गूगल मीट ऐप क्या हैं कैसे डाउनलोड करें |Google Meet App kya hai in Hindi

गूगल मीट ऐप क्या हैं कैसे डाउनलोड, यूज़, इन्स्टाल करें (Google Meet App kya hai in Hindi- how to use in Mobile, laptop, Q&A. poll new features)

कोरोना महामारी ने दुनिया पूरी तरह से बदल दी है, ऑफिस का कल्चर बदल चूका है. लॉकडाउन के चलते लोगों को घर से ही काम करना पड़ रहा है. ऐसे में ऑफिस या अन्य लोग, जो विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा एक साथ कई लोगों से बात करना चाहते है ऐसे मोबाइल एप्प की तलाश में थे जो उन्हें यह सारी सुविधा दे सके. मार्च से लगे लॉकडाउन के बाद से अभी तक ऑफिस शुरू नहीं हो पाए, कई अन्य मीटिंग भी नहीं हो रही है. लॉकडाउन के दौरान दुनिया के हर क्षेत्र में विडियो कांफ्रेंस एप्लीकेशन की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है, सभी अपनी कंपनी के लिए सरल और अच्छी प्राइवेसी वाली इस एप्प को चाहते है, ऐसे में गूगल सालों से लोगों का चाहिता और ट्रस्टटेड प्लेटफार्म रहा है. अब गूगल ने भी इस सुविधा को देते हुए गूगल मीट नाम की एक विडियो कांफ्रेंस प्लेटफार्म शुरू की गई है. इस प्लेटफार्म को आप कैसे उपयोग कर सकते है, यह सभी जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल में मिलेगी. आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

google meet kya hai in hindi

गूगल क्या है : इसका इतिहास, और विकास की सभी जानकारी पढ़ें.

Table of Contents

गूगल मीट क्या है ?

गूगल मीट एक विडियो कांफ्रेंस ऑनलाइन प्लेटफार्म है. इसमें एक साथ एक समय में कई लोग जुड़ कर विडियो कांफ्रेंस कर सकते है. यह मुख्यरूप से प्रोफेशन कार्यों के लिए बनाया गया प्लेटफार्म है. इसमें ऑफिस के सभी कार्यकर्त्ता एक साथ ऑनलाइन जुड़कर बातचीत कर सकते है, साथ ही इसमें स्क्रीन शेयरिंग और एनी बहुत से विकल्प होते है जिसके द्वारा घर बैठे भी आप आसानी से अपनी बात लोगों तक पहुंचा सकते है और प्रेसेंटेशन दे सकते है. जैसा कि नाम से पता चलता है गूगल मीट को गूगल कंपनी ने ही बनाया है. गूगल इससे पहले लोगों की बातचीत के कई मेसेंजेर लांच कर चूका है. इसमें हैंगआउट मुख्य है, इसके द्वारा एक साथ कई लोग कॉल के द्वारा जुड़ सकते थे. अब गूगल जल्दी इसे पूरी तरह से बंद करने वाला है, इसकी जगह पर गूगल मीट और चैट प्लेटफार्म लोगों की सेवा के लिए उपलब्ध रहेंगें.

गूगल मीट का उद्देश्य क्या है ?

गूगल कंपनी ने इस फीचर को इसलिए जोड़ा है क्यूंकि आज के समय में विडियो कांफ्रेंस प्लेटफार्म की डिमांड दिन प्रतिदिन बढती जा रही है. महामारी का कोई अंत नहीं दिख रहा है, लोग घर में बैठे-बैठे विडियो कॉल के द्वारा ही एक दुसरे से जुड़ रहे है. प्रोफेशनल काम में तो इसकी डिमांड है ही बहुत लेकिन इसके अलावा भी कई क्षेत्र है जहाँ इनका प्रयोग हो रहा है. जैसे लॉकडाउन के चलते शादी में लोग नहीं जा पा रहे, कम सदस्यों को बुलाया जा रहे है. ऐसे में लोग विडियो कांफ्रेंस के द्वारा ही अपने रिश्तेदारों को जोड़ कर कार्यक्रम में शामिल कर रहे है. इसके अलावा सारे धार्मिक स्थल भी बंद है. अब चर्च भी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा ऑनलाइन लगाये जा रहे है.

गूगल से पैसे कैसे कमायें : घर बैठे गूगल के द्वारा काम करके पैसे कमायें.

गूगल मीट की आईडी कैसे बनायें?

Google Meet को इस्तेमाल करना बहुत आसान है. इसके लिए बस आपको अपने को रजिस्टर करके एक आईडी बनानी होगी, जिसके द्वारा आप लॉग इन करके विडियो कॉल कर सकते है.

पर्सनल उपयोग के लिए –

अगर आप गूगल मीट का इस्तेमाल स्वयं के लिए करना चाहते है मतलब गूगल मीट के द्वारा किसी से विडियो कॉल करना चाहते है तो आपको इसमें जीमेल आईडी बनानी होगी. अगर आपके पास पहले से जीमेल आईडी है तो आपको बस लॉग इन करना होगा. अगर आईडी नहीं है तो आप फ्री में अपनी जीमेल आईडी बनाकर इसका प्रयोग कर सकते है.

किसी व्यावसायिक प्रयोग के लिए –

अगर आप अपनी कंपनी/ऑफिस के लिए इसका प्रयोग करना चाहते है तो आपको इसके लिए G Suite यूजर होना आवश्यक है. G Suite यूजर वो होते है, जिनकी प्रोफेशनल आईडी बने जाती है और उसमें आपके काम पूरी तरह सुरक्षित रखा जाता है. यहाँ पर लोगों को डाटा सेव करने के लिए अधिक स्पेस मिलता है, साथ ही गूगल की अन्य एप्प का इस्तेमाल भी आसानी से किया जा सकता है. G Suite यूजर अपनी आईडी से गूगल मीट में सीधे लॉग इन करने विडियो कांफ्रेंस कर सकते है.

गूगल पेमेंट क्या है : इसका इस्तेमाल कैसे होता है, पढ़ें पूरी जानकारी.

G Suite एडमिन के इस्तेमाल के लिए –

G Suite और G Suite फॉर एजुकेशन में गूगल ने गूगल मीट प्लेटफार्म को फ्री में अपडेट करके जोड़ दिया है. अब जो भी G Suite का इस्तेमाल करता है वो सीधे इसमें लॉग इन कर अपने साथियों के साथ विडियो कांफ्रेंस कर सकता है.

गूगल मीट के साथ त्यौहार कैसे मनाएं –

पूरी दुनिया को आज के समय में कोरोना से घेरा हुआ है, सबकी जिंदगी का हिस्सा होते जा रही है. महामारी के चलते लोग अब साथ मिलकर त्यौहार भी नहीं मना पा रहे है. लेकिन गूगल मीट ने इसका रास्ता निकाला है. आप लोगों के घर नहीं जा सकते है, लेकिन विडियो कांफ्रेंस के द्वारा एक दुसरे से मिल तो सकते है. भाई बहन रक्षाबंधन के त्यौहार में एक दुसरे के घर नहीं जा पायेंगें लेकिन वे ऑनलाइन विडियो कांफ्रेंस के द्वारा एक दुसरे के सामने बैठ कर इस त्यौहार को एन्जॉय कर सकते है. ऐसे ही शिक्षक दिवस के मौके पर इस बार टीचर्स एवं विद्यार्थी साथ मिलकर सेलिब्रेट नहीं कर सकेंगें. लेकिन ऑनलाइन आकर एक दुसरे के यह त्यौहार आराम से मना सकते है.

गूगल मीट मोबाइल एप्प कैसे डाउनलोड करें ?

गूगल मीट मोबाइल एप्प को इस्तेमाल करने के लिए अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें.

एंड्राइड यूजर –

  • एंड्राइड यूजर गूगल मीट एप्प को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर में जाएँ. वहां गूगल मीट लिखकर सर्च करें. डायरेक्ट लिंक – क्लिक हियर
  • अब एप्प को डाउनलोड कर उसे इनस्टॉल करें. इनस्टॉल करने के बाद उसमें अपनी जीमेल आईडी डालकर लॉग इन करें.

आईफ़ोन यूजर –

  • आईफ़ोन यूजर को एप्पल स्टोर में जाना होगा, वहां आप गूगल मीट लिखकर सर्च करें. डायरेक्ट लिंक – क्लिक हियर
  • गूगल मीट पर क्लिक करके डाउनलोड कर उसे इनस्टॉल करें. अब जीमेल आईडी से लॉग इन कर लें.

गूगल मीट कैसे काम करता है (How Google Meet Works)

गूगल मीट के द्वारा लोग लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट के द्वारा दूर बैठे लोगों से विडियो चैट कर सकते है. इसके लिए आप अपने मोबाइल में गूगल मीट विकल्प पर जाएँ, अब वहां स्टार्ट बटन पर क्लिक कर मीटिंग शुरू करें, आप इसे दूसरों के साथ शेयर कर उनको भी जोड़ सकते है.

गूगल मीट को मोबाइल में कैसे उपयोग करें (How to use Google Meet on Laptop)

इसके लिए आपको अपने मोबाइल में गूगल मीट एप्प को इनस्टॉल करना होगा. इस एप्प में गूगल आईडी से लॉग इन कर आप इसे आसानी से उपयोग कर सकते है.

सर्च इंजन क्या है : गूगल के अलावा कौनसा सर्च इंजन अच्छा है, यहाँ पढ़ें.

अपने लैपटॉप पर गूगल मीट कैसे इंस्टाल करें –

अगर आप अपने लैपटॉप, टेबलेट या कंप्यूटर में गूगल मीट को डाउनलोड कर इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके कोई सॉफ्टवेर डाउनलोड नहीं करना होगा. आप बस अपने किसी भी ब्राउज़र से जाकर गूगल मीट सर्च करें. डायरेक्ट लिंक – क्लिक हियर. अब आपको अपनी गूगल आईडी से लॉग इन करना होगा, इसके बाद आप न्यू मीटिंग क्रिएट कर सकते है या किसी के साथ मीटिंग में जुड़ भी सकते है. किसी के साथ मीटिंग में जुड़ने के लिए जरुरी है कि उसके आपको इनवाइट लिंक भेजा हो. बिना लिंक के आप किसी के साथ मीटिंग में नहीं जुड़ सकते है. इनवाइट लिंक में क्लिक करके आप दुसरे के साथ मीटिंग में तुरंत जुड़ सकते है.

गूगल मीट कैसे यूज़ करें

गूगल मीट में बड़ी आसानी से विडियो कांफ्रेंस की जा सकती है. इसके लिए आपको बस गूगल मीट को मोबाइल पर डाउनलोड करना होता है.

  • विडियो कांफ्रेंस शुरू करने के लिए अपने मोबाइल या लैपटॉप पर गूगल मीट एप्प को ओपन करें. अगर आपका पहले से लॉग इन नहीं है तो जीमेल आईडी डालकर इसमें लॉग इन कर लें.
  • लॉग इन हो जाने के बाद होम पेज पर ही आपको न्यू मीटिंग और मीटिंग कोड का विकल्प दिखाई देगा.
  • अगर आप अपने द्वारा विडियो कांफ्रेंस कॉल शुरू करना चाहते है तो आप न्यू मीटिंग विकल्प पर क्लिक करें. आप जिस जिसको इस मीटिंग से जोड़ना चाहते है उनका नाम ऐड करें जिसके बाद उन्हें लिंक नोटिफिकेशन द्वारा मिल जाएगी.
  • अगर आप किसी और की मीटिंग में शामिल होना चाहते है तो आपको जो नोटिफिकेशन आया होगा, उसमें मीटिंग कोड आया होगा. उस कोड को यहाँ डालें. इसके बाद आप दुसरे द्वारा शुरू की गई मीटिंग में जुड़ जायेंगें.

वेब होस्टिंग क्या है : कैसे काम करता है, पढ़ें पूरी जानकारी

गूगल मीट को लैपटॉप में कैसे उपयोग करें (How to use Google Meet on Laptop)

लैपटॉप में उपयोग करने के लिए आपको गूगल मीट की आधिकारिक लिंक में जाना होगा. इसे डाउनलोड कर इनस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है. आप सीधे लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन इसे उपयोग कर सकते है. लिंक पर क्लीक कर स्टार्ट मीटिंग पर जाकर विडियो चैट शुरू कर सकते है. आपको इस लिंक में गूगल आईडी से लॉग इन करना होगा.

गूगल मीट में क्या-क्या फीचर्स है?

गूगल मीट में क्या-क्या फीचर्स हैं, यह कैसे काम करता है, यह सभी जानकारी आपको यहाँ दी जा रही है.

विडियो कांफ्रेंस –

गूगल मीट में मुख्य फीचर विडियो कांफ्रेंस का ही है. इसमें बिना किसी सॉफ्टवेर के आसानी से आप अपने लैपटॉप में सरलता से इस्तेमाल कर सकते है.

प्रेसेंटेशन –

मीट में आप आसानी से अपनी स्क्रीन शेयर कर सकते है, आप अपने टीम मेट को आसानी से प्रोजेक्ट दिखा सकते है. घर बैठे ऑनलाइन प्रेसेंटेशन देने के लिए यह बेस्ट प्लेटफार्म है.

G-Suite इंट्रीगेशन –

गूगल प्रोफेशनल लोगों एक विश्वनीय प्लेटफार्म देता है. G-Suite एक तरह का पैकेज है, जो गूगल अपने ट्रस्टटेड लोगों को देता है, इसमें क्लाउड बेस्ड सर्विस मिलती है. G-Suite के द्वारा आपको एक डोमेन नाम दिया जाता है, इसमें आपको जीमेल, कैलंडर, ड्राइव, मीट आदि सर्विस मुफ्त में मिलती है. इसके साथ ही आपको मीट के द्वारा एक डायल फ़ोन नंबर भी दिया जायेगा, जिससे आसानी से विडियो कांफेरेसिंग हो सकेगी.

गूगल मीट में लांच हुए दो नए फीचर –

गूगल मीट ने ज़ूम एप्प को टक्कर देने के लिए अपनी एप्प पर कुछ नए फीचर लांच किये है. इससे उपयोग करने वालों को और अच्छे से ऑनलाइन विडियो चैट में मदद मिलेगी. अभी के जैसे हालात देश भर में सभी जगह सब काम ऑनलाइन हो रहा है, ऑफिस वर्क से लेकर कॉलेज स्कूल की क्लासेज भी ऑनलाइन इन्हीं एप्प के माध्यम से चल रही है, ऐसे में गूगल अपने ग्राहक को अच्छी सुविधा देने के लिए कुछ बेहतरीन फीचर को इसमें जोड़ रहा है. 8 अक्टूबर से ये गूगल मीट एप्प में उपलब्ध हो जायेंगें.

सवाल जबाब फीचर (Q&A features) –

गूगल मीट एप्प में अब सवाल जबाब का फीचर भी ऐड हो गया है, इससे मीटिंग होस्ट और मीटिंग अटेंड करने वालों को एक दुसरे से और गहराई से बातचीत करने समझने का मौका मिलेगा. होस्ट उनके सवालों को समझ कर बेहतर तरीके से जबाब दे सकेंगें. इस फीचर से कॉल पर किसी को भी डिस्टर्बेंस नहीं होगा, जिसको भी कुछ क्वेरी होगी, वो इस फीचर में जाकर पूछ लेगा, फिर होस्ट उसे अच्छे से जबाब दे सकेगा. ये फीचर से ऑफिस मीटिंग के साथ स्टूडेंट को बहुत लाभ मिलने वाला है. इस फीचर से सभी को पूछने और अपनी बात रखने का मौका मिलेगा. जो लोग कम बोलते है, या अधिक के सामने अपनी बात नहीं कह पाते है, वो भी इस फीचर के द्वारा अच्छे से अपनी बात रख सकेंगें.

Q&A features का उपयोग कैसे कर सकते है –

इसका उपयोग करने के लिए गूगल मीट एप्प में सभी को सवाल जबाब फीचर को इनेबल करना होगा. होस्ट ये चुनाव कर सकते है कि उन्हें किस सवाल का जबाब देना है, किसका नहीं. मीटिंग समाप्त होने के बाद होस्ट को उसकी मेल आईडी पर सभी सवालों की लिस्ट भी मिल जाएगी, जिसे वो बाद में भी जबाब देकर भेज सकता है.

पोल (Poll) features –

अब गूगल मीट में होस्ट पोल भी क्रिएट कर, लोगों से उनके सुझाव जान सकता है. इससे ग्राहक, विद्यार्थी का फीडबैक जाना जायेगा. पोल के द्वारा कई तरह के ऑनलाइन क्विज भी खेले जा सकेंगें. यह ऑनलाइन ही वर्क करेगा.

गूगल मीट की विशेषताएं –

  • गूगल मीट इन्टरनेट के द्वारा कही पर भी किसी भी वक्त आपके मोबाइल पर की जा सकती है.
  • इसमें आप एक साथ 100 लोगों को जोड़ कर उनसे बात कर सकते है, जो कि बाकि विडियो कॉन्फ्रेंस एप्प के मुकाबले बहुत अधिक है. इसमें बीच में कोई डिस्टर्बेंस भी नहीं होता है.
  • गूगल मीट किसी भी डिवाइस में चल सकती है. कोई भी मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर में आप इसको इनस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते है.
  • आप अपनी स्क्रीन को शेयर भी कर सकते है.
  • मीटिंग होस्ट अपनी सुविधा के अनुसार प्रतिभागी को जोड़ सकता है, हटा सकता है, म्यूट कर सकता है.
  • इसमें मीटिंग सेशन को रिकॉर्ड भी किया जा सकता है. यह मीटिंग गूगल ड्राइव में जाकर सेव हो जाती है.
  • गूगल मीट सर्विस अभी फिलहाल फ्री में उपलब्ध है. लेकिन 30 सितम्बर 2020 के बाद इसमें फ्री सर्विस नहीं होगी, इसके लिए आपको पे करना होगा.
  • गूगल मीट पूरी तरह सुरक्षित है, यह एन्क्रिप्टेड है, जहाँ प्राइवेसी से जुडी कोई समस्या नहीं आएगी.

SEO क्या होता है : क्यूँ जरुरी है, कैसे काम करता है, पूरी जानकारी पढ़ें.

FAQ –

1.गूगल मीट में एक साथ कितने लोग जुड़ कर विडियो कांफ्रेंस कर सकते है?

गूगल मीट प्लेटफार्म के द्वारा एक साथ अधिकतम 100 लोग जुड़ सकते है.

2.गूगल मीट किस देश का है?

अमेरिका

3.Google Meet की सर्विस फ्री है या नहीं?

फ्री है, लेकिन 30 सितम्बर 2020 तक.

4.क्या गूगल मीट सुरक्षित है?

जी हाँ, गूगल ने इस बात का आश्वासन दिया है कि इसका प्रयोग करने वाले प्रत्येक प्रतिभागी की निजता और डाटा को पूरी तरह सुरक्षित रखा जायेगा.

5.गूगल मीट में अधिकतम कितनी देर तक कॉल कनेक्ट रहता है?

अधिकतम 1 घंटा

6.Google Meet लिंक की समय सीमा क्या है?

जब तक मीटिंग चलेगी लिंक काम करेगी, एक बार मीटिंग एंड हो गई तो लिंक भी बंद हो जाएगी.

7.क्या बाहरी लोग गूगल मीट में शामिल हो सकते है?

कोई भी इसमें शामिल हो सकता है, बस आपके पास गूगल का अकाउंट होना चाहिये.

अन्य पढ़ें –

Anubhuti
यह मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here