ताज़ा खबर

वाट्सएप हिंदी टाइपिंग व एप डाउनलोड | Download Whatsapp Status and typing In Hindi

वाट्सएप में हिंदी टाइपिंग, स्टेटस अपडेट व एप डाउनलोड कैसे करें ( How to Download, Update, change Whatsapp Status and typing In Hindi )

वाट्स एप एक मोबाइल एप्लीकेशन है। इसकी सहायता से स्मार्ट मोबाईल फोन मे मेसेज को तुरन्त ओर आसानी से किसी को भेजा जा सकता है. आज के समय में शायद की कोई होगा, जो वाट्सएप को उपयोग करना नहीं जानता होगा. अब तो व्हाट्सएप के जरिये ट्रेन की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है. 

whatsapp download

व्हाट्सएप एप कैसे डाउनलोड करें (How To Download whatsapp)

  • व्हाट्सएप की एप को प्ले स्टोर और एप स्टोर के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है और ऐसा करने के लिए आपको बस प्ले स्टोर या एप स्टोर पर जाना होगा और इसमें एप का नाम टाइप करना होगा. इसके बाद आपको विकल्प मे यह ऐप सबसे पहले दिखेगी, जिसे आपको चुनना होगा.
  • नाम पर क्लिक करने के बाद आपको एक इंस्टॉल बटन दिखेगा और आपको उस बटन को चुनना होगा. इंस्टॉल बटन को दबाने के बाद ये एप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगी. लेकिन याद रहे कि ये एप आप तभी डाउनलोड कर सकते हैं, जब आपके फोन में नेट की सुविधा हो.

व्हाट्सएप में खाता कैसे बनाएं (How to make an account in whatsapp)

  • व्हाट्सएप इंस्टॉल होने के बाद आपको इस ऐप को खोलना होगा. इस एप को खोलते ही, इसे इस्तेमाल करने से जुड़ी सेवा शर्तें और गोपनीयता की नीतियों की जानकारी आपको दी जाएगी. आपको इन्हें पढ़ना होगा और फिर ‘जारी रखें’ बटन पर क्लिक करना होगा. याद रहे कि आप ‘जारी रखें’ बटन पर क्लिक किए बिना इस एप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.
  • ऊपर बताई गई प्रक्रिया को करने के बाद आपसे आपका फोन नंबर भरने को कहा जाएगा. आपको वो फोन नंबर भरना होगा, जिस नंबर से आप ये ऐप इस्तेमाल करना चाहते हैं.
  • नंबर भरने के बाद आपसे आपके देश के कोड नंबर को और फोन नंबर की पुष्टि करने को कहा जाएगा और आपको डन (DONE) बटन पर क्लिक करके इन दोनों चीजों की पुष्टि करनी होगी. पुष्टि करने के बाद आपसे एक बार फिर से नंबर सही होने का पुष्टिकरण करने को कहा जाएगा और आपको हां (YES) बटन पर क्लिक करके ये पुष्टिकरण देना होगा.
  • हां बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके नंबर पर व्हाट्सएप कंपनी की ओर से एक मैसेज सेंड किया जाएगा. जिसमें छह अंक होंगे और आपको इन छह अंक को व्हाट्सएप के फोन सत्यापन की जगह पर भरना होगा. जिसके बाद आपके नंबर के सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आप इस एप का इस्तेमाल कर सकेंगे.
  • इस एप का इस्तेमाल करने से पहले आपको इसमें अपनी फोटो लगानी होगी और नाम भरना होगा. हालांकि ये जरूरी नहीं है कि आप अपनी फोटो लगाए, आप चाहें तो फोटो वाली जगह को खाली भी रख सकते हैं.

व्हाट्सएप में हिंदी भाषा में सन्देश कैसे लिखे (Hindi Typing Facility in whatsapp)

व्हाट्सएप के जरिए हिंदी भाषा में भी मैसेज टाइप करके भेजे जा सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको बस नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होगा.

आई फोन के जरिए हिंदी टाइपिंग (Hindi message typing on I Phone)

  • यदि आपके पास आई फोन यूसर है और आप व्हाट्सएप में हिंदी भाषा का उपयोग करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग पर जाना होगा और सेटिंग पर जाकर जनरल ऑप्शन को खोलना होगा.
  • इस प्रक्रिया के बाद आपको कीबोर्ड के विकल्प को भी खोलना होगा. इस ऑप्शन को खोलने के बाद आपको ‘एड ए न्यू कीबोर्ड’ लिखा दिखा हुआ दिखेगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने भाषा के कई सारे ऑप्शन आएंगे और आपको उन ऑप्शन में से हिंदी भाषा का चयन करना होगा.
  • हिंदी भाषा का चयन करने के बाद आप व्हाट्सएप की एप को खोल लें और इस एप के कीबोर्ड की दाई तरफ दिए गए भाषा के चयन के बटन पर क्लिक कर हिंदी भाषा को चुन लें. ये बटन आपको 123 और माइक के बने आइकन के बीच में दिखेगा.

एंड्रॉयड के जरिए हिंदी टाइपिंग (Hindi message on Whatsapp)

  • एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों को व्हाट्सएप के जरिए हिंदी भाषा में मैसेजे भेजने के लिए सबसे पहले सेटिंग पर जाना होगा और इसपर जाकर ‘भाषा और इनपुट’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • भाषा और इनपुट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ‘कीबोर्ड और इनपुट मेथड़’ का ऑप्शन आएगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा. यह करने के बाद आपको ‘करंट कीबोर्ड’ लिखा हुआ दिखेगा जिसे आपको खोलना होगा. इसे खोलने के बाद आपके सामने भाषा का ऑप्शन आएगा और इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही, आपके सामने कई सारी भाषाओं के नाम आएंगे और आपको इन भाषाओं में से हिंदी भाषा को चुनना होगा.
  • इस प्रक्रिया को करने के बाद आपको अपने व्हाट्सएप को खोलना होगा और आपको 123 और माइक के बने आइकन के बीच में दिखने वाले बटन को खोलकर टाइपिंग के लिए हिंदी भाषा को चुनना होगा.

व्हाट्सएप में स्टेटस अपडेट करना, बदलना और हटाना (Whatsapp Status Update, Changing And deleting)

स्टेटस अपडेट ( Status Update)

  • व्हाट्सएप में अपना स्टेटस अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले इस एप को खोलना होगा और इस एप के सबसे ऊपर लिखे गए स्टेटस पर क्लिक करना होगा. ऐसा करने के बाद आपको दो तरह से स्टेटस अपडेट करने के विकल्प दिखेंगे. जिनमें से पहले ऑप्शन के तहत आपको कैमरे के आइकन बटन को चुनना होगा और इसे चुनकर आप अपनी फोटो या कोई भी वीडियो अपलोड कर सकते हैं.
  • दूसरी तरह से अपना स्टेटस अपडेट करने के लिए आपको ‘टेक्स्ट’ आइकन को सिलैक्ट करना होगा और अपना स्टेटस लिखकर सेंड आइकन पर क्लिक करना होगा और आपका स्टेटस अपडेट हो जाएगा.

स्टेटस बदलना (Status Change)

अपना स्टेटस बदलने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑप्शन पर जाना होगा और इसे खोलना होगा. इसे खोलने के बाद आपको ‘माई स्टेटस’ लिखा हुआ दिखेगा और उसी के साथ ही आपको तीन बिंदु भी दिखेंगे, जिनपर आपको क्लिक करना होगा. इसपर क्लिक करने के बाद आपको सबसे नीचे एक कैमरे का और एक टेक्सट का आइकन दिखेगा और आप इन दोनों में से किसी भी आइकन को चुनकर अपना स्टेटस बदल सकते हैं.

स्टेटस डिलीट करना (Status Delete)

अगर आप अपना स्टेटस हटाना चाहते है तो आपको ‘माई स्टेटस’ पर जाना होगा और उसके साथ दिए गए तीन बिंदु पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना स्टेटस चुनना होगा और इससे चुनते ही सबसे ऊपर आपको डिलीट का आइकन दिखेगा, जिसपर क्लिक करते ही आपका स्टेटस हट जाएगा.

अन्य पढ़े:

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

2 comments

  1. Whatsap App Free download

  2. kheem singh parihar

    goods feels hint
    verry helpful your hint for me and all user
    use for whatsApp.
    i start wahats App app my mobiles

    thanks
    kheem singh parihar (Almora )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *