गुजराती चाट रेसिपी | Gujarati chaat breakfast recipes hindi

गुजराती चाट रेसिपी Gujarati chaat breakfast recipes hindi

भारत अपने चटपटे खाने के लिए फेमस है. यहाँ तरह तरह के पारंपरिक स्वाद है, जो विदेश में भी काफी प्रचलित है. भारत देश के अलग अलग प्रान्त के स्वाद उन्हें एक दुसरे से अलग बनाते है. उत्तर के पंजाबी छोले से लेकर दक्षिण के डोसा इडली तक, सब एक दुसरे को जोड़ देते है. हमारे देश में अलग अलग भाषा बोलते है, लेकिन एक भाषा खाने की भी है, लोग एक दुसरे के खाने को टेस्ट कर उनकी रीती रिवाजो को जान लेते है. महाराष्ट्र, गुजरात, बंगाल, पंजाब, चेन्नई सब के खाने का स्वाद अलग है, लेकिन हर कोई दुसरे प्रान्त के स्वाद को भी चाव से खाता है. यही वजह है हम इन प्रान्त के स्वाद को देश के किसी भी कोनों में खा सकते है. गुजरती खाना ढोकला, ठेपले, फाफढा सब पसंद करते है. गुजरात की एक प्रसिद्ध चाट भी है, जो काफी पसंद की जाती है.

Gujarati chaat

भारतवासी को तीखा, चटपटा खाना काफी पसंद होता है, चाट पानीपूरी के तो लोग दीवाने होते है. चाट में तरह तरह के स्वाद मिलाये जाते है, थोड़ा खट्टा, थोड़ा मीठा, थोडा तीखा. गुजराती चाट नार्मल आलू टिक्की, या पापड़ी चाट से अलग होती है. इसे चने की दाल व चावल को पीस कर बड़े बनाये जाते है, फिर उनकी चाट बनाई जाती है. ये अलग तरह की चाट खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है, जिसे आप बर्थडे, किटी या किसी भी मेहमान के आने पर बना सकते है. तो चलिए जल्दी से आपको इस रेसिपी के बारे में बताते है.

गुजराती चाट बनाने की रेसिपी Gujarati chaat breakfast recipes hindi

मात्रा – 4 लोगों के लिए

तैयारी का समय 5 घंटे

बनाने का समय 10 min

गुजराती चाट बनाने की सामग्री –

नीचे दी गई तालिका में आपको गुजराती चाट बनाने की सामग्री बताई गई है. (1 कटोरी = 250 gm)

सामग्री का नाममात्रा
चने की दाल375 gm
चावल125 gm
अदरक1 इंच
हरी मिर्ची2-3
खसखस2 tsp
धनिया मिर्ची की चटनी4 tbsp
फेटा हुआ दही4 tbsp
मीठी इमली की चटनी4 tbsp
बारीक़ कटी प्याज½ कटोरी
बारीक़ कटी धनिया2 tbsp
बारीक़ सेव4 tbsp
काला नमक1 tsp
नमकस्वादानुसार
मिर्च1 tsp
तेलतलने के लिए
भुना पीसा जीरा1 tsp
सौफ (पीसी हुई)1 tsp
अनार दाना2 tbsp

टिप – दाल व चावल के हिसाब में 3 हिस्सा दाल का व 1 हिस्सा चावल का होता है. ज्यादा लोगों के लिए बनाना चाहें तो आप इस हिसाब से मात्रा ले सकते है.

गुजराती चाट बनाने की विधि (Gujarati chaat vidhi)–

  1. चने की दाल व चावल को मिलाकर उसमें पानी डालकर 4-5 घंटे के लिए भिगो दें.
  2. अब दाल व चावल का पानी निथारकर कर हरी मिर्च, अदरक व दोनों तरह के नमक मिलाकर पीस लें.
  3. अब इसमें जीरा, खसखस व सौफ को अच्छे से मिलाएं .
  4. एक कड़ाई में तेल गर्म करे, जब तेल अच्छे से गर्म हो जाये तब उसमें एक बड़ी चम्मच की सहायता से दाल के मिश्रण को भरे तेल में डाल दे, (चम्मच से डालने पर ये गोल रहेगा) एक बार में 3-4 डाल सकते है.
  5. अब इसे एक बड़ी प्लेट से ढक दें.
  6. थोड़ी धीमी आंच पर 2-3 min इसे सेकें. अब प्लेट हटाकर इसे पलटा ले, व दोनों तरफ अच्छे से सेकें.
  7. गरम बड़ो को एक प्लेट में निकालें, अब सर्विंग बाउल में 2-2 बड़े रखें.
  8. इन्हें हाथ से थोडा बीच से तोड़ लें, अब इसमें हरी चटनी, दही, मीठी चटनी, बारीक़ कटी प्याज व बारीक़ सेव डालें. उपर से बारीक़ धनिया व अनार के कुछ दाने डालें.
  9. गरमागरम तुरंत सबको परोसें.

ये अलग तरह की चाट खाने में बहुत अलग व हलकी होती है, जिसे जब चाहें अब बनाकर खा सकते है. आलू टिक्की चाट तो बाजार में बहुत मिलती है, लेकिन इस तरह की चाट आपको कही नहीं मिलेगी, आप आज ही इस नयी रेसिपी को घर पर बनाये, और लोगों से वाहवाही बटोरे.

अन्य तरह की खाने की रेसिपी

Anubhuti
यह मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here