Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

राजस्थान वोटर आईडी मतदाता सूची 2018

डाउनलोड राजस्थान वोटर आईडी कार्ड मतदाता सूची 2018 Download Rajasthan Voter ID Card Online Check Name Status CEO Voters List (District-Wise) Application Form 2018 

चुनाव आयोग ने दिसम्बर 2018 या जनवरी 2019 में राजस्थान में आम चुनाव करवाने की घोषणा की हैं. राज्य चीफ इलेक्टोरल की देखरेख में चुनावों की प्रक्रिया सम्पन्न होगी. राज्य चीफ इलेक्टोरल का दायित्व और लक्ष्य राज्य में शांतिपूर्वक और सही तरीके से चुनाव करवाना होगा.

votes is power

महत्वपूर्ण जानकारी 

  • चुनाव तक सभी तैयारियों को बिना किसी बाधा के पूरा करने के लिए चुनाव आयोग के ऑथोरिटीज द्वारा वोटर लिस्ट को अपडेट कर दिया जाएगा. नये जुड़ने वाले वोटर्स के नाम के साथ लिस्ट को अपडेट किया जाएगा जिसे सीइओ और चुनाव आयोग द्वारा प्रकाशित भी किया जाएगा.
  • राज्य को आम नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे वो ऑनलाइन ही अपना नाम देख सके,इसके अलावा चुनाव आयोग के सभी काम सुचारू रूप से संचालित करवाने के लिए भी  आयोग आम-लोगों को वोटिंग शुरू होने से पहले वोटर कार्ड डाउनलोड करने की भी सुविधा देगा.
  • वास्तव में 2019 के लिए आवश्यक पूरी लिस्ट को सिस्टम पर पहले ही अपडेट किया जा चूका हैं जिसे वोटर्स ग्राम,जिले और पंचायत अनुसार देख सकते हैं.
  • सीईओ डिपार्टमेंट द्वारा जारी की गयी तत्कालीन लिस्ट में नए वोटर्स के नाम जोड़े जाएंगे, प्रक्रिया को और ज्यादा सुगम एवं सुविधाजनक बनाने के लिए पूरी वोटर लिस्ट को डाउनलोड करने की सुविधा भी दी गई हैं, वहाँ पर ये फ़ाइल पीडीएफ में भी उपलब्ध हैं.

2018 वोटर लिस्ट-इलेक्टोरल रोल डाउनलोड प्रोसेस-सीइओ राजस्थान डिस्ट्रिक्ट लिस्ट (2018 Voter List – Electoral Roll Download Process – CEO Rajasthan District Wise)

  • यदि कोई प्रतिभागी 2018 के इलेक्शन के लिए वोटर लिस्ट को डाउनलोड करना चाहता हैं तो उन्हें नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा.
  • प्रतिभागी को ऑफिशियल सीईओ वेबसाइट ceorajasthan.nic.in. पर लॉग इन करना होगा. चुनाव आयोग ये भी सुनिश्चित करेगा कि इसकी पूरी लिस्ट ऑफिशियल साईट पर उपलब्ध हो जाए.
  • एक बार मेन पेज खुल जाने पर “ड्राफ्ट इलेक्टोरल रोल्स” को सेलेक्ट करना होगा नीचे दी हुयी टैब में सिटीजन सेंटर के नीचे इसे आसानी से देखा जा सकता हैं.
  • प्रतिभागी सीधे इस लिंक के वेबपेज को विजिट करके भी पीडीएफ फॉर्मेट में फ़ाइल प्राप्त कर सकते हैं-http://164.100.153.10/electoralroll/Draftroll_2018.aspx
  • एक बार वेब पेज पर रिडायरेक्ट हो जाने के बाद प्रतिभागी को “एसेंबली कांस्टीट्युएन्सी” या डिस्ट्रिक्ट नेम में से कोई एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. उसके बाद 2018 की लिस्ट को ग्राम,पंचायत और जिले के अनुसार देखा जा सकता हैं.
  • लिस्ट में डिटेल्स को देखना या प्रिंट निकालना दोनों में से कोई ऑप्शन को चुनने की सुविधा उपलब्ध होगी. जिस समय आप प्रिंट या व्यू का ऑप्शन चुनेंगे तब आपको केप्चे कोड भी देना होगा.
  • वेरिफाइड कोड देने के बाद प्रतिभागी के पास हार्ड कॉपी का प्रिंट निकालने या सॉफ्ट कॉपी को अपने ड्राइव में सेव करने का ऑप्शन होगा.
  • एक बार लिस्ट के डाउनलोड हो जाने पर प्रतिभागी द्वारा लिस्ट में मेन्युअल सर्च भी किया जा सकेगा.

प्रतिभागियों को पूरक लिस्ट डाउनलोड करने का बेनिफिट भी मिलेगा,जो कि 2018 का फोटो इलेक्टोरल सप्लीमेंट की एक कॉपी होगी. सीइओ राजस्थान द्वारा पूरी लिस्ट भी ज़ारी कर दी गयी हैं,प्रतिभागी http://164.100.153.10/electoralroll/Supp1_2018.aspx से पूरी लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं.

ऑनलाइन आईडी कार्ड में नाम खोजने की प्रक्रिया Process to find name in Voter List online ID card (Download)

  • कोई भी प्रतिभागी ऑनलाइन वेबपोर्टल की सहायता से लिस्ट में अपना नाम ट्रैक कर सकता हैं,वोटर आईडी कार्ड लिस्ट भी डाउनलोड की जा सकती हैं. ऊपर दी गयी ऑफिशियल वेबसाइट में से अपना नाम खोजा जा सकता है.
  • साईट के मेन पेज पर सर्च के ऑप्शन को क्लिक करना होगा या फिर सीधे सर्च करने के लिए इस लिंक पर भी सिल्क कर सकते हैं- http://164.100.153.10/electoralroll/search.aspx यहाँ से नये वेब पेज की तरफ रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां पर 2018 की पूरी लिस्ट डिस्प्ले होगी. प्रतिभागी एपिक नम्बर का उपयोग करके या ग्राम पंचायत वाइज ट्रैकिंग या लोकेलिटी और एरिया वाइज ट्रैकिंग करके भी ऑनलाइन सर्च कर सकेंगे,
  • सरकार ने ये मोबाइल पर लिस्ट देखने के लिए मोबाइल एप भी बनाई हैं,जहां पर लिस्ट को ना केवल चेक किया जा सकता हैं बल्कि डाउनलोड भी किया जा सकता हैं. प्रतिभागी इसके लिए सीधे इस लिंक पर भी विजिट कर सकते हैं-http://ceorajasthan.nic.in/How%20to%20install%20Android%20application.pdf.
  • एक बार लिस्ट में अपना नाम मिल जाने पर प्रतिभागी अपना वोटर आईडी कार्ड लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं और इलेक्शन के समय हार्डकॉपी दिखा सकते हैं.
  • प्रतिभागियों को एसएमएस की सुविधा भी मिलेगी, इसके लिए इस लिंक पर क्लिक किया जा सकता हैं-http://ceorajasthan.nic.in/SMS.pdf.

वोटर आईडी या एपिक नम्बर से वोटर लिस्ट में वोटर का नाम खोजना [Process to find name in voters list using Voter ID or EPIC Number]

सरकार ने सभी नागरिको से ये अपील की हैं कि 2019 के इलेक्शन से पहले वो अपनी योग्यता और वोटर लिस्ट में नाम जरुर चेक कर ले. इससे इलेक्शन के दौरान होने वाली भाग-दौड़ और अन्य समस्याओं से बचा जा सकेगा. अपना नाम ऑनलाइन जांचना बहुत आसन हैं,और यह वोटर आईडी कार्ड,नाम या एपिक डिटेल  से भी प्राप्त की जा सकती है.

आप सीधे http://164.100.153.10/electoralroll/Default.aspx लिंक पर क्लिक करके भी प्राप्त कर सकते हैं या अपनी वोटर आईडी को http://164.100.153.10/electoralroll पर क्लिक करके ट्रैक किया जा सकता हैं.

यदि आप एपिक (EPIC) या फोटो आईडी के साथ सर्च करना चाहते हैं तो आपको वेब पेज की तरफ रीडाइरेक्ट किया जायेगा वहां पर दिख रही टैब में आपको वैलिड वोटर आईडी नम्बर भी प्रोवाइड करवाना होगा. आप लिस्ट में दिए गये नाम और डिटेल्स भी चेक कर सकते हैं,इसके लिए आपको नाम, जेंडर, जिले का नाम, हाउस नम्बर इत्यादि जैसी आवश्यक जानकारी भरकर एंटर पर क्लिक करना होगा. डिटेल्स स्क्रीन पर दिखाई देगी,जिन्हें फ्यूचर रेफ्रेन्स के लिए डाउनलोड करके सेव भी किया जा सकता हैं,और इसका प्रिंट भी निकला जा सकता हैं.

लोकेलिटी,वोटर लिस्ट वाइज और ग्राम पंचायत वाइज नाम चेक करना [Name check Locality wise gram Panchayat wise and area wise in Voter list]

http://164.100.153.10/electoralroll/Locality.aspx. इस लिंक पर क्लिक करके सीधे इलेक्टोरल लिस्ट से भी नाम चेक किया जा सकता  है, इससे रीडाइरेक्ट हुए पेज पर आपको लोकेलिटी, पंचायत, एरिया और जिले की डिटेल देनी होगी. एक बार कार्य हो जाने पर सर्च का ऑप्शन सेलेक्ट करे.

सीइओ डिपार्टमेंट ने ये कहा हैं कि उपलब्ध डाटाबेस में नए नाम जुड़ने पर लिस्ट अपडेट होती रहेगी,साथ ही सप्लीमेंट्री लिस्ट भी उपलब्ध होती रहेगी.

 Other links 

 

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *