Highway Saathi App Download Link-हाईवे साथी एप के बिना यात्री नहीं कर पायेंगे यात्रा

हाईवे साथी एप्प डाउनलोड इनस्टॉल कैसे करे Highway Saathi App link download install kaise karen In Hindi for yamuna expressway

भारत सरकार सड़कों पर चलने वाले वाहनों के आवागमन संबंधित सभी सुविधाएं जारी कर रही है और साथ ही में कुछ आवश्यक नियम भी वाहनों के लिए निर्धारित भी कर रही है। सरकार ने अभी हाल ही में टोल नाकों पर कैशलेस सुविधा का शुभारंभ किया है और इस सुविधा में वाहन चालकों को अपने वाहन पर फास्टैग स्टीकर लगवाना होगा और फास्टैग स्टीकर के जरिए ही टोल नाके पर लगने वाला टेस्ट का भुगतान स्वयं ही वाहन चालक के फास्टैग अकाउंट से हो जाया करेगा। सरकार ने यमुना एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए हाईवे साथी ऐप का निर्माण किया है और अगर आप यमुना एक्सप्रेस वे पर जा रहे हैं, तो आपको हाईवे साथी ऐप को इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक है अन्यथा आपके ऊपर आवश्यक कार्यवाही भी हो सकती है।

फास्टैग क्या हैं कैसे इस्तेमाल करे जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे .

हाईवे साथी ऐप (Highway Saathi App) की जानकारी

हाईवे साथी ऐप क्या है ?


यदि आप यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा करते हैं और ज्यादातर फोर व्हीलर के जरिए आप यात्रा करते हैं, तो आपके पास हाईवे साथी ऐप आपके फोन में इंस्टॉल होना बेहद आवश्यक है। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल सिर्फ यमुना एक्सप्रेस वे पर ही वाहन चालक कर पाएंगे और यह एप्लीकेशन फोर व्हीलर एवं टू व्हीलर वाहनों के लिए मान्य होगा। एप्लीकेशन के जरिए सरकार यमुना एक्सप्रेस वे पर होने वाले हादसों को कम करना चाहती है और सुरक्षित यात्रा वाहन चालकों को मुहैया करवाना चाहती है। अगर आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल यमुना एक्सप्रेस वे पर नहीं करेंगे, तो आपको ट्रैफिक पुलिस द्वारा पकड़ा जा सकता है और आवश्यक चालान के साथ-साथ कुछ कानूनी कार्यवाहीयों का भी सामना आपको करना पड़ सकता है।

हाईवे साथी ऐप क्यों जरूरी है ?

अगर आप यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा कर रहे हैं, तो आपको इस यात्रा को सफल करने के लिए हाईवे साथी ऐप का इस्तेमाल करना होगा और बिना एप्लीकेशन के आप यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा नहीं कर पाएंगे। यदि आपने इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लिया है और आप यमुना एक्सप्रेस वे पर पहुंच चुके हैं, तो आपका फोन अपने आप ही एक्सप्रेस वे से जुड़ जाएगा और रोड पर होने वाले एक्सीडेंट से आपको पूरे तरीके से इस एप्लीकेशन के जरिए सुरक्षा प्राप्त होने लगेगी।

  • इस एप्लीकेशन के जरिए एक्सप्रेस वे पर होने वाले हादसों को कम किया जाएगा और लगभग सभी प्रकार के चलने वाले वाहनों को हाईवे साथी ऐप से जोड़ा जाएगा, जिससे वाहन चालकों को सुरक्षा मिल सकेगी।

  • यदि वाहन चालक अपने फोन में इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते हुए एक्सप्रेस हाईवे से जैसे ही जुड़ेंगे वैसे ही सारी वाहन की गतिविधियां एक्सप्रेस वे से जुड़े हुए अधिकारियों को दिखाई देने लगेगी। इसमें कंट्रोल रूम से संबंधित अधिकारी वाहन चालक का नाम, मोबाइल नंबर, वाहन का नंबर एवं अन्य आवश्यक जानकारियां बड़े ही आसानी से देख सकता है।

  • यदि किसी भी प्रकार की दुर्घटना यमुना एक्सप्रेस-वे पर होगी, तो तुरंत ही दुर्घटनाग्रस्त हुए व्यक्ति को एक्सप्रेसवे अथॉरिटी ट्रैक करेंगे और समय रहते ही उसे सहायता प्रदान कर पाएंगे जिससे जान-माल का भी खतरा कम हो पाएगा।ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और आगरा यमुना एक्सप्रेसवे के सभी टोल बूथों पर सभी प्रकार के वाहनों के फोन चालकों के सारे फोन चेक किए जाएंगे और इस एप्लीकेशन की जांच की जाएगी।

  • पूरे यमुना एक्सप्रेस वे पर जगह-जगह पर बूथों का निर्माण किया जाएगा और यह एप्लीकेशन को वाहन चालकों के फोन में इंस्टॉल कर आएंगे और आगे का रास्ता तभी अथॉरिटी द्वारा वाहन चालकों के लिए सुनिश्चित किया जाएगा। आज देश में फास्टट्रैक के साथ-साथ अब हाईवे साथी ऐप को भी वाहन चालकों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

हाईवे साथी ऐप के बेहतरीन फीचर ?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया इस एप्लीकेशन के जरिए एक्सप्रेस हाईवे पर होने वाले दुर्घटना को नियंत्रित किया जाएगा और समय रहते दुर्घटनाग्रस्त हुए वाहन चालकों को आवश्यक सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त ने कई सारे इसके बेनिफिट है, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • इस एक्सप्रेस वे पर चलने वाले सभी दो पहिया चार पहिया वाहनों को इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा और बिना इस एप्लीकेशन के आप एक्सप्रेस वे पर यात्रा नहीं कर पाएंगे।

  • जैसे ही कोई वाहन चालक यमुना एक्सप्रेस वे पर जुड़ेगा, वैसे ही इस एप्लीकेशन के जरिए एक्सप्रेसवे के सभी अथॉरिटी उस वाहन चालक से जुड़ जाएंगे और उसकी सारी गतिविधियों को ट्रैक करेंगे।

  • वाहन चालक का सारा आवश्यक डाटा यमुना एक्सप्रेस वे के अथॉरिटी के पास एक्सप्रेस वे पर चलने वाले वाहनों का दिखाई देने लगेगा और इसमें वाहन चालक का नाम, वाहन चालक का मोबाइल नंबर और वाहन चालक के वाहन की संख्या भी हाईवे के अथॉरिटी को प्राप्त हो जाएगी।

  • इस एप्लीकेशन के जरिए यमुना एक्सप्रेस वे पर होने वाले अनगिनत होने वाली वाहनों के घटना को नियंत्रित किया जा सकता है और समय रहते हैं, उन्हें आवश्यक सहायता भी प्रदान की जा सकती हैं।

  • यमुना एक्सप्रेस वे पर बनाए गए सभी बूथों पर फास्ट ट्रेक एप्लीकेशन के साथ-साथ हाईवे साथी ऐप की भी जांच की जाएगी और तभी वाहन चालकों को आगे की यात्रा करने के लिए अनुमति प्राप्त हो पाएगी।

  • अक्सर यमुना एक्सप्रेस वे पर होने वाले तेल स्पीड और कोहरे के कारण होने वाली दुर्घटना को कम किया जा सकेगा और एक सुरक्षित यात्रा वाहन चालकों को मुहैया कराई जा सकती है।

  • हाईवे साथी ऐप का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री किया जा सकता है और इसमें किसी भी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज वाहन चालकों को देना नहीं होगा, बस उनके सेफ्टी के लिए इस एप्लीकेशन को सरकार ने बनाया है।

सरकार यमुना एक्सप्रेस वे पर होने वाले जोखिमों को कम करना चाहती है और वाहन चला रहे सभी दो चक्का और चार चक्का वाहन चालकों को सुरक्षित यात्रा मुहैया करवाना चाहती है। सरकार की तरफ से तकनीकी से जुड़े हुए प्रणाली का इस्तेमाल किया जा रहा है और इससे बिल्कुल निशुल्क और सुरक्षित यात्रा वाहन चालक कर पाएंगे। ध्यान रहे अगर आप यमुना एक्सप्रेस वे पर जाने वाले हैं, तो आपको फास्टट्रैक के साथ-साथ हाईवे साथी ऐप को भी अपने फोन में इस्तेमाल करना आवश्यक है और तभी आपको आगे की यात्रा अथॉरिटी द्वारा करने के लिए अनुमति दी जाएगी।

एप्लीकेशन का नाम

हाईवे साथी ऐप

एप्लीकेशन को लॉन्च किया

फरवरी वर्ष 2021

एप्लीकेशन का लाभ

यमुना एक्सप्रेस वे पर एक्सीडेंट और अन्य वाहनों की घटनाओं को नियंत्रित करना और सुरक्षित यात्रियों को यात्रा प्रदान करना

एप्लीकेशन को डाउनलोड करें

गूगल के प्ले स्टोर से और एप्पल के एप स्टोर से

Highway App FAQ :

Q : हाईवे साथी एप क्या है ?

ANS :- हाईवे साथी ऐप यमुना एक्सप्रेस वे पर चलने वाले वाहनों को सुरक्षा प्रदान करती है और यह आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके सरकार यमुना एक्सप्रेस वे पर होने वाले अनगिनत घटनाओं को नियंत्रित और रोकने का प्रयास कर रही है।

Q : हाईवे साथी ऐप को किसके द्वारा लांच किया गया ?

ANS :- इस एप्लीकेशन को यमुना एक्सप्रेस वे के अथॉरिटी ने वाहन चालकों की सेफ्टी के लिए लांच किया है।

Q : हाईवे साथी ऐप के प्रमुख फीचर कौन-कौन से हैं ?

ANS :- जैसे ही कोई भी वाहन चालक यमुना एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा और उसके फोन में यह एप्लीकेशन पहले से इंस्टॉल होगा, तब उस वाहन चालक की सारी आवश्यक जानकारियां यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी वाले अधिकारी के पास पहुंच जाएगी और अथॉरिटी वाहन चालक के सभी गतिविधियों को आसानी से ट्रैक कर पाएगा।

Q : क्या यमुना एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए यह एप्लीकेशन फोन में इंस्टॉल होनी आवश्यक है ?

ANS :- जी बिल्कुल बिना हाईवे साथी आपके कोई भी वाहन चालक यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा नहीं कर सकता है।

Q : क्या हाईवे साथी ऐप का इस्तेमाल करने पर वाहन चालकों को किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क देना होगा ?

ANS :- जी बिल्कुल भी नहीं है, यह पूरी तरीके से निशुल्क होगा।

Q : हाईवे साथी ऐप को कहां से डाउनलोड करें ?

ANS :- हाईवे साथी ऐप को आप गूगल के प्ले स्टोर से और एप्पल के एप स्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Other Links

  1. dak pay app kya hai
  2. Clubhouse App क्या हैं 
  3. गूगल मीट ऐप क्या हैं कैसे डाउनलोड करें 
  4. सिग्नल एप्प क्या है

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here