ताज़ा खबर

ceomadhyapradesh.nic.in | मध्य प्रदेश वोटर लिस्ट 2018 (मतदाता सूची) | MP Voter List 2018 Download ID [MP CEO] In Hindi

मध्य प्रदेश वोटर लिस्ट 2018 (मतदाता सूची) | MP Voter List 2018 Download ID With Photo Check Name [MP CEO]In Hindi

किसी भी राज्य के लिए वोटर लिस्ट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है जिसे उस राज्य के स्टेट इलेक्शन कमीशन द्वारा बनाया जाता है. इस लिस्ट में राज्य में उपस्थित उन सभी लोगों के नाम सम्मिलित होते है, जो कि वोट दे सकतें है. इस लिस्ट को विभिन्न जिलों, विधान सभा क्षेत्रोँ और ग्राम पंचायतो में विभाजित करकें बनाया जाता है, ताकि लोग इसमे अपना नाम आसानी से ढूँढ पाये. अगर आप भी मध्य प्रदेश के निवासी है और यह जानना चाहते है कि इस वर्ष होने वाले चुनाव में आप वोट दे सकते है कि नहीं तो आप वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकतें है. नीचे अपने आर्टिकल में हम आपको वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने की संपूर्ण विधि बता रहें है.

MP Voter List 2018

मतदाता सूचि में अपना नाम कैसे चेक करे How to Check your Name in Voter List:  

मध्यप्रदेश की मतदाता सूचि में अपना नाम चेक करना एक बहुत ही आसन प्रक्रिया है. आप कहीं से भी ऑनलाइन होकर बस कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके अपना नाम मतदाता सूचि में चेक कर सकतें है. आप मतदाता सूचि जिला वाइज, विधान सभा क्षेत्र वाइज या ग्राम पंचायत वाइज किसी भी तरह से डाउनलोड कर सकतें है और अपना नाम चेक कर सकतें है. और आप चाहे तो यह संपूर्ण मतदाता सूचि डाउनलोड भी कर सकतें है जिसमे आपका नाम आपकी फोटो के साथ होगा.

मतदाता सूचि 2018 कैसे डाउनलोड करे How to Downlode Voter list 2018 :

अगर आप मध्य प्रदेश मतदाता सूचि को डाउनलोड करना चाहते है तो निम्न स्टेप्स को फॉलो करे :

  • जो व्यक्ति अपना नाम इस लिस्ट में चेक करना चाहता है उसे सर्वप्रथम इसकी ऑफिसियल वेबसाइट ceomadhyapradesh.nic.in/VoterlistSR2018.aspx पर जाना होगा. इस पेज पह पहुचते ही आपको बाए साइड में जाकर आपने जिले का चयन करना होगा.
  • इसके बाद आपको इसके जस्ट नीचे उपस्थित ऑप्शन में असेम्बली नाम को सिलेक्ट करना होगा. ऐसा करते ही आपके सामने जो पेज उपस्थित होगा उसमे मतदाता केंद्र से संबंधित जानकारी होगी.
  • अब आपको इसमे अपने मतदाता केंद्र का चयन करना होता है. ऐसा करते ही आपके सामने एक पीडीएफ फाइल उपस्थित होगी जिसे आपको डाउनलोड करना होगा. अब आप इस पीडीएफ फाइल को खोलकर इसमे अपना नाम चेक कर सकते है.

मतदाता सूचि में जिले के अनुसार अपना नाम कैसे सर्च करे District wise search:

  • अगर आप मध्य प्रदेश की मतदाता सूचि को डाउनलोड किये बिना जिले के अनुसार अपना नाम चेक करना चाहतें है तो आपको सर्वप्रथम http://100.196.163/searchengine/searchen.aspx इस वेबसाइट पर क्लिक करना होगा.
  • अब इसके बाद यह पुर्णतः आप पर निर्भर करता है की आप अपने नाम से सर्च करना चाहते है या ईपीआईसी नंबर से.
  • अगर आप अपने नाम से मतदाता सूचि चेक करना चाहतें है तो आपको सर्च बाय के आगे लिखे नेम पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको निचे जो जानकारी दी गई है उसे पुर्णतः सही सही भरना होगा. और फिर सारी जानकारी को भरते ही आपके सामने जो लिस्ट आती है आप उसमे अपना नाम सर्च कर सकते है.
  • इसके अलावा अगर आप ईपीआईसी नंबर का ऑप्शन चुनते है तो आपको सामने दी हुई डिटेल को भरना होता है. उसके बाद सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक लिस्ट प्राप्त होगी. आप इसमे अपना नाम सर्च कर सकते है.

अपने इस प्रयास से मध्य प्रदेश सरकार ने वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान बना दिया है. जिसे आप फॉलो करके अपना नाम वोटर लिस्ट में मिनटों में चेक कर सकते है.

Other

  1. महाराष्ट्र स्थापना दिवस कब है व इसका इतिहास 
  2. अटल न्यू इंडिया चैलेंज 
  3. महाभियोग (इम्पीचमेंट) क्या हैं एवं इसके नियम 
  4. कृषि ऋण समाधान योजना मध्य प्रदेश 
Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *