ऑनलाइन घर बैठे बैंक स्लॉट बुक करें, कैश डिलीवरी भी होगी घर पर – ऑनलाइन आवेदन हरियाणा @bankslot.haryana.gov.in @

हरियाणा लॉकडाउन में बैंक जाने से पहले ऑनलाइन घर बैठे बैंक स्लॉट बुक करें, कैश होम डिलीवरी भी होगी  (ऑनलाइन आवेदन, बुक बैंक स्लॉट टाइम डेट, डोरस्टेप डिलीवरी कैश) (Online Booking, book your bank slot, Cash Delivery at home postal bank service in hindi, Check Step)  @bankslot.haryana.gov.in 

 भारत में वैश्विक महामारी को रोना की वजह से लगभग 4 हफ्तों के लॉक डाउन के चलते पूरी अर्थव्यवस्था हिल चुकी है। सरकार कोशिश कर रही है कि धीरे-धीरे इस लॉक डाउन को खोलते हुए सभी सेवाओं का लाभ देश के नागरिकों तक पहुंचाया जाए। परंतु कोरोनावायरस का खतरा तो अब तक भारत के सिर पर मंडरा रहा है और इसी खतरे के भय को ध्यान में रखते हुए सावधानी और सतर्कता के साथ नियमों का पालन करते हुए ही इस लॉक डाउन को कुछ प्रतिशत खोलने का विचार देश में किया जा रहा है। ऐसे में हरियाणा सरकार ने पहल करते हुए बैंक और डाक सेवाओं का काम आरंभ कर दिया है जिसमें उन्होंने थोड़ी सी रियायत दी है परंतु सावधानियों के साथ।

20 अप्रैल के बाद बैंकों में सावधानी बरतते हुए हरियाणा सरकार ने बैंक की सर्विससो में थोड़ी ढील देना आरंभ कर दिया है। परंतु बैंकों में ज्यादा भीड़ ना हो इस बात का ध्यान रखने के लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा की जनता को कड़े निर्देश दिए हैं। उम्मीद यही लगाई जा रही है कि धीरे-धीरे यह ढील भारत के अन्य राज्यों में भी देनी आरंभ कर दी जाएगी। जो व्यक्ति बैंक में अपना कोई रुका हुआ काम कराना चाहते हैं उनके लिए एक सुविधा हरियाणा सरकार ने लाई है जिसके तहत वह घर बैठे बैंक में जाने का एक टाइम स्लॉट बुक कर सकते हैं और साथ ही अपने रुके हुए काम को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस सुविधा के बारे में विस्तार से…

haryana bank slot book online cash delivery

बैंक स्लॉट बुक करने का तरीका (How to book your bank slot)

  • हरियाणा की आधिकारिक सरकारी वेबसाइट जो हाल ही में बनाई गई है इस  लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको एक पेज नजर आएगा उस पर लिखा होगा बुक योर बैंक स्लॉट टुडे।
  • उसके बाद वहां पर आपसे आपके बैंक का आईएफएससी कोड पूछा जाएगा। यदि आपको अपने बैंक अकाउंट के आईएफएससी कोड की जानकारी नहीं है तो सर्च बटन पर जाकर आप अपने बैंक का आईएफएससी कोड ढूंढ सकते हैं।
  • जब आप आईएफएससी कोड डाल देंगे तब आपके बैंक की शाखा आपको सामने नजर आ जाएगी जिसे वेरीफाई करते ही आपसे वह बुक किया जाने वाला स्लॉट की तारीख और टाइम पूछेगा।
  • उसके बाद आपके सामने चेक स्टेटस आएगा जिस पर आपको पिक करना होगा फिर आपसे आपके बैंक से जुड़ी सभी जानकारी पूछी जाएगी जैसे खाता धारक का नाम और आपका मोबाइल नंबर।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आप को विभिन्न प्रकार के टाइम स्लॉट नजर आएंगे जिसमें से आप अपना पसंदीदा टाइम स्लॉट चुनकर उसे डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

हरियाणा जनसहायक हेल्प मी मोबाइल एप्प डाउनलोड कर, घर बैठे पायें 12 सुविधाएँ लाभ पाने के के लिए यहाँ क्लिक करें

पोस्टल बैंक सर्विसेज के जरिए कैश डिलीवरी के लिए (Cash Delivery at home postal bank service)

पोस्टल बैंक सर्विस के जरिए आप किसी को भी उनके घर तक कैश पहुंचाने की सुविधा भी प्राप्त करते हैं। यह प्रक्रिया भी हरियाणा सरकार ने बैंकों के दरिया आरंभ करा दी है। दरअसल यह सेवाएं उन लोगों के लिए चालू की गई है जिनके खाते पोस्ट ऑफिस में हैं।  इसके लिए भी आप ऑनलाइन घर बैठे ही अपना टाइम स्लॉट बुक कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • कैश दूसरी जगह पहुंचाने के लिए भी आपको अधिकारिक वेबसाइट पर ही जाना होगा।
  • इस वेबसाइट के होमपेज के ऊपर ही आपको कैश डिलीवरी एट होम पोस्टल बैंकिंग सर्विस का विकल्प नगर आएगा।
  • जिस पर क्लिक करते ही आपसे उस जगह की पूरी जानकारी पूछी जाएगी जहां पर आप अपना कैश पहुंचाना चाहते हैं जैसे नाम, ट्रांसफर की जाने वाली राशि, मोबाइल नंबर, शहर, जिला और वहां का पिन कोड और साथ ही घर का पता।
  • ध्यान रहे कि आप न्यूनतम 1000 रुपये से लेकर अधिकतम 10000 रुपये तक की राशि इस पोस्टल सेवा के जरिए एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं।
  • उसके बाद आपको सामने अप्लाई ऑप्शन का विकल्प नजर आएगा जिस पर क्लिक करते ही आपके द्वारा की गई प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • उसके बाद एक और नया पेज आपको सामने नजर आएगा जब पर डाउनलोड अथवा प्रिंट का ऑप्शन नजर आएगा यदि आपके पास प्रिंटर है तो आप उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं अथवा उसे अपने फोन या लैपटॉप में डाउनलोड भी कर के रख सकते हैं।

हरियाणा श्रमिक पायें 4000 रूपए प्रतिमाह, लाभ पाने के लिए यहाँ क्लिक करे

हरियाणा सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से बहुत सारे लोगों को फायदे भी प्राप्त होंगे और उनकी काफी सारी समस्याओं का समाधान भी उनको आसानी से मिल जाएगा। क्योंकि इस तालाबंदी के दौरान काफी सारे लोग विभिन्न जगहों पर लॉक हो गए हैं जिसकी वजह से बेरोजगारी और भुखमरी से परेशान होकर वह कहीं से वित्तीय सहायता भी प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में हरियाणा सरकार के इस कदम से बैंकों में भीड़ भी नहीं होगी और दूरी का ख्याल रखते हुए सभी लोगों का काम समय पर पूरा भी हो जाएगा।

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *