ताज़ा खबर

हेमा मालिनी जीवन परिचय व आने वाली फ़िल्में | Hema Malini Biography, movies in Hindi

हेमा मालिनी जीवन परिचय व आने वाली फ़िल्में  (Hema Malini Biography, age, upcoming movies in Hindi) 

हेमा मालिनी बॉलीवुड की प्रसिद्ध अदाकारा होने के साथ ही एक प्रोफेशनल भरत नाट्यम डांसर और कोरियोग्राफर भी हैं. वो बॉलीवुड में 70 के दशक की स्थापित सफल महिला कलाकारों से में से एक हैं. अपने 40 वर्ष के करियर में अब तक उन्होंने एक सौ पचास से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया हैं.और अब भी वो भरत नाट्यम के स्टेज शो के साथ ही राजनीति में भी सक्रिय हैं.

Hema Malini | हेमा मालिनी

 

नाम (Name) हेमा मालिनी
निक नेम (Nick name) हेमा
पेशा (Occupation) अभिनेत्री, राजनेता
जन्मदिन (Birth date) 16 अक्टूबर 1948
जन्म स्थान (Birth place) अम्मंकुडी, तिरुचिरापल्ली तमिलनाडू
राशि (Zodiac) कन्या
नागरिकता (Citizenship) भारतीय
गृह नगर (Home Town) तिरुचिरापलेई, तमिलनाडू
स्कूल (School) आंध्रा महिला सभा,

दिल्ली तमिल एजुकेशन एसोसिएशन सीनियर सेकेंडरी स्कूल, नयी दिल्ली

कॉलेज/यूनिवर्सिटी (College/University) 12वी के बाद पढाई नहीं की
धर्म (Religion) हिन्दू लेकिन शादी के लिए मुस्लिम धर्म अपनाया,और अभी हिन्दू धर्म का ही पालन करती हैं.
भाषा (language) तमिल, हिंदी
खास दोस्त (Best Freinds) अभिनेत्री रेखा
ट्विटर पेज (Twitter Page) twitter.com/dreamgirlhema
इन्स्टाग्राम अकाउंट(Instagram Account) instagram.com/dreamgirlhema

हेमामालनी जन्म और शिक्षा (Hama Malini Birth and Education)

हेमा का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को तमिल इयेंगेर परिवार में हुआ था. उनका जन्म अम्मनकुंडी, तिरुचिरापल्ली तमिलनाडू में हुआ था.हेमा ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा  आंध्रा महिला सभा, दिल्ली तमिल एजुकेशन एसोसिएशन सीनियर सेकेंडरी स्कूल,नयी दिल्ली से पूरी की. लेकिन इसके बाद शायद उन्होंने आगे की पढाई पूरी नहीं की, इसलिए इनके कॉलेज सम्बन्धित जानकारी नहीं हैं.

पारिवारिक जानकारी  (Family Information)

हेमा के पति के जीवन में हेमा और उनकी बेटियों के अलावा उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर और उनके बेटे भी हैं, जिन्हें हेमा ने भी अपना परिवार का हिस्सा माना हैं. हालांकि हेमा के सनी और बॉबी के साथ खराब सम्बन्धों की अफवाहें आती रही हैं,लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि हेमा ने कभी भी धर्मेन्द्र को अपने परिवार से दूर करने की कोशिश नहीं की.

हेमा की माँ जया लक्ष्मी चक्रवर्ती ने हेमा का करियर सम्भाला था,और उन्होंने ही हेमा को तमिल फिल्मों की अभिनेत्री से लेकर बॉलीवुड की सुपर स्टार तक पहुचाया था. और इसी तरह हेमा भी अपनी माँ की तरह एक सशक्त माँ बनी, जिन्होंने ना केवल अपनी बेटियों को बेहतर परवरिश दी, बल्कि उनका करियर बनाने में भी मदद की. हेमा की बेटी ईशा देओल ने भरत तख्तानी से शादी की हैं वही आहना ने वैभव वोहरा से शादी की हैं. आहना के एक बेटा डेनियल वोहरा भी हैं. हेमा के भाईयों के परिवार भी साउथ में प्रतिष्ठित परिवार हैं,जो वहां की मीडिया में सुर्ख़ियों में बने रहते हैं. 

पिता (Father) वीएसआर चक्रवर्ती
माता (Mother) जया लक्ष्मी चक्रवर्ती
भाई(Brother) आर के चक्रवर्ती और आर जे चक्रवर्ती
पति(Husband) धर्मेंद्र
सौतेले पुत्र (Step Son) सनी देओल और बॉबी देओल
पुत्री (Daughter) ईशा देओल और आहना देओल

हेमा की निजी जानकारी  (Hema Personal Information)

हेमा अपनी शादी से पहले अपने माता-पिता के बहुत करीब थी. लेकिन हेमा ने एक इवेंट में  बताया कि एक समय पर उनके पिता उनकी शादी को लेकर बहुत चिंतित रहने लगे थे. उनकी बढती उम्र और शोहरत के साथ शादी योग्य वर खोज पाना, उनके लिए मुश्किल होने लगा था. इसलिए वो हेमा की कुंडली लेकर कई पंडितों के पास जाते थे. और जब उन्हें हेमा-धर्मेन्द्र के रिश्ते पर शक हुआ, तो उन्होंने हेमा के साथ आउट डोर की शूटिंग में जाना भी शुरू कर दिया. हेमा ने माना कि वो और उनका परिवार धर्मेन्द्र को पसंद करते थे, लेकिन वो उनमें अपना दामाद नहीं देख पा रहे थे.

हेमा मालिनी का लुक (Hema malini’s Looks)

 वैसे तो हेमा मालिनी बॉलीवुड में अभिनय के माध्यम से लोकप्रिय रही हैं, लेकिन आकर्षक नैन-नक्श के साथ उनका भरतनाट्यम का डांस भी किसी को मन्त्र-मुग्ध कर सकता हैं. उनके जीवन के 60 के दशक में भी वो उनकी सुन्दरता को एक मानक के तौर पर देखा जाता हैं. कुछ वर्ष पहले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने तो बिहार की सड़कों को हेमा मालिनी के गालों के जैसे बनाने तक का दावा किया था. इससे ये समझ आता हैं कि राजनीति में आने पर भी उनकी चिरकालीन सुन्दरता को कोई नजर अंदाज नहीं कर सकता.

हेमा मालिनी का लुक:

लम्बाई Height 5’6”
वजन Weight 54 किलो
बॉडी मेजरमेंट Body Measurement  36-26-36’
आँखों का रंग Eye Colour काला
बालों का रंग Hair Colour काला

हेमा मालिनी बोयफ्रेंड्स लव स्टोरी एवं शादी (Hema malini Boyfreinds, Marriage life)

हेमा ने 2007 में  अपनी किताब “हेमा मालिनी: दी ऑथोराइज्ड बायोग्राफी” में ये बताया था, कि उन्हें जीतेन्द्र कपूर और संजीव कुमार दोनों ने प्रोपोज किया था. लेकिन उन्होंने धर्मेंद्र  की दुसरी पत्नी बनना स्वीकार किया. हेमा ने माना भी हैं कि वो हमेशा से यही चाहती थी कि उनकी शादी सिर्फ उससे हो जिसे वो प्यार करती हो, लेकिन ये प्यार उन्हें शादी-शुदा धर्मेन्द्र से होगा, ये उन्होंने नहीं सोचा था. वास्तव में इनकी शादी की कहानी किसी बॉलीवुड की फिल्म की कहानी से कम नहीं थी. हेमा के पिताजी धर्मेन्द्र के साथ उनकी शादी के खिलाफ थे,और इस कारण जब तक वो जीवित थे, हेमा की शादी नहीं हो सकी. संजीव कुमार उस समय अपने करियर के शीर्ष पर थे, और वो हेमा को ना केवल पसंद करते थे, बल्कि उनके साथ सेटल भी होना चाहते थे. वहीँ जितेन्द्र पर परिवार की तरफ से शादी का दबाव था, उनका और हेमा का परिवार चाहता था कि वो दोनों शादी कर ले. जबकि हेमा और जीतेन्द्र एक दुसरे को अच्छा दोस्त ही समझते थे. जितेन्द्र परिवार के दबाव के कारण ये बात मान गए,और उन्होंने हेमा से शादी को हाँ कह दिया. दोनों परिवारों ने शादी के कार्यक्रम तय कर लिए और हेमा के शहर जाकर शादी की तैयारी भी करने लगे, धर्मेन्द्र को जब ये बात पता चली तो वो वहां पहुच गए और उन्होंने फ़िल्मी अंदाज में शादी रुकवा दी. वास्तव में हेमा ने तब सबके सामने ये मान लिया था, कि वो धर्मेन्द्र से ही प्यार करती हैं,और उनसे ही शादी करेगी.

हेमा को धर्मेंद्र से शादी करने के लिए  अपना धर्म  बदलना पड़ा था, इसका कारण ये था कि धर्मेंद्र पहले से शादी-शुदा थे और हिन्दू विवाह अधिनियम के तहत वो पहली पत्नी को तलाक दिए बिना दूसरी शादी नहीं कर सकते थे. और धर्मेन्द्र की पहली पत्नी ने उन्हें तलाक देने से इनकार कर दिया था . 21 अगस्त 1979 को हेमा और धर्मेंद्र दोनों ने इस्लाम धर्म अपना लिया था. और फिर इन्होने अपने नाम भी बदल लिए और इस्लामी रीति रिवाजो से शादी कर ली.

हेमा का फ़िल्मी सफर (Hema Filmy Journey)

हेमा का फिल्मों में सफर आसानी से शुरू नहीं हुआ था. उन्हें बॉलीवुड में आने से पहले तमिल फिल्मों में अपनी पहचान बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी थी. लगातार कई बार रिजेक्शन का सामना करने पर भी हेमा  हार मानने वालों में से नहीं थी,और वो आगे बढती रही.  1961 में जब हेमा ने तमिल फिल्म में पहली बार एक्टिंग करने की कोशिश की, तब  इंडस्ट्री के डाइरेक्टर सीवी श्रीधर ने उन्हें ये कहकर रिजेक्ट कर दिया, कि वो फिल्मों में हीरोइन बनने के लिए बहुत पतली हैं. और उनका रोल वेननिरदाई निर्मला को दे दिया गया.

पहली तमिल फिल्म : वैसे हेमा मालिनी का फ़िल्मी करियर तमिल फिल्म पांडव वनवासम के साथ 1961 में शुरू हो गया था.इसके बाद हेमा ने सिंगार ठेरुक्कू सिलाई में परफॉर्म किया जिसे सीरगाजी गोविन्दराजन  और एलआर एश्वरी ने गाया था.

हेमा का बॉलीवुड में डेब्यू

हेमा ने तमिल सिनेमा में मिले रिजेक्शन के 4 साल बाद राज कपूर के सामने सपनो के सौदागर से डेब्यू किया था. राज कपूर उस समय फिल्म जगत में क्रांतिकारी स्क्रिप्ट्स के साथ एक नए दौर का इतिहास रच रहे थे, और ऐसे में हेमा को उनकी फिल्म में काम मिलना बहुत बड़ी बात थी,और वास्तव में बॉलीवुड में आने के बाद हेमा ने कभी पीछे मुडकर नहीं देखा. 

1972 में आई सीता और गीता ने सफलता और इंडस्ट्री में महिला सशक्तिकरण के वो आयाम रच दिए,जिसका उदाहरण आज तक दिया जाता हैं. इस फिल्म में हेमा ने डबल रोल निभाया था. नयी-नयी तकनीकों के प्रयोगों के दौर में हेमा को ये फिल्म मिलना उनके साथ ही उस जमाने के सभी अभिनेत्रियों के लिए एक उम्मीद की किरण थी, क्यूंकि इससे पहले तक अभिनेत्रियों का फिल्मों में रोल बहुत सीमित और संकुचित हो चूका था. अभिनेत्री के लीड रोल के साथ बनने वाली फिल्मे भी उस जमाने की स्थापित अभिनेत्रियों को ही मिल सकती थी,जबकि हेमा तब तक इंडस्ट्री के लिए ज्यादा पुराना और अनुभवी चेहरा नहीं थी. इस फिल्म में हेमा को 2 तरह की लड़कियों के किरदार को निभाते हुए अपनी अभिनय प्रतिभा को साबित करने का मौका मिला, बल्कि तब तक समाज में महिला की कमजोर और अबला नारी के रूप में स्थापित छवि को तोड़ने का साहस भी हेमा ने ही किया.

इसके बाद हेमा ने और भी कई फिल्मे की लेकिन 1975 में उन्हें शोले जैसी ब्लॉक ब्लस्टर का हिस्सा बनने का मौका मिला. शोले फिल्म को सदी की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में गिना जाता हैं. हालांकि ये फिल्म भी धर्मेन्द्र और अमिताभ बच्चन जैसे अभिनेताओं को मुख्य किरदार में लेते हुए बनाई गयी थी और साथ में संजीव कुमार जैसे चरित्र अभिनेता भी थे. लेकिन हेमा के किरदार बसंती को भी पूरा मौका मिला, इसमें हेमा ने ना केवल अपने डांस के टेलेंट को दिखाया बल्कि एक घोडा गाडी चलने वाली ग्रामीण महिला के किरदार को निभाते हुए समाजिक परिवर्तन के साथ फिल्म में अपने अभिनय की छाप भी छोड़ी. बसंती के हाव-भाव और डायलॉग आज भी लोगों को बहुत पसंद आते हैं.  

1977 में हेमा की  ड्रीम गर्ल फिल्म आई जो कि उनकी अब तक की गई फिल्मों से बिलकुल अलग थी,इस फिल्म में हेमा की खूबसूरती ने उनका नाम ही ड्रीम गर्ल रख दिया.

समय के साथ हेमा ने कई तरह के किरदार निभाए और फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं के रोल और उनमे आये परिवर्तन का हिस्सा भी बनी. लेकिन हेमा को अपनी समकालीन अभिनेत्रियों की तरह वापिस साउथ का रुख करने की जरूरत नहीं पड़ी. वो बॉलीवुड में इस तरह से स्थापित हो चुकी थी,उन्हें काम की कोई कमी नहीं रही.

उम्र के 50 दशक पूरे करने बाद भी हेमा की सक्रियता और एनर्जी में कोई कमी नहीं आई. हेमा ने 2003 में बागबान और 2006 मे बाबुल फिल्म में अमिताभ के साथ काम किया. और इस जोड़ी को दर्शकों ने बहुत पसंद किया. दोनों ही कलाकारों ने इन सामाजिक संदेश के साथ बनी फिल्मों में अपने किरदारों के साथ पूरा न्याय किया. 

हेमा ने 2 फिल्मों को  प्रोड्यूस भी किया हैं और एक टीवी सीरियल नुपूर भी बनाया हैं.

हेमा मालिनी की टॉप 20 फिल्म (Hema malini Top 20 films) (Till July 2018)

वैसे तो हेमामालिनी की काफी फ़िल्में फ्लॉप भी हुई लेकिन कुछ फिल्मों ने सुपरहिट की श्रेणी में भी अपनी जगह बनाई वही कुछ फिल्में औसत प्रदर्शन के साथ भी अच्छी कमाई करने में कामयाब रही.

फिल्म का नाम(Movie name) रिलीज डेट (Release date) निर्माता (Producer) सह-कलाकार (Supporting actors)
शोले 15 अगस्त 1975 जी.पी.सिप्पी धर्मेंद्र ,अमिताभ बच्चन,संजीव कुमार
बागबान 3 अक्टूबर 2003 बी.आर.चोपड़ा अमिताभ बच्चन
सीता और गीता 17 नवम्बर 1972 जी.पी.सिप्पी धर्मेंद्र ,संजीव कुमार
नसीब 1 मई1981 विनय कुमार सिन्हा अमिताभ बच्चन,शत्रुघ्न सिन्हा
जॉनी मेरा नाम 11 नंवबर 1970 गुलशन राय देवानानद,प्राण,जीवन
सत्ते पे सत्ता 22 जनवरी 1982 रोमू.एन.सिप्पी अमिताभ बच्चन,अमजद खान
त्रिशूल 5 मई 1978 गुलशन राय अमिताभ बच्चन,संजीव कुमार,शशि कपूर
क्रांति 6 फरवरी 1981 मनोज कुमार दिलीप कुमार
मीरा 18 मई 1979 प्रेमजी, जे.एन.मनचंदा विनोद खन्ना,शम्मी कपूर
खुशबू 8 मई 1975 तिरुपति पिक्चर्स जीतेंद्र,दुर्गा खोते,फरीदा जलाल
प्रेम नगर 24 मई 1974 सुरेश प्रोडक्शन राजेश खन्ना,प्रेम चोपड़ा,असरानी
किनारा 21 मार्च1977 मेघना मूवीज जीतेंद्र,धर्मेंद्र
रिहाई 31 अगस्त 1988 अरुण राजे विनोद खन्ना,नसीरूद्धीन शाह
प्रतिज्ञा 2 जून 1975 बिक्रम सिंह देओल धर्मेंद्र ,नासिर हुसैन
तेरे मेरे सपने 13 मई 1971 देव आनंद देव आनंद,मुमताज़
ड्रीम गर्ल 14 जनवरी 1977 जया चक्रवर्ती,गुलशन राय,जेके बहल धर्मेंद्र
दिल्लगी 1978 बिक्रम सिंह देहल,कँवर अजित सिंह धर्मेंद्र
राजपूत 16 अप्रैल 1982 मुशीर आलम,मोहम्मद रिआज़ राजेश खन्ना
किनारा 21 मार्च 1977 गुलज़ार धर्मेंद्र  और जीतेंद्र
बंदिश 7नवम्बर 1980 डी.रामनाईडू राजेश खन्ना

हेमा और उनके को-स्टार (Hema and Her Co-Star) :

हेमा की जोड़ी 70 के दशक में शशि कपूर,धर्मेंद्र और देवानन्द के साथ सुपर हिट हुआ करती थी. जबकि शादी के बाद हेमा ने 1980 से लेकर 87 तक के समय में राजेश खन्ना के साथ 8 हिट फिल्मे दी थी.

राजेश खन्ना और हेमा मालिनी ने एक साथ 70 के दशक में 2 हिट और 3 फ्लॉप फिल्मे दी थी, जिसके बाद इन्होने साथ काम करना लगभग बंद कर दिया लेकिन 1980 के बाद से राजेश-हेमा की जोड़ी ने 8 ब्लॉकब्लस्टर फिल्मे की. इस तरह हेमा की राजेश के साथ कुल 10 हिट फ़िल्में आई थी.

हेमा ने 1969-87 तक शशि कपूर के साथ 10 में से 5 हिट फिल्मों में काम किया था. हेमा मालिनी और जितेन्द्र के एक साथ 1970 से 87 तक 12 फिल्मों में काम किया जिसमें से 6 फिल्म हिट साबित हुई. हेमा मालिनी 1976 से 1980 तक जीनत अमान के साथ सबसे ज्यादा कमाने वाली अभिनेत्री थी, जबकि 1982 से 1985 तक हेमा जीनत के बाद और दूसरी सबसे ज्यादा कमाने वाले अभिनेत्री थी. हेमा और देवानंद की जोड़ी ने 1970 से 2003 तक 7 फिल्मों में से 3 हिट फिल्मे दी थी.

धर्मेंद्र और हेमा की एक साथ आई फ़िल्में

धर्मेंद्र  और हेमा मालिनी ने एक साथ 35 फिल्में  की थी जिनमें से  31 फिल्मों में इन दोनों की रोमांटिक जोड़ी थी. हालांकि इनमे भी 20 फिल्में हिट जबकि 15 फ्लॉप थी. धर्मेंद्र  और हेमा मालिनी ने जिन 20 हिट फिल्मों में काम किया उनके नाम शराफत,तुम हसीं मैं जवान,सीता और गीता, राजा जानी, जुगनू, दोस्त, पत्थर और पायल, प्रतिज्ञा, शोले, चरस, ड्रीम गर्ल, चाचा भतीजा, खेल खिलाड़ी का, आज़ाद, अली बाबा 40 छोर, भगवत, राजपूत, राज तिलक, जान हथेली पे थी जबकि गेस्ट अपीयरेंस में छोटी सी बात में कम किया था जो कि हिट थी. जबकि 15 फ्लॉप फिल्मों के नाम नया ज़माना, माँ, किनारा, दिल्लगी, दिला का हीरा, आस पास, दो दिशाएँ,दीबर्निंग ट्रेन, क्रोधी, सम्राट, रज़िया सुल्तान, टेल मीओ खुदा थी. जबकि कहते हैं मुझको रजा,फन्देबाज़ और मेहरबानी में ये जोड़ी बहुत समय के लिए दिखाई दी थी. हेमा ने 1986 में ऋषि कपूर,डिम्पल कपाडीया,हेलेन,असरानी और प्रेम चोपड़ा  के साथ फिजी आइलैंड में स्टेज शो भी किया था.

हेमा की आने वाली फ़िल्में (Hema’s upcoming movies) :

हेमा की उम्र और राजनीति में सक्रिय होने के कारण इन दिनों किसी भी फिल्म में काम करने की कोई विशेष जानकारी नहीं हैं. लेकिन हेमा को अब भी समय-समय पर अकेले या अपनी बेटियों के साथ स्टेज परफोर्मेंस करते देखा जा सकता हैं. इसके अलावा हेमा कुछ विज्ञापनों में भी दिखाई देती हैं.

हेमा के करियर से जुडी अन्य महत्वपूर्ण बातें

  1. हेमा भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं और मथुरा से सांसद होने के साथ ही राज्य सभा की सदस्य भी हैं.
  2. 2003 में हेमा को राज्य सभा में एक्सटर्नल अफेयर्स के लिए एमपी चुना गया. 2004 में हेमा ने आधिकारिक रूप से भारतीय जनता पार्टी को जॉइन कर लिया.
  3. हेमा ने नाट्य विहार कला केंद्र की स्थापना की हैं जिससे की वो भारतीय धार्मिक थीम्स जैसे रामायण,महाभारत और अन्य प्राचीन ग्रंथो को डांस के माध्यम से प्रस्तुत कर सके.

हेमा की कमाई  एवं संपत्ति (Hema Malini Salary Net Worth)

हेमा मालिनी 178 करोड़ रूपये की वार्षिक आय हैं, जो कि उन्हें राजनीति और मूवी से मिलती हैं. उनके पास मर्सडीज, हुंडई,ऑडी क्यू सेवन जैसी कारें हैं. वो अपने पति के साथ एक लक्जरी जीवन जीती हैं. 2011 तक की मिली जानकारी के अनुसार हेमा के पास 5 किलो सोना और 35 करोड़ के आस-पास की संपत्ति हैं.

कुल वार्षिक इनकम (Annual Income) 178 करोड़
सोना (gold) 22 केरेट का 3,779 ग्राम और 18 केरेट का 969.86 ग्राम
चांदी (silver) 25.51किलो
डाईमंड (Diamond) 116.850 केरेट
बैंक बैलेंस (Bank Balance) 35 करोड़
लग्जरियस कार (Luxury Car ) 4 कार-  मर्सडीज,हुंडई,ऑडी क्यूसेवेन

हेमा मालिनी और अवार्ड्स (Hema malini and Awards)

हेमा मालिनी के अभिनय करियर और उनके अनुभव को देखकर ये सोचना स्वाभाविक हैं कि उन्हें मिले अवार्ड्स की लिस्ट बहुत लम्बी होगी,लेकिन हकीकत ये नहीं हैं. हेमा को मिले पुरुस्कारों की संख्या उनके फिल्म इंडस्ट्री को दिए गये योगदान की तुलना में बहुत कम हैं. इसका एक कारण ये भी हैं कि हेमा उस जमाने की अभिनेत्री हैं जब फिल्मों में अवार्ड और पुरुस्कारों की श्रेणियों में इतनी विविधता नहीं होती थी.

हेमा को भारतीय सिनेमा (जिसमें सिर्फ बॉलीवुड नहीं बल्कि तमिल सिनेमा भी शामिल हैं) में दिए गए योगदान के लिए 1999 में पद्म-भूषण से सम्मानित किया गया था.

फिल्म का नाम Film Name अवार्ड का नामAward name वर्ष Year श्रेणी Category
सीता और गीता फिल्मफेयर अवार्ड 1973 बेस्ट एक्ट्रेस
सभी फिल्मों के लिए फिल्म फेयर 2000 लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
बागबान स्क्रीन अवार्ड 2003 जोड़ी नंबर1
2003 तक की सभी फिल्मों के लिए बॉलीवुड मूवी अवार्ड 2003 लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
सभी फिल्मों के लिए जी सिने अवार्ड 2003 लाइफ’टाइमअचीवमेंट अवार्ड
बागबान बॉलीवुडमूवी अवार्ड 2004 मोस्ट सेन्सेशन अवार्ड
2011 तक की काम की गयी सभी फिल्मों के लिए एएनआर नेशनल अवार्ड 2011 एएनआर नेशनल अवार्ड
2015 तक की सभी फिल्मों के लिए स्क्रीन अवार्ड 2015 लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड


हेमा मालिनी और विवाद (
Hema malini and Controversy)

  • हेमा मालिनी बॉलीवुड की सुपर स्टार रही हैं,इस कारण उनके साथ कोई ना कोई विवाद जुड़ता ही रहा हैं. हेमा की शादी से पहले उनके शादी-शुदा धर्मेंद्र के साथ के रिश्ते सबसे पहले विवाद का विषय बन चर्चा में आये थे. लेकिन शादी के बाद भी मिडिया में इनके रिश्ते को लेकर खबरे आती रही. वास्तव में उन दिनों धर्मेंद्र हेमा को लेकर दीवानगी की हद पार कर चुके थे और उन्होंने हेमा और जितेन्द्र की दोस्ती को शक की नजर से देखना शुरू कर दिया था. और एक बार धर्मेन्द्र ने हेमा के सेट पर जाकर उनके सह-अभिनेता और दोस्त जितेन्द्र से झगड़ा तक कर लिया था. इस तरह उस समय मिडिया में इन दोनों के किस्सों की सुर्खियाँ बनी ही रहती थी.
  • हेमा को राजनीति में आने के बाद भी काफी आलोचनाओं और समस्याओं का सामना करना पडा. हेमा मालिनी जब मथुरा की विधायक बनी तब से उनके साथ कई विवाद और विवादित बयान सामने आते रहे हैं. मथुरा में जब अतिक्रमण कारियों और पुलिस के बीच झडप छिड़ी हुयी  थी तब हेमा ने अपने शूट की फोटो ट्विट की ट्विटर और आम जनता ने इस हेमा का गैर जिम्मेदाराना व्यवहार माना. और उन्हें वो फोटो हटानी पड़ी. लेकिन उसके बाद उन्होंने इस बारे में सफाई भी दी कि वो जल्द ही मथुरा पहुंचकर मामले को देखेगी. लेकिन ज्यादा निंदा होने पर उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वो मथुरा के विकास का काम अच्छे से देख रही हैं,इस कारण वो अपने परिवार को भी समय नहीं दे पा रही हैं.
  • 2015 में इनकी कार का एक्सीडेंट हो गया था जिसमे उनके नाक पर चोट लगी जबकि एक छोटीबालिका कि मौत हो गई थी. लेकिन हेमा ने बच्ची के पिता का एक्सीडेंट का जिम्मेदार माना जिससे उन्हें काफी निंदा का सामना करना पड़ा.
  • हेमा मालिनी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करने में हमेशा से बेबाक और बिंदास रही हैं,और शायद यही कारण हैं कि उन्होंने राजनीति का रुख किया हैं. टीवीस्टार प्रत्युषा बनर्जी के आत्महत्या के मामले में उन्होंने इसे गलत कदम बताया और कहा कि जिन्दगी भगवान का तोहफा हैं,हमें उसकी इज्जत करनी चाहिए. हेमा ने इसके लिए मीडिया की भी आलोचना की उन्हें आत्महत्या जैसे संवेदनशील मुद्दे में भी सिर्फ न्यूज़ दिखाई देती हैं.

हेमा मालिनी से जुडी रोचक बातें (Interesting facts about Hema malini)

  1. हेमा कई सामाजिक सेवा कार्यों में हिस्सा लेती रहती हैं,जिनमे मुख्यत: पीइटीए का सपोर्ट करना हैं,उन्होंने अब तक घोडा गाडी और बैलों की फाइटिंग को बंद करवाने के लिए कई पत्र लिखे हैं.
  2. देवानंद हेमा की छोटी बेटी अहाना को “ब्यूटी क्वीन” से लांच करना चाहते थे लेकिन हेमा ने मना कर दिया.
  3. हेमा अपने जमाने की पहली अभिनेत्री थी जिन्होंने बेलबॉटम के साथ शर्ट पहना था
  4. हेमा तमिल बोलने वाली वो 5वी अभिनेत्री हैं जिन्होंने बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई हैं. इससे पहले अंजलि देवी, वैजयन्ती माला,पद्मिनी,वहीदा रहमान भी बॉलीवुड में आ चुकी थी. हेमा ने 2 तमिल फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम किया था.

हेमा के निजी विचार  (Quotes by Hema malini)

मेरी रूचि डांस में थी,मैंने कभी एक्टिंग को एन्जॉय नहीं किया. मेरी माँ मुझे फिल्मों में लाना चाहती थी और वो ही मेरा भी करियर सम्भालती थी. मुझे याद हैं जब भी कोई प्रोड्यूसर उनसे मिलने आता था  तो मैं सोचती कि ओह्ह गॉड जिन्दगी का एक और साल गया.

मैं दर्शकों और अपनी फिल्मों के  प्रोड्यूसर के कारण फेमस हुयी हूँ और उन सबका शुक्रिया करना चाहती हूँ. जिनमे जोनी मेरा नाम और अंदाज़ हैं. मुझे याद हैं कि ज़िन्दगी एक सफर हैं सुहाना  शूट करना कितना मुश्किल हो गया था क्युकी जहाँ भी जाते वहां काका के फेंस आ जाते थे. और सच तो ये हैं कि मैं खुदको खुशकिस्मत समझती हूँ जो उनके साथ काम कर सकी.

अन्य पढ़े:

 

 

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *