ताज़ा खबर

उत्तराखंड की वोटर लिस्ट में नाम कैसे खोजे | How To Search Name In Voter List Of Uttarakhand

उत्तराखंड की वोटर लिस्ट में नाम कैसे खोजे? मतदाता सूची 2018 (How to search name in voter list of Uttarakhand) Download Duplicate Voter ID card

भारत के इलेक्टोरल कमीशन ने 2018 के वोटर लिस्ट को अपनी आधिकारिक वेबसाईट पर पब्लिश किया हैं. अब आम-नागरिकों को वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए अपने डोक्यूमेंट और आईडी प्रूफ के साथ बूथ के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं हैं,वो ऑनलाइन ही ये देख सकते हैं कि उनका नाम वोटर लिस्ट में मौजूद हैं या नहीं.

unity is the power

महत्वपूर्ण जानकारी (Important details)

  • वोटर लिस्ट जिसे इलेक्टोरल लिस्ट भी कहा जाता हैं वो लिस्ट होती हैं जिसमें किसी विशेष विधानसभा के वोटर के नाम और अन्य डिटेल्स को शामिल किया जाता हैं.
  • ये काम इलेक्शन से 10 दिन पहले करना जरूरी होता हैं जिससे किसी भी तरह की गलती को सुधारा जा सके. एक बार इलेक्शन शुरू हो जाए तो किसी भी तरह का परिवर्तन नही किया जा सकता.
  • चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाईट नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर पर सभी वोटर्स रिलेटेड जानकारी उपलब्ध होती हैं.
  • इसलिए अपना नाम खोजने के लिए इस आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर वहाँ पर उपलब्ध “सर्च योर नेम इन इलेक्टोरल रोल” ऑप्शन पर क्लिक करे
  • दिए हुए सर्च ऑप्शन में से कोई एक ऑप्शन चुने और उसमें डिटेल्स भरे. उपलब्ध डेटाबेस के अनुसार स्क्रीन पर रिजल्ट्स दिखाई देंगे.
  • प्रत्येक व्यक्ति जो वोट देने के लिए रजिस्टर्ड हैं उसे अपना नाम इलेक्टोरल रोल में देखना चाहिए,वरना वो वोट देने से वंचित रह सकता हैं. यदि डेटाबेस में नाम ना मिले तो व्यक्ति अपने निकटतम चुनाम आयोग के ऑफिस से भी संपर्क कर सकता हैं.

इलेक्टोरल लिस्ट में अपनी डिटेल्स डालकर नाम खोजें (Search your name on the electoral list by entering your details)

इलेक्टोरल लिस्ट में अपनी निजी डिटेल्स जैसे नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, उम्र और  जहां से वोटर वोट देने के लिए रजिस्टर्ड हैं उस निवास स्थान का विधान सभा क्षेत्र भरने होंगे.

केप्चे इमेज में जो कोड दिखाई दे वो लिखकर सर्च पर क्लिक करना होगा, अब यदि आपको अपना नाम वोटर लिस्ट में दिखाई दे तो आपका नाम उस वोटर लिस्ट में शामिल हैं अन्यथा इसकी प्रबल सम्भावना  हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं हैं, लेकिन अब भी एपिक नंबर से अपना नाम खोजा जा सकता हैं. हालांकि ये पहली बार में ही किया जा सकता हैं लेकिन सीधे नाम से खोजना सुविधाजनक हैं,इसलिए सबसे पहले अपना नाम लिखकर सर्च किया  जाना बेहतर हैं.

एपिक नंबर से नाम खोजना  (Search your name by EPIC number)

बॉक्स में अपना एपिक नंबर लिखे,फिर अपना निवास-स्थान चुने.

केप्चे इमेज में दिखने वाला कोड टाइप करे,यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तो सबमिट के नीचे दिखाई दे जाएगा वरना ये सम्भव हैं कि वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं हैं.

उतराखंड की वोटर लिस्ट में अपना नाम खोजना

यदि आप उतराखंड की वोटर लिस्ट में अपना नाम सर्च करना चाहते हैं तो आप अपने नाम से या वोटर के आईडेंटीफिकेशन/एपिक नम्बर से भी सर्च कर सकते हैं. इलेक्टोरल रोल में अपना नाम देखने के लिए आपको निम्न चरणों को फॉलो करना होगा.

  • http://election.uk.gov.in को विजिट करे
  • जिले के नाम या असेम्बली कांसटीट्युएंशी के नाम में से एक सर्चटाइप का ऑप्शन चुने.
  • सिलेक्शन के बाद आप अपने नाम या एपिक नंबर से भी सर्च कर सकते हैं.
  • एक बार आपने अपना नाम या एपिक नंबर डाल दिया और सर्च पर क्लिक किया तो वहाँ आपको आपकी बेसिक डिटेल्स जैसे घर का नंबर,पिता का नाम/पति का नाम,डेट ऑफ़ बर्थ,उम्र,जेंडर,एपिक नंबर और असेम्बली कांसटीट्युएंशी डिटेल्स भरनी होगी.
  • यदि आप उत्तराखंड ड्राफ्ट वोटर लिस्ट में अपना नाम नहीं देख पा रहे हैं तो नीचे दिया गया फॉर्म आपकी मदद करेगा जिसमें इलेक्टोरल रोल में आपका नाम भी शामिल होगा.
    1. यदि वोटर अपना नाम ड्राफ्ट में नहीं देख पा रहा हैं तो फॉर्म 6 जिले के इलेक्शन ऑफिस में सबमिट होगा
    2. इलेक्टोरल रोल से नाम हटाने के लिए फॉर्म 7 भी डीईओ को सबमिट करवाया जा सकता हैं.
  • वोटर आईडी करेक्शन एंट्री करने के लिए फॉर्म 8 सबमिट होगा.

जब आप अपना वोट देने जाए तो आपको निम्न में से कोई एक डॉक्यूमेंट साथ ले जाना होगा

  1. जन्म प्रमाण पत्र
  2. स्कूल छोड़ने का सर्टिफिकेट
  3. 10 वी का प्रमाण पत्र
  4. एड्रेस प्रूफ के लिए आप अपना वोटर आईडी,ड्राइविंग लाइसेंस,बिजली का बिल,गैस कनेक्शन,टेलीफोन इत्यादि भी लगाया जा सकता हैं.

Other links –

 

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

One comment

  1. election commission service are so low…so please can you tell me how i cheak my name in under of voter list.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *