Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

आईफ़ोन 8 की रिलीज़ तारीख कीमत और फीचर | I Phone 8 Release Date Price and Features in hindi

आईफ़ोन 8 की रिलीज़ तारीख कीमत और फीचर | I Phone 8 Release Date, Price, specification and Features in hindi

आईफ़ोन आज लगभग हर व्यक्ति का सपना होता है. सभी यह चाहते हैं कि उनके पास आईफ़ोन हो. यह स्मार्टफोन की दुनिया में एक बहुत बड़ा ब्रांड बनकर उभरा है. एप्पल के इस ब्रांड के अंतर्गत लगातार बेहतर आईफ़ोन निकले हैं और अब फिर से एक बार आईफ़ोन 8 आने वाला है. आईफोन 8 के फीचर पर कई ग्राहकों की नज़रें टिकी हुई हैं. इस वर्ष के बड़े फ़ोन के रिलीज़ में इसका भी नाम आ रहा है. यहाँ पर आपको आइफोन 8 से सम्बंधित सभी जानकारियों का सीधा वर्णन प्राप्त होने वाला है. इसके पहले कंपनी ने  आई फ़ोन 6 एस एवम 6 एस प्लस लाया है.

आईफ़ोन 8 रिलीज़ की तारीख (I Phone 8 Release Date)

ऐसा माना जा रहा है कि आई फ़ोन 8 को रिलीज़ इस वर्ष यानि 2017 के सितम्बर के महीने में किया जाएगा. इस महीने की 12 तारीख को इसे रिलीज किया जा सकता है. दरअसल सितम्बर के बाद आने वाले त्यौहार दशहरा, दिवाली और क्रिसमस के लिए लोग खूब शौपिंग करते हैं, अतः इसी समय आईफोन रिलीज़ करने से इसके बिकने की संभावनाएं काफ़ी बढ़ जाती हैं, और लोग खरीदते भी हैं.

आईफोन 8 स्पेसिफिकेशन (I Phone 8 Specification)

इस वर्ष इस ब्रांड का 10 वर्ष पूरा होने वाला है, अतः कंपनी ये चाहती है कि आइफोन 8 में कुछ ऐसा हो जो पहले बाज़ार में नहीं आया हो. कंपनी इस फ़ोन को हर तरह से यूनिक और एफ्फिसिनेट बनाने की कोशीश में है. ऐसा माना जा रहा है कि ब्रांड इस फ़ोन के लिए 10 अलग अलग प्रोटोटाइप पर काम कर रही है. एप्पल हमेशा से ही अपने हार्डवेयर क्वालिटी के लिए जाना जाता है, जो कि यह कंपनी आईफ़ोन के हर वर्जन में और बेहतर तरह से देती है. ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी आईफ़ोन 8 के डिजाईन में भी कुछ तब्दीली करने वाली है, जिसके अंतर्गत फ़ोन को एक नया लुक प्राप्त होगा जो कि बेहद आकर्षक होने वाला है.

iphone 8

आईफ़ोन 8 की क़ीमत (I Phone 8 Price)

आइफोन जहाँ एक तरह अपनी क्वालिटी के लिए मशहूर है, वहीँ दूसरी तरफ यह अपनी क़ीमत के लिए भी खूब जाना जाता है. तात्कालिक समय में तो यह फ़ोन स्टेटस सिंबल के लिए भी इस्तेमाल होने लगा है, जिसकी सीधी वजह इसका मूल्य है. इस फ़ोन की क़ीमत रू 64,999 के आस पास की मानी जा रही है.

आईफ़ोन 8 की विशेषताएँ (I Phone 8 Features)

एप्पल आईफ़ोन 8 की विशेषता का वर्णन नीचे किया जा रहा है:

  • आईफ़ोन 8 सिंगल सिम स्मार्ट फ़ोन होगा, जिसमे A11 प्रोसेसर लगा हुआ होगा.
  • इस स्मार्टफ़ोन में 4 GB रैम मौजूद होगी.
  • इस स्मार्टफ़ोन में 256 GB तक की इंटरनल स्टोरेज दी जाने वाली है.
  • इसके अलावा भी फ़ोन में माइक्रो एसडी चीप लगाई जा सकेगी.
  • इस स्मार्टफ़ोन में बैटरी सक्षमता 2900 mAh की होगी.
  • इस स्मार्टफ़ोन में जीपीएस, वाईफाई, हॉटस्पॉट, एनएफसी, ब्लूटूथ, आदि की सुविधा दी गयी होगी. 
  • आईफोन शुरू से ही अपने कैमरे के लिए सबसे अधिक जाना जाता रहा है. कई लोग इसके कैमरा क्वालिटी की वजह से भी इसे खरीदते हैं. इस फ़ोन में आपको 12 & 12 मेगापिक्सल का कैमरा प्राप्त होगा, जिससे आप बेहतर फोटोग्राफी भी कर सकेंगे.
  • ध्यान दें कि आईफ़ोन 8 का कैमरा ऑटो फोकस, फेस डिटेक्शन, एचडीआर, पैनोरमा मोड, Geo-tagging, टच फोकस, डिजिटल ज़ूम, वीडियो रिकॉर्डिंग, जैसे अत्याधुनिक तकनीकों से समृद्ध होगा.
  • यह स्मार्टफ़ोन पूरी तरह से डस्ट और वाटर प्रूफ होगा,
  • यह स्मार्टफ़ोन जेट ब्लैक, ब्लैक, सिल्वर, गोल्ड, रोज गोल्ड और सफ़ेद रंग में मौजूद होगा, जो कि ग्राहकों को रंग चयन का विशेष मौक़ा देगा.

आईफ़ोन 8 में नया क्या (I Phone 8 Specs)

आईफ़ोन 8 में नए तौर पर OLED डिस्प्ले की उम्मीद की जा सकती है. OLED स्क्रीन अपनी निजी लाइट उत्पन्न करती है, जो कि LED स्क्रीन नहीं कर पाती है. साथ ही यह पॉवर सेविंग के लिए भी अभूत कारगर सिद्ध होता है. इसी के साथ आईफ़ोन 8 तीन साइज़ में आयेगा. इसे 4.7 इंच, 5.5 इंच और 5.8 इंच की साइज़ में प्राप्त किया जा सकेगा. आईफ़ोन 8 में एक नया डिस्प्ले फंक्शन एरिया दिया जायेगा, जिसका डिजाईन new MacBook Pro की तरह होगा. आईफ़ोन 8 में आईपैड के ambient light-adjusting True Tone display के होने की भी उम्मीद की जा रही है.

इस तरह से आईफ़ोन 8 कई बेहतर तकनीक के साथ बाज़ार में आने वाला है. इसके आने से फ़ोन की अन्य बड़ी कम्पनियां जैसे सैमसंग के सैमसंग गैलेक्सी एस 8 और विवो सेल्फी जैसे फ़ोन आदि को इस स्तर पर अपना व्यापार बढाने में काफ़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

अन्य पढ़ें –

 

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *