Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

हरियाणा वोटर लिस्ट | How To Search Name In Voter List Of Hariyana in hindi

हरियाणा में वोटर लिस्ट में नाम कैसे चेक करें? वोटर लिस्ट,आईडी, डाउनलोड,मतदाता सूची  (How to Check Name in Voter List Haryana in Hindi)

वोटिंग एक विशेष अधिकार है जिसे भारतीय संविधान के सिद्धांतों के अनुसार भारत के नागरिकों को दिया गया है. यह अधिकार देश के उन नागरिकों को दिया जाता है जिनकी उम्र 18 साल से अधिक हो. चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए वोटर्स को अपने निर्वाचन क्षेत्रों में खुद को रजिस्टर्ड करना आवश्यक होता है. देश के कई राज्यों में अब वोटर्स के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सरल हो गई है. उन्हीं राज्यों में से एक है हरियाणा. यह इसलिए किया गया है ताकि अधिक योग्य वोटर्स को खुद को रजिस्टर्ड करने और प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. यहाँ हरियाणा में वोटर लिस्ट में नाम चेक करने एवं उसमे आवेदन करने से जुड़ी सारी जानकारी दी गई है.

 

vote for better India

हरियाणा वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया (Process of Check Name in Voter List Haryana)

हरियाणा में रहने वाले लोगों को हरियाणा की वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए निम्न प्रक्रिया को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले आवेदकों को भारत निर्वाचन आयोग की अधिकारिक वेबसाइट https://eci.nic.in/eci_main1/aspx पर क्लिक करना होगा.
  • यहाँ आपके सामने देश के सभी राज्यों के नामों की लिंक दिखाई देंगी. आपको उसमें से हरियाणा राज्य का चयन करना है.
  • जैसे ही हरियाणा राज्य के लिंक पर आप क्लिक करेंगे, आपके सामने एक न्यू पेज खुलेगा. उसमें आपको अपने जिले का नाम, असेंबली निर्वाचन क्षेत्र का नाम, पोलिंग स्टेशन का नाम सेलेक्ट करना होगा.
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उसे इंटर कर सबमिट बटन पर क्लिक करें. जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए लिंक शो होगी. उस क्लिक करें.
  • आपके सामने जो पीडीएफ फाइल खुलेगी उसमें उस क्षेत्र के सभी लोगों के नाम की सूची दी हुई होगी जोकि वोटर हैं. आप उसमें अपना नाम आसानी से सर्च कर सकते हैं.

इस तरह से हरियाणा में वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना अब बहुत ही आसान हो गया है जिसे आप अपने घर में बैठ कर भी कर सकते हैं. यदि आपका नाम इस सूची में नहीं है इसका मतलब यह है कि आप इसमें रजिस्टर्ड नहीं है और आपको नया आवेदन करना होगा.

हरियाणा में वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ? (How to Apply For Voter ID Card in Haryana)

ऑनलाइन माध्यम से :-

हरियाणा में वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान हो गया है अब घर बैठे इसके लिए आवेदन भी कर सकते हैं. चुनाव आयोग ने हरियाणा में वोटर आईडी के आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है. यहाँ ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी जा रही है –

  • हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट ceoharyana.nic.in पर आपको जाना होगा. और इसके होमपेज पर आपको एक विकल्प दिखाई देगा जोकि ‘ऑनलाइन वोटर रजिस्ट्रेशन’ होगा. उस पर क्लिक करें.
  • फिर आपके सामने जो पेज खुलेगा वहां आपको ‘क्लिक टू रजिस्टर ऑनलाइन’ बटन को सेलेक्ट करना होगा जिससे आप न्यू पेज पर पहुँच जायेंगे.
  • यहाँ आप ‘एप्लाई ऑनलाइन फॉर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर’ वाले विकल्प का चयन कर ऑनलाइन फॉर्म तक पहुँच जायेंगे जोकि आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
  • इसमें आपसे कुछ महत्वपूर्ण विवरण पूछे जायेंगे उसे सही – सही भरें और दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी को इसमें अपलोड करें. इसमें शामिल होने वाले दस्तावेज आयु प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण और उसके साथ ही फोटो आदि हैं.
  • यह प्रक्रिया एक बार आपने पूरी कर ली, उसके बाद आप अपने फॉर्म को जमा कर दें.
  • आप अपने वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस चेक कर सकें इसके लिए आपको फॉर्म जमा करने के बाद एक पावती के साथ – साथ एक आवेदन नंबर प्राप्त होगा.
  • आपके द्वारा दी गई जानकारी की जाँच सम्बंधित अधिकारी द्वारा की जाएगी. इसके लिए वे आपके घर भी आ सकते हैं. जाँच में सभी चीजें जगह पर होने पर वे आपको नोटीफिकेशन भेज देंगे. और आपको आपका वोटर आईडी कार्ड प्राप्त हो जायेगा. आप इसे चुनावी कार्यालय से खुद कलेक्ट करने का भी विकल्प चुन सकते हैं.

ऑफलाइन माध्यम से :-

यदि आप ऑनलाइन प्रक्रिया से परिचित नहीं है तो आप नीचे दिये गए स्टेप को फॉलो करके ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं.

  • सबसे पहले तो आप अपने घर के पास के नजदीकी चुनावी कार्यालय में जाएँ और वहां जाकर फॉर्म 6 के लिए अनुरोध करें, जोकि नये वोटर के रजिस्ट्रेशन के लिए है.
  • इसमें दिए गये दिशा निर्देशों का पालन करते हुए फॉर्म को सही – सही भरें. और इसमें आयु प्रमाण, पते का प्रमाण एवं फोटो जैसे दस्तावेज संलग्न करें.
  • यह हो जाने के बाद फॉर्म को चुनावी कार्यालय में जमा कर दें. यहाँ आपके लिए एक रिफरेन्स नंबर जारी किया जायेगा. अपने आवेदन की जाँच करने के लिए आप इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं.
  • फॉर्म जमा करने के बाद बूथ लेवल अधिकारी द्वारा आपके घर का दौरा किया जायेगा. जोकि आपकी फॉर्म में दी गई जानकारी के सत्यापन के लिए जरुरी है.
  • यदि वे अधिकारी इस प्रक्रिया में सफल होते हैं तो आप वोटर आईडी कार्ड प्राप्त करने में सक्षम होंगे. और आप इसे चुनावी कार्यालय में जाकर प्राप्त कर सकेंगे. इसके अलावा यह आपके फॉर्म में उल्लेख किये गये पते पर पोस्ट भी किया जा सकता है.

हरियाणा में वोटर आईडी कार्ड के स्टेटस की जाँच कैसे करें ? (How to Check Voter ID Card Status)

ऑनलाइन माध्यम से :- यदि आप अपने वोटर आईडी कार्ड का आवेदन करने के बाद उसका स्टेटस ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हरियाणा सीईओ की वेबसाइट http://web1.hry.nic.in/ceohry/NewVoterssearch.aspx पर जाएँ. इसके बाद निम्न प्रक्रिया को अपनाएं

  • इस वेबसाइट में इंटर करने के बाद आपको अपने जिले का नाम एवं असेंबली निर्वाचन क्षेत्र का नाम सेलेक्ट करना होगा.
  • फिर आपको यहाँ फॉर्म के कुछ विकल्प दिखाई देंगे जोकि अलग – अलग केटेगरी के लिए होंगे. वे फॉर्म 6, फॉर्म 6 ए, फॉर्म 7, फॉर्म 8 एवं फॉर्म 8 ए हैं. आपको उनमें से उस विकल्प का चयन करना होगा जिसे आपने अपने आवेदन के दौरान भरा था.
  • इसके पश्चात यहाँ डेट भी इंटर करें और सर्च करें. इससे आपको आपके वोटर आईडी कार्ड के स्टेटस की सारी जानकारी मिल जाएगी.

एसएमएस के माध्यम से :- यहाँ आपको चुनावी रोल में अपना नाम देखने के लिए एसएमएस का विकल्प भी दिया गया है. आप 9954699899 पर VOTEHRY वोटर कार्ड नंबर टाइप कर सेंड कर दें. और आपको आपके वोटर आईडी कार्ड के स्टेटस की सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

हेल्पलाइन नंबर डायल कर :- आपके लिए एक और बहुत ही आसान तरीका दिया गया है, जिसका उपयोग करके आप अपने वोटर आईडी कार्ड के स्टेटस की जाँच कर सकते हैं. वह है ईसीआई हेल्पलाइन नंबर जोकि 1950 है. यह नंबर 10 बजे से 5 बजे तक उपलब्ध है. यदि आप इस बीच में कॉल करते है तो आपको वोटर आईडी कार्ड की जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ? (How to Apply For Duplicate Voter ID Card)

कई बार ऐसा मौका आता है जब आप अपना वोटर आईडी कार्ड खो देते हैं. या यह किसी के द्वारा चुरा लिया जाता है, तब आपको डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है. किन्तु हरियाणा सरकार ने अब इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को भी काफी आसान कर दिया है जोकि इस प्रकार है –

ऑनलाइन माध्यम से :-

  • आवेदकों को इसके लिए ईपीआईसी – 002 फॉर्म डाउनलोड करना होगा. इसे भी आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.
  • यहाँ आपको अपनी सभी तरह की जानकारी भरनी होगी. यदि आपके वोटर आईडी कार्ड को किसी ने गलत तरीके से आपसे ले लिया हो तो आपको अपने आवेदन फॉर्म के साथ पुलिस स्टेशन में दायर एफआईआर की एक कॉपी जमा करनी होगी.
  • यदि आपका कार्ड टूट गया है या फट गया है जिसके कारण वह उपयोग होने लायक न रह गया हो, तो आपको उस कार्ड को उसी हालत में फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा.
  • इसके बाद अपने आवेदन को अपने पास के चुनावी कार्यालय में जाकर जमा करें. फिर आपके आवेदन की पुष्टि की जाएगी. और फिर डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड आप तक पहुंचा दिया जायेगा.

ऑफलाइन माध्यम से :-  

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने निकटतम चुनावी कार्यालय पर जाना होगा. यहाँ से आप ईपीआईसी – 002 फॉर्म की प्रतिलिपि कलेक्ट करें. जोकि डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड के आवेदन के लिए है.
  • इसे सही से भरकर सभी सम्बंधित दस्तावेज को इसके साथ पिन करें और इसे उसी कार्यालय में जमा कर दें.
  • इसके बाद सत्यापन किया जायेगा, और फिर नया वोटर आईडी कार्ड आपके उस पते पर भेज दिया जायेगा जिसे आपने अपने फॉर्म में उल्लेखित किया था.

इस तरह से डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर आप अपना वोटर आईडी कार्ड दोबारा प्राप्त कर सकते हैं.

वोटर आईडी कार्ड में सुधार की प्रक्रिया (How to Apply For Correction in Voter ID Card)

चूंकि वोटर आईडी कार्ड सरकार द्वारा जारी किया गया कार्ड है और यह एक पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है इसलिए इसमें मौजूद जानकारी एकदम सटीक होनी चाहिए. किन्तु यदि किसी कारणवश इसमें कुछ गलत जानकारी प्रिंट हो गई है. तो इसमें सुधार के लिए भी हरियाणा सरकार ने रास्ता निकाला है. यहाँ उसकी प्रक्रिया दी जा रही है –

ऑनलाइन माध्यम से :- 

  • इसकी अधिकारिक वेबसाइट में क्लिक कर आप ‘ऑनलाइन वोटर रजिस्ट्रेशन’ विकल्प पर क्लिक करें. फिर आपके सामने ‘रजिस्टर’ का विकल्प होगा उस पर क्लिक करें यह आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर पहुंचा देगा.
  • यहाँ आपको कई विकल्प दिखाई देंगे. जिसमें से आपको ‘करेक्शन ऑफ एंट्रीज़ इन इलेक्टोरल रोल’ वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा वहां आपको फॉर्म का चयन करना होगा. वोटर आईडी कार्ड में किसी भी प्रकार के सुधार के लिए फॉर्म 8 का चयन किया जाता है. आप उस पर क्लिक करें.
  • इस फॉर्म को ऑनलाइन भरते समय कुछ विकल्प आपके समक्ष होंगे जहाँ आपको चुनावी निर्वाचन क्षेत्र, राज्य या संघ शासित प्रदेश, जिला एवं अपना पूरा नाम जैसी जानकारी देनी होगी.
  • जब आप यह फॉर्म भर देते हैं उसके बाद आप जो भी सुधार करना चाहते हैं, उससे सम्बंधित दस्तावेज को आपको फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा. जैसे के यदि आपके वोटर आईडी कार्ड में आपकी जन्मतिथि गलत प्रिंट हुई है तो आपको सही जन्मतिथि वाले दस्तावेज को फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा.
  • जब आप फॉर्म को भर कर एवं दस्तावेज को अपलोड कर देते हैं तो अब आपको इसे सबमिट कर देना होगा. जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक रिफरेन्स नंबर शो होगा.
  • इस रिफरेन्स नंबर का उपयोग आप अपने वोटर आईडी कार्ड के स्टेटस को चेक करने के लिए कर सकते हैं.
  • यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं है क्योकि आपका वोटर आईडी कार्ड आप तक स्वयं पहुंचा दिया जायेगा.

ऑफलाइन माध्यम से :- वोटर आईडी कार्ड में किसी भी जानकारी में सुधार करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन के साथ – साथ ऑफलाइन भी रखी गई है. इसके लिए आपको निकटतम चुनावी आयोग के कार्यालय में जाकर फॉर्म 8 कलेक्ट कर उसे भरना होगा और सम्बंधित दस्तावेजों की प्रति संलग्न करनी होगी. इसे जमा करने के बाद सुधार किया हुआ वोटर आईडी कार्ड आपको पोस्ट के माध्यम से प्राप्त हो जायेगा.

हरियाणा में अपने वोटर आईडी कार्ड में पता कैसे बदलें ? (How to Apply For Change of Address in Voter ID Card Haryana)

यदि आपने हरियाणा में जिस जिले से अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाया था और आप उस जिले से किसी दुसरे जिले में स्थानांतरित हो रहे हैं. तो आपको वहां का वोटर आईडी कार्ड बनवाना होगा. इसके लिए आपको अपने वोटर आईडी कार्ड में अपने जिले का नाम परिवर्तित करना होगा. इसकी प्रक्रिया भी ऊपर दी हुई वोटर आईडी कार्ड में सुधार की प्रक्रिया के समान ही है किन्तु इसमें कुछ बदलाव किया गया है. जोकि इस प्रकार है –

  • इसके लिए आपको फॉर्म 8 के साथ पर फॉर्म 8 ए भरना होगा. जोकि जिले के नाम यानि पते में परिवर्तन करने के लिए भरा जाता है.
  • इस फॉर्म को भी आप ऑनलाइन मुख्य चुनावी सेवा पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट या ऑफलाइन अपने निकटतम चुनावी आयोग के कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं.
  • इस फॉर्म के साथ आपको जो दस्तावेज संलग्न करना होगा, वे अपने नये पते का टेलीफोन, गैस या बिजली का बिल, या कोई भी अधिकारिक दस्तावेज, जोकि यह प्रमाण हो कि आप उस जिले के रहने वाले हैं, आदि हो सकते हैं.
  • इसे सबमिट कर दें और सबमिट करने के बाद बूथ लेवल अधिकारिक इसकी जाँच करेगा इसके लिए वे आपके घर में भी विजिट कर सकते हैं.
  • यदि यह जाँच सकारात्मक हुई तो आपको नये वोटर आईडी कार्ड आसानी से मिल जाएंगे.

इस तरह से आप हरियाणा में वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर उसमें सुधार एवं स्टेटस की जांच आसानी से कर सकते हैं. और साथ ही अपने निर्वाचन क्षेत्र की वोटर लिस्ट में अपना नाम भी देख सकते हैं.

Other links

 

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *