कोरोना वायरस से बचने के लिए घर में ही आसानी से बनायें हैण्ड सैनिटाइजर | How to Make Sanitizer at Home in Hindi

घर में हैण्ड सैनिटाइजर बनाने का आसान तरीका (How to Make Hand Sanitizer at Home in Hindi) (Ingredients, Process, Benefits)

इन दिनों दुनिया में कोरोना वायरस अधिक संख्या में फ़ैल रहा है. लाखों करोड़ों लोग इस वायरस के शिकार हो चुके हैं. और अब इस खतरनाक वायरस ने हमारे भारत देश में भी दस्तक दे दी हैं. जिससे सभी देशवासियों के मन में डर पैदा हो रहा हैं. सभी लोग खुद को एवं अपने परिवार वालों को और अधिक स्वच्छ रखने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में वे अस्पतालों एवं मेडिकल स्टोर्स में जाकर मास्क एवं सैनिटाइजर की मांग कर रहे हैं. लोगों द्वारा इतनी बड़ी संख्या में इन चीजों की मांग की जा रही हैं कि ये उपलब्ध होने में अब कठिनाई होने लगी हैं, लेकिन आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप सैनिटाइजर को घर पर ही बना सकते हैं. कैसे यह जानने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढिये, क्योंकि इससे इस खतरनाक वायरस से लड़ने में आपकी मदद हो सकती है.

How to Make Sanitizer at Home in Hindi

सैनिटाइजर क्या है ? (What is Sanitizer ?)

सैनिटाइजर वह होता हैं जिससे आप अपने हाथों को साफ करते हैं, इसे अपने हाथों पर लगाने के बाद आपको पानी एवं साबुन से हाथ धोने की आवश्यकता नहीं होती हैं. यह आपके हाथों में मौजूद बैक्टीरिया को मारकर आपके हाथों की अच्छे से सफाई कर देता हैं.

एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर (Alchohol Based Sanitizer)

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए केंद्र सरकार देशवासियों की सभी तरह से मदद कर रही हैं. लोगों को टिप्स दिए जा रहे हैं ताकि वे इस खतरनाक वायरस की चपेट में न आ सकें. तो हम आपको बता दें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा भी यह सलाह दी गई हैं कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 60 प्रतिशत एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का उपयोग करने से इस वायरस के होने से बचा जा सकता है.

क्या आंवला का जूस पीने से बचा जा सकता कोरोना वायरस से, यहाँ पढ़ें

घर पर सैनिटाइजर बनाने का तरीका (Process of Hand Made Sanitizer) 

यदि आपको बाजार में हाथों को साफ रखने वाला हैण्ड सैनिटाइजर उपलब्ध नहीं हो पा रहा हैं तो आप इसे घर पर निम्न तरीके से बना सकते हैं.

  • स्ट्रोंग हैण्ड सैनिटाइजर :- यह सैनिटाइजर का उपयोग बड़े एवं बुजुर्ग लोग कर सकते हैं, क्योंकि यह बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

सामग्री :- घर पर बनाये जाने वाले हैण्ड सैनिटाइजर के लिए उपयोग होने वाली सामग्री में आपको चाहिए होगा –

  1. आइसोप्रोपिल एल्कोहल या रबिंग एल्कोहल या वोडका – 2/3 कप
  2. एलोवेरा जेल – 1/3 कप
  3. वेजिटेबल ग्लीसरीन – 1/2 कप
  4. एसेंशियल आयल (जैसे टी ट्री, नीम या लौंग) – 8 से 10 बूँद
  5. डिसटिल वाटर
  6. सैनिटाइजर भर कर रखने के लिए एक खाली बोटल आदि.

बनाने की विधि :- इस स्ट्रोंग सैनिटाइजर को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरे में एलोवेरा जेल, वेजिटेबल ग्लीसरीन एवं एल्कोहोल को अच्छे से मिला लीजिये. इसके बाद इसमें एसेंशियल आयल की कुछ बूंदें ऐड करिये. और आखिर में डिसटिल वाटर ऐड कर इसे अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिये और इसे एक खाली बोटल में भर लीजिये.  

  • माइल्ड हैण्ड सैनिटाइजर :- इस सैनिटाइजर का उपयोग बच्चा, बड़ा, बूढ़ा कोई भी व्यक्ति कर सकता है.

सामग्री :- माइल्ड हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको ¼ कप एलोवेरा जेल एवं 10 से 20 बूंदें बैक्टीरिया मारने वाले एसेंशियल आयल आदि सामग्री की आवश्यकता होगी.

बनाने की विधि :- यह सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको इन दोनों ही सामग्री को अच्छी तरह से मिलाना है और इसके बाद इसे एक बोटल में भर कर इस्तेमाल करना है.

एलोवेरा का जूस पीने से सभी तरह के वायरस से बचा जा सकता है, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

इस दोनों ही तरह के सैनिटाइजर का उपयोग करने से बैक्टीरिया तो मरते ही हैं साथ ही इसमें मिलाए गए एलोवेरा जेल की मदद से आपके हाथ कोमल भी हो जाते हैं.

हैण्ड सैनिटाइजर का उपयोग कब और कैसे करें (When and How to Use Hand Sanitizer ?)

हैण्ड सैनिटाइजर का उपयोग करना काफी आसान हैं. आपको अपनी हाथों की हथेली में कुछ बूँदें हैण्ड सैनिटाइजर की लेनी होती हैं या इससे स्पे करना होता हैं और इसके बाद इसे आप अपने हाथों के चारों तरफ फैला लीजिये. इसका इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आप घर से बाहर कहीं जा रहे हैं, इसके अलावा खाना खाने के पहले और खाना खाने के बाद भी आपको अपने हाथों को सैनिटाइज करना बेहद जरुरी होता है.

घर पर हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के फायदे (Benefits of Home Made Hand Sanitizer)

घर पर अपने हाथ से बनाएं गए हैण्ड सैनिटाइजर का उपयोग करने से सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इसमें किसी भी प्रकार का हानिकारक रासायनिक पदार्थ नहीं मिला रहता हैं जो आपको एवं आपको त्वचा को नुकसान पहुंचाएं. इससे आपकी त्वचा एकदम सुरक्षित रहेगी, क्योंकि यह प्राकृतिक सामग्री से बनाया गया पदार्थ हैं. इससे किसी भी व्यक्ति पर कोई भी हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है. इसे आप ताजा – ताजा बनाकर कर भी उपयोग कर सकते हैं या इसे स्टोर करके भी रखा जा सकता है.

कोरोना वायरस से बचने के लिए खुद को एवं अपने परिवार को स्वच्छ रखना बहुत जरूरी हैं, और इसके लिए आपको सैनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए. बाजार में यह उपलब्ध नहीं हो तो आप इसे आसानी से घर पर बनाकर उपयोग अवश्य करें और दूसरों को भी इसका उपयोग करने के लिए कहें ताकि यह खतरनाक वायरस हमारे देश में तबाही न मचा सकें.

सैनिटाइजर कितनी तरह के होते है?

सैनिटाइजर दो तरह के होते हैं एल्कोहल बेस्ड एवं नॉन एल्कोहल बेस्ड.

माइल्ड हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के लिए किन किन चीजों की आवश्कता होती है?

माइल्ड हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको ¼ कप एलोवेरा जेल एवं 10 से 20 बूंदें बैक्टीरिया मारने वाले एसेंशियल आयल की आवश्कता होती है.

कोरोना वायरस से बचने के लिए कितने प्रतिशत एल्कोहल वाले सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए?

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 60 प्रतिशत एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए.

एल्कोहल वाला सैनिटाइजर कैसे बनता है?

इसके लिए 1 हिस्सा एलोवेरा जेल, २ हिस्सा एल्कोहल एवं कुछ बूँद एसेंशियल आयल की मिलाकर अच्छे से मिक्स करें. सैनिटाइजर तैयार है.

भारत में बेस्ट सैनिटाइजर कौनसा है?

बहुत सी कंपनी सैनिटाइजर बनाती है, डीटोल डाबर, लाइफबॉय, हिमालया फेमस कंपनियां है.

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *