मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय | Pimples Hatane ke gharelu upay in hindi

मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय Muhase (pimples) hatane ke gharelu upay (Home remedies) in hindi

आज कल लड़का हो या लड़की सभी अपने चेहरे पर होने वाले मुहांसों से परेशान  रहते हैं और जिसके लिए डॉक्टर्स को दिखाते हैं और महंगे- महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं कई बार इन ट्रीटमेंट्स के गलत परिणाम भी भुगतने पड़ते हैं . जिससे रोग कम नहीं होता बल्कि अन्य गलत परिणाम सामने आ जाते हैं . इसलिए  मुहांसे की परेशानी से निजात पाने के लिए मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय करें .

Home remedies for pimples muhase hatane ke gharelu upay in hindi

Muhase Hatane ke Gharelu Upay  In Hindi

मुँहासे हटाने के घरेलु उपाय

नीचे लिखे मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय  को अपने जीवन का हिस्सा बनाये इससे चेहरे पर चमक बनी रहती हैं और रंग निखरता हैं .सभी मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय  बहुत आसान हैं, जिसके कई फायदे हैं जो आपको सुंदर त्वचा दे सकते हैं . तो चलिए आज हम आपको बताते है, मुहासे कैसे दूर करें.

1  नीबू के रस में बराबर मात्रा में गुलाब जल डालकर मिश्रण तैयार करें और उसे चेहरे पर लगाये उसे आधे घंटे रखे फिर ताजे पानी से चेहरा धोले . इस प्रयोग को 10 से 15 दिन तक करें जिससे मुँहासे ठीक हो जाते हैं .
2  नहाने से पहले नींबू के छिलके को चेहरे की मालिश करे सूखने पर कुन कुने पानी से चेहरा धो ले इससे भी चेहरे के मुँहासे ठीक हो जाते हैं .
3  चेहरे पर भाप उपरोक्त प्रयोग के साथ भाप ले इससे भी चेहरे पर ताजगी आयेगी और मुँहासो से छुटकारा मिलेगा .
4  जायफल को गाय के दूध के साथ घीसे और लेप तैयार करें इस लेप को चेहरे पर लगाये कुछ देर बाद इसे मलते हुए उबटन की तरह निकल दे यह प्रयोग 4 से 5 दिन करे आपको मुँहासे से राहत मिलेगी .और दाग धब्बे भी दूर होंगे .
5  रात को जायफल को कच्चे दूध के साथ घीसे और लेप को लगाकर सो जाए और सुबह चेहरा धो ले . इससे चेहरे में निखार आता हैं साथ ही कील, दाग धब्बे से चेहरे को छुटकारा मिलता हैं .
6  चेहरे पर जेतुन के तेल की मालिश करने से भी चेहरे के मुँहासे ठीक होते हैं साथ ही मुँहासे के दाग भी मिट जाते हैं .
7  नीम के पेड़ की छाल को घिस कर लेप बनायें उसे चेहरे पर लगाये इससे भी मुँहासे ठीक होते हैं .
8  नीम की दातुन के नर्म कुचे को मुँहासे पर फेरने से मुँहासे ठीक हो जाते हैं .
9  नीली बोतल में तेल भरकर धुप में रखे और उसे चेहरे लगाये इससे भी चेहरे के मुँहासे और दाग धब्बे ठीक होते हैं .
10  पेट साफ़ रखे . कब्ज होने से भी चेहरे पर मुँहासे हो जाते हैं .

यह आपके चेहरे पर कोई गलत परिणाम नहीं देते . मुहाँसे के लिए मेडिकल इलाज लेने से पहले हमेशा ही घरेलु इलाज लेना चाहिए क्यूंकि मेडिकल इलाज से चेहरे की प्राकृतिक सुन्दरता चली जाती हैं और चेहरा बेजान हो जाता हैं .अपने चेहरे से मुहाँसे हटाने के लिए पहले साधारण घरेलु इलाज करे जिससे चेहरे में और अधिक निखार आता हैं .

मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय  यह हिंदी पाठको के लिए हिंदी में लिखे गये घरेलु उपाय हैं जिन्हें पढ़े एवं अपनाये इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा . आपको हमारा आर्टिकल मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय  कैसा लगा अपने विचार हमसे जरूर शेयर करे.

अन्य पढ़े :

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *