Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

गूगल मेसेजिंग ऐप क्या है (Google Messaging App), नया Photomoji Feature

गूगल मेसेजिंग ऐप क्या है (Google Messaging App), नया Photomoji Feature, डाउनलोड कैसे करें, उपयोग कैसे करें, फायदे, नुकसान, खासियत

हालही में गूगल की एक और नई अपडेट ने तहलका मचा दिया हैं, जी हां आप लोग यह तो जानते ही हैं, कि गूगल पूरे विश्व में अपने कंटेंट के लिए जाना जाता हैं आप कोई भी कंटेंट को सर्च करेंगे तो गूगल पर आसानी से रिजल्ट प्राप्त हो जाता हैं इसके लिए बस केवल हमें एक इंटरनेट की जरूरत होती हैं जिससे किसी भी प्रकार की सेवा को अपने घर में बैठे कर प्राप्त कर सकते हैं। तभी आप की सुविधा को देखते हुए गूगल अपने रीडर्स, व्यूअर्स के लिए और कंटेंट प्रोवाईडर जो हैं उनके लिए नए-नए अपडेट भी लाया करती हैं जिससे लोगों को कमियों से ना गुजरना पड़े आप लोगों ने गूगल मेसेज ऐप यूज किया भी होगा और करते भी होंगे और साथ ही साथ लोगों से जुड़ने के लिए उन्हें दिन प्रतिदिन संदेश भी भेजते होंगे कभी टेक्स्ट में तो कभी इमोजी में। उसी ऐप में एक अपडेट गूगल मेसेजिंग ऐप में आया हैं कि अब अपनी इमेज को भी इमोजी फॉर्मेट में बनाकर लोगों को सेंड कर सकते हैं। यह अपडेट देखकर लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं हैं। इसका प्रयोग कैसे किया जाएगा इसका विस्तार पूर्वक वर्णन हम अपने लेख के मध्यम से करेंगे।

Google Messaging App

गूगल मेसेजिंग ऐप क्या हैं

हैलो रीडर्स आप लोगों का हमारे लेख में स्वागत हैं आपको यहाँ पर आज एक टेक्नोलॉजी से सम्बंधित न्यूज़ का बखान किया जाएगा, जिससे आप लोगों को टेक्नोलॉजी से भी अपडेट किया जा सके। गूगल मेसेजिंग ऐप एक ऐसा ऐप हैं जिसके माध्यम से आप लोगों से कनेक्टिविटी बनी रहती हैं। आप टेक्स्ट के जरिए इमोजी के जरिए उनसे दिन प्रतिदिन किसी भी समय बात कर सकते हैं चाहे वह व्यक्ति कहीं पर भी हो मतलब विश्व में वह कहीं भी रहता हा आप इस ऐप के जरिए अपनी बात को वहाँ तक पहुंचाने में मात्र कुछ सेकंड ही लगते हैं।

गूगल का फोटोमोजी अपडेट क्या हैं

गूगल ने अपने गूगल मेसेजिंग आप में एक बहुत बड़ी अपडेट कर दी है उसे अपडेट के जरिए लोगों को आसानी से अपनी इमेज को इमोजी फॉर्मेट में बदलकर भेज सकते हैं अगर देखा जाये तो पहले हम लोग इमोजी भेजते थे जिसमें तरह-तरह के रिएक्ट वाली इमोजी एक दूसरे को भेजा करते थे। वहाँ पर अपनी इमोजी के reaction भी चेंज कर सकते हैं और भेज सकते हैं  इस अपडेट के जरिए उपभोगकर्ता को  अपनी व्यक्तिगत इमेज का उपयोग करके  कस्टम इमोजी प्रक्रिया बनाने की अनुमति प्रदान करता हैं इस मेसेजिंग ऐप का लक्ष्य हैं कि व्यक्तिगत स्पर्श को इमोजी के थ्रू महसूस कराया जाये  कि जिस व्यक्ति सी बात हो रही हैं वह हमारे बगल में ही बैठा हैं । जिससे भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को  अधिक सटीक रूप से प्रयोग करता हैं।

फोटोमोजी आर.सी.एस.पर ही बना सकता हैं

गूगल के इस अपडेट के जरिए अपनी फोटोस् को इमोजी फॉर्मेट में आसानी से बनाने के बाद उसे किसी को भी सेंड किया जा सकता हैं मगर आप केवल इन इमेजो को आर. सी. एस चैट पर ही बना सकते हैं और कस्टम से केवल 30 ही फोटोज को फोटोमोजी में चेंज कर सकते हैं और रखा जा सकता हैं। आर. सी. एस चैट का फुल फॉर्म हैं रिच कम्युनिकेशन सर्विस हैं। अगर देखा जाए तो यहाँ पर केवल 30 फोटोज़ का स्टोरेज रख सकते हैं बाद में हो सकता हैं गूगल इस स्टोरेज को बढ़ा दे।

फोटोमोजी की विशेषताएं और लाभ

  • लोगों के बीच में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट की और मेसेजिंग को उपयोग करने के क्षेत्र में एक क्रांति लाना हैं।
  • गूगल की तरफ से इस नये अपडेट से लोगों के बीच में फोटो को अपनी इमोजी के रूप में देखकर लोग ज्यादा से ज्यादा उपयोग AI के क्षेत्र में करने लगेंगे।
  • इसका मकसद यह भी हैं कि AI के बारे में अच्छी बातों को बताया जा सके कि उसका सही ढंग से भी यूज किया जा सकता हैं।
  • गूगल कुछ ना कुछ अपडेट आगे और भी इस क्षेत्र में करता रहेगा और साथ ही साथ AI में लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा क्योंकि इसके जरिए अपने पसंदीदा लोग चाहे कितनी भी दूर बैठे हो उनसे आसानी से बात कर के यह महसूस कर सकता हैं कि वह बदल में ही हैं।

फोटोमोजी को क्या बाद में हटाया जा सकता हैं

अगर यदि आपने अपनी फोटो को फोटो मोजी के फॉर्मेट में बना लिया है और आप चाहते हैं कि उन फोटोज़ को हटाकर और किसी अन्य फोटोज़ को फोटो मोजी में बनाया जाए तो वह आसानी से आप बना सकते हैं पुरानी फोटोज़ जो मोजी के रूप में बनी हुई है उन्हें हटाकर आप फोटो मोजी के अंतर्गत अपनी खुद की इमोजी अनुरूप फोटो बना सकते हैं, और साथ ही साथ अपना प्रिय कोई भी पालतू जानवर को उसकी भी फोटो मोजी बना सकते हैं और लोगों को भेज सकते हैं।

गूगल की फोटोमोजी स्मार्टफोन कनेक्टिविटी का फ्यूचर

गूगल की तरफ से यह बताया गया हैं कि फोटो मोजी के माध्यम से एक नए युग का आरंभ होगा और साथ ही साथ इसका विस्तार होता जाएगा। क्योंकि गूगल अपने फोटो मोजी से यह देख रहा है कि आगे इसका भविष्य लोगों के बीच में उज्ज्वल होगा –

  • गूगल अपने इंटेलिजेंट मेसेजिंग क्षमता का विस्तार करना चाहता हैं जिससे लोग AI की ओर आकर्षित होने लगे।
  • गूगल अपने अरबों उपभोग कर्ता को मेसेजिंग सुविधा प्रोवाईड करता हैं जिससे उन्हें आने वाले युग के बदलाव में या परिवर्तन में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े  जिससे वह चाहता हैं कि मेसेजिंग की दुनिया में उसे अच्छा अनुभव प्राप्त होता रहे।
  • डिजिटल बातचीत से लोगों की भावना, व्यक्तित्व और साथ ही साथ उन्हें इस चीज का महसूस होने लगे कि जिस व्यक्ति से बात हो रही हैं वह हमें नजदीक बैठा हैं मतलब ज्यादा दूर नहीं हैं।
  • गूगल मेसेजिंग ऐप के जरिए लोगों से अपनी बातों को इमेज के फॉर्मेट में और इमोजी जैसे रेक्सन भी दिया जा सकते हैं। यह आने वाले भविष्य के लिए कारगर साबित हो सकता हैं।

फोटोमोजी कैसे बनाये स्टेप बाई स्टेप

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को अपने हाथ में लेकर उसमें गूगल मेसेजिंग ऐप को डाउनलोड कर ले।
  • यदि आपके पास गूगल मेसेजिंग ऐप पहले से हैं तो उसे ओपन करें।
  • ओपन करने के बाद आप टाइपिंग एरिया में जाएं जहाँ पर आप टेक्स्ट टाइप करते हैं वहाँ पर जाएं।
  • टाइप एरिया में जाने के बाद आपको दिख रहा होगा इमोजी आईकन वहाँ पर क्लिक करें फिर वहाँ पर जो लिखा हैं वह पढ़ते रहे।
  • फिर इमोजी के आगे आपको ➕ बटन जैसा आईकन देखने को मिलेगा उसे क्लिक करें।
  • फिर वहाँ पर क्रिएट ऑप्शन लिखा होगा उसे क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने फोटोज़ के ऑप्शन मांगेगा कि आप अपनी गैलरी सी फोटोज़ ले या खुद फोटो तुरंत खींच कर भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • अगर आप अपनी फोटोज़ को एडिट या कट करना चाहते हैं तो उसे कट करके प्रयोग करें।
  • यह सब हो जाने के बाद आपकी फोटो मोजी थोड़ी देर बाद भेजने के लिए तैयार हा जायेगी।
  • अब फोटो मोजी आपकी तैयार हो गई हैं आप अपने पसंदीदा लोगों को अपनी फोटो मोजी को भेज सकते हैं।
  • यदि आपको किसी भी फोटो मोजी पिक्चर को डिलीट करना हो तो आप यहीं पर डिलीट करने का ऑप्शन होगा वहाँ से आप डिलीट कर सकते हैं।
होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : फोटो मोजी उपडेट किसके जरिये किया गया हैं?

Ans : गूगल मेसेजिंग ऐप

Q : फोटो मोजी के जरिए हम क्या कर सकते हैं?

Ans : फोटो मोजी के जरिए अपनी व्यक्तिगत फोटो को इमोजी के रूप में बना सकते हैं।

Q : फोटो मोजी में कितनी इमेज बन सकती हैं?

Ans : 30

Q : फोटो मोजी में बनी फोटो क्या डिलीट हो सकती हैं?

Ans : हाँ डिलीट हो सकती हैं।

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles