Home जीवन परिचय हिना खान का जीवन परिचय, मूवी, बॉयफ्रेंड | Hina Khan Biography in...

हिना खान का जीवन परिचय, मूवी, बॉयफ्रेंड | Hina Khan Biography in Hindi

0

हिना खान का जीवन परिचय, जीवनी, बिग बॉस 11 प्रतिभागी, बॉयफ्रेंड कौन है, पति, मूवी, कितने बच्चे हैं, घर कहां हैं (Hina Khan Biography in Hindi) (Age, Husband, Height, Net Worth, Bigg Boss 11 Contestant, Controversies, Movie List, Awards)

हिना खान टेलीविजन अभिनेत्री हैं, जिन्हें सीरियल और कई टीवी रियलिटी शो में देखा गया है. ये बिग बॉस के नए सीजन में एक प्रतिभागी हैं. इस खबर से इनके फैन्स में काफ़ी उत्साह है. इन्हें वर्ष 2013 में ‘टॉप 50 सेक्सिएस्ट एशियन वुमन’ की सूची में ईस्टर्न ऑय द्वारा शामिल किया गया था.

Hina khan

हिना खान का जीवन परिचय (Hina Khan Biography in Hindi)

नामहिना खान
जन्म2 अक्टूबर 1987
जन्म स्थानश्रीनगर, जम्मू कश्मीर, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरश्रीनगर, जम्मू कश्मीर, भारत
मुंबई, महाराष्ट्र (वर्तमान में)
धर्म एवं जाति (Religion, Caste)इस्लाम
पसंदीदा डिशमुग़लाई फ़ूड
उम्र30 साल
पसंदीदा अभिनेतासलमान खान, अमिताभ बच्चन, आमिर खान
पसंदीदा अभिनेत्रीकाजोल और स्मृति इरानी
हॉबी बास्केट बल खेलना
पसंदीदा स्थानइटली, गोवा, लन्दन और केरल
सैलरी2.25 लाख प्रति एपिसोड

हिना खान की शिक्षा (Hina Khan Education)

अपने स्कूली दिनों में उनकी रुचि गायन, पेंटिंग और इसी तरह के अन्य रचनात्मक कार्यों में थी. इन्होने वर्ष 2009 में सीसीए स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट गुडगाँव से एमबीए की डिग्री हासिल की. ये आरम्भ से ही एक पत्रकार बनना चाहती थीं.

हिना खान का परिवार (Hina Khan Family)

हिना खान एक मुस्लिम परिवार से त’अल्लुक़ रखती हैं. इनके बड़े भाई का नाम आमिर खान है. ये अपने परिवार के रहन सहन से काफी प्रभावित हुईं हैं, और इनके परिवार ने इन्हें इनके हर फैसले में अपना समर्थन दिया है.

हिना खान की उम्र, हाईट एवं लुक (Hina Khan Age, Height and Look)

उम्र34 साल
कद5 फूट 4 इंच
वजन55 किलोग्राम
फिगर34-28-34
आंख का रंगडार्क ब्राउन
बालों का रंगकाला

हिना खान का करियर (Hina Khan Career)

हिना खान की रूचि अभिनेत्री बनने में नहीं थी, और न ही इनकी रूचि कभी अभिनय की तरफ गई थी, किन्तु अन्दर की प्रतिभा की वजह से इन्हे अभिनय क्षेत्र में काफ़ी सफलता प्राप्त हुई. इन्होने अपना टेलीविज़न डेब्यू 2009 मे किया. इस समय इन्हें सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में लीड अभिनेत्री के रूप में देखा गया. इस सीरियल में इन्होने एक लम्बे समय तक अपने सह अभिनेता करण मेहरा के साथ काम किया, जो कि बिग बॉस 10 के प्रतिभागी रह चुके है. ये रिश्ता क्या कहलाता है सीरियल काफ़ी सफ़ल भी रहा. इसमें लगभग 8 वर्षों तक लगातार काम करने के बाद इन्होने अन्य प्रोजेक्ट के लिए इस सीरियल को छोड़ दिया. इसी समय इन्हें क़यामत नामक एक सीरियल में भी देखा गया. एक प्रभावशाली अभिनेत्री होने के साथ ही हिना एक बेहद अच्छी डिज़ाइनर भी हैं, किन्तु इन्हें इनके अभिनय की वजह से अधिक जाना जाता रहा है.

इन दो सीरियल के अलावा भी इन्होने परफेक्ट ब्राइड, सपना बाबुल का, वारिस आदि सीरियल में अच्छा अभिनय किया. इन्होने रियलिटी शो के दौरान फियर फैक्टर, मास्टर शेफ, इंडिया बनेगा मंच, आदि में भी काम किया है. मेरी आवाज सुनो ओल्ड दूरदर्शन रियलिटी शो यहाँ पढ़ें.

हिना खान की उपलब्धियां (Hina Khan Awards List)

हिना खान को उनके सीरियल ये रिश्ता क्या कहलाता है के लिए कई अवार्ड प्राप्त हुए. इन्हें न्यू टैलेंट अवार्ड की तरफ से बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड हासिल हुआ. साथ ही इंडियन टेली अवार्ड की तरफ से बेस्ट न्यूकमर भी हासिल हुआ. वर्ष 2010 में इन्हें स्टार परिवार अवार्ड की तरफ से बेस्ट पत्नी अवार्ड भी हासिल हुआ.

हिना खान बॉयफ्रेंड एवं पति (Hina Khan Boyfriend and Husband)

हालाँकि हिना अपनी निजी जीवन की बातें मीडिया में नहीं कहना चाहतीं, किन्तु उनके द्वारा सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में काम करते हुए सीरियल के एग्जीक्यूटिव प्रोडूसर रॉकी जैसवाल के साथ इनके रिश्ते सामने आये थे. बाद में दोनों ने इस बात को माना था कि ये दोनों एक दुसरे को पसंद करते हैं और जल्द शादी भी करने वाले हैं.

बिगबॉस 11 में हिना खान (Hina Khan in Bigg Boss 11)

हिना खान इससे पहले भी कई रियलिटी शो में काम कर चुकी हैं. कुछ दिन पहले ही उनके साहस का नमूना खतरों के खिलाड़ी सीजन 8 मे देखा गया था. इस रियलिटी शो में ये टॉप 3 तक भी पहुंची थीं. इस बार यह टेलीविज़न दुनिया के सबसे अधिक कंट्रोवर्सिअल रियलिटी शो बिगबॉस में आ चुकी हैं. अब शो के दौरान यह देखने वाली बात होगी कि यहा पर आये प्रतिभागियों को हिना किस तरह से चैलेंज देती हैं और शो के दौरान अन्य लोगों के साथ उनके सम्बन्ध कैसे रहते है.

हिना खान का विवाद (Hina Khan Controversy)

हिना खान और करण मेहरा के बीच उनके काम करने के कुछ समय के बीच ही विवाद आरम्भ हो गए थे. ऐसा कहा जाता है कि आरम्भ में दोनों के बीच सब कुछ ठीक था, किन्तु बहुत जल्द स्थितियां बिगड़ीं. इन दोनों ने अचानक एक दुसरे से बात तक करना भी बंद कर दिया. बाद में ये लोग स्क्रीन पर एक दुसरे के साथ नज़र आना भी पसंद नहीं करते थे. इस विवाद के कारण का पता नहीं चलता था किन्तु ऐसा माना जाता है कि इस विवाद का एक बड़ा कारण दोनों के बीच का अलग माइंडसेट का होना था. साथ ही इस विवाद का एक दूसरा कारण दोनों के शूट के समय को लेकर था. दोनों शूटिंग के लिए अपनी सहूलियत के मुताबिक़ समय सेट करना चाहते थे. इस तरह दोनों के बीच विवाद बढ़ता गया और दोनों ने यह शो छोड़ दिया.

हिना खान मूवी एवं वेब स्टोरीज (Hina Khan Movie and Web Story)

हिना खान ने बिग बॉस करने के बाद कई सारे अवार्ड्स एवं उपलब्धियां हासिल की थी. और उनके बाद लोगों ने एक नई हिना खान को देखा. हिना खान ने कई सारी वेब स्टोरीज में काम किया. आपको बता दें कि हिना खान बेहतरीन अभिनय करती है. उनकी अभिनय कला के चलते उनके करोड़ो फैन फोल्लोविंग है. जल्द ही ये मूवीज में भी नज़र आ सकती है.

हिना खान की सैलरी एवं नेटवर्थ (Hina Khan Salary and Net Worth)

हिना खान प्रति एपिसोड लगभग 2.25 लाख रूपये लेती हैं. फिलहाल ये वेब स्टोरीज में नज़र आ रही है. इसमें उनकी सैलरी इससे भी ज्यादा है.

होम पेजयहाँ क्लिक करें
अन्य सेलेब्रिटी का जीवन परिचययहां पढ़ें

FAQ

Q : हिना खान कौन हैं ?

Ans : टेलीविज़न अभिनेत्री

Q : हिना खान का जन्म कब हुआ ?

Ans : 2 अक्टूबर 1987 में

Q : हिना खान की उम्र कितनी है ?

Ans : 34 साल

Q : हिना खान के बॉयफ्रेंड का नाम क्या है ?

Ans : सीरियल के एग्जीक्यूटिव प्रोडूसर रॉकी जैसवाल

Q : हिना खान की एवं धर्म जाति क्या है ?

Ans : मुस्लिम

अन्य पढ़ें –

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here