बेहतरीन क्रिकेट कमेंटरी करने वाले हर्षा भोगले का क्रिकेट करियर कैसा रहा, जानिए इनके जीवन के बारे में

हर्षा भोगले, जीवन परिचय, क्रिकेटर, करियर, विवाद, इंडिया (Harsha Bhogle Biography in Hindi) (Born, Net Worth, Age, Wife, Salary, Cricket Career, Books, Commentary, Controversy, Family)

हर्षा भोगले एक बहुत ही फेमस भारतीय कॉमेंटेटर और एक पत्रकार होने के साथ-साथ क्रिकेटर भी रह चुके हैं. हमारे देश भारत में ऐसा कोई भी इंसान नहीं है जो हर्षा भोगले के नाम से परिचित नहीं होगा क्योंकि इनकी कॉमेंट्री के सभी फैन है. ‌यह अपने ही अंदाज और एक अनोखे स्टाइल में नेशनल और इंटरनेशनल क्रिकेट के कॉमेंटेटर हैं. इसके अलावा यह अभी हाल ही में एक स्वतंत्र जर्नलिस्ट भी बने हैं.

harsha bhogle biography in hindi

सन 1983 में भारत को क्रिकेट वर्ल्ड कप में जीत हासिल कराने वाले क्रिकेटर कपिल देव के जीवन एवं उन पर बनी फिल्म के बारे में विस्तार से जानें यहाँ.  

हर्षा भोगले का जन्म, उम्र एवं परिचय (Harsha Bhogle Birth, Age, Introduction)

पूरा नाम (Full Name) हर्षा भोगले
पेशा (occupation) टीवी कॉमेंटेटर/ जर्नलिस्ट
जन्मदिन (birthday) 19 जुलाई, 1961
जन्म स्थान (Birth Place) हैदराबाद, तेलंगाना, भारत  
होमटाउन (Hometown) हैदराबाद, भारत
आयु (age) 59 साल
राशि (star sign) कर्क
धर्म (religion) हिंदू मराठी
राष्ट्रीयता (nationality) भारतीय

हर्षा भोगले का परिवार एवं वाइफ (Harsha Bhogle Family and Wife)

इनका जन्म तेलंगना के हैदराबाद में एक मराठी परिवार में हुआ था. यहां बता दें कि यह हैदराबाद में ही वे पले बढ़े हैं और वहीं पर ही उनका सारा बचपन बीता है. ‌यहां बता दें कि हर्षा भोगले के पिता एक फ्रेंच के प्रोफेसर हैं और उनकी माता साइकोलॉजी की प्रोफेसर हैं. इनके एक भाई और एक बहन भी है.  

पिता (father) एडी भोगले
माता (mother) शालिनी भोगले
भाई (brother) श्रीनिवास भोगले
बहन (sister) स्वाति भोगले
पत्नी (wife) अनीता
बच्चे (children) दो 

आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल के जीवन की कहानी जानिए.

हर्षा भोगले शिक्षा और शुरूआती जानकारी (Harsha Bhogle Education and Early Life)

हर्षा भोगले ने अपनी स्कूल की पढ़ाई हैदराबाद पब्लिक स्कूल से पूरी की है. स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद फिर इन्होंने उस्मानिया यूनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया. उसके बाद उन्होंने भारतीय मैनेजमेंट संस्थान से पोस्ट ग्रेजुएशन किया. अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने एडवरटाइजिंग एजेंसी के साथ लगभग 2 साल तक काम भी किया था. ‌वहां पर काम करने के बाद फिर यह स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी के साथ जुड़ गए थे और वहां पर भी उन्होंने 2 साल तक काम करने के बाद छोड़ दिया था.

हर्षा भोगले शारीरिक रूप और माप (Harsha Bhogle Look)

लंबाई (height) 5 फुट 7 इंच
वजन (weight) 66 किलोग्राम
आंखों का रंग (eye colour) डार्क ब्राउन
बालों का रंग (hair colour) काला

अपनी बोलिंग शैली से बैट्समेन को वापस भेजने वाले क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह के जीवन की कहानी जानिए.

हर्षा भोगले कैरियर (Harsha Bhogle Career)

हर्षा भोगले ने अपने कैरियर की शुरुआत छोटे लेवल के क्रिकेट में हिस्सा लेकर की थी. जहां पर यह एपीसीए के खिलाड़ी क्रिकेटर तौर पर खेलते थे. इसी दौरान जब वह 19 साल के थे तो इन्होंने आकाशवाणी में कमेंट्री करनी शुरू की. उसके बाद फिर यह लगातार कमेंट्री करते रहे और इनकी कमेंट्री को लोग पसंद भी बहुत अधिक करने लगे थे. इसके अलावा उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स चैनल और ईएसपीएन चैनल पर बहुत ज्यादा टीवी शोज़ किए हैं.

हर्षा भोगले नेटवर्थ (Harsha Bhogle Net Worth)

इस समय हर्षा भोगले की नेटवर्थ 29 करोड़ रुपए हैं. इनकी कमाई के विभिन्न सोर्स है जहां से इन्हें काफी अच्छे पैसे मिल जाते हैं. ऐसा अनुमान है कि लगातार 3-4 सालों में इनकी अर्निंग काफी अधिक बढ़ी है.

क्रिकेटर पृथ्वी शॉ ने आईपीएल में अपने जलवे दिखाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया.

हर्षा भोगले से जुड़ी कुछ रोचक बातें (Harsha Bhogle Facts)

  • उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत छोटे लेवल के क्रिकेट से की थी.
  • यह क्रिकेट में एक सफल खिलाड़ी नहीं बन सके थे इसलिए इन्होंने कमेंट्री करनी शुरू कर दी थी जिसमें इन्हें काफी सफलता भी मिली.
  • साल 1991-92 में यह पहले ऐसे भारतीय कॉमेंटेटर थे जिन्हें ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन ने कमेंट्री करने के लिए इनवाइट किया था.
  • इन्होंने साल 1996 और 1999 में क्रिकेट वर्ल्ड कप की कमेंट्री भी की है.
  • साल 1995 से यह ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स टीवी चैनल पर कमेंट्री कर रहे हैं.
  • इन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर एक किताब भी लिखी है जिसका नाम है द विनिंग वे.

हर्षा भोगले के विवाद (Harsha Bhogle Controversy)

  • हर्षा भोगले और संजय मांजरेकर विवाद – साल 2019 में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए मैच में हर्षा भोगले और संजय मांझरेकर के बीच बहस हो गई थी. यहां बता दें कि भोगले ने पिंक बॉल के ऊपर यह कहा था कि खिलाड़ियों से पूछना होगा उसकी विजिबिलिटी के बारे में. तो इस पर संजय मांजरेकर ने बहुत रूड तरीके से उन्हें जवाब दिया था जिसकी वजह से दोनों के बीच बहस हो गई थी. हालांकि बाद में मांजरेकर ने अपने उस रवैया के लिए माफी भी मांग ली थी.
  • विदेशी खिलाड़ियों की तारीफ पर हुए आईपीएल से बाहर – हर्षा भोगले को आईपीएल से इसीलिए बाहर कर दिया गया था क्योंकि कई बार उन्होंने दूसरे देशों के खिलाड़ियों की तारीफ कर दी थी. ‌

क्रिकेटर दीपक चाहर एक बेहतरीन बॉलर एवं फील्डर है, जानिए इसके जीवन के बारे में.

हर्षा भोगले अफेयर्स (Harsha Bhogle Affairs)

हर्षा भोगले ने अपनी क्लासमेट अनीता से शादी की है जो कि उनके साथ आईआईएम में पढ़ा करती थी. इनकी पत्नी ने प्रो सर्च नामक एक कंसलटेंसी खोली हुई है जो कि स्पोर्ट पर आधारित है.

हर्षा भोगले एक बहुत ही अच्छे कॉमेंटेटर और पत्रकार है. हम उन से यही आशा करते हैं कि जिस तरह से उन्होंने अभी तक अपने सभी चाहने वालों का कमेंट्री करके मनोरंजन किया है उसी तरह से आने वाले टाइम में भी अपनी निष्पक्ष कमेंट्री करते रहेंगे.

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *