Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

JPG फाइल को Word फाइल में कैसे बदला जाये | How to Convert JPG to Word in hindi

JPG फाइल को Word फाइल में कैसे बदला जाये ( How to Convert JPG to Word (DOC/DOCX) in hindi)

जैसा कि आप जानते हैं, कभी-कभी किसी इमेज डॉक्यूमेंट में या फिर स्कैन डॉक्यूमेंट में लिखे शब्दों को एडिट करने की जरूरत आ पड़ती है. उस फाइल में शब्द अगर कम हों तो फिर से टाइप करके समस्या का समाधान किया जा सकता है परन्तु अगर फाइल बड़ी हो और उसमें शब्दों की भरमार हो तो उसे टाइप करना एक बड़ी समस्या बन जाती है. फिर उस काम में समय भी अधिक लगता है. ऐसे में अगर उस फाइल को Word file में कन्वर्ट करने का कोई रास्ता निकल जाए तो आपको कितनी अधिक ख़ुशी होगी, इसका अंदाज़ा भी आप नहीं लगा सकते. अब हम आपको बताते हैं कि इमेज फाइल या फिर स्कैन फाइल को वर्ड फाइल में कन्वर्ट करना मुमकिन है और वह भी आसान तरीके से.

इस ब्लॉग में हम आपके लिए जो जानकारी लेकर आए हैं उससे आप झटके में अपने किसी इमेज यानि JPEG फाइल को वर्ड यानि .doc/.docx फाइल में कन्वर्ट कर अपने हिसाब से उसमें शब्दों में परिवर्तन कर सकते हैं और उसे समायोजित (Adjust) कर सकते हैं. इसके लिए आपको इस काम के लिए बनाए गए टूल्स का इस्तेमाल करना पड़ेगा. ऐसे कई टूल्स ऑनलाइन मुफ्त में उपलब्ध हैं या फिर इसे आप खरीद सकते हैं. ऑनलाइन उपलब्ध टूल्स आपकी समस्या के समाधान के लिए एक बेहतर विकल्प है क्योंकि ऐसे टूल्स का इस्तेमाल कर आप ढ़ेरों फाइल्स को Word फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं. हाँ, इस सुविधा को उपलब्ध कराने वाले कई वेबसाइट ने एक दिन में फाइल्स की लिमिट भी तय कर रखी है परन्तु वह इतनी होती है कि आप अवश्य संतुष्ट हो जाएंगे.

 

Convert JPG to Word

अब हम आपको उन वेबसाइटों की जानकारी देंगे जो JPEG फाइल को Word फाइल में कन्वर्ट करने का टूल्स उपलब्ध कराते हैं और साथ ही फाइल को कन्वर्ट कैसे करते हैं उसकी भी जानकारी हम आपको दे रहे हैं.

  • Onlineocr के द्वारा

इस वेबसाइट पर उपलब्ध टूल्स से न केवल आपको JPEG बल्कि PDF, BMP, GIF और TIFF फाइल को कन्वर्ट करने की सुविधा मिलती है. यहाँ उपलब्ध टूल्स की खासियत यह है कि Word में कन्वर्ट हुए फाइल में वह सभी फॉर्मेट जैसे कि कॉलम, टेबल, ग्राफ़िक्स आदि हुबहू उपलब्ध होंगे जैसे JPEG या अन्य ओरिजिनल फाइल में थे. वेबसाइट पर उपलब्ध कनवर्टर टूल्स सभी के लिए फ्री हैं परन्तु Guest और Member यूजर्स को सुविधाएँ अलग-अलग दी गई हैं. अगर आप Guest के तौर पर टूल्स का उपयोग करते हैं तो एक घंटे में केवल 15 इमेज को कन्वर्ट कर सकते हैं. दूसरी तरफ Member के लिए फाइल्स की कोई लिमिट नहीं रखी गई है. इसके अलावा अगर आप कई पेजों वाले PDF फाइल को कन्वर्ट करना चाहते हैं तो Guest यूजर्स के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है परन्तु Member यूजर्स को यह सुविधा दी गई है. इस टूल्स पर अपने फाइल को कन्वर्ट करते समय यह ध्यान रखें कि एक फाइल की साइज़ 5 MB से अधिक न हो.

इस कनवर्टर टूल पर फाइल को कन्वर्ट करने के लिए तीन स्टेप हैं. पहले स्टेप में आपको फाइल को लोड करने के लिए कहा जाएगा. फिर दूसरे स्टेप में भाषा और आउटपुट को चुनना होगा. यहाँ पर हिंदी को छोड़कर अन्य कई भाषाएँ उपलब्ध हैं. यहाँ ध्यान रहे कि जिस भाषा में इमेज फाइल है उसी भाषा का यहाँ चुनाव करना है. आउटपुट फॉर्मेट में .docx, .xlsx और .txt में से किसी एक को चुनना होगा. फिर तीसरे चरण में Convert ऑप्शन को क्लिक करना है. इसके बाद एक Captcha डिस्प्ले होगा. उसे निर्धारित स्थान पर डालने के बाद ओके बटन दबाएँ. कुछ ही क्षण में आपके सामने इमेज फाइल वर्ड फाइल में आपके सामने होगा. इसे कॉपी करें और वर्ड फाइल में ले जाकर अपने मन मुताबिक इसमें एडिटिंग करें या फिर इसका समायोजन करें.

  • Zamzar के द्वारा

इस वेबसाइट पर भी इमेज फाइल से वर्ड फाइल में कन्वर्ट करने का टूल्स उपलब्ध है. इसके कनवर्टर टूल्स से आप न केवल JPEG फाइल तो .doc या .docx में कन्वर्ट कर सकते हैं बल्कि और भी बहुत सारे फॉर्मेट जैसे pdf, bmp, gif, png, tiff आदि में भी झटके में कन्वर्ट कर सकते हैं. यहाँ भी आपको इमेज फाइल को, जिसे कन्वर्ट करना है उसे निर्धारित जगह पर लोड करना होगा और फिर जिस फॉर्मेट में कन्वर्ट करना चाहते हैं उसे ड्राप डाउन मेनू से सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको वेबसाइट को अपना ईमेल एड्रेस देना होगा. फिर कन्वर्ट का बटन क्लिक करना होगा. इसके बाद कुछ ही समय में आपका कनवर्टेड फाइल आपके ईमेल के इनबॉक्स में होगा.

  • Ocrconvert के द्वारा

JPEG से Word फाइल में कन्वर्ट करने की सुविधा देनेवाला यह वेबसाइट भी कुछ ही क्षणों में आपकी मुराद को पूरा करता है. यहाँ भी आपको अपने सोर्स JPEG फाइल को लोड करना होता है और फिर भाषा का चुनाव कर Convert बटन को क्लिक करना होता है. हाँ, इस वेबसाइट के टूल्स की एक खासियत यह है कि इसका आउटपुट आपको .txt फाइल में मिलता है. अतः आप इसके टेक्स्ट को कॉपी कर अपने .doc या फिर .docx फाइल में ले जाएँ और वहां एडिटिंग का लुफ्त उठाएं.

  • Free Online Ocr के द्वारा

इस वेबसाइट पर भी इमेज फाइल को वर्ड फाइल में कन्वर्ट करने वाला टूल्स उपलब्ध है. यहाँ भी आपको पहले कन्वर्ट किए जाने वाले फाइल को सेलेक्ट कर उसे लोड करना होता है और फिर आउटपुट फॉर्मेट को सेलेक्ट कर Convert बटन को क्लिक करना है. इसके आउटपुट फॉर्मेट में .doc, .pdf, .rtf और .txt ऑप्शन उपलब्ध हैं. कनवर्टर का यह टूल भी ऑनलाइन फ्री है. इसके लिए न तो आपसे कोई ईमेल आईडी मांगी जाती है और न ही आपके कंप्यूटर में किसी सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करने के लिए कहा जाता है. इस टूल की एक खासियत यह है कि यह लो रेजोल्यूशन वाले फाइल को भी रीड कर लेता है और उसे कन्वर्ट कर देता है. साथ ही यह आपके डेटा को सुरक्षित और गोपनीय रखने का भी दावा करता है.

  • Newocr के द्वारा

यह भी JPEG से Word में कन्वर्ट करने वाला एक सिंपल और बढ़िया टूल्स है. यहाँ पर केवल आपको अपने फाइल को लोड करना है और भाषा का चुनाव करना है. इस टूल्स की एक सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह आपकी हिंदी भाषा को भी सपोर्ट करता है. यानि की आप हिंदी में लिखे इमेज फाइल को भी यहाँ word में कन्वर्ट कर सकते हैं. यह टूल दुनिया भर की 106 भाषाओँ को सपोर्ट करता है. साथ ही यहाँ पर आप अनलिमिटेड फाइल को कन्वर्ट कर सकते हैं. इसके सभी फीचर्स इसके Home Page पर भी उपलब्ध हैं. इस वेबसाइट का दावा है कि वह फाइल को कन्वर्ट करते ही सभी डेटा को अपने सर्वर से डिलीट कर देता है. साथ ही यह खराब से ख़राब स्कैन और लो रेजोल्यूशन वाले फाइल को भी रीड करने और उसे कन्वर्ट करने का दावा करता है.

इस ब्लॉग में हमने आपको उन कुछ प्रमुख कनवर्टर टूल्स की जानकारी दी है. इसके अलावा और भी बहुत सारे टूल्स हैं जो JPEG से Word फाइल में डेटा को कन्वर्ट करने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं. आप इसे जरूर आजमाएं और JPEG फाइल सहित अन्य स्कैन फाइल को word में कन्वर्ट कर एडिटिंग करने का भरपूर लाभ उठाएं.

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *