Gorilla Glass क्या हैं कितने प्रकार का होता हैं | Gorilla Glass Kya Hain In Hindi

Gorilla Glass Victus क्या है, कितने प्रकार का होता हैं, कीमत, मोबाइल, पहचान (Gorilla Glass kya hai In Hindi) Types

मोबाइल स्क्रीन पर एक तरह का प्रोटेक्टिंग गिलास आप सभी ने देखा होगा. यह ग्लास स्क्रीन के उपर लगा रहता है, जिससे मोबाइल स्क्रीन की रक्षा होती है. यह गिलास मोबाइल या कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे लैपटॉप, टैब पर लगा होता है. यह ग्लास एक रक्षक का काम करता है, जो सभी तरह के डैमेज, स्क्रेच से रक्षा करता है. गोरिल्ला ग्लास 7 Victus अब नए फीचर के साथ दुनिया में जुलाई 2020 में लांच हो चूका है, अभी तक के गोरिल्ला ग्लास को सबने बहुत पसंद किया था, अब इस नए वर्शन के साथ और एडवांस फीचर भी आ रहे है.

gorilla-glass-victus-7-kya-hai-hindi-price

नेटफ्लिक्स क्या है : घर बैठे आप इसमें क्या-क्या और कैसे देख सकते है, इसके प्लान क्या है, जानिए पूरी जानकारी.

Gorilla glass kya hai –

गोरिल्ला ग्लास मुख्यरूप से मोबाइल फ़ोन के लिए बनाया जाता है, अभी तक 6 वैरिएंट आ चुके है, यह 7 है जो न्यू लांच हुआ है. हर एक ग्लास का नया वर्शन आने में कम से कम 2.5 से 3 साल लगते है. इस दौरान इसकी गहराई से जांच पड़ताल होती है. गोरिल्ला 7 में नया क्या है, कैसे ये काम करता है, इसके फीचर क्या है यहाँ हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे है. आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें ताकि गोरिल्ला गिलास की बारीकियों को जान सकें.

नाम Gorilla Glass Victus
वर्शन 7
कंपनी नाम Corning
पहला गोरिल्ला ग्लास आया 2008
मोबाइल Samsung galaxy note 20

गोरिल्ला ग्लास कोर्निंग (Corning) कम्पनी द्वारा बनाया गया एक सुरक्षा कवच है. गोरिल्ला ग्लास 7 को विक्टास (Victus) नाम दिया गया है, इसके पहले तो सभी ग्लास को न्यूमेरिक नाम दिया गया था. कंपनी का कहना है नए गोरिल्ला ग्लास Victus में लोगों को बेहतरीन अनुभव होगा, यहाँ कंपनी ने सहनशीलता (durability) एवं स्क्रीन पर स्क्रेच प्रूफ को लेकर विशेष काम किया है.

गोरिल्ला ग्लास 7 पहले से कैसे अलग है –

Drop Survival rate –

गोरिल्ला ग्लास 7 को लांच करने से पहले कंपनी वालों ने इसकी अच्छे से जांच की है, इसके कई स्टेज में टेस्टिंग हुई है. कंपनी की लैब में इसकी durability को टेस्ट करने के लिए कई महीनों तक परिक्षण हो, ताकि हर तरह से इसकी जांच होकर ये अच्छा निकले. कंपनी गोरिल्ला ग्लास 7 को इस तरह बनाना चाहती थी कि अगर ये बहुत ऊंचाई से भी गिरे तो इसके डिवाइस को कोई भी क्षति न हो. इस परिक्षण को Drop Test कहते है. गोरिल्ला ग्लास 7 के Drop Test करने के लिए इसे 2 मीटर की ऊंचाई से गिराकर चेक किया गया, टेस्ट के दौरान पाया गया कि यह इतनी ऊंचाई से गिरने के बावजूद भी सुरक्षित है, गिलास और डिवाइस को कोई हानी नहीं पहुंची. पहले गोरिल्ला ग्लास के मुकाबले गोरिल्ला गिलास Victus का एक बेहतरीन Drop Survival rate था. जब पहले के aluminosilicate glass का Drop Test किया गया था तो उसे 0.8 मीटर की ऊंचाई से गिराया गया था, वहां भी यह ग्लास सहन नहीं कर पाए और पूरी तरह टूट गए.

Scratch Resistance –

गोरिल्ला ग्लास Victus का जब Scratch Resistance परिक्षण किया गया तो इसने बहुत अच्छा रिजल्ट दिया था. पहले के aluminosilicate glass मुकाबले इसने चार गुना अच्छा प्रदर्शन किया है.

Knoop Hardness Test

इस टेस्ट के द्वारा यह चेक किया जाता है कि इस गिलास पर कितना वजन या फ़ोर्स रख सकते है. इस टेस्ट के लिए कंपनी एक हीरे से गिलास पर रगड़ती है, रगड़ के समय जितना दबाब (force) गिलास पर दिया जाता है उसी से Knoop Hardness Test किया जाता है. गोरिल्ला ग्लास Victus का 8 न्यूटन लोड स्कोर है, जबकि अन्य पहले के वैरिएंट इसके मुकाबले बहुत पीछे थे. सिर्फ 2 से 4 लोड ही ले पाते थे.

गूगल मीट क्या है : इसे अपने मोबाइल या लैपटॉप में डाउनलोड कर कैसे देख सकते है.

गोरिल्ला ग्लास 7 स्क्रैच प्रूफ कैसे है –

गोरिल्ला ग्लास 7 अपने सभी पहले के ग्लास के मुकाबले ज्यादा प्रतिरोधी (resistant) क्षमता रखता है. कंपनी ने बताया कि यह पहले के ग्लास के मुकाबले पूरी तरह से स्क्रैच प्रूफ है. जब गोरिल्ला ग्लास पर Knoop Hardness Test किया गया तो एक हीरे को उस पर रगड़ा गया, जिसके टेस्ट के दौरान देखा गया कि इतने फ़ोर्स के बावजूद इसमें बहुत ही मामूली स्क्रैच दिखे थे. इस ग्लास को बनाने वाली टीम ने इसको बनाने के लिए बहुत मेहनत की है.

गोरिल्ला ग्लास 7 का निर्माण कैसे हुआ –

गोरिल्ला ग्लास बनाने वाली कोर्निंग कंपनी ने एक सर्वे किया, जिसमें वो आप आम जनता से जानना चाहती थी कि लोग अपने मोबाइल में लगने वाले ग्लास में और क्या बदलाव चाहते है, उससे क्या उम्मीद रखते है. सर्वे में पता चला कि लोग सबसे ज्यादा चाहते है कि उनके मोबाइल की स्क्रीन में स्क्रेच न आये साथ ही अगर वो ज्यादा हाइट से गिरे तो भी उसकी स्क्रीन सही सलामत रहे. बस फिर कंपनी ने अपने नए गोल सेट कर लिए, और ऐसे ग्लास के निर्माण में लग गए जिसका Scratch Proof एवं Drop Survival rate दोनों बहुत अच्छा हो. कंपनी ने गोरिल्ला ग्लास 7 में ये दोनों ही चीजों पर कड़ी मेहनत करते हुए इसे बनाया गया है.

OTT प्लेटफार्म क्या होता है – भारत में कौन-कौन से प्लेटफार्म है, उनके प्लान क्या है.

गोरिल्ला ग्लास 7 किस मोबाइल में लगा हुआ है –

गोरिल्ला ग्लास 7 की कंपनी कोर्निंग ने इस नए ग्लास की घोषणा करते हुए बताया कि उन्होंने इस ग्लास के लिए सैमसंग मोबाइल कंपनी के साथ साझा किया है. सैमसंग मोबाइल न्यू सीरीज गैलेक्सी नोट 20 में आपको इस न्यू ग्लास का अनुभव देखने को मिलेगा. आने वाले समय में दूसरी बड़ी मोबाइल कम्पनी भी इस नए ग्लास को उपयोग कर सकती है. इस ग्लास के लगने से मोबाइल के प्राइस बढ़ सकते है, इसलिए सभी बातों को ध्यान में रखकर ही मोबाइल कंपनियां इसे उपयोग में लाएंगी.

गोरिल्ला ग्लास का इतिहास (History) –

  • गोरिल्ला ग्लास ने सबसे पहले 2008 में अपना पहला वैरिएंट लांच किया था. 2010 तक दुनिया के लगभग 20% मोबाइल में इसका उपयोग हो रहा था.
  • गोरिल्ला ग्लास 2 का निर्माण 2012 में हुआ, कोर्निंग कंपनी ने बताया कि पूरी दुनिया में लगभग 1 बिलियन मोबाइल डिवाइस में इस गिलास का उपयोग हो रहा है. गोरिल्ला गिलास 2 पहले के मुकाबले 20 % पतला था.
  • गोरिल्ला ग्लास 3 का निर्माण 2013 में हुआ, यह पहले के वर्शन के मुकाबले अधिक स्क्रैच प्रतिरोधक क्षमता वाला था. कंपनी ने क्लेम किया था कि यह पहले के मुकाबले 40% ज्यादा स्क्रैच प्रतिरोधी था.
  • गोरिल्ला ग्लास 4 की घोषणा 2014 के आखिरी में हुई. यह पहले के मुकाबले ज्यादा अच्छा था, इसकी किसी भी तरह की डैमेज को सहने की क्षमता पहले से अधिक थी.
  • गोरिल्ला ग्लास 5 की घोषणा 2016 में हुई थी, कंपनी ने इसका सबसे पहले उपयोग सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 में किया था.
  • गोरिल्ला ग्लास SR+ भी कम्पनी ने बनाया था, जिसे 2016 में सैमसंग की स्मार्टवाच में उपयोग किया गया था.
  • गोरिल्ला ग्लास 6, 2019 में लांच हुआ था, जिसे सबसे पहले सैमसंग के गैलेक्सी S10 में उपयोग किया गया था.
  • अभी लेटेस्ट गोरिल्ला ग्लास Victus जुलाई में कंपनी से लांच किया है.

जिओ फ़ोन से लैपटॉप में नेट कैसे चलाएं : आप अपने मोबाइल में डाटा पैक डलवाकर लैपटॉप में भी नेट चला सकते है.

FAQ –

Q: गोरिल्ला ग्लास Victus किस कंपनी के मोबाइल में सबसे पहले आएगा?

Ans: Samsung

Q: गोरिल्ला ग्लास Victus किस मोबाइल में उपयोग होगा?

Ans: Samsung galaxy note 20

Q: गोरिल्ला ग्लास कंपनी का सबसे पहला गिलास कब आया था?

Ans: 2008

Q: गोरिल्ला ग्लास के अब तक कितने variants आ चुके है?

Ans: 7

Q: गोरिल्ला ग्लास को बनाने वाली कंपनी का क्या नाम है?

Ans: Corning

अन्य पढ़ें –

Anubhuti
यह मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here