Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

1 जनवरी से बंद हो जाएंगे इन लोगों के G pay, Phone pe और Paytm अकाउंट, जल्दी से कर लें ये काम

वर्तमान समय में एक खबर सामने निकल कर आई हैं, कि जो हम लोग अपने डिजिटल पैमेंट के रूप में यूपीआई  का उपयोग करते है, वह 1 जनवरी 2024 से बंद होने वाला हैं, जी हाँ आप बिल्कुल सही समझ रहे है, क्योंकि यदि आपने अपने यपीआई को काफी लंबे समय से अगर उपयोग में नहीं लाया हैं ,तो आपका यपीआई बंद हो जाएगा। यहाँ सरकार द्वारा इसलिए कदम उठाया जा रहा हैं, क्योंकि बहुत से लोग हैं जो अपना यपीआई तो बना लिया है मग़र उसका उपयोग नहीं करते हैं, इसलिए जो भी यपीआई  उपयोग नहीं होता हैं वह  निष्क्रिय हैं, उन्हें बंद कर दिया जाएगा। और यदि आप अपने यपीआई को बंद होने नहीं देना चाहते है, तो आप हमारे लेख में बने रहे आपको यहाँ पर पूरी प्रक्रिया मिलेगी की आप अपने यपीआई को कैसे बंद होने से बचा सकते हैं, चलिये इसका विस्तार पूर्वक वर्णन करेंगे।

G pay, Phone pe and Paytm account

एनपीसीआई क्या है

नेशनल पैमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया वह हैं, जो Upi के उपर निगरानी रखती हैं और हो रही कमियों की देख रेख करती हैं। क्योंकि जब से डिजिटल पैमेंट के रूप में होने लगा हैं तब से इस कॉर्पोरेशन का कार्य बहुत ज्यादा बढ़ गया है, और पैमेंट के रूप में इसे बहुत निगरानी करनी पड़ती है. और कुछ ही दिन पहले सरकार ने यह कहा था कि थोड़ी गलती की वजह से आपका upi नंबर बंद हो सकता हैं, वह चाहे पेटीएम का हो गूगल पे का हो अमेज़न पे हो या फोन पे हो यह सभी ऐप प्रभावित होंगे।

यूपीआई क्या हैं 

इसका फुल फॉर्म यूनिफ़ाइड पेमेण्ट इण्टरफ़ेस हैं। यह ऑनलाइन भुगतान की एक नई प्रणाली हैं जो भुगतान को सरलता प्रदान करता हैं इससे भारत दुनिया का सबसे बड़ा देश डिजिटल पैमेंट के रूप में उभर कर आ चुका है। इसके माध्यम से एक एड्रेस प्रदान किया जाता हैं, उसी के द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर पैमेंट किया जाता है। भारत की सफलता देखते हुए विभिन्न देशों ने भी इस upi की सुविधा को अपने देश में शुरू करने के लिए भारत से समझौता करना शुरू कर दिया हैं। जैसे भारत के बहुत से अगल-बगल के देश ने इसमें पैमेंट लेना शुरू कर दिया है।

नेशनल पैमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की गाइडलाइन

नेशनल पैमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की गाइड लाइन में यह साफ-साफ कहा गया हैं कि यदि कोई भी व्यक्ति अपनी upi से 1 साल तक ट्रांसक्शन नहीं करता हैं, तो उसकी उस upi को बंद कर दिया जाएगा। यदि इस बीच कोई भी व्यक्ति बैंक बैलेंस भी चेक करना चाहे तो वह भी नहीं चेक कर सकता हैं।

डिजिटल पैमेंट में सुरक्षित लेनदेन की सुविधा प्रदान करना

एनपीसीआई का मेन मकसद हैं कि जो उनके कस्टमर हैं उसे अच्छी से अच्छी सुविधा लेनदेन के रूप में दी जा सके क्योंकि आज के डिजिटल युग में अगर सुरक्षित लेन-देन नहीं होगा तो उन्हें विश्वास नहीं बन पायेगा कि जो हमारा पैमेंट एक स्थान से दूसरे स्थान जाता हैं, कुछ ही सेकेंडों में वह सुरक्षित हैं की नहीं उसे सुरक्षा की जिम्मेदारी एनपीसीआई लेता हैं जिसके जरिए आज पूरे देश में इसका उपयोग अपने पैमेंट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से भेज सकते है।

अपने यूपीआई को बंद होने से कैसे बचा सकते हैं

  • आप जिस भी यूपीआई को चलाना चाहते हैं, उस upi का अभी से उपयोग करना शुरू कर देI
  • यूपीआई का उपयोग 31 दिसंबर 2023 के पहले ही करना शुरू कर दें नहीं तो बाद में बंद हो जाएगा।
  • और आपक बैंक एकाउंट नंबर में जो मोबाइल नंबर लगा हैं उसे बदलने के बाद आपको अपने पुराने मोबाइल नंबर की यूपीआई को या तो बंद कर देना चाहिए या नये नंबर की upi शुरू नहीं करनी चाहिए।
  • आज इतने डिजिटल प्लेटफॉर्म हो गए है, उनमें से किसी एक का उसे ज्यादातर लोग करते है, उसी में upi चलेगी और अदर प्लेटफॉर्म पर जो upi बनी हैं, उन्हें बंद कर दिया जाएगा अगर 1 साल तक किसी भी प्रकार का उसमें ट्रांसक्शन नहीं हुआ हैं।

कस्टमर को ईमेल के जरिए सूचना को भेजना

Npci द्वारा हर साल लोगों को ईमेल के जरिए पहले से ही बता दिया जाता है, कि आपने इस upi का उपयोग नहीं किया है, उसे 31 दिसंबर को बंद कर दिया जाएगा। इस बार भी कुछ ऐसा ही होगा जो काफी upi बंद होने को मिल सकते है।

होमपेजयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles