Haryana पेंशन योजना : कैंसर व किडनी रोग से पीड़ित नागरिकों को मिलेगें 2,250 रुपए प्रति माह, जानें आवेदन प्रक्रिया

देश में कई ऐसे गरीब लोग है जोकि गंभीर बीमारियों का शिकार होते हैं. और उसके ईलाज के लिए उनके पास पैसे नहीं होते हैं. यह हमारे देश की गरीबी रेखा से नीचे आने वाली जनसंख्या में अक्सर देखा जाता हैं. और खासकर जब वे अपनी वृद्धावस्था में पहुँच जाते हैं. ऐसे लोगों की मदद करने के लिए हरियाणा सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. जी हाँ हरियाणा राज्य सरकार ऐसे वरिष्ठ नागरिकों को जोकि गरीब हैं और उन्हें कैंसर या किडनी से संबंधित कोई बीमारी हैं उनके लिए ‘पेंशन योजना’ शुरू करने जा रही हैं. इस योजना के तहत उन्हें प्रतिमाह वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी. यदि आप इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के इच्छुक है. तो इसके साथ अंत तक बने रहिये.

haryana-kidney-cancer-pension-yojana hindi

लांच की जानकारी

योजना का नाम

कैंसर / किडनी मरीज पेंशन योजना

राज्य

हरियाणा

लांच की तारीख

31 मई, 2020

लांच की गई

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा

लाभार्थी

किडनी या कैंसर से पीढित मरीज

संबंधित विभाग

समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग

हरियाणा कैंसर / किडनी मरीज पेंशन योजना की विशेषताएं

  • योजना का उद्देश्य :- इस पेंशन योजना को शुरू करने के पीछे हरियाणा राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य कैंसर एवं किडनी जैसी गंभीर बीमारी से पीढित मरीजों की उनके वृद्धावस्था के दौरान मदद करना, ताकि वे अपना ईलाज अच्छे से करा सकें.
  • वित्तीय सहायता :- इस पेंशन योजना में हरियाणा राज्य सरकार लाभार्थियों को 2,250 रूपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में प्रदान करने जा रही हैं जोकि उनके ईलाज में उपयोग किये जा सकेंगे.
  • वृद्धावस्था पेंशन योजना :- इस योजना को हरियाणा की वृद्धावस्था पेंशन योजना की तर्ज पर शुरू किया गया हैं, जिसके तहत सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के दायरे में कैंसर के मरीजों को शामिल करने का विचार किया गया है. इसके अलावा किडनी की बीमारी से पीढित रोगियों का डेटा इकठ्ठा कर उनकी किडनी ट्रांसप्लांट की भी व्यवस्था की जाएगी.
  • कुल लाभार्थी :- इस योजना का लाभ हरियाणा राज्य सरकार ने कम से कम 28 लाख लाभार्थियों को दिए जाने का लक्ष्य तय किया है.
  • नोडल एजेंसी :- इस योजना को राज्य सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. अतः इसमें सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग कैंसर और किडनी की बीमारी से पीढित नागरिकों के लिए इस नई पेंशन योजना को लागू करने के लिए नोडल एजेंसी होंगे.

हरियाणा असंगठित श्रमिक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए यहाँ क्लिक करें

हरियाणा कैंसर / किडनी मरीज पेंशन योजना के पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • हरियाणा का निवासी :- इस योजना में किडनी या कैंसर से पीढित व्यक्ति स्थायी रूप से हरियाणा का निवासी होना चाहिए.
  • कैंसर या किडनी पीढित :- इस योजना में जो भी लाभार्थी होंगे वे या तो कैंसर से पीढित वाले होंगे या फिर किडनी रोग से पीढित होंगे.
  • आयु सीमा :- इस योजना के आवेदकों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. और यदि नाबालिग उम्र में उन्हें ये बीमारी लग जाती है, तो सहायता राशि उनके माता – पिता या अभिभावकों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी.
  • आय सीमा :- इस योजना में यह भी निश्चय किया गया है कि लाभार्थी की अपने पति या पत्नी को मिलाकर कुल आय प्रतिवर्ष 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिये.
  • अन्य पात्रता :- ऐसे व्यक्ति जो किसी भी सरकार या स्थानीय या संविधानिक निकाय द्वारा वित्तपोषित किसी भी संगठन से पेंशन प्राप्त करने वाला है, तो उसे इस योजना के तहत भत्ता प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं माना जायेगा.

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना हरियाणा के तहत 51 हजार रूपए प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

  • मूल निवासी प्रमाण पत्र :- इस योजना के लाभार्थी को अपने पते के प्रमाण के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी. इसकी एक कॉपी वे आवेदन के दौरान अपने साथ रखें.
  • पहचान पत्र :- इस योजना के लाभार्थी को अपनी पहचान को दर्शाने के लिए वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड में से किसी एक दस्तावेज की कॉपी अपने पास रखना आवश्यक है.
  • आय प्रमाण पत्र :- इस योजना के लाभार्थी की आय सीमा तय करने की वजह से उन्हें अपना आय प्रमाण पत्र भी प्रदर्शित करना होगा.
  • मेडिकल सर्टिफिकेट :- इस योजना का सबसे आवश्यक दस्तावेज मेडिकल सर्टिफिकेट ही हैं. जोकि लाभार्थी की कैंसर या किडनी की बीमारी को दर्शायेगा.
  • जन्म प्रमाण पत्र :- लाभार्थी को अपनी जन्म तिथि बताने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता आवेदन फॉर्म भरते समय पड़ेगी. इसके लिए वे अपनी 10 वीं कक्षा की मार्कशीट की कॉपी भी प्रदर्शित कर सकते हैं. क्योकि उसमें जन्मतिथि दी हुई होती है.

भावांतर भरपाई योजना हरियाणा के तहत रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

हरियाणा कैंसर / किडनी मरीज पेंशन योजना में आवेदन कैसे करें

अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना जैसे वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन में जिस तरह से हरियाणा राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन फॉर्म आमंत्रित किये जाते हैं. हरियाणा सरकार की इस नई पेंशन योजना किडनी या कैंसर के मरीजों के लिए भी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म लागू किये जायेंगे. जिन्हें हरियाणा पेंशन की  अधिकारिक वेबसाइट से आमंत्रित किया जा सकता है. राज्य सरकार ने इस योजना को हालही में लांच किया हैं, इसलिए इसकी अभी आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. जैसे ही इसकी प्रक्रिया शुरू होगी, आप हमारे इस लेख के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इस तरह से हरियाणा राज्य सरकार देश के ऐसे व्यक्तियों के ईलाज के लिए कदम उठा रही है, जोकि किसी गंभीर बीमारी से पीढित है, और गरीब होने की वजह से अपना ईलाज करा पाने में असमर्थ हैं. राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली इस मदद से वे अपनी कीमोथेरेपी या डायलिसिस जैसा ईलाज कराने में सक्षम हो पाएंगे.

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *