ताज़ा खबर

सिम व फ़ोन मेमोरी से कॉन्टैक्ट कैसे डिलीट करें| How to Delete Contacts From Sim and phone in hindi

How to delete contacts stored in sim card and phone In Hindi स्मार्टफोन  के आने से मोबाइल में कई तरह की उपयोगिता सेवा उपलब्ध हो गयी हैं. उपयोगकर्ता प्राय:  दूसरे का नंबर महज सिम कार्ड में ही नहीं रखता है, बल्कि अन्य विकल्पों के तहत ये नंबर फोन मेमोरी और गूगल मेल अकाउंट में भी संरक्षित हो जाते हैं. इसके अलावा मोबाइल से जीमेल और फेसबुक से भी अन्य उपयोगकर्ताओं का नंबर मोबाइल में सिंक हो जाता है. इसी कारण आपके मोबाइल के फोनबुक में एक ही व्यक्ति के कई नंबर दिखाई पड़ते हैं.

इतना ही नहीं जब आप व्यस्त होते हैं तो उस समय किसी मोबाइल संख्या को खोजने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. सिम का खाली स्पेस भी अनावश्यक रूप से भरा रहता है. स्पेस कम रहने की स्थिति में मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम धीमा हो जाता है. मोबाइल के धीमे हो जाने के कारण प्रयोगकर्ता को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इसी झुंझलाहट से बचने के लिए औसत यूजर एक एक करके अतिरिक्त संपर्क नंबर मोबाइल से हटाते हैं. लेकिन इस प्रक्रिया में काफी वक्त लगता है. आप अपने जीमेल एकाउंट से इस समस्या से चंद मिनटों में निपट सकते हैं. निम्नलिखत प्रक्रिया को ध्यान से पढ़े.

सिम व फ़ोन मेमोरी से कॉन्टैक्ट कैसे डिलीट करें

How to Delete Contacts From Sim and phone in hindi

how to delete contacts from SIM-Card

एंड्राइड फ़ोन से कॉन्टेक्ट्स कैसे डिलीट करें? (How to delete contacts from Android)

अतिरिक्त नम्बर को हटाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करे –

  • अतिरिक्त डुप्लीकेट संपर्क डिलीट करने और अन्य उपयोगकर्ता के अलग-अलग कॉन्टैक्ट को एक ही नाम के साथ संरक्षित करने के लिए सबसे पहले आप अपने गूगल या जीमेल अकाउंट में लॉग-इन करें. लॉगइन करने के लिए अपना निर्दिष्ट ईमेल तथा पासवर्ड़ डालें और यह भी ध्यान रखें यह गूगल जीमेल अकाउंट वही होना चाहिए, जिसे आपने अपने फोन में सिंक कर रखा हैं या जिसे आप प्रयोग करते हैं.
  • लॉगइन करने के पश्चात बायें साईड बार के विकल्पों में उपर ‘कंपोज’ दिखाई पड़ेगा. अब कंपोज के थोड़ा सा ऊपर पारंपरिक तौर पर ‘जीमेल’ दिखाई पड़ेगा. अब आप उस पर क्लिक करते हुए उपलब्ध विकल्पों से ‘कॉन्टेक्ट’ का चयन करें.
  • अब आप अपने इंटरनेट ब्राउजर में विंडो को पॉपअप की तरह खुलते हुए देखेंगे, इसमें फोन में संरक्षित सभी संपर्क एक साथ नजर आएंगे. इसके साथ-साथ लेफ्ट में आपकी तस्वीर दिखाई पड़ेगी, ठीक इसके नीचे आप ‘Find duplicates’  लिखा देखेंगे, अब आप उस पर कर्सर ले जाकर क्लिक करें.
  • क्लिक करने के पश्चात डिस्प्ले स्क्रीन पर सभी संपर्क संख्या एक साथ दिखाई देने लगेंगे, जो कोई भी फोनबुक में एक से अधिक बार संरक्षित किया गया हैं. अनावश्यक अतिरिक्त और डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट को सिम मेमोरी से हटाने के लिए, शीर्ष पर दिये गए ‘डिस्मिस’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. अगर आप उनमें से किसी संपर्क को एक ही व्यक्ति के साथ जोड़ना चाहते हैं उन्हें चुनकर मर्ज का चयन करे. अब आपका कॉन्टैक्ट पूरी से मैनेज हो जायेगा.
  • सारे कॉन्टैक्ट को डिलीट करने के लिए डिलीट ऑल बटन पर क्लिक करे और आपके सारे कॉन्टैक्ट डिलीट हो जायेंगे.

फ़ोन से कॉन्टेक्ट्स कैसे डिलीट करें? (How to Delete Contacts From Sim Memory )                                                  

अभी भी कुछ लोग एड्रायड या स्मार्ट फोन का प्रयोग नहीं करते हैं. कई बार सिम की कैपेसिटी के हिसाब से ज्यादा नम्बर सेव कर लिये जाते हैं, उस समय सिम मेमोरी को खाली करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाये –

  • आप सबसे पहले कॉन्टैट में जाइये
  • वहाँ पर ‘मोर’ विकल्प को चुनें.
  • इसके पश्चतात अन्य विकल्पों में सिर्फ सिम कार्ड कॉन्टैक्ट को चुने और फिर सभी कॉटैक्ट को चुनने के लिए सिलैक्ट ऑल कर क्लिक करे.
  • डिलीट बटन के बने निशान पर क्लिक करे. कुछ ही क्षण में सारे संरक्षित नम्बर डिलीट हो जाएंगे.

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *