बिग बॉस 11 प्रतिभागी हितेन तेजवानी का जीवन परिचय | Bigg Boss 11 Contestant Hiten Tejwani Biography in hindi

बिग बॉस 11 प्रतिभागी हितेन तेजवानी का जीवन परिचय | Bigg Boss 11 Contestant Hiten Tejwani Biography in hindi

हितेन तेजवानी भारतीय टेलीविजन के छोटे पर्दे की दुनिया में एक बड़े नाम वाले अभिनेता है. सबसे ज्यादा चर्चित वे धारावाहिक क्योकिं सास भी कभी बहु थी, पवित्र रिश्ता और कुटुंब में किये गए अपनी अभिनय से हुए है. हितेन विवादों से दुरी बनाकर रहने वाले कलाकार है लेकिन बिग बॉस जैसे विवाद में रहने वाले शो का हिस्सा बनने के बाद वो सुर्ख़ियों में छाए हुए है.  

हितेन तेजवानी का परिचय (Hiten Tejwani Biography in hindi )

नामहितेन तेजवानी
व्यवसायअभिनेता
जन्म की तारीख5 मार्च 1974 
जन्म स्थानमहाराष्ट्र, मुम्बई 
राशिमीन
ऊँचाई5 फीट 6 इंच
वज़न65 किलो ग्राम
शारीरिक बनावटसीना-42 इंच, कमर-32 इंच, बाइसेप्स-15 इंच    
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला
वैवाहिक स्थितिविवाहित
नागरिकताभारतीय
धर्महिन्दू
पसंदफ़िल्में देखना
पसंदीदा खानामछली
पसंदीदा घुमने का स्थानगोवा
पसंदीदा अभिनेत्रीकाजोल
पसंदीदा अभिनेता बॉलीवुडअमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान 
पसंदीदा अभिनेता हॉलीवुडरिचर्ड गेरे, टॉम क्रूज 

हितेन तेजवानी की शिक्षा (Hiten Tejwani Education)

हितेन तेजवानी की स्कूली शिक्षा- दीक्षा मुम्बई के संत फ्रांसिस डी अस्सिसी हाई स्कूल से हुई है और जय हिन्द कॉलेज से उन्होंने स्नातक किया है. पढाई पूरी करने के बाद हितेन तेजवानी अंकुर थियेटर समूह से जुड़ गए.  

हितेन तेजवानी का पारिवारिक जीवन (Hiten Tejwani Family)

हितेन तेजवानी के परिवार में उनके माता-पिता और दो भाई है. पिता का नाम जेठानंद भोजराज है, वह कपड़ों के व्यापारी है और माता जी का नाम आशा है जोकि गृहिणी है. हितेन के भाईयों का नाम नितिन और हितेश है. हितेन का सम्बन्ध एक व्यापारिक परिवार से है, लेकिन उन्होंने व्यापार में अपनी रूचि नहीं दिखाई, इसके बदले उन्होंने अपने लिए अभिनय के क्षेत्र में रूचि दिखाई और अभिनय को ही अपने करियर के रूप में चुना तथा इसमें सफ़ल भी हुए.       

hiten tejwani

हितेन तेजवानी का व्यक्तिगत जीवन (Hiten Tejwani Personal Life)

हितेन तेजवानी ने कुटुंब नामक धारावाहिक में जिस अभिनेत्री के साथ अभिनय किया था, उनका नाम गौरी प्रधान है, इसी सीरियल में अभिनय करने के दोरान दोनों में नजदीकियाँ बढ़ गयी थी. जब दोनों एक दुसरे को पसंद करने लगे, तब उन्होंने शादी करने का निर्णय लिया. उसके बाद हितेन ने गौरी प्रधान से 29 अप्रैल, 2004 में विवाह कर लिया. इस दंपत्ति को 11 नवम्बर 2009 को जुड़वाँ बच्चे हुए जिनमें एक लड़का है जिसका नाम नीवान और एक लड़की हुई जिसका नाम कात्या है.    

हितेन तेजवानी का करियर (Hiten Tejwani Career)

  • हितेन तेजवानी ने अपने करियर की शुरुआत 2000 में सोनी चैनल पर आने वाले टीवी धारवाहिक ‘घर एक मंदिर’ में गौतम नाम के किरदार को निभा कर की. बालाजी टेलीफिल्म्स के सीरियल क्योकिं सास भी कभी बहु थी, कहीं किसी रोज़, कभी सौतन कभी सहेली इत्यादि में काम करने के बाद वो ज्यादा मशहूर हो गए, इसके साथ ही काव्यांजलि, मुक्ति बंधन, संस्कार- धरोहर अपनों की, मेरी आशिकी तुमसे ही, बालिका बधू जैसे धारावाहिक में भी काम किया है. हितेन ने कसौटी जिंदगी की धारावाहिक में अनुराग बासु नाम के किरदार के रूप में सफ़ल अभिनय किया. यह धारावाहिक दर्शकों के बीच खूब पसंद किया गया. इस तरह ये भारतीय टेलीवीजन के प्रसिद्ध सास बहु सीरियल में ये बहुत लोकप्रिय हुए.
  • टीवी धरिवाहिक को करने से पहले उन्होंने क्लोजअप, टीवीएस स्कूटी, ब्रीज साबुन इत्यादि जैसे कई लोकप्रिय ब्रांड के लिए विज्ञापन भी किया है.
  • उन्होंने कई रियलिटी शो मे भी काम किया है तो कई में अतिथि प्रतियोगी के रूप में भी दिखे. 2005 में जोड़ी कमाल की नामक शो में वो अतिथि प्रतियोगी थे.
  • 2006 में नच बलिये के सीजन 2 में उन्होंने अपनी पत्नी के संग एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया था. इसके साथ ही एक और शो जो कि 2008 में आया था, जिसका नाम था कभी कभी प्यार कभी कभी यार, उसका भी ये हिस्सा बने थे. इसी वर्ष आये एक शो जिसका नाम था क्या आप पांचवी पास से तेज है में भी वो एक अतिथि प्रतियोगी के रूप में दिखे थे.
  • उन्होंने कुछ प्रसिद्ध टेलीविजन शो को होस्ट भी किया है, जिनमें शामिल है नच बलिये सीजन 4 जो कि 2008 में प्रसारित हुआ था, और 2012 में सावधान इण्डिया जैसे टीवी शो को उन्होंने होस्ट किया.
  • हितेन तेजवानी ने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है, जिनके नाम है- कृष्णा कॉटेज, इंटरटेनमेंट, थोडा लुत्फ़ थोडा इश्क, लव गेमस और अनवर.

हितेन तेजवानी से सम्बंधित विवाद (Hiten Tejwani Controversy)

हितेन तेजवानी की पहली शादी को लेकर अभी हाल ही में एक विवादित चर्चा शुरू हुई है, जिसके बारे में उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि गौरी उनकी पहली पत्नी नहीं है, उनसे पहले उनकी एक शादी हो चुकी है और यह शादी सिर्फ़ 11 महीने तक ही चली थी. 2001 में उन्होंने तलाक ले लिया था. अपनी पहली शादी की विफलता का दोष उन्होंने स्वयं को और पहली पत्नी को दिए गये समय की कमी को दिया और साथ ही उन्होंने यह भी बताया की तलाक का अनुभव किसी के लिए भी अच्छा नहीं होता है. इसलिए इस तरह की पिछली जिंदगी की बातों से दुरी बना कर रखता हूँ. कभी भी वे विवादों से दूर रहे है लेकिन बिग बॉस का शो अपने आप में एक विवादित शो है तो दर्शकों के लिए इस गैर विवादित अभिनेता को देखना काफ़ी दिलचस्प होगा.  

हितेन तेजवानी के अवार्ड और उपलब्धियां (Hiten Tejwani Awards and Achievements)

हितेन तेजवानी ने अपनी अभिनय कला के लिए कई उपलब्धियां और पुरस्कार प्राप्त किये है जिनका वर्णन नीचे टेबल के माध्यम से दर्शित किया गया है:- 

शो       वर्ष अवार्ड केटेगरी
क्योकिं सास भी कभी बहु थी2004इंडियन टेली अवार्डसर्वश्रेष्ठ अभिनेता
2005भारतीय टेलीविजन अकादमी अवार्डसर्वश्रेष्ठ अभिनेता
2005भारतीय टेली अवार्ड  सर्वश्रेष्ठ सह कलाकार
2006भारतीय टेली अवार्डसर्वश्रेष्ठ सह कलाकार
2007भारतीय टेली अवार्डसर्वश्रेष्ठ सह कलाकार
2010भारतीय टेलीविजन आकादमी अवार्ड, आईटी माईल्डस्टोन अवार्ड   सर्वेश्रेष्ठ कलाकार

बिग बॉस 11 में हितेन तेजवानी (Hiten Tejwani Bigg Boss 11)  

हितेन ने अपनी अभिनय क्षमता से एक बेहतरीन अभिनेता के रूप में अपनी एक लोकप्रिय छवि बनाई है. इस तरह के विवादस्पद शो बिग बॉस 11 में आने के बावजूद भी उनकी साफ़ सुथरी छवि अभी भी दर्शकों के बीच बरकरार है. एक इंटरव्यू में उन्होंने इस शो से जुड़ने का कारण यह बताया कि इस शो में वे कोई योजना बनाकर प्रवेश नहीं करना चाहते हैं. बल्कि वे स्वयं को एक नए माहौल में डालकर अपनी क्षमताओं का परिक्षण करना चाहते हैं, और इस तरह के नये काम को करने से मुझे खुशी भी मिलती है.    

हितेन तेजवानी के चर्चित वचन (Hiten Tejwani Quotes)  

  1. मै भले ही गंभीर दिखता हूँ लेकिन मै सभी से बात करने में सहज हूँ और मुझे बात करना पसंद भी है.
  2. अभिनय जगत में मैंने 12 वर्ष तक का लम्बा सफ़र तय किया है जिसमे मैंने बहुत कुछ सिखा है और आज भी जब भी मुझे वक्त मिलता है मै हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने के लिए तत्पर रहता हूँ. मुझे नई चीजों को सिखने में ख़ुशी मिलती है. 
  3. मुझे ऐसा महसूस होता है कि अभिनय करने के लिए किसी भी तरह की शिक्षा से ज्यादा महत्वपूर्ण है देख कर सिखने की चाहत. अगर कोई अभिनय करने का इच्छुक है तो वह थियेटर, विज्ञापन, टीवी और फ़िल्मों को देख कर भी अच्छा अभिनय कर सकता है.
  4. मेरी और गौरी की पहली मुलाकात मुम्बई एयरपोर्ट पर हुई थी, वह बहुत ही समझदार और सुलझी हुई महिला है वो मेरा और बच्चों का बहुत ख्याल रखती है. वो हर वक्त मदद के लिए तैयार रहती है. वो जैसी है मुझे बहुत अच्छी लगती है मै उनमें कोई भी बदलाव नहीं करना चाहूँगा.
  5. मुझे फ़िल्में देखना बहुत पसंद है खासकर एक्सन फ़िल्मों को देखना. 

अन्य पढ़ें –

Updated: October 9, 2017 — 10:42 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *