ताज़ा खबर

गुजरात लायंस आईपीएल टीम की जानकारी | Gujarat Lions IPL team information in hindi

Gujarat Lions IPL team information in hindi गुजरात लायंस एक नई आईपीएल की टीम है. यह टीम अभी सिर्फ़ दो ही सीजन खेल पाई है. आईपीएल 2016 में दो टीमों को प्रतिबन्ध का सामना करना पड़ा. वह चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स टीम है. उनकी जगह पर दो नई टीम का चयन हुआ जिनमे से एक है गुजरात लायंस. इस टीम के कप्तान सुरेश रैना है. यह टीम गुजरात के राजकोट से जुडी है. इस टीम की स्थापना 2015 में हुई. इस टीम को प्रशिक्षित करने के लिए कोच ब्रैड होज को रखा गया है. इनके अनुभव से टीम को बहुत फ़ायदा होगा. यह एक विन्रम व्यक्तित्व वाले व्यक्ति है.   

गुजरात लायंस आईपीएल टीम के इतिहास  की जानकारी (Gujarat Lions IPL team history  information in hindi)  

2016 में भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना, रविद्र जडेजा, ने और इनके साथ ब्रेनडॉन एम सी कल्लुम, जेम्स फौल्क्नेर और द्वाय्ने ब्रावो ने दिल्ली में खेला. टीम ने आईपीएल में अब तक 5 मैच अपने घर में ही खेला है जिसमे उसने सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसियेशन स्टेडियम राजकोट और दो मैच ग्रीन पार्क स्टेडियम कानपूर में आईपीएल का मैच खेला. इस टीम ने 16 मैच खेले है जिनमे से 9 मैच जीते है और 7 मैच को हारे है.        

गुजरात लायंस आईपीएल टीम की कप्तानी (Gujarat Lions IPL team captain)

सुरेश रैना इस टीम के कप्तान है साथ ही पिछले साल की सीजन में सबसे ज्यादा अपनी टीम के लिए रन बटोरने वाले बल्लेबाज भी रहे. इन्होने 15 मैचों में से सबसे ज्यादा रन 399 बनाने का कृतिमान किया और अपनी कप्तानी को सिद्ध किया. यह टूर्नामेंट में दुसरे सबसे बड़े रन बनाने वाले प्लयेर रहे है. 

Gujarat Lions

   

गुजरात लायंस आईपीएल टीम के मालिक (Gujarat Lions team owner)

भारत में बहुत तेजी के साथ प्रोधोगिकी का व्यापार बढ़ रहा है, जिनमें से एक कंपनी इंटेक्स टेक्नोलॉजी है जिसके निर्देशक केशव बंसल है. जो विश्वस्तर पर एक ब्रांड के रूप में अपने कंपनी को बड़ी ही जिम्मेदारी के साथ संचालित कर रहे है. इन्होने आईपीएल टीम के गुजरात लायंस की टीम को ख़रीदा है. यह राजकोट आईपीएल टीम को खरीदने वाले सबसे कम उम्र के मालिक है.      

गुजरात लायंस आईपीएल 2017 टीम के खिलाड़ी (Gujarat Lions team 2017 players)

सुरेश रैना कप्तान, बाएं हाल के बल्लेबाज/ ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज   
रविन्द्र जडेजा आल राउंडर
एंड्रू त्ये गेंदबाज
जानसन रॉय दायें हाथ के बल्लेबाज
जेम्स फौल्क्नेर आल राउंडर
प्रवीन कुमार गेंदबाज
द्वाय्ने स्मिथ आल राउंडर
आरोन फिंच दायें हाथ के बल्लेबाज
द्वाय्ने ब्रोवो आल राउंडर
मुनाफ पटेल गेंदबाज
शुबम अग्रवाल आल राउंडर
इशान किशन विकेट कीपर
प्रथम सिंह बल्लेबाज
मनप्रीत गोनी गेंदबाज
टी एस बरोका गेंदबाज
दिनेश कार्तिक विकेट कीपर
शेल्ली शौर्य गेंदबाज
बासिल थम्पी गेंदबाज
सहदाब जकाती गेंदबाज
जयदेव साह बल्लेबाज
अक्ष दीप नाथ बल्लेबाज
धवल कुलकर्णी गेंदबाज
शिविल कौशिक गेंदबाज

 

गुजरात लायंस आईपीएल टीम की विशेष बातें (Gujarat Lions team facts)

हर टीम की अपनी एक विशेष बाते होती है जिसमे गुजरात लायंस भी है इस टीम की खासियत निम्नवत है-

  • इस टीम को एक फ्रेंचाइजी कंपनी इंटेक्स टेक्नोलॉजीज़ ने खरीदा है. यह एक बहुत ही मशहुर कंपनी है, जोकि मोबाईल निर्माण का कार्य करती है. यह टीम राजकोट का प्रतिनिधित्व कर रही है और इस टीम का नाम गुजरात लायंस है.
  • इस टीम की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि इस आईपीएल टीम के मालिक केशव बंसल सबसे कम उम्र के मालिक है. वह भारत में मशहुर मोबाईल बनाने वाली कंपनी इंटेक्स टेक्नोलॉजी के निर्देशक है.
  • इस टीम में पहले कप्तान बनकर सुरेश रैना ने गुजरात लायंस के इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है. वह पहले ऐसे खिलाडी बन गए है जो पहली बार इंटेक्स के लिए खेल रहे है.
  • गुजरात लायंस आईपीएल टीम में सबसे ख़राब खेलने वाली टीमों में शामिल है. अपने पहले ही सीजन में यह टीम कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई.
  • गुजरात लायंस का घरेलु मैदान जो कि अभी नया ही बना है उसका नाम है सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम. यह गुजरात शहर के बगल में ही खान्धेरी के राजकोट में स्थित है, इस स्टेडियम में लोगों को बैठाने के लिए 20000 तक की सीटें है.
  • इस टीम का दूसरा घरेलु मैदान ग्रीन पार्क में है. यह स्टेडियम कानपूर में स्थित है. आईपीएल की टीम अक्सर अपने दुसरे घरेलु मैदान में अपने खेल का अभ्यास करती रहती है.
  • टीम का गाना है गेम मारी छे.
  • इस टीम का प्रायोजक गुजरात पर्यटन 2016 है. इस टीम के लिए शर्ट कीट त्यका कंपनी ने बनाई है. इसके ऑक्सिजन वॉलेट, टी वी एस टायर्स, एस्ट्रल पाइप्स, इंटेक्स इत्यादि भी प्रायोजक है.                                     

गुजरात लायंस आईपीएल टीम का रिकॉर्ड (Gujarat Lions team record)

यह टीम अभी नई है इस टीम ने अभी तक 2 सीजन ही खेला है. यह टीम प्रतिबंधित टीम राजस्थान रॉयल्स के बदले में खेल रही है. सबसे कम उम्र के मालिक का रिकॉर्ड इस टीम के पास है. इस टीम के सदस्य रैना का पहली बार कप्तान बनने का रिकॉर्ड है. उन्होंने अपनी धाकड़ पारी से सबसे ज्यादा रन 399 बना कर रिकॉर्ड कायम किया. इस टीम के लिए सबसे बड़ी बात यह है कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा तेजी से रन बटोरने वाले बल्लेबाज का रिकॉर्ड बनाने वाले एम सी कुल्लम जैसे खिलाडी गुजरात के टीम में है.      

गुजरात लायंस आईपीएल टीम की जर्सी (Gujarat Lions team jersey)

गुजरात लायंस की जर्सी लाल रंग की है जिसमे नील रंग से अलग अलग जगहों पर पट्टी बनाई हुई है. यह पट्टी जर्सी के सीने वाले भाग के साथ ही गर्दन वाले भाग के साथ जर्सी के नीचे वाले भाग पर भी यह पट्टी बनी हुई है. गुजरात लायंस की जर्सी को चुनने से पहले सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो की सलाह ली गई, 5000 से अधिक लोगों ने इस पर सहमती जताई तब अंत में इस जर्सी का चुनाव हुआ. गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना ने इस जर्सी को लाँच किया. कप्तान ने इसे 20 फ़रवरी को लॉन्च किया.  

गुजरात लायंस आईपीएल टीम का लोगो (Gujarat Lions team logo)

2 जनवरी 2016 को गुजरात लायंस के लोगो को लोगों के सामने लाया गया. इस टीम के लोगो को एक षट्भुज अर्थात छह भुजा वाले के अंदर सीने तक बाघ को दिखाया गया है, जोकि दहाड़ मारता हुआ चेहरे के साथ दिखाई पड़ता है. बाघ के माथे के ऊपर गुजरात लिखा हुआ है और नीचे लायंस. इसका रंग हल्का सुनहरा है.        

गुजरात लायंस आईपीएल टीम आइडेंटीटी (Gujarat Lions team identity)

इस टीम के प्रमुख लोगों के नाम और टीम में उनकी भूमिका को नीचे प्रदर्शित किया गया है.

नाम भूमिका
मालिक केशव बंसल
हेड कोच ब्रैड होद्गे
असिस्टेंट कोच मोहम्मद कैफ़
फिजियोथेरेपिस्ट सैफ हसन नकवी
उच्च प्रदर्शन के विश्लेषक लक्ष्मी नारायण

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *