हिना सिद्धू (सिधु) जीवन परिचय

हिना सिद्धू जीवन परिचय (Heena Sidhu Shooter Biography in Hindi) (Gold Medal In CWG)

हिना सिद्धू इन्होने आज कॉमन वेल्थ गेम्स के दौरान भारत को 25 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग में गोल्ड मैडल दिलवाकर भारत का नाम रोशन किया. हिना पेशे से एक डेंटिस्ट है, परंतु इनका शूटिंग के शौक खानदानी है. इनके नाम कई रिकार्ड्स भी दर्ज है, साथ ही इन्हें अर्जुन अवार्ड से सम्मानित भी किया गया है. इसके अलावा साल 2014 में इन्हें इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन द्वारा वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन शूटर का दर्जा भी दिया गया है. इस साल कॉमन वेल्थ गेम्स में जहाँ 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग में हिना ने सिल्वर मैडल हासिल किया वहीं 25 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग में उन्होंने अपने आप को पुनः साबित कर गोल्ड मैडल लेने में कामयाब रही.

Heena Sidhu Shooter Biography In Hindi

हिना सिद्धू जीवन परिचय

नाम Nameहिना सिद्धू
जन्म तारीक Date of Birth29 अगस्त 1989
उम्र Age29 साल
रहवासी Residenceमुंबई
नागरिकता Nationalityभारतीय
पेशा Occuptionडेंटिस्ट, भारतीय खिलाड़ी
खेल Gameएयर पिस्टल शूटिंग
वर्ग10 मीटर, 25 मीटर
पारिवारिक जानकारी Family Information
पति का नाम Husband Nameरौनक पंडित
शादी का साल Marriage Year2013
शारीरिक बनावट Physical Status 
लम्बाई Hight 5 फिट  4 इंच
 वजन Weight 50.5 किलोग्राम
रंग Colourगोरा
आँखों का कलरकाला
शिक्षा Education  
स्कूलिंग Schoolingयादविंदर पब्लिक स्कूल पटियाला
कॉलेज Collegeजायंट सागर मेडिकल इंस्टिट्यूट (Gian sagar medical institute)
डिग्री Degreeडेंटिस्ट

हिना का जन्म और परिवार Birth and Family :

हिना का जन्म 29 अगस्त 1989 लुधियाना पंजाब में हुआ है, इस हिसाब से इनकी अब तक की उम्र 29 वर्ष है. हिना का जन्म अपने नाना नानी के यहाँ हुआ जबकि ये रहने वाली पटियाला की है, और शादी के बाद अब यह मुंबई में निवासरत है.

हिना के पिता भी एक नेशनल स्पोर्ट्स शूटर है. इसके अलावा इनके भाई भी 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में शूटर है. इस प्रकार हिना का नाता बचपन से ही शूटिंग से रहा होगा.

साल 2013 में 7 फरवरी के दिन हिना की शादी रौनक पंडित से हुई जो कि स्वयं एक पिस्टल शूटर है. इस प्रकार शादी के बाद भी हिना का नाता शूटिंग से नहीं छुटा. और अब वे अपने पति के साथ मुंबई, गोरेगांव में रहती है.

शिक्षा Education :

हमने अधिक्तर यह देखा है कि बहुत से भारतीय खिलाड़ी गरीब परिवार से संबंध रखते है और कई बार पारिवारिक स्थिति और खेलों में ध्यान देने की वजह से वे अपनी पढाई पर ध्यान नहीं दे पाते. इन सबके विपरीत हीना एक डॉक्टर है. इन्होने साल 2013 में बेचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी की डिग्री हासिल की है.

उपलब्धियां Awards :

हिना ने शूटिंग की शुरुआत साल 2006 से की. इन्होने इस वक्त राष्ट्रीय जूनियर और सीनियर टीम में हिस्सा लिया था. वे पटियाला क्लब की मेम्बर भी है. इसी के साथ उन्होंने केरल में संपन्न हुई 10 मीटर शूटिंग राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में प्रथम स्थान भी प्राप्त किया है.

साल 2009 में बीजिंग में संपन्न हुए आईएसएसएफ वर्ल्डकप में हिना ने सिल्वर मैडल हासिल किया था. इसी के अगले वर्ष साल 2010 में चाइना में संपन्न हुए एशियन गेम्स में हिना ने 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग टीम इवेंट में  अपनी टीम के साथ मिलकर सिल्वर मैडल हासिल किया था.

इसके अलावा साल 2010 में कॉमन वेल्थ गेम्स के दौरान हिना और अन्नू राज सिंह ने साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग में महिला टीम में गोल्ड मैडल हासिल किया था. वही इस दौरान हिना ने सिंगल मैच में सिल्वर मैडल भी हासिल किया था.

साल 2012 में लंदन में संपन्न हुए ओलिंपिक मैचों के दौरान हिना भारतीय टीम का हिस्सा थी. इनकी टीम ने इस दौरान बारहवे नंबर पर अपना मैच खतम किया था. इसके अलावा वे लंदन ओलिंपिक गेम्स पर बनी फिल्म का भी हिस्सा  थी.

साल 2013 में पुनः जर्मनी में आईएसएसएफ वर्ल्डकप के दौरान  हिना ने गोल्ड मैडल हासिल किया था. इसके अलावा साल 2014 में नेशनल शूटिंग ट्रायल्स में हिना ने 0.1 पॉइंट से रही सर्नोबत से विजय प्राप्त की थी.

 साल 2016 में एक बार फिरसे हिना को ओलिंपिक खेलों में महिला 10 मीटर एयर पिस्टल और 25 मीटर एयर पिस्टल टीम का सदस्य होने का मौका मिला था. साल 2017 में कॉमन वेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप्स में हिना ने गोल्ड मैडल हासिल किया था.  

28 अगस्त 2014 को हिना सिद्धू को भारत सरकार ने अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया था. इस प्रकार हिना ने अपने नाम कई अवार्ड कर देश का नाम रोशन किया.

अन्य पढ़े:

  1. पूनम यादव का जीवन परिचय 
  2. सतीश कुमार सिवलिंगम जीवन परिचय 
  3. मनु भाकर का जीवन परिचय 
  4. विनी मंडेला जीवन परिचय 
Vibhuti
विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here