ताज़ा खबर

गूगल का नया पेमेंट एप्लीकेशन तेज़ | Google New Payment App Tez in hindi

गूगल का नया पेमेंट एप्लीकेशन तेज़ | Google New Payment App Tez in hindi

इंटरनेट के इस दौर में सभी कार्यों के लिए तरह तरह के एप्लीकेशन बाज़ार में उपलब्द हो रहे है. समय समय पर विभिन्न कार्यों के लिए इंटरनेट की सहायता से चलने वाले एप्लीकेशन बनाये गये है. इसकी सहयता से मार्केटिंग और पेमेंट को काफ़ी आसान बनाया गया है. तात्कालिक समय में कई पेमेंट एप्लीकेशन है, जिसकी सहायता से पेमेंट किया जाता है. इसी तरह गूगल भी अपना एक नया एप्लीकेशन 18 सितम्बर को लॉन्च करने वाला है, जो कि पेमेंट के लिए काम आएगा. गूगल के इस नए पेमेंट एप्लीकेशन का नाम तेज़ एप्लीकेशन है. यहाँ पर आपको इस एप्लीकेशन की विशेषताएँ और इससे सम्बंधित विशेष जानकारियाँ प्राप्त होंगी.

गूगल तेज़ का लॉन्च डेट (Google New App Tez Launch Date)

गूगल तेज़ के लॉन्च की खबर सुनते ही कई लोग इसका बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं. इस एप्लीकेशन के लॉन्च के लिए 18 सितम्बर का दिन चुना गया है. इस लौंच में शामिल होने के लिए गूगल ने लगभग सभी तरह के मीडिया को आमंत्रित किया है. इस कार्य में गूगल UPI के साथ मिलकर काम कर रहा है.

google tez

गूगल तेज़ एप्लीकेशन के फीचर (Google New App Tez Features in hindi)

गूगल तेज़ एप्लीकेशन एक बहुत उपयोगी एप्लीकेशन साबित होने वाला है, यहाँ पर इसकी मुख्य विशेषताओं का वर्णन किया जा रहा है.

  1. इस एप्लीकेशन की शुरुआत भारत के ग्राहकों के लिए की गयी है. अतः इसे बनाते समय भारत के बाज़ार की संरचना का पूरा ध्यान रखा गया है. इस वजह से इसका नाम भी तेज़ रखा गया है.
  2. तेज़ एप्लीकेशन एक मल्टी लेयर एप्लीकेशन साबित होने वाला है. गूगल द्वारा संचालित इस एप्लीकेशन में पे- टीएम, mobiwiki, फ्री- चार्ज आदि एप्लीकेशन भी कार्य करेंगी.
  3. तेज़ एप्लीकेशन की कार्यप्रणाली यूपीआई पेमेंट इंटरफ़ेस के अधीन कार्य करेगी. ध्यान देने वाली बात यह है, कि UPI नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा संचालित होता है.
  4. गूगल के नए स्मार्ट फ़ोन (एंड्राइड) में यह एप्लीकेशन पहले से इनस्टॉल रहेगा. हालाँकि कोई व्यक्ति इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकता है. इस एप्लीकेशन को डेस्कटॉप से भी संचालित किया जा सकेगा.
  5. इसकी सहायता से गूगल के लिए किये जाने वाले पेमेंट भी आसानी से किये जा सकेंगे. उदाहरण के तौर पर इसका प्रयोग एप्लीकेशन, मूवी, म्यूजिक सब्सक्रिप्शन आदि के लिए किया जा सकेगा.

गूगल को असफलता का भय नहीं (Google Not Afraid of Failure)

गूगल ने वर्ष 2011 में पहली बार अपना पेमेंट एप्लीकेशन लॉन्च किया था. इसके अंतर्गत सभी तरह के आवाश्यक प्लेटफार्म दिए थे, जिसके अंतर्गत डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि की सुविधायें भी दी गयी थीं. पिछले वर्ष गूगल ने अपने इस ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन में से वॉलेट कार्ड फीचर हटा दिया था. इस वजह से गूगल के इस पेमेंट एप्लीकेशन पर काफ़ी गहरा प्रभाव पड़ा. वर्ष 2015 में गूगल ने एंड्राइड पे नाम का एक और एप्लीकेशन लॉन्च किया. इसके अंतर्गत डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी गयी थी, किन्तु इसका प्रयोग नियर फील्ड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के लिए नहीं किया जा सकता था. इस वजह से एंड्राइड पे भी अपना मोमेंटम बनाए रखने के लिए काफ़ी परेशानी झेल रहा था. इस कारण एंड्राइड पे और एप्पल पे यूजर के मध्य 75% का अन्तर था. आधार पेमेंट एप्प डाउनलोड लाभ व उपयोग यहाँ पढ़ें.

तत्कालिक समय में पे- टीएम भारत में बहुत अधिक प्रयोग हो रहा है. इस समय पे टीएम इस्तेमाल करने वालों की संख्या कुल 57% है. इसके अतिरिक्त अन्य ऑनलाइन वॉलेट इस्तेमाल करने वालों में MobiKwik, FreeCharge, Oxigen, Citrus Pay, Phone Pe, PayU, ItzCash, Jio Money और Ola Money आदि है. गूगल पेमेंट एप्लीकेशन तेज़ आने के बाद इस प्रतियोगिता में काफ़ी बदलाव देखा जा सकता है. पेटीएम का भुगतान बैंक में परिवर्तन यहाँ पढ़ें.

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *