Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

कद बढ़ाने के आसान तरीके | How to increase height tips in hindi

कद बढ़ाने के आसान तरीके | How to increase height tips in hindi

कद जिसे हम ऊंचाई  या लम्बाई भी कहते है यह एक ऐसा शब्द है जिसे, हर कोई समझता है बच्चे से लेकर बड़े तक क्योंकि, हर कोई बचपन से अपनी लम्बाई का विशेष तौर पर ध्यान रखते है. सबसे पहले यदि कोई भी व्यक्ति किसी को देखता है तो लम्बाई को, जिसकी कम हो उसे, जिसकी अधिक हो उसे, जिसकी संतुलित हो उसे भी क्योंकि, लम्बाई शरीर की खूबसूरती का बहुत महत्वपूर्ण भाग है जो एक अलग निखार बन कर सामने आता है. मूलतः हम यह भी कह सकते है कि यह वंशानुगत होती है अर्थात,अपने माता-पिता या परिवार के अनुसार. बहुत कम इसके अपवाद देखने को मिलते है परन्तु, अब बदलते समय के साथ विचारधारा या सोच भी बदल रही है जरुरी नहीं रह गया है कि यदि माता-पिता का कद या लम्बाई छोटी हो तो बच्चे की भी हो. समय के अनुसार यदि लम्बाई को आँका जाये और ध्यान रखा जाये तो उसमे भी परिवर्तन हो जाते है बस यदि ध्यान देने योग्य बात है तो वह है, उम्र| कहा जाता है कि हर काम को समय से करने से उसका महत्व बहुत बढ़ जाता है ठीक यह बात लम्बाई पर भी अम्ल की जानी चाहिये. लम्बाई समय के साथ ही बढती है या बढ़ाई जा सकती है एक निश्चित समय के बाद लम्बाई नही बढ़ाई जा सकती.

  • लम्बाई बढ़ाने की सही उम्र
  • लम्बाई बढ़ाने के लिए संतुलित आहार
  • लम्बाई बढ़ाने के लिए शारीरिक गतिविधि
  • लम्बाई बढ़ाने के लिए घरेलु उपाय
  • संतुलित नींद लेना
  • लम्बाई बढ़ाने के लिये क्या नही करना चाहिये

How to increase height tips in Hindi

लम्बाई बढ़ाने की सही उम्र (Correct age chart to increase height )

लम्बाई का सही पता हमे उम्र के हिसाब से ही लगता है कहा जाता है लड़कों की लम्बाई 23 से 25 साल तक तथा लड़कियों की लम्बाई 18 से  21 साल तक बड़ाई जा सकती है. बच्चा पैदा होता है तब से युवा होने तक की हर उम्र मे उसकी लम्बाई को मापना चाहिये हम नीचे एक चार्ट के माध्यम से आपको लम्बाई के बारे मे बता रहे है.

क्रमांक कैटेगिरी लड़के लड़की
1 न्यूबोर्न 1.50 ft 1.55 ft
2 तीन से पांच महीने 1.95 ft 1.98 ft
3 छ: से आठ महीने 2.25 ft 2.20 ft
4 नौ से बारह महीने 2.35 ft 2.32 ft
5 एक साल 2.50 ft 2.50 ft
6 दो साल 2.82 ft 2.75 ft
7 तीन साल 3.10 ft 3.05 ft
8 चार साल 3.35 ft 3.40 ft
9 पांच साल 3.55 ft 3.50 ft
10 छ: साल 3.71 ft 3.78 ft
11 सात साल 3.82 ft 3.92 ft
12 आठ साल 4.20 ft 4.15 ft
13 नौ साल 4.30 ft 4.30 ft
14 दस साल 4.50 ft 4.35 ft
15 ग्यारह साल 4.60 ft 4.55 ft
16 बारह साल 4.80 ft 4.75 ft
17 तेरह साल 5.05 ft 4.5 ft
18 चौदह साल 5.25 ft 5.10 ft
19 पन्द्रह साल 5.45 ft 5.28 ft
20 सोहल साल 5.62 ft 5.32 ft
21 सत्रह साल 5.73 ft 5.35 ft
22 अठारह साल 5.8 ft 5.50 ft

यह चार्ट एक अनुमानित चार्ट है जिसमे हमने आपको लगभग लम्बाई के बारे मे बताया है.

लम्बाई बढ़ाने के लिए संतुलित आहार (Perfect diet)

लम्बाई बढ़ाने के लिए डाईट का विशेष ध्यान देना चाहिये खासतौर पर बच्चों तथा युवा पीढ़ी पर जोकि फास्टफूड को अपनी पसंद बना चुके है जिसके चलते वह विटामिन्स और प्रोटीन को अपनी डाईट से हटा चुके है. एक संतुलित आहार शरीर मे ना जाने की वजह से भी उसकी ग्रोथ रुक जाती है. सही समय पर सही मात्रा मे लिया गया आहार संतुलित आहार कहलाता है, जिसमे सभी चीजें शामिल हो, जैसे-

 संतुलित आहार

लम्बाई बढ़ाना

 

लम्बाई बढ़ाने के लिए शारीरिक गतिविधि (Exercise)

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ ना कुछ शारीरिक गतिविधि प्रतिदिन करना चाहिये, जोकि लम्बाई बढ़ाने मे भी मदद करती है. शारीरिक गतिविधि एक ऐसी प्रकिया है जिसे दो से तीन साल के बच्चे से लेकर तो बुजुर्ग व्यक्ति भी स्वस्थ रहने के लिये कर सक सकते है इसका मुख्य रूप से लाभ बच्चों तथा युवा मे नजर आयेगा. लम्बाई बढ़ने के साथ शरीर मजबूत तथा ताकतवर बनेगा. शारीरिक गतिविधि कई प्रकार से हो सकती है जैसे-

लम्बाई बढ़ाना

 

योगा- योगा कई प्रकार के होते है यहाँ हम लम्बाई बढ़ाने वाले योगा के बारे मे चर्चा करेंगे.

क्रमांक आसान के नाम करने के तरीके 
1 सूर्यनमस्कार योगा का वह प्रकार है जो अपने आप मे अद्भुत है जिसमे शरीर के सभी अंगों का उपयोग होता है तथा लम्बाई बढ़ाने मे भी मददगार होता है. इसकी अलग- अलग बारह मुद्राए होती है.
2 ताड़ासन दोनों पैरों को चिपका कर खड़े हो जाये तथा अब दोनों हाथों को सामने की और लेजाये तथा पंजे के बल खड़े होकर ऊपर की और खिचे जिससे पूरे शरीर मे खिचाव बनेगा इसे आप आठ से दस बार तक दोहरा सकते है.
3 भुजंगासन पेट के बल जमीन पर लेट जाये दोनों हाथों को शोल्डर के पास रख कर उसके बल पर ऊँचा उठे पर कमर तक के भाग को उपर की और खिचे इसको पांच-छ: बार तक दोहरा सकते है
4 शीर्षासन यह आसान बहुत ही सावधानी से करना चाहिए हाथ की दोनों हथेलियों को क्रोस कर उलटे हो कर सिर उन हथेलियों पर रखे और सिर के बल पर धीरे-२ पैर ऊपर की और उठाते हुए बैलेंस बनाये तथा कुछ देर रुके.

व्यायाम (एक्सरसाइज़) व अन्य तरीके –

पहले के समय मे, जब किसी भी तरह की सुविधा नही हुआ करती थी. तब भी लोग छोटे-छोटे तरीकों तथा भिन्न – भिन्न प्रकार के खेल के माध्यम से, लम्बाई बढ़ाते थे, जिनका कि आज बस रूप परिवर्तन हो गया है, उनमे से, प्रमुख इस प्रकार है –

कद बढ़ाना

 

लम्बाई बढ़ाने के लिए घरेलु उपाय ( How to increase height tips in hindi)

किसी भी चीज़ का जब कोई उपाय ना मिले तो, हमे घरेलू उपाय तो मिल ही जाते है जोकि काफी लाभदायक होते है जिसका कोई नुकसान नही होता है. हम लम्बाई बढाने के लिये भी कुछ घरेलू उपाय आपको बता रहे है जिसे आप अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते है.

  • काला चना या चने की दाल एक मुठी इसको रात को भीगा दीजिए, सुबह खाली पेट इसका सेवन निरंत दो माह तक करे.
  • एक गिलास दूध को गुनगुना कर उसमे एक से डेढ़ चम्मच गुड मिलाये, उसका सेवन एक माह तक करे.
  • लम्बाई बढाने मे अश्वगंधा बहुत उपयोगी साबित हुआ है. अश्वगंधा का चूर्ण एक से डेढ़ चम्मच दूध मे मिला कर सोने से पहले लेना चाहिये.
  • एक गिलास दूध मे आधा चम्मच हल्दी दो-तीन बूंद शिलाजीत तथा आधा चम्मच अश्वगंधा सभी को मिला कर रात मे सोने से पहले ले.
  • एक चम्मच काला तिल,छ: से सात बादाम, दो चम्मच अश्वगंधा चूर्ण इन तीनों को मिला कर पिस ले, इसे दूध या गुनगुने पानी मे सोने से पहले ले. इसका प्रयोग आप एक से दो महीने तक कर सकते है.
  • गुलर (बरगद के पेड़ का फल) इसे लेकर महीन पिस ले तथा मिश्री तथा जीरा इन दोनों को भी अलग-अलग पिस ले. गुलर तथा मिश्री दोनों को दो-दो चम्मच ले तथा जीरा एक चम्मच ले इन तीनों को मिला ले तथा दूध में मिला कर सोने से पहले ले. इसमें ध्यान देने वाली बात यह है की इसे दस साल से छोटे बच्चों कोना दे.   

संतुलित नींद लेना

स्वस्थ रहने के लिये नींद अच्छी व पूरी होना बहुत जरुरी है. कहा जाता कम से कम आठ से दस घंटे की नींद प्रतिदिन लेना ही चाहिये. लम्बाई बढाने के लिये नींद का पूरा होना भी बहुत आवश्यक है.

लम्बाई बढ़ाने के लिये क्या नही करना चाहिये

हम सबको किसी भी चीज़ को करने के कई उपाय तो मिल जाते है, परन्तु क्या नही करा चाहिये किन चीजों से बचना चाहिये यह भी बहुत महत्वपूर्ण है जैसे-

  • आजकल लम्बाई बढ़ाने के लिये कई तरह के प्रोडक्ट जैसे – मेडीसीन,पाउडर,इंजेक्शन अन्य कई सप्लीमेंट मार्केट मे उपलब्ध है, जिसे बिना सोचे समझे नही लेना चाहिये.
  • जंक फ़ूड नही खाना चाहिये यह शरीर की ग्रोथ मे बाधा पहुचाते है.
  • एल्कोहल या अन्य नशीले पदार्थ का सेवन नही करना चाहिए.
  • किसी भी व्यायाम (एक्सरसाइज़) या योगा को जरुरत से ज्यादा ना करे, जिससे शरीर के किसी भी भाग मे दर्द होने लगे.

ध्यान देने वाली बात यह है कि, किसी भी चीज़ को करने या सप्लीमेंट लेने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेना चाहिये. इसके साथ प्रतिदिन सूर्य की रोशनी मे जाये जिसमे कई विटामिन्स होते है. और अपने उठने, बैठने, सोने के तरीके पर भी ध्यान रखे तथा सीधे या तन कर बैठे.

अन्य पढ़े:

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

13 comments

  1. My name is sushil kumar plzzz i want how to Increase my hight plzz give a solution help me

  2. HIGHT BADANE KE UPAY BATAI SIR…

  3. growth on kitni age se kitni age tak ke logo ke liye kam karta hai….???pls ans me…

  4. mujhe apni height or bdani hai mujhe kya krna chahiye ..meri height 5fit.3inch hai
    plz mujhe btaye .

  5. Mai 5 hun or 6 tak hight badhana chahta hu

  6. (Request)
    Sir muje apni Hight bdani hai please aap muje Hight bdani ke upaye btaye please

  7. Sir meri hight 5,3 hai meri age 18 hai mujhe koi best tip bata dijiye lambe hone ki please…

  8. Mera name md sajjad hai meri height 4.6 hai my age 18 year h
    plzz mujhe koi solution btaiye jisse meri height increase
    ho

  9. sir, i want to increse my hieght 2 inches ….my age 22

  10. sir mera name sahil hai or meri height 5″3″ hai meri height nahi bad rahi hai main bhut pareshan hu ishbar b unko height deta hai jinko height ki zaroorat nahi maine 12th pass ki hai or one year diploma copmuter application with one year diploma stenography plz sir help me my age 19 years plz

  11. Bahut badhiya jankari.. Lekin mujhe exercise k hint chahiye
    .. Namaskar

  12. lambe kaise ho ye

  13. bhashkar vishwakarma

    So nyc your tips….. Dipawali ji..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *