हींग के फायदे | Heeng fayde benefits in hindi

Heeng fayde benefits in hindi हींग हर भारतीय रसोई की शान होती है, इसकी खुशबू इतनी तेज कि दूर दूर तक आती है. हींग को हम भारतीय खाने में तड़के मे भी उपयोग करते है, ये एक मुख्य स्पाइस है इसलिए इसे खाने का राजा कहते है. हींग का तड़का दाल, आचार को एक नया स्वाद दे देता है. एक चुटकी हींग, खाने के पुरे स्वाद को बदल सकती है, हींग एक तरह की गाद है जो पेड़ पर होती है. कई जगह की हींग का स्वाद व खुशबू बहुत तेज व कई जगह की धीमी होती है. ये पीसी हुई व ब्लाक दोनों में आती है.

heeng

हींग का स्वाद तड़के में ही निखर कर आता है, ऐसे ही डालने पर उसका स्वाद नहीं आता है. हींग के कुछ स्वास्थवर्धक फायदे भी है, इसे घरेलु दवाई कहते है . छोटी मोटी रोज की बीमारियों को हींग झट से दूर कर देता है. हींग में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फोस्फोरस, आयरन, कैरोटीन होता है. हींग एंटीबायोटीक की तरह कार्य करता है, जो पेट की परेशानी अपच गैस को दूर करता है.

हींग के फायदे ( Heeng fayde benefits in hindi )

1. पेट की परेशानियाँ दूर करेहींग बहुत अच्छी औषधि है, जो पेट की कई तरह की परेशानियाँ दूर करती है. पेट में होने वाली अपच, जलन, गैस, कब्ज सबको दूर करता है, पेट में होने वाले किसी भी तरह के दर्द को हींग से ठीक किया जा सकता है. एक दम छोटे बच्चे को तो दादी नानी अक्सर पेट दर्द होने पर हींग घोल कर ली लगाती है. ये हम बड़ो का दर्द भी दूर करते है.
1. चुटकी भर हींग को अपने खाने में दाल व सब्जी के साथ जरुर लें.
2. इसके अलावा चुटकी भर हींग को आधा कप पानी में घोल रोज खाने के बाद पियें.
2. सर्दी खांसी मिटाएहींग में एंटीवायरल तत्व होते है जो अस्थमा, सूखी खांसी, कफ, सर्दी को ठीक कर देता है. सर्दी में चेस्ट में कफ जम जाता है, और सांस लेने में परेशानी होती है, हींग से ये परेशानी दूर होती है.
1. कफ होने पर हींग को पानी में घोल पेस्ट बनायें, अब इसे चेस्ट पर लगायें.
2. इसके अलावा आप चुटकी भर हींग को आधी चम्मच अदरक पाउडर व आधी चम्मच शहद के साथ मिलाएं, इस मिक्सचर को दिन में 3 बार लें, कफ से जुडी सारी परेशानियाँ दूर हो जाएँगी.
3. औरतों के लिए फायदेमंदऔरतों को हर महीने होने वाली परेशानी में जो पेट दर्द होता है, उससे हींग बहुत आराम देती है. इसके अलावा हींग पीरियड्स के सर्किल को भी सही करती है.
1 गिलास छाछ में एक चुटकी हींग, आधी चम्मच मेथी पाउडर व काला नमक मिला कर पियें.
महीने भर रोज दिन में 2-3 बार इसे पिने परेशानी दूर हो जाएगी.
4. सर दर्द मिटाएमाइग्रेन व सर्दी से होने वाले दर्द को हींग से ठीक कर सकते है. हींग सर में खून संचार बढ़ाता है जिससे सर दर्द कम हो जाता है.
1. चुटकी भर हींग को 1 गिलास पानी में डाल कर गर्म करें, इसे 15 मिनट तक उबलने दें, अब थोड़ा ठंडा कर दिन में कई बार इसे पिएँ.
2. इसके अलावा 1 tsp हींग को कपूर, सूखा अदरक व पीसी काली मिर्च की बराबर मात्रा लेकर मिलाएं. इसमें दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें, अब इस मिक्सचर को सर पर लगायें. इससे टेंशन भी कम होती है व सर दर्द भी चला जाता है.
5. दांत दर्द दूर करेदांत दर्द व मुहं के इन्फेक्शन को हींग दूर करता है. दांत से खून निकलना, पायरिया ये सब को हींग से ठीक किया जा सकता है.
1. दांत दर्द से तुरंत आराम के लिए हींग का छोटा टुकड़ा लेकर दांत में दबा लें, इससे तुरंत दर्द ठीक हो जायेगा.
2. एक कप पानी में हींग, लोंग डालकर हल्का गर्म करे, अब इससे कुल्ला करें, दांत दर्द ठीक हो जायेगा.
3. इसके अलावा हींग को 2 tsp नीम्बू के रस साथ गर्म करें, इसमें कॉटन डालकर दांत के बीच में रखें.
6. कान दर्द मिटाएकान में इन्फेक्शन से दर्द होता है, इसे भी आप हींग की मदद से दूर सकते है.
1. छोटे से बर्तन में नारियल का तेल गर्म करें.
2. इसमें हींग का टुकड़ा डाल पिघलने दें.
3. गुनगुना कर इसे कान में डालें. दिन में कई बार कान में 2-3 ड्राप डालें आराम मिलेगा.
7. बच्चों का पेट दर्द दूर करेछोटे बच्चो की पेट की सारी परेशानी हींग से ठीक हो जाती है. लेकिन इससे पहले ये जरुर देख लें की बच्चे को पेट किस वजह से हो रहा है, पेट अगर कड़क है, तो उसे गैस है.
1. हींग को पानी में घोल पेस्ट बना लें, अब इसे नाभि के चारों लगायें. नाभि में ना लगायें.
2. कई बार दिन में ऐसा करें, आराम मिलेगा.
8. कैंसर से बचाएहींग एक पावरफुल एंटीओक्सिडेंट है, एक शोध के अनुसार ये कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है.

हींग के अन्य फायदे (Hing ke Fayde)–

  • मधुमक्खी या कोई कीड़ा काटने पर उस स्थान में हींग लगा लें, दर्द कम होगा व कीड़े का डंक भी निकल जायेगा.
  • इसी तरह कांटा लगने पर हींग से उसे निकाला जा सकता है.
  • पाइल्स में हींग फायदेमंद है, इसे पानी में घोल कर लगाने से आराम मिलता है.
  • चर्म रोग व सफ़ेद दाग को भी हींग ठीक करता है.
  • बच्चों में पेट में कीड़े की शिकायत बहुत आम होती है, ऐसे में हींग को पानी में घोल बच्चों को एनिमा दे, कीड़े गायब हो जायेगें, व पेट दर्द भी ठीक हो जायेगा.
  • उलटी जैसा लगते पर हींग को घोल कर पेट पर लगाना चाहिए, आराम मिलेगा.
  • हींग से हाई ब्लडप्रेशर को भी कंट्रोल किया जाता है.
  • रोजाना हींग के सेवन से शुगर कंट्रोल में रहती है.
  • रोजाना सुबह खली पेट गुनगुने पानी में हींग मिलाकर पीने से बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिलते है.

हींग बहुत तेज स्पाइस है, जो गर्म भी बहुत करती है. इसलिए अत्यधिक इसका सेवन नहीं करना चहिये. इसका उपयोग मौसम के हिसाब से भी करना चाहिए, गर्मी में कम व ठण्ड में अधिक सेवन करना चाहिए. कई लोगों को हींग से एलर्जी भी होती है, इसलिए थोड़ा संभलकर ही इसका प्रयोग करें.

अन्य पढ़े:

Anubhuti
यह मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here