस्टेंट गूगल का ही असिस्टेंट प्रोग्राम है और इसे वर्चुअल असिस्टेंट भी कह सकते हैं। गूगल के इस प्रोग्राम के जरिए आप किसी भी एंड्रॉयड फोन या फिर अन्य स्मार्ट डिवाइसों को कंट्रोल करने की क्षमता रखते हैं। गूगल असिस्टेंट के जरिए डिवाइसों को कंट्रोल करने हेतु हमें बस वॉइस कमांड देने की आवश्यकता होती है।गूगल ने अपने इस प्रोग्राम को सबसे पहली बार वर्ष 2016 में शुरू किया था और आज भी यह प्रोग्राम सब एंड्रॉयड डिवाइस और स्मार्ट डिवाइस में बिल्कुल निशुल्क में उपलब्ध है। आप इस प्रोग्राम के जरिए विभिन्न प्रकार के काम को कर सकते हैं जैसे कि , व्हाट्सएप पर मैसेज टाइप करवा सकते हैं, कॉल लगवा सकते हैं, कोई रिमाइंडर लगवा सकते हैं, किसी भी चीज की जानकारी के बारे में ओके गूगल करके पता कर सकते हैं, अपने सवालों का जवाब पा सकते हैं, त्योहारों के बारे में पता कर सकते हैं और भी बहुत सारी चीजें हैं, जो आप गूगल असिस्टेंट से वॉइस कमांड के जरिए करवा सकते हैं।

स्मार्ट फोन में गूगल असिस्टेंट कैसे एक्टिव करें

इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आपको गूगल सर्च ऐप को ओपन कर लेना है।
  • इतना करने के बाद आपको मोर टैप पर क्लिक करना है।
  • इतना कर लेने के बाद आपको सेटिंग पर जाना है और गूगल असिस्टेंट नामक विकल्प पर क्लिक करना है। अब आपको असिस्टेंट के टैप पर जाना है।
  • अब थोड़ा सा आपको अपने फोन के निचले हिस्से में जाना है और फोन नामक विकल्प पर टैप करना है।
  • अब आगे आपको गूगल असिस्टेंट को एक्टिव कर देना है और साथ में “हे गूगल” भी एक्टिव कर दे।
  • अब इतना प्रक्रिया पूरा कर लेने के बाद आप “ओके गूगल” या फिर “हे गूगल” बोलकर कोई भी डिजिटल काम करवा सकते हैं।
  • जब आपका फोन इंटरनेट से कनेक्ट होगा, तब आप “ओके गूगल” या “हे गूगल” बोलकर देखेंगे, तो आपका फोन तुरंत असिस्टेंट मोड में एक्टिव हो जाता है और फिर आप अपना काम करवा सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट क्या क्या कर सकता है

अब तक तो हमने जान लिया किगूगल असिस्टेंट को कैसे एक्टिव करें ? और अब चलिए जानते हैं, कि गूगल असिस्टेंट के जरिए आप क्या-क्या कर सकते हैं ?, जिसकी जानकारी इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • गूगल सर्च करें :- आप गूगल पर बिना किसी टाइपिंग सर्च कर सिर्फ “ओके गूगल” के जरिए अपने आवश्यकता अनुसार किसी भी जानकारी को चंद सेकंड में देख सकते हैं।
  • रिमाइंडर लगाए :- जैसे अगर आपको किसी भी जरूरी काम को किसी निश्चित समय पर करना है या फिर आपकी कोई किसी समय पर आवश्यक मीटिंग है, तो आप इसके लिए रिमाइंडर लगा सकते हैं और अन्य चीजों के लिए भी रिमाइंडर लगा सकते हैं।
  • अलार्म सेट करें :- आप चाहे तो अलार्म को रिमाइंडर की जगह लगा सकते हैं।
  • मैसेज और कॉल कर सकते हैं :- हम वॉइस कमांड के जरिए गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करके किसी को भी मैसेज या फिर वॉइस कॉल कर सकते हैं। इसके लिए हमें उस व्यक्ति का नाम बोलना जिसके साथ वॉइस कॉल करना चाहते हैं या उसे मैसेज भेजना चाहते हैं।
  • किसी भी ऐप को ओपन करें :- अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखना चाहते हैं या किसी और अन्य एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो हम “ओके गूगल” के जरिए उस एप्लीकेशन का नाम बोलकर उसे ओपन करके इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सर्च नियर बाई :- आप गूगल असिस्टेंट पर सर्च नियर बाई के जरिए अपने नजदीकी रेस्टोरेंट, अस्पताल, स्पा, ढाबा, मेडिकल स्टोर, होटल या फिर किसी अन्य आवश्यक स्थान का पता कर सकते हैं।
  • नोटिफिकेशन पढ़वाएं :- हमारे फोन में दिनभर न जाने कितने सैकड़ों नोटिफिकेशन आते हैं और उन्हें एक-एक करके पढ़ने में हमारा समय काफी ज्यादा व्यर्थ हो जाता है और ऐसे में यदि हम गूगल असिस्टेंट के जरिए मैसेज पढ़ा कर नोटिफिकेशन को देखेंगे, तो हमारा समय भी बचेगा।
  • म्यूजिक चलाएं :- आप गूगल असिस्टेंट को अपनी मन पसंदीदा भाषा में म्यूजिक चलाने के लिए कमांड दे सकते हैं और वह आपको आपकी पसंदीदा म्यूजिक चंद सेकेंड में प्ले करके सुना देगा।
  • अन्य चीजें करें :- अब लगभग अनगिनत चीजों को गूगल असिस्टेंट के जरिए कर सकते हैं और बस हमें थोड़ा सब पता करना पड़ेगा कि कौन सी चीजें को हम गूगल असिस्टेंट के जरिए कर सकते हैं।

कौन कौन सी डिवाइस में गूगल असिस्टेंट का उपयोग किया जा सकता है

शुरुआती समय में गूगल असिस्टेंट की सेवा केवल गूगल पिक्सेल और गूगल होम के लिए ही उपलब्ध थी। मगर आज के समय में गूगल असिस्टेंट सभी प्रकार के गूगल के ऑनलाइन डिवाइसों में इन बिल्ड दिया जाता है और एंड्रॉयड के लिए गूगल ने 2017 में इस सेवा को शुरू किया और अगर आपके पास एंड्राइड 6 के ऊपर कोई भी स्मार्टफोन है, तो आपका फोन गूगल असिस्टेंट की सुविधा को सपोर्ट करने के लिए योग्य है। इसके अतिरिक्त गूगल असिस्टेंट कई सारे अन्य डिवाइस में भी सपोर्ट करता है जैसे कि एंड्राइड टीवी, वीयर ऑएस आदि। इसके अतिरिक्त गूगल असिस्टेंट गूगल के होम स्मार्ट स्पीकर को भी सपोर्ट करता है और इसके अलावा यदि आपके घर में कई सारे गूगल प्रोडक्ट है, तो आप अपने स्मार्टफोन के जरिए उनको कंट्रोल करने की क्षमता रख सकते हैं।अब चलिए नीचे सूची के माध्यम से जानते हैं, कि गूगल असिस्टेंट किन-किन डिवाइसों में सपोर्ट के लायक है।

  • गूगल मैप :- यदि आप अपने घर का या फिर अपने गंतव्य स्थान का रास्ता भूल गए हैं, तो इस परिस्थिति में आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते है। गूगल असिस्टेंट गूगल मैप को सपोर्ट करता है और रास्ता बोलने पर बस आपको “गूगल टेक मी टू होम” का कमांड देना है और फिर वह वर्चुअल रूप में आपको रास्ता बताने में पूरी सहायता करेगा।
  • एंड्राइड टीवी में :- आजकल हम सभी लोग जानते हैं, कि एंड्राइड टीवी का जमाना है और लगभग अब सब लोग एंड्राइड टीवी को ही खरीदना पसंद करते हैं। एंड्राइड टीवी मेंआपको बहुत सारे एडवांस फीचर मिल जाते हैं और साथ ही में आपको गूगल असिस्टेंट की सुविधा भी एंड्राइड टीवी में इन बिल्ड मिलती है और आप इसके जरिए भी अपने टीवी को सिर्फ वॉइस कमांड के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं।
  • हेडफोन और इयर बड :- आज के समय में कई सारे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट में कई सारी सुविधाएं मिलती हैं और आज हेडफोन और इयर बड में भी आपको गूगल असिस्टेंट की सुविधा इस्तेमाल करने के लिए मिल जाएगी। आज आपको गूगल असिस्टेंट की सुविधा पिक्सेल बॉन्ड्स हरमेन, सोनी, जेबीएल जैसे ब्रांड आदि में भी देखने को और इस्तेमाल करने को मिल जाएगी।
  • एडवांस कार में :- आज जब सभी क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी ने विकास कर लिया है, तो आज के समय में आपको एडवांस कार भी देखने को मिलेंगी, इसमें आपको कई सारे नए फीचर्स भी मिल जाते हैं। इसके अतिरिक्त आपको आज के समय की एडवांस कार में गूगल असिस्टेंट की सुविधा भी दी जा रही है और आप इसका इस्तेमाल अपने गंतव्य स्थान को ढूंढने और जीपीएस आदि को इस्तेमाल करने में कर सकते हैं।

कैसे पता करें कौन सा डिवाइस गूगल असिस्टेंट सपोर्ट करता है

जानने के लिए कि कि क्या मेरा डिवाइस गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करता है अभी है या फिर नहीं इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन की होम बटन को कुछ सेकेंड के लिए प्रेस करके रखना है और फिर आगे आपको “ओके गूगल” बोलना है। इतना करने के बाद अगर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट सपोर्ट करेगा तो वह अपने आप एक्टिवेट हो जाएगा अन्यथा कोई और विकल्प आपके सामने खुलकर आएगा। ऊपर बताए गए आसान चरणों की माध्यम से भी आप गूगल असिस्टेंट की जांच कर सकते हैं और उसे एक्टिव कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट कलेक्ट क्या है

आज के समय में गूगल असिस्टेंट के साथ-साथ गूगल असिस्टेंट कनेक्ट का भी नाम बड़े जोर शोर से सुनने को मिल रहा है और लगे हाथ हम अपने इस लेख में आपको इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक से जानकारी देने का प्रयत्न कर रहे हैं। गूगल असिस्टेंट कनेक्ट का कोई भी लेना देना एक सामान्य उपभोक्ताओं के साथ नहीं है अर्थात इसका इस्तेमाल गूगल चाहता है, कि डेवलपर्स गूगल असिस्टेंट के साथ मिलकर कुछ उपयोगी चीजों का निर्माण कर सकें। गूगल चाहता है कि इसके जरिए अधिक से अधिक सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ओं में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल आसान और विस्तार तरीके से किया जा सके। गूगले अपने नए प्रोग्राम गूगल असिस्टेंट कनेक्ट को वर्ष 2019 में लांच किया था। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके जरिए सभी प्रकार की मैन्युफैक्चर कंपनियां अनेकों प्रकार के डिवाइसों में गूगल असिस्टेंट की सुविधा को सरलता पूर्वक एवं बेहद कम लागत में इस्तेमाल करने योग्य बना सकें। गूगल ने बताया है कि इसके दाम के साथ साथ इसका साइज में बहुत छोटा होगा और इसे वाईफाई या फिर ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक बहुत ही किफायती चिपसेट फॉर्म में आता है और इसे डेवलपर किसी भी डिवाइस में इंसर्ट करके इस्तेमाल कर सकता है। उदाहरण के तौर पर गूगल ने बताया कि आप अपने गूगल असिस्टेंट कनेक्ट को किसी भी एयर कंडीशनर के साथ कनेक्ट कर सकते हैं और उसे कमांड दे सकते हैं। आप उसे टेंपरेचर को नियंत्रण करने के लिए कह सकते हैं और आप उसे सोता है, बंद चालू करने के लिए भी कमांड के जरिए आदेश दे सकते हैं। आप गूगल असिस्टेंट कनेक्ट के जरिए जितनी चाहे उतनी डिवाइसों को कनेक्ट कर सकते हैं और उन्हें कंट्रोल कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट वर्सेस अमेजॉन अलेक्सा

  • आज के समय में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में गूगल असिस्टेंट और अमेजॉन अलेक्सा एक दूसरे के प्रतिद्वंदी हैं और लगभग यह सभी प्रकार के कार्य एक समान तरीके से करते हैं।
  • मगर गूगल असिस्टेंट का लोग ज्यादा तरह इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि गूगल के एंड्रॉयड की होने की वजह से यह लगभग सभी प्रकार के डिवाइसों में आसानी से कनेक्ट हो जाता है और इस्तेमाल करने योग्य बन जाता है।
  • वहीं पर दूसरी तरफ अमेजॉन अलेक्सा केवल अमेजॉन के उत्पादों में ही सपोर्ट करती है और अभी भी बहुत सारे लोग अमेजॉन के इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को इस्तेमाल नहीं करते हैं।
  • अमेजॉन की इलेक्शन की अच्छी तरीके से जानती है, कि उसे कौन से समय पर किस लाइट को और कब चालू बंद करना है और दूसरी तरफ गूगल असिस्टेंट सभी प्रकार के गैजेट को ऑन करने की क्षमता रखता है।
  • एक तुलनात्मक दृष्टि से देखा जाए तो गूगल के पास हमेशा एंड्रॉयड डिवाइस का सपोर्ट बड़ी मात्रा में रहता है और गूगल के पास लगभग कई बड़ी विभिन्न प्रकार की अनेकों कंपनियां अपना सपोर्ट देती है और दूसरे मामले में अमेजॉन अलेक्सा का सपोर्ट बहुत ही सीमित क्षेत्र में ही है।
  • दूसरी तरफ अमेजॉन अलेक्सा अपने उपभोक्ताओं को घर के अनेकों काम जैसे की म्यूजिक प्लेयर को ऑन, ऑफ करना तथा अन्य कंपैटिबल डिवाइस के साथ गतिविधियों को बहुत ही सरलता का रूप प्रदान करना और सुविधाजनक बनाने का कार्य करती है।
  • हमें लगता है, कि यदि आप इन दोनों ही असिस्टेंट में से किसी को इस्तेमाल करना पसंद करेंगे, तो वह केवल गूगल असिस्टेंट ही आपकी पहली प्राथमिकता होगी।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है, कि आज का यह हमारा यह लेख रोचक जानकारी पर आधारित था और इससे आपको असिस्टेंट से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां विस्तार पूर्वक से समझ में आ गई होंगी। आप अपनी सुविधा अनुसार गूगल असिस्टेंट या फिर ऐमेज़ॉन अलेक्सा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

FAQ

Q : क्या हम गूगल असिस्टेंट और अमेजॉन अलेक्सा के जरिए पिज्जा ऑर्डर कर सकते हैं ?

ANS :- सिर्फ गूगल असिस्टेंट के जरिए।

Q : क्या गूगल असिस्टेंट और अमेजॉन अलेक्सा एक जैसे ही काम करते हैं ?

ANS :- जी बिल्कुल बस कुछ सी चीजें ही असामान्य है।

Q : क्या मैं अपने एंड्रॉयड डिवाइस में अमेजॉन अलेक्सा का इस्तेमाल कर सकता हूं ?

ANS :- जी बिल्कुल भी नहीं।

Q : क्या गूगल असिस्टेंट केवल एंड्राइड डिवाइसों में ही सपोर्ट करता है ?

ANS :- जी बिल्कुल नहीं यह गूगल के अन्य उत्पादों में भी सपोर्ट करता है।

Q : क्या मुझे गूगल असिस्टेंट और अमेजॉन अलेक्सा का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क देना होगा ?

ANS :- जी बिल्कुल नहीं।

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here